झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ – Free Mobile Tablet Yojana

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ - Free Mobile Tablet Yojana

झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को पढ़ाई के लिए संसाधन मुहैया करवाने के लिए झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन और टेबलेट उपलब्ध करवाये जायेंगे जिससे की सभी छात्र ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सके। साथ ही योजना के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई सम्बंधित अन्य कार्यो में भी सहायता मिलेगी जिससे की वे अपना अध्ययन निरंतर जारी रख सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 (Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna) क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत करवाया जायेगा।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ - Free Mobile Tablet Yojana

झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए मोबाइल और टेबलेट उपलब्ध करवाने के लिए झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 शुरू की गयी है। इसके तहत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले छात्रों को छात्रों को फ्री में मोबाइल और टेबलेट प्रदान किये जायेंगे। जिसमे की आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से लेकर 12 वीं तक के छात्र एलिजिबल है। सरकार द्वारा योजना के क्रियान्वयन के लिए 26 करोड़ रुपए का बजट भी जारी किया गया है।

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ से परिचित करवाया गया है।

योजना का नाम झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना
योजना का उद्देश्य छात्रों को पढाई के लिए मोबाइल और टेबलेट उपलब्ध करवाना
शुरू की गयी झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभ छात्रों को पढ़ाई के लिए संसाधन उपलब्ध होंगे
सम्बंधित राज्य झारखण्ड
लाभार्थी झारखण्ड के आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will Be launched Soon)

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna 2022, उद्देश्य

कोरोना के कारण अधिक समय तक स्कूलों को बंद रखना पड़ा है जिसके कारण अधिकतर पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से पूरी करवाई गयी है। हालांकि झारखण्ड में पिछड़े वर्ग से आने वाले लाखो छात्र ऐसे में है जो की किसी भी तरह के संसाधन ना होने की वजह से ऑनलाइन क्लास को ज्वाइन नहीं कर पाए है जिसकी वजह से इनकी पढ़ाई का नुकसान हुआ है। अब झारखण्ड सरकार द्वारा इन छात्रों को पढ़ाई के लिए संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए स्मार्टफोन और टेबलेट उपलब्ध करवाए जायेंगे जिससे की छात्रो को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने में किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़े। साथ ही उन्हें पढ़ाई सम्बंधित अन्य गतिविधियों में भी सहायता मिलेगी।

योजना के मुख्य बिंदु

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna 2022 की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा की गयी है। इस योजना को प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री चंपई सोरेन द्वारा लांच किया गया है। योजना के तहत झारखण्ड के 136 आवासीय स्कूलों को शामिल किया गया है। सरकार द्वारा योजना का लाभ इन आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले 21000 छात्रों को दिया जायेगा जिसके तहत इन्हे अध्ययन के लिए टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे। छात्रों को दिए जाने वाले टेबलेट और मोबाइल फ़ोन में पहले से ही शिक्षण सामग्री फीड की जाएगी ताकि सभी छात्रों को पढ़ाई में सुविधा हो। इसके लिए सरकार द्वारा 26.25 करोड़ का बजट जारी किया गया है।

ये है आवश्यक पात्रता

योजना के लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निम्न पात्रतायें निर्धारित की गयी है।

  • छात्र झारखण्ड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।
  • वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा से आता हो साथ ही वह आवासीय स्कूल का छात्र हो।
  • कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।

ये है आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाणपत्र
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को हम सूचित करना चाहते है की अभी तक सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना की घोषणा की गयी है।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojna, registration

जल्द ही सरकार द्वारा आवेदन प्रक्रिया के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया जायेगा। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। साथ ही लेख के माध्यम से समय-समय पर आपको योजना सम्बंधित अपडेट की जानकारी भी प्रदान की जाएगी तो योजना के लाभ लेने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

The post झारखण्ड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ – Free Mobile Tablet Yojana appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->