101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings – 2022

101 Most Popular Tattoo Designs

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही हैं की आज के समय में लोगो को बहुत से शौंक होते हैं किसी व्यक्ति को बॉडी बनाने का शौंक होता हैं तो किसी को बालों को कलर करने का शौंक होता है और किसी व्यक्ति को टैटू बनवाने का शौंक होता हैं। आज कल टैटू बनवाने लोगो को बहुत ही पसंद आते हैं लेकिन कई लोगो को यह समझ नहीं आता हैं की उनको किस प्रकार का टैटू और शरीर की किस जगह पर बनाना चाहिए। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की टैटू केसा और कहाँ पर बनवाने चाहिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे बहुत से टैटू के बारे में बताने वाले हैं की किस प्रकार के टैटू बनवाने चाहिए और कहाँ पर बनवाने चाहिए और उन सभी टैटू का मतलब भी आज हम आपको इस लेख में 101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings के बारे में बताने वाले हैं।

101 Most Popular Tattoo Designs
101 Most Popular Tattoo Designs

तो दोस्तों अगर आप भी टैटू बनवाने की सोच रहे हैं की टैटू कहाँ पर बनवाना चाहिए और किस प्रकार का tattoo बनवाना चाहिए तो उसके लिए आपको हमारे इस आर्टिक्ल की पून रूप से पढ़ना होगा क्योंकि हमने इसमें बहुत से टैटू के बारे में बताया और उन सभी के बारे में जानकारी भी दी हैं की कौनसा टैटू कहाँ पर बनवाना चाहिए और उस टैटू का मतलब क्या हैं।

इसपर भी गौर करें :- Top 10 World’s Most Handsome Men 2022

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings

आज हम आपको यहाँ पर 101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings बताने वाले हैं जिसकी मदद से अगर आप भी टैटू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे की कौन से टैटू कहाँ पर बनवाने चाहिए और उनका मतलब क्या होता हैं। तो कृपया कर इस आर्टिक्ल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े

1. Tribal Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings
Tribal Tattoos

Tribal Tattoos को हिंदी में जनजातीय टैटूज कहा जाता हैं। इस प्रकार के टैटू में आपको बहुत सी संस्कृतियों के बारे में देखने को मिलेगा। इन टैटू को लोग अपनी संस्कृति के मुताबिक़ बनवाता हैं। वह टैटू यह दर्शाते हैं की जिस व्यक्ति वो टैटू बनवाया हैं वह किस समाज का हैं।

2. Realism Tattoos

Realism tattoo एक प्रकार से वास्तविक टैटू होते हैं। इस प्रकार के टैटू देखने में ऐसे लगते हैं की वो कोई टैटू नहीं कोई असल चीज हैं। क्योंकि यह टैटू 3D होते हैं। इन टैटू में लोग बहुत सी चीजें बनवाते हैं जैसे की – किसी की शक्ल, कोई तस्वीर, किसी जानवर का टैटू।

3. Dragon Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings
Most Popular Tattoo Designs

Dragon tattoo बहुत सी चीजों को दर्शाते हैं जैसे की – शक्ति, सुरक्षा, ज्ञान व स्वतंत्रता,आदि जैसी चीजों को दर्शाते हैं। इस प्रकार के टैटू के बारे पौराणिक जीव लोककथाओं और पौराणिक कथाओं के इतिहास में बताया गया हैं।

4. Heart Tattoos

Heart Tattoos
Heart Tattoos

Heart Tattoos भी आपने बहुत से लोगो के शरीर पर बना हुआ देखा होगा। इस प्रकार के टैटू प्रेम को दर्शाते हैं। क्योंकि दिल को प्रेम का चिन्ह माना जाता हैं। ऐसा जरूरी नहीं हैं की यह टैटू केवल आपके प्रेमी या प्रेमिका के बारे में ही दर्शाता हैं इस टैटू से आप अपने घरवालों के प्रति प्रेम के लिए भी बनवा सकते हो।

5.Taurus Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings – 2022
Most Popular Tattoo Designs

Taurus Tattoos इस टैटू को अधिकतर वह लोग बनवाते है जिनकी राशि यह होती हैं। जिन लोगो का जान मई माह में हुआ होता हैं वह लोग इस प्रकार का टैटू बनवाते हैं।

6.Cancer Tattoos

Cancer Tattoos
Cancer Tattoos

Cancer Tattoos इस तरह के टैटू कर्क राशि के लोगो के द्वारा बनवाएं जाते हैं। क्योंकि Cancer को हिंदी में कर्क कहा जाता हैं और वह इस टैटू से अपनी राशि को दर्शाना चाहते हैं।

7. Arrow Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings – 2022
Arrow tattoos

आज के समय में इस प्रकार का प्रचलन भी हैं क्योंकि यह टैटू बहुत से लोगो को बहुत पसंद अत हैं। Arrow Tattoos बहुत सी चीजों को दर्शाने के काम आता हैं। जैसे की – दोस्ती,प्यार, शांति, दया, आदि जैसी बहुत सी चीजों को दर्शाता हैं यह चिन्ह।

