जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे | How To Write A Letter To Your Friend

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे

तो दोस्तों आप सभी का कोई न कोई मित्र तो होगा ही और वह आपसे काफी दूर है और आपके उस मित्र का जन्मदिन पास आ रहा हो तो आप क्या करोगे। आपके मन में सबसे पहले तो यह आएगा की आप उसके पास जाकर उसको उसके जन्मदिन की बधाई दो परन्तु किसी कारणवश आप उसके पास जाने में असमर्थ हो तो फिर आप क्या करोगे ? आप अपने मित्र को पत्र लिखना चाहोगे (How To Write A Letter To Your Friend) और अगर आप यह भी नहीं जानते की जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे ? तो चीन मत कीजिए क्योंकि आज हमने इस लेख के माध्यम से यह बताया है की अपने मित्र को जन्मदिन की बधाई देने के लिए पत्र कैसे लिखे। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं की जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे तो उसके लिए आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे
How to write a letter to your friend

इसको भी अवश्य पढ़े :- टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे

FORMT


________ ( अपने मित्र के पते का नाम लिखे )

दिनांक: __ / __ / ____ (आज की तारीख लिखे)

प्रिय _______ (अपने प्रिय मित्र का नाम लिखे),

में आशा करता हूँ कि यह पत्र तुम्हे ठीक ठाक मिलेगा। मैं तुम्हे जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं।

इस पत्र के माध्यम से, मैं तुम्हे जन्मदिन पर तुम्हे बहुत सारी खुशियाँ और तुम्हारे अच्छे स्वास्थ्य की कामना करना चाहता हूँ। में यह जनता हूँ की एक साथ पार्टी मनाने में खुशी इस पत्र को लिखने से कहीं अधिक होती है। पर में तुम्हारे पास आने के लिए असमर्थ हूँ तो तुम्हारे पास न आने के लिए मझे क्षमा करना। और आज कल के समय में हम सब वैसे भी और आगे बढ़ रहे हैं।

तो तुम्हे मेरी तरफ से एक बार फिर, जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। मैं यहाँ पर तुम्हारा इंतजार कर रहा हूं।

तुम्हारा प्यारा ,
_________ (अपना नाम लिखे)

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र ऐसे लिखे

राजीव छात्रावास,
प्रयागराज
दिनांक: X-XX-202X

प्रिय मित्र,
सप्रेम नमस्ते

मझे यह बात सुनकर बहुत ही अधिक प्रसन्नता हो रही है की चार दिन बाद तुम्हारा जन्मदिन हैं। मेरी तरफ से तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और तुम्हे भी यह जानकर बहुत प्रसन्नता होगी की 2 दिन बाद से मेरे विद्यालय की भीत छुट्टियां पढ़ रही हैं और तुम्हारे जन्मदिन के शुभ अवसर पर मैं तुम्हारे पास आ रहा हूँ। तुम्हारे जन्मदिन वाले दिन हम दोनों बहुत मस्ती करेंगे और खुशियां मनाएंगे। और केवल यह ही नहीं मेने तुम्हारे लिए एक सरप्राइज प्लान भी सोच रखा है जिससे तुम आश्चर्य चकित रह जाओगे और वह सरप्राइज तुम्हे बहुत पसंद आएगा। तुम्हारा जन्मदिन तुम्हारे लिए बहुत सी खुशियां लाए, यही मेरी मनोकामना है और मेरी यह इच्छा है की तुम अपने जीवन में बहुत अधिक सफलता प्राप्त करों।
वैसे तो में तुम्हारे जन्मदिन पर तुम्हारे पास ही आ रहा हूँ लेकिन फिर भी मेरी तरफ से तुम्हें एक बार फिर तुम्हारे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं ।-

शेष बातें मिलने पर करेंगे।

अंकल जी एवं आंटी जी को मेरा नमस्ते कहना और अन्य छोटे एवं बड़ों को उचित अभिवादन।

तुम्हार अभिन्न मित्र
अनुज

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र ऐसे लिखे उदहारण – 2

1987 अरुंधति पार्क
पहाड़ गंज,
मुरादाबाद
दिनांक: XX-XX-20XX

मेरे प्रिय मित्र सुभाष,

यह जानकर ख़ुशी हुई की कुछ दिनों बाद तुम्हार जन्मदिन हैं। मेरी तरफ से तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन की बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे यह जानकर अत्यंत ख़ुशी हुई कि तुम हर बार की तरह तुम इस बार भी अपना जन्मदिन बहुत धूम धाम से मना रहे हो। मन तो मेरा भी बहुत था की में तुम्हारी जन्मदिन की पार्टी में में भी तुम्हारे साथ रहूं परन्तु मेरी परीक्षा न होती तो मैं भी तुम्हारी जन्मदिन की पार्टी में उपस्थित होता। लेकिन कोई बात नहीं इस बार न सही तो अगले साल में भी तुम्हारे जन्मदिन पर तुम्हारे जन्मदिन पर तुम्हारे साथ रहूँगा।

मेरी ओर से तुम्हें तुम्हारे जन्म-दिन की एक बार फिर से हार्दिक बधाई हो। तुम्हारे जन्मदिन पर न आने लिए मझे क्षमा करना। भगवान् से यह प्रार्थना करता हूँ की तुम हमेशा ही खुश एवं स्वस्थ रहो।

मेरी तरफ से अंकल और आंटी को मेरा नमस्ते कहना और बाकी सबको को भी मेरा नमस्ते कहना

बाकी बाते मिलने पर करेंगे
तुंझारा प्रिय मित्र
शुभम

उदहारण – 3

405 गांधी नगर रोड
शिखा एन्क्लेव,
इंदौर
दिनांक: XX-XX-20XX

मेरे प्रिय मित्र विपुल,

आशा है कि तुम और तुम्हारा परिवार कुशल-मंगल से होगा। मैं यह जानत हूं कि आने वाले 5 दिनों के बाद तुम्हारा जन्मदिन है। मेरी ओर से तुम्हें तुम्हारा जन्मदिन बहुत मुबारक हो और हार्दिक शुभकामनाएं । मझे किसी से यह पता चला है की हर बार की तरह फिर से तुम अपने जन्मदिन की पार्टी मना रहे हो। यह जानकर बहुत ही अधिक ख़ुशी हुई । उस दिन बहुत अधिक मजा आएगा। हम सभी मित्र जैसे की अनुज,शुभम,जतिन,तुम और मैं मिलकर तुम्हारे जन्मदिन की पार्टी की खुशियों को बढाकर दोगुना कर देंगे। मझे भी अपने जन्मदिन की पार्टी में बुलाने के लिए तुम्हारा आभारी हूँ और हाँ मैं भी तुम्हारे जन्मदिन की पार्टी में अवश्य आ रहा हूं। मैंने तुम्हारे लिए तुम्हारी पसंद की एक बहुत ही शानदार गेम खरीदी है जो तुम्हें बहुत अधिक पसंद आएगा और उसको हम पार्टी के बाद साथ में बैठकर खेलेंगे।

मेरी तरफ से तुम्