8. Horse Tattoos

Horse Tattoo

Horse Tattoos भी लोगो को बहुत पसंद आते हैं। इस टैटू का मतलब स्वंतंत्रता, शांति,व पवित्रता को दर्शाता हैं। घोड़े के बहुत से प्रकार के टैटू होते हैं और हर कोई घोडा अलग अलग चीज को दर्शाता हैं।

9. Positive Quotes Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings – 2022
Positive quotes tattoo

Positive Quotes Tattoos में कोई भी डिज़ाइन नहीं होता हैं। इस प्रकार के टैटू में लोग सकारात्मक सन्देश लिखवाते हैं। ताकि कोई भी उसको बी=पढ़े तो उसके एंड एक सकारत्मक ऊर्जा का निर्माण हो। इनमे आप अपनी पसंद का कोई भी ऐसा मैसेज लिखवा सकते हो।

10. Mandala Tattoos

मंडल टैटू
Mandala-Tattoo

Mandala Tattoos इस प्रकर के टैटू को पवित्रता व आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता हैं। केवल यह ही नहीं इस प्रकार के टैटू अनंत काल,पूर्णता, और संतुलन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

11. Travel Tattoos

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings
Travel Tattoos

इस प्रकार के तत्तो अधिकतर उन लोगो के पास पाए जाते हैं जो की अपने जीवन में ट्रैवेलिंग को काफी महत्त्व देते हैं यानि के उनको घूमना पसंद होता हैं। इन टैटू में वह बहुत सी चीजें बनवा सकते हैं जैसे की – एयरोप्लेन, शिप, कार, मैप आदि जैसी चीजें।

12. Butterfly Tattoos

Butterfly-tattoo

इन टैटू को अधिकतर लड़कियां अपने शरीर पर बनवाती हैं। कुछ लोग मानते हैं की लोग इस टैटू को इसलिए बनवाते हैं की उनको तितलियाँ बहुत पसंद होती हैं पर कई बार इन टैटू में बहुत सी अनोखी चीजें छुपी होती हैं उनमे कुछ गहराई वाली बाते छुपी होती हैं।

13. Haida Tattoo

101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings
Haida Tattoo

Haida Tattoo को जानवरों के आध्यात्मिक तत्वों का प्रतीक माना जाता हैं। इस प्रकार के टैटू में एक डिज़ाइन होता है और डिज़ाइन के साथ साथ उस टैटू में किसी जानवर की तस्वीर भी बनाई जाती हैं।

14. Sword Tattoos

Sword Tattoos

Sword Tattoos – इसको तलवारों के भी कहा जाता हैं। इस प्रकार के टैटू शूरवीरों, योद्धाओं, और निंजा का प्रतीक माने जाने जाते हैं। इस टैटू के बहुत से अर्थ होते हैं जैसे की – न्याय, शक्ति, बहादुरी, साहस, सम्मान, वीरता, शक्ति, ज्ञान, बड़प्पन, खतरा आदि।

15. Tiger Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Tiger Tattoos

आज के समय में लोगो को बाघ के टैटू बनवाने का भी बहुत शौंक हैं। यह टैटू बहुत सी चीजों का वर्णन करता हैं – लुप्तप्राय और दुर्लभ, घातक, हिंसक, उग्रता, बहादुरी, मातृ और सुरक्षात्मक, सौंदर्य, प्रकृति के लिए प्यार, खतरनाक, वफादारी और नेतृत्व।

16. Lion Tattoos

शेर का टैटू
Lion Tattoos

जिस प्रकार से लोगो को बाघ बनाने का शौंक है उसी प्रकार से लोगो को शेर के टैटू का भी शौंक हैं। शेर के टैटू बहुत ही खूबसूरत भी पाए जाता हैं। यह बहुत सी चीजों को दर्शाता है जैसे की – शक्ति, साहस, प्रेम, संतुलन, परिवार, परिवर्तन, संरक्षकता, ज्ञान, आशा और शक्ति। इसको लोग अधिकतर ऐसी जगह पर बनवाना पसंद करते हैं जहाँ से यह टैटू आसानी से दिख सकें।

17. Ankle Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Ankle tattoo

Ankle Tattoos आज के समय में काफी प्रचलन में हैं। इस जगह पर अधिकतर लड़कियां टैटू बनवाना पसंद करती हैं। इन टैटू के बहुत से मतलब होते हैं। माना यह भी जाता हैं की इन टैटू से किसी भी व्यक्ति को स्वतंत्र, सुरुचिपूर्ण, आत्मविश्वासी, आत्मविश्वासी माना जाता हैं।

18. Elephant Tattoos

हाथी का टैटू
Elephant Tattoos

Elephant Tattoos भी देखने में बहुत ही खूबसूरत टैटू होते हैं। इसको भी लोगो के द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता हैं। इस तरह के टैटू सहानुभूति, निष्ठा, निष्ठा और करुणा का प्रतीक माने जाते हैं और केवल यह ही नहीं बल्कि सफ़ेद हाथी टैटू को ज्ञान का भी प्रतीक माना जाता हैं।

19. Funny Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

Funny Tattoos का वैसे तो कोई भी मतलब नहीं होता हैं इसको केवल हसी के लिए बनवाया जाता हैं इस प्रकार के टैटू में आप बहुत सी चीजें बनवा सकते हैं जैसे की – जोकर का टैटू और भी बहुत से टैटू। इसको कुछ ही लोग बनवाना पसंद करते हैं। इसको भी शरीर के बहुत से अंगों पर बनवाया जा सकता हैं।

उँगलियों पर किस तरह के टैटू बनवाये
Finger Tattoos

इस टैटू के नाम से ही पता चलता हैं की यह टैटू उँगलियों पर बनवाया जाता हैं। जिन लोगो को छोटे टैटू बनवाने होते हैं उन लोगो के लिए यह टैटू काफी अच्छा हैं। इन टैटू में आप बहुत सी चीजों के चिन्ह बनवा सकते हैं। या फिर और भीं बहुत सी चीजें बनवा सकते हैं जैसे की – पंख,कोई छोटा जानवर,अंगूठी,खोपड़ी आदि।

21. Warrior Tattoo Designs

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

योद्धाओं के टैटू भी काफी मशोर हैं यह भी लोगो को काफी पसंद आते हैं। इस प्रकार के टैटू आंतरिक शक्ति, शक्ति, सांस्कृतिक विरासत, सुरक्षा, नारीवाद और पौरूष जैसी चीजों का प्रतिनिधत्व करते हैं।

22. Wolf Tattoo Designs

Wolf Tattoo Designs

आज के समय में लगो को बहुत से जानवरों के टैटू बनवाना पसंद होता हैं जिसमे से एक वुल्फ भी जिसको भेड़िया कहते हैं। यह बहुत ही खतरनाक व ताकतवर जानवर होता हैं। इसलिए इस का टैटू ताकत और भेड़िये के स्वाभाव को दर्शाता हैं जो की काफी खतरनाक माना जाता हैं।

23. Snake Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Snake Tattoo

Snake Tattoo के बहुत से मतलब होते हैं। इस प्रकार के टैटू के कुछ सकारात्मक मतलब व कुछ नकारात्मक मतलब भी होते हैं। उनमे से कुछ बुद्धि, बुराई, नरक, शैतान, प्रलोभन, मृत्यु को दर्शाते हैं और कुछ सुरक्षा, चिकित्सा, परिवर्तन, जीवन चक्र, ज्ञान, ज्ञान, अंधकार, शक्ति, जागरूकता, धैर्य, संतुलन, उपचार, अनुग्रह, और संगठन को दर्शाते हैं

24. Hindu Tattoo

हिन्दुओं के भगवानों के टैटू
Hindu Tattoo

Hindu Tattoo में आप बहुत सी चीजें बनवा सकते हो जैसे की – भगवान गणेश जी, महादेव जी, हनुमान जी, देवी माता, आदि और भी बहुत से भगवानों के टैटू आप भी बनवा सकता हो।

25. Moon Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Moon Tattoo

चाँद का टैटू तो हर किसी व्यक्ति को पसंद होता हैं। इसके भी बहुत से नकारत्मक व् सकारात्मक अर्थ होते हैं जैसे की – स्त्री रहस्य, ज्योतिष का मूल्य, चक्रीय प्रकृति, पागलपन या पागलपन, जादू, नकारात्मक ऊर्जा का निष्कासन, अंधेरा।

26. Compass Tattoo

Compass Tattoo
Compass Tattoo

कंपास का टैटू भी लोगो को बहुत पसंद आता हैं। इसके भी बहुत से मतलब होते हैं। कंपास के भी बहुत से टैटू होते हैं और हर कोई टैटू का अलग अलग मतलब होता हैं।

27. Traditional Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Traditional Tattoos

इनको पारम्परिक टैटूज भी कहा जाता हैं। इस प्रकार के टैटू में लोग कुछ ऐसी चीजे बनवाते हैं जो की पारम्परिक जो या फिर पुरानी चीजें हो। आज के समय में इस प्रकार के टैटू लोग बहुत बनवाते हैं।

28. Watercolor Tattoos

वाटर कलर टैटू
Watercolor Tattoos

आज के समय में इस प्रकार के टैटू भी काफी मशहूर हैं क्योंकि यह टैटू दिखने में काफी अनोखे होते हैं। यह टैटू बाकी टैटू की तरह ही बनाये जाते हैं परन्तु देखने में ऐसा लगता हैं की इन टैटू को वाटर कलर के द्वारा बनाया गया हैं।

29. Blackwork Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Blackwork Tattoos

इस प्रकार के टैटू को नव आदिवासी टैटू भी कहा जा सकता हैं। इस टैटू को बनाते समय अधिकतर लाइनों एवं डॉट का प्रयोग किया जाता हैं। इनको बनाने के लिए ठोस काली इंक का प्रयोग किया जाता हैं।

30. Illustrative Tattoos

Illustrative Tattoos
Illustrative Tattoos

यह टैटू काफी अनोखे होते हैं क्योंकि यह टैटू देखने में ऐसे लगते हैं जैसे की किसी ने टैटू नहीं बल्कि उसने हाथ पर चित्र बनवाये हो। जैसे किसी व्यक्ति ने किसी के शरीर पर मार्कर की मदद से ड्राइंग बनवायी हो।

31. Henna Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Henna-Tattoo

यह टैटू देखने में ऐसे लगते हैं जैसे किसी व्यक्ति ने मेहंदी लगवाई हुई हो। माना जाता हैं की इस प्रकार के टैटू क्लियोपैट्रा बनवाया करती थी। इस प्रकार के टैटू बनवाने की परंपरा इजिप्ट से हुई थी।

32. Arabic Tattoos

Arabic Tattoos

इस प्रकार के टैटू भी बहुत से लोगो को पसंद होते हैं। इन टैटूज में अरबी भाषा में लिखा हुआ कुछ होता है। कई लोग अरबी भाषा में अपना नाम लिखवाते हैं।

33. Wings Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

इस तरह के टैटू में लोग अपने शरीर पर बहुत सी जगह पर पंख बनवाते हैं। आज के समय में इस प्रकार के टैटू बनवाना भी लोगो को बहुत पसंद हैं। वह पंख शरीर के बहुत से हिस्से पर बनवाते हैं।

34. Om Tattoo

Om Tattoo

ॐ शब्द केवल हिन्दुओं में ही नहीं बल्कि बहुत से धर्मों में इस शब्द का बहुत महत्त्व माना जाता हैं। जैसे की – हिन्दू, जैनिज़्म, सिखिस्म आदि। यह एक बहुत सी पवित्र शब्द व मंत्र भी माना जाता हैं। इस शब्द का प्रयोग बहुत से मंत्रों में किया गया हैं।

35. Star Tattoos

सितारों के टैटूज
Star tattoos

स्टार टैटू यानि के सितारों के टैटू। इस प्रकार के टैटू को लक्ष्य की उपलब्धि भी माना जाता हैं। इस प्रकार के टैटू के बहुत से अर्थ होते हैं जैसे की – धार्मिक विश्वास, आशा, सफलता आदि।

36. Skull Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Skull Tattoos

आज के समय जिस टैटू को लोग सबसे अधिक बनवाना पसंद करते हैं वह स्कल टैटू ही हैं। इसको बहुत से राइडर भी बनवाते हैं। वैसे तो स्कल को मौत की और खतरे का निशाँ माना जाता हैं। पर बहुत से लोग इसको शौंक के तौर पर बनवाते हैं।

37. Flower Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Flower Tattoos

जैसा की आप सभी को पता हैं की बहुत से लोगो को फूल पसंद होते हैं इसकलिये वह फूल का भी टैटू बनवा लेते हैं। हर किसी फूल के टैटू का अलग अलग मतलब होता हैं। जैसे की गुलाब के फूल का मतलब प्यार होता हैं। इसी प्रकार हर किसी फूल का भी अलग मतलब होता हैं।

38. Angel Tattoos

Angel Tattoos

एंजेल टैटू के बहुत से मतलब होते हैं जैसे की – प्रेम, गुस्सा आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि एंजेल भी बहुत से होते हैं। उनके टैटू भी अलग अलग होते हैं जैसे कोई एंजेल के पंख बनवाता हैं और कोई कुछ अलग इसलिए उनके टैटू के मुताबिक़ ही उनका मतलब बताया जा सकता हैं।

39. Maori Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Maori Tattoo

इस टैटू को मोको भी कहा जाता हैं। यह टैटू देखने में बहुत ही आकर्षक होते हैं। आज के समय में इन टैटू के बहुत से मतलब होते हैं जैसे की – परिवार, यात्रा, समृद्धि, ताकत, करियर आदि।

40. Fairy Tattoo

Fairy Tattoo

इस प्रकार के टैटू अधिकतर लड़कियों को बनवाना पसंद होता हैं। जैसा की आप जानते होंगे की फेयरी को परी कहा जाता हैं। इस टैटू में बहुत सी परियां बनवाई जाती हैं जैसे की – तितली परी टैटू, गॉथिक परी टैटू, बुराई परी टैटू, सेक्सी परी टैटू, आदिवासी परी टैटू, रोने परी टैटू

41. Swallow Birds Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Swallow Tattoos

स्वालो एक प्रकार की चिड़िया होती हैं। इसका टैटू भी बहुत से लोगो को पसंद आता हैं। इस प्रकार का टैटू यात्रा और परिवर्तन को दर्शाता हैं। इस टैटू में 2 से 5 चिड़ियाँ बनाई जाती हैं क्योंकि यह चिड़ियाँ हमेशा झुण्ड में ही उड़ती हैं।

42. Sun Tattoo

Sun Tattoo

बहुत से लोगो को सूरज का टैटू बनवाना भी पसंद होता हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि सूर्यको बहुत सी चीजों का प्रतीक माना जाता हैं और हिन्दू धर्म के मुताबिक सूरज एक देवता हैं। सूरज के बहुत से टैटू होते हैं जैसे की – उगता हुआ सूरज, डूबता हुआ सूरज।

43. Celtic Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Celtic Tattoos

सेल्टिक टैटू को दो संस्कृतियों को मिलकर बनाया जाता हैं। वह दो संकृतियाँ हैं जर्मन और पगन संस्कृति। इस प्रकर के टैटू में जानवरों के टैटू बनाये जाते हैं। अधिकतर इस प्रकार के टैटू पुरुषो पर देखने को मिलते हैं।

44. Kanji Tattoo

Kanji Tattoo

माना यह जाता हैं की जापानी कांजी को चीन का प्रतीक माना जाता हैं। परन्तु इस प्रकार के टैटू यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोप के लोग बनवाना पसंद करते हैं। माना यह भी जाता हैं की – कांजी में करीब 50000 चिन्ह पाए जाते हैं।

45. Crown Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Crown Tattoo

इस प्रकार के टैटू को शक्ति, व धनि का प्रतीक भी माना जाता हैं। परन्तु आज के समय में ऐसा नहीं हैं क्योंकि टैटू लोग अपने शौंक के लिए बनवाते हैं और जिसको जो पसंद होता है वह वही बनवा लेता हैं। लेकिन इस टैटू के बहुत से अर्थ होते हैं जैसे की – शाही शक्ति, नेतृत्व, अधिकार, भावनाओं, विचारों और कार्यों पर नियंत्रण, आत्म-नियंत्रण, शक्ति और गर्व,

46. Chinese Tattoo

Chinese Tattoo
Chinese Tattoo

Chinese Tattoo को लोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इन टैटू के बहुत से महत्त्व व मतलब भी होते हैं। कई लोग chinese भाषा में नाम इसलिए भी लिखवाते हैं क्योंकि लोगो इस भाषा को लिखने का तरीका भी बहुत पसंद आता हैं।

47. Musical Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Musical Tattoo

Musical Tattoo वैसे तो बहुत से लोग इस प्रकार के टैटू अपने शरीर पर बनवाते हैं और अधिकतर इस प्रकार के टैटू वह लोग बनवाते हैं जिनको संगीत से बहुत लगाव होता हैं। वह लोग संगीत के कुछ चिन्ह अपने शरीर पर टैटू के तौर पर बनवा लेते हैं।

48. Fish Tattoo

Fish Tattoo

आज के समय में इस टैटू को लोग ही पसंद करते हैं। क्योंकि मछली के टैटू बहुत सी चीजों को दर्शाते हैं जैसे की – शक्ति, दृढ़ संकल्प, प्रतिकूलता आदि जैसी चीजें। आज कल लोग अधिकतर कोई नामक मछली का टैटू बनवाना पसंद करते हैं।

49. Romantic Tree Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Romantic Tree Tattoos

पेड़ तो हर किसी व्याकृ पसंद होते हैं। इसलिए बहुत से लोग पेड़ों का भी टैटू करवाते हैं। पेड़ों के टैटू के बहुतसे अर्थ भी होते हैं जैसे की – प्रेम, उत्थान, कायाकल्प और जीवन, जीवन का चक्र, सामाजिक पद या सामाजिक समूह, बड़प्पन। जो प्रकृति प्रेमी होते हैं वह भी इस प्रकार के टैटू बनवाते हैं।

50. Eagle Tattoo

Eagle Tattoo

ईगल के टैटू बनवाना भी लोगो काफी अधिक पसंद आता हैं। ईगल का टैटू बहुत सी चीजों दर्शाता हैं जैसे की – शक्ति, ज्ञान और आध्यात्मिकता। ईगल के भी अलग अलग टैटू होते हैं। जैसे कोई केवल ईगल का सर बनवाता हैं कोई पूरे ईगल का टैटू बनवाता हैं।

51. Phoenix Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

फ़ीनिक्स को पौराणिक पक्षी माना जाता हैं। फ़ीनिक्स को अलग अलग धर्मों में अलग अलग महत्त्व दिया गया हैं। इस प्रकार के टैटू बहुत सी चीजों को दर्शाते हैं जैसे की – पुनर्जन्म, अनुग्रह, पुण्य और अमरता आदि।

52. Cross Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Cross Tattoos

क्रॉस टैटू को काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं जिसके बहुत से कारण हैं। इस टैटू के काफी महत्वपूर्ण अर्थ भी होते हैं। यह टैटू अक्ष मुंडी’ या ‘ब्रह्मांड के केंद्र को दर्शाता हैं।

53. Leo Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Leo Tattoo

वैसे तो लियो एक राशि भी हैं जिसको हिंदी में सिंह राशि भी कहते हैं। इसका टैटू का अर्थ महत्वाकांक्षा, उदारता, हठ, ताकत, आत्मविश्वास, वफादारी और गर्व होते हैं।

54. Scorpio Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Scorpio Tattoos

इस टैटू का अर्थ होता हैं अमरता, अजेयता और घातक शक्ति। उनका मतलब खतरे, रहस्य और जहरीले स्वभाव का भी हो सकता है।

55. Owl Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Owl Tattoos

उल्लू के टैटू के भी बहुत से अर्थ होते हैं जैसे की – ज्ञान, धैर्य, शांति, मृत्यु, और संक्रमण। इस प्रकार के टैटू पुरुष व महिलाएं दोनों को ही बनवाना पसंद हैं।

56. Waist Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Waist Tattoos

इस प्रकार के टैटू कमर पर बनवाये जाते हैं। आप कोई भी टैटू यहाँ पर बनवा सकते हो। वैसे इस प्रकार के टैटू में कोई अर्थ नहीं होता है जो व्यक्ति टैटू बनवाता हैं वह अपनी पसंद के मुताबिक ही अट्टू पसंद करता हैं।

57. Small Back Lotus Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Small Back Lotus Tattoos

इस प्रकार के टैटू के भी बहुत से अर्थ होते हैं परन्तु उनके अर्थ उस टैटू पर आश्रित होते हैं जिस प्रकार का कमल आपने बनवाया हैं। कमल के भी बहुत से टैटू होते हैं.

58. 3D Floral Sleeve Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
3D Floral Sleeve Tattoos

3D Floral Sleeve Tattoos देखने में ऐसे लगते हैं जैसे की वह कोई टैटू नहीं बल्कि वह असली चीज हैं। क्योंकि इनको बनाने का तरीका ऐसा होता है की वह बिलकुल असली दिखे।

59. Intricate Tattoos For Neck

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

यह टैटू बनवाना काफी मुश्किल होता हैं। क्योंकि इस टैटू में लोग अपने गले पर टैटू बनवाते हैं। इस प्रकार के टैटू कई बार लड़कियां ऐसी कोई चीज बनवाती है जो की दिखने में हार जैसा होता हैं।

60. Thai Tattoo Designs

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

वैसे तो इस प्रकार के टैटू आप पर निर्भर करता हैं की आप कौनसा टैटू बनवा रहे हो परन्तु इस प्रकार के टैटू अधिकतर सौभाग्य, शक्ति, सुरक्षा और सफलता को दर्शाते हैं।

61. Love Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Love Tattoos

इस प्रकार के टैटू बहुत चीजें दर्शाते हैं जैसे की – विश्वास, जुनून, विश्वास, आशा, दोस्ती, भक्ति और प्रेरणा। इसको आप अपने किसी प्रिय के लिए बनवा सकते हो

62. Full Sleeve Tattoos

Most Popular Tattoo Designs
Full Sleeve Tattoos

Full Sleeve Tattoos पूरे हाथ पर बनवाया। परन्तु यह आपकी पसंद होती की आप क्या बनवाना चाहते हैं। इसलिए इसका अर्थ टैटू पर आश्रित होता हैं।

63. Geometric Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Geometric Tattoo

इसको ज्यामितीय टैटू कहते हैं। इसको भी आप शरीर के बहुत से हिस्सों पर बनवा सकते हो। जैसे की हाथ पर , कमर पर, छाती पर आदि।

64. Eye Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Eye Tattoo

इन टैटू में लोग आँख बनवाते हैं। जो की बहुत सी चीजों का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे की – एकाग्रता, दृश्य, धर्म, सोच, अस्तित्व, ज्ञान, चतुरता आदि।

65. Feathers Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Most Popular Tattoo Designs

इस प्रकार के टैटू भी आज के समय मेंकाफी प्रचलित हैं। यह टैटू बहुत सी चीजों का प्रतिनिधित्व करता हैं जैसे की – स्वतंत्रता, आध्यात्मिकता, अमर, बुद्धि आदि

66. Pixie Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Pixie Tattoo

यह टैटू अधिकतर लड़कियों को बहुत पसंद अत हैं और खासकर जवानो को। इस टैटू का अर्थ होता हैं – इस टैटू का अर्थ होता हैं तितली पक्षी जो की पुनर्जन्म जैसी चीजों का प्रतिनिधित्व करता हैं।

67. Hawaiian Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Hawaiian Tattoo

Hawaiian Tattoo में लोग बहुत सी चीजें बनवाना पसंद करते हैं जैसे की – हूला डांसर, कछुआ, सीप, व्हले, आदि जैसी चीजें।

68. Hindu Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Hindu Tattoo

हिन्दुओ के बहुत से टैटू होते हैं जिसको लोग बनवाना पसंद करते हैं जैसे की – किसी देव का टैटू, या फिर किसी देवी का टैटू आदि जैसी चीजें या फिर कोई मंत्र।

69. Bee Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Bee Tattoo

इस प्रकार के टैटू बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। यह टैटू वफादारी, सम्मान, कर्तव्य, निरंतरता, अनुशासित का प्रतिधित्व करते हैं।

70. Bear Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Bear Tattoo

भालू के बहुत से टैटू अलग अलग चीजों का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे की – काला भालू योद्धाओं की आत्मा का प्रतिधित्व करता हैं और भालू का पंजा सौभाग्य का प्रतनधित्व करता हैं।

71. Turtle Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Turtle Tattoo

कछुए के टैटू बहुत सी चीजों का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे की – ज्ञान, लचीलापन, स्तर-प्रधानता, धैर्य, निष्ठा, स्थिरता, शांति, धैर्य और दृढ़ता।

72. Mayan Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Mayan Tattoo

मयान टैटू अपने चित्रों के लिए काफी मशहूर हैं। मयान टैटू में भी बहुत सी चीजें बनायींजाती हैं जैसे की – पृथ्वी, चमगादड़, जैगुआर आदि।

73. Mythological Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Mythological Tattoo

मैथोलॉजिकल टैटू में लोग बहुत सी चीजें बनवाना पसंद करते हैं जैसे की – ड्रैगन, जलपरी, यूनिकॉर्न आदि जैसी चीजे।

74. Greek Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Greek Tattoo

आज के समय में बहुत से लोग ग्रीक के भगवानों के टैटू को बनवाना पसंद करते हैं। यह टैटू सुंदरता, प्यार व बहादुरी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

75. Fox Tattoo

Most Popular Tattoo Designs
Fox Tattoo

लोमड़ी का टैटू किसी व्यक्ति की चतुराई को प्रदर्शित करती हैं। क्योंकि लोमडी चालक व चतुर होती हैं।

76. Letter Tattoos

Letter Tattoos
Letter Tattoos

इन टैटू में केवल एक ही अक्षर होता हैं परन्तु इन टैटू में कई बार काफी महत्वपूर्ण चीजें छुपी होती हैं। जैसे किसी के लिए प्रेम व क्रोध आदि।

77. Family Tattoos

Family Tattoos
Family Tattoos

इन टैटू में आप अपने परिवार के किसी प्रिय सदस्य की तस्वीर बनवा सकते हैं। या फिर उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण चीज लिखवा सकते हैं।

78. Shoulder Tattoos

Shoulder Tattoos
Most Popular Tattoo Designs

इस जगह पर टैटू बहुत से लोग बनवाते हैं क्योंकि यह जगह काफी बड़ी होती हैं तो यह जगह बड़े टैटू बनवाने के काम भी आती हैं।

79. Native American Tattoo

Native American Tattoo
Native American Tattoo

इस प्रकार के टैटू को अमेरिका में जनजाति और क्षेत्र को पहचानने के लिए किया गया था। इन टैटूज में कई बार जानवरों के चित्र भी बनाये जाते थे।

80. Dog Paw Tattoos

Dog Paw Tattoos
Dog Paw Tattoos

इन टैटू में लोग अपने पालतू कुत्तों का पांव अपने शरीर पर बनवाते हैं। यह टैटू यह दर्शाता हैं की वह अपने पालतू पशु से कितना प्रेम करते हैं।

81. New School Tattoos

New School Tattoos
New School Tattoos

इन टैटू में कई और भी टैटू की शैलिया भी शामिल होती हैं। जैसे की – इरेज़मी, ओल्ड स्कूल, लोक कलां। गोदने की कला ओल्ड स्कूल टैटू की यद् दिलाती हैं।

82. Neo-Traditional Tattoos

Neo-Traditional Tattoos
Neo-Traditional Tattoos

यह टैटू अमेरिका के पुराने ट्रेडिशनल टैटू का विकसित रूप माना जाता हैं। यह पुराने टैटू में कुछ बलदेव करके बनाया जाते हैं। वह उसको ऐसा बनाने में कुछ नए तरीकों से बनाये जाते हैं।

83. Japanese Tattoos

जापानीज टैटू
Japanese Tattoos

जापानीज टैटू को इरेज़मी भी कहा जाता हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि उनको मोटिफ्स के नाम से भी जाना जाता हैं। इन टैटू में अनोखी बातें व अनोखी इंक का प्रयोग किया जाता है।

84. Chicano Style Tattoos

Chicano Style Tattoos
Chicano Style Tattoos

इस प्रकार के सभी टैटू का एक अलग मतलब होता हैं और हर एक टैटू के पीछे एक कहानी होती हैं। जो की chican संस्कृति से जुडी होती हैं।

85. Polynesian Tattoos

Polynesian Tattoos
Polynesian Tattoos

पोलीनेसिअन टैटू कलां एक प्राचीन रूप हैं। बताया यह जाता है की पोलीनेशिया में कोई भी लेखन नहीं था वहां पर केवल टैटू ही हुआ करते थे।

86. Phases Of The Moon Tattoos

Phases Of The Moon Tattoos
Phases Of The Moon Tattoos

आप सभी यह जानते ही हैं की चाँद हर दिन अपना आकर बदलता हैं इस टैटू में आपको चाँद के सभी रूप दिखाई देंगे।

87.Filipino Tattoos

Filipino Tattoos
Filipino Tattoos

यह टैटू प्रकृति की सुंदरता से सम्बंधित टैटू होते हैं। जैसे की – नदी, पहाड़, जंगल, पेड़, पौधे, आदि।

88. Dolphin Tattoos

Dolphin Tattoos
Dolphin Tattoos

जिस प्रकार लोग बहुत दी अनोखी चीजों का टैटू करवाते हैं उसी प्रकर कुछ लोग डॉलफिन का टैटू करवाते हैं। डॉलफिन को दोस्ती का प्रतीक माना जाता हैं।

89. Cherry Blossom Tattoos

Cherry Blossom Tattoos
Cherry Blossom Tattoos

चेरी ब्लॉसम जापान के बसंत मौसम में आने वाले फूलों को कहते हैं। यह फूल बहुत खूबसूरत होते हैं इसलिए इनका टैटू भी करवाते हैं।

90. Dreamcatcher Designs With Birds, Feathers, Or Beads

Dreamcatcher Designs With Birds, Feathers, Or Beads
Dreamcatcher Designs With Birds, Feathers, Or Beads

आज के समय इन टैटू का काफी प्रचलन हैं। इन टैटू की उत्त्पत्ति अनिशिनाबे से हुई थी। जिनको चिप्पेवा और ओजिबवा के नाम से भी जाना जाता हैं।

91. Behind Ear Tattoo

Behind Ear Tattoo
Behind Ear Tattoo

आप सभी यह जानते हैं की टैटू शरीर के बहुत से हिस्सों पर बनाया जाता हैं ऐसे ही यह टैटू कान के पीछे की ओर बनाया जाता है।

92. Minimal Tattoos

Minimal Tattoos
Minimal Tattoos

मिनिमल टैटूज भी काफी प्रचलित होते हैं। आज के समय में लोगो को इस प्रकार के टैटू बनवाने बहुत रुचि आती हैं।

93. DEATHLY HALLOWS

DEATHLY HALLOWS
DEATHLY HALLOWS

इस टैटू का मतलब यह होता हैं की जो व्यक्ति हैल्लोस चिन्ह में तीनों चीजों को अपना हुक्म देता हैं उसी की मृत्यु का स्वामी माना जाता हैं।

94. SIGNATURE Tattoos

SIGNATURE Tattoos
SIGNATURE Tattoos

आज के समय में यह टैटू भी काफी प्रचलित हो चुके हैं। इन टैटू में लोग या तो खुद का या फिर अपने प्रिय के हस्ताक्षर का टैटू करवाते हैं।

95. SNOWFLAKES

Snowflake-Tattoo-
Snowflake Tattoo

जिन लोगो को बर्फ काफी पसंद होती हैं अधिकतर वह लोग ही इसी प्रकार टैटू को बनवाते हैं।

96. HEARTBEAT

HEARTBEAT Tattoo
HEARTBEAT Tattoo

यह टैटू दिल के धड़कनों का टैटू होता हैं जिससे की यह पता चलता हैं की आप अभी ज़िंदा हैं।

97. Diamond Tattoo

Diamond Tattoo
Diamond Tattoo

इस प्रकार के टैटू अधिकतर प्रेमी बनवाते हैं इस टैटू में एक डायमंड लड़की के हाथ पर होता हैं और दूसरा लड़के के। यह टैटू प्यार करने वालों के मजबूत प्यार को दर्शाता हैं।

98. Eye Tattoo

Eye Tattoo
Eye Tattoo

आपने आम टैटू तो देखे ही होंगे। लेकिन यह टैटू काफी अनोखा हैं इस टैटू में लोग अपनी आँखों के अंदर टैटू करवाते हैं।

99. Wrist band tattoo

Wrist band tattoo
Wrist band tattoo

यह टैटू हाथों पर बनता हैं इसमें एक टैटू आपके हाथ के चरों बनाया जाता हैं। आज के समय में यह टैटू काफी प्रचलित हैं।

100. Anchor Tattoo

Anchor Tattoo
Anchor Tattoo

इस टैटू का अर्थ नाविका के बारे में है की वह चाहते हैं की वह अपने घर सही सलामत आ जाए।

101. Bar-code Tattoo

Bar-code Tattoo
Bar-code Tattoo

इस प्रकार के टैटू भी काफी प्रचलित हैं और इनमे यह खासियत होती है की इनको स्कैन करने पर कुछ रिजल्ट्स भी आपको देखने को मिलते हैं।

Most Popular Tattoo Designs से सम्बंधित प्रश्न

किस प्रकार के टैटू शक्ति को प्रदर्शित करते हैं ?

बहुत से टैटू हैं जो की शक्ति को प्रदर्शित करते हैं जैसे की – ईगल टैटू, टैटू

आज के समय में सबसे प्रचलित टैटू कौनसा हैं ?

आज के समय में सब प्रचलित टैटू wrist band tattoo हैं।

Love Tattoos क्या हैं ?

Love Tattoos प्यार को प्रदर्शित करते हैं। जैसे की – दिल,

क्या टैटू बनवाते समय दर्द होता हैं ?

जी हाँ अगर आप टैटू बनवाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सा दर्द होगा।

The post 101 Most Popular Tattoo Designs And Their Meanings – 2022 appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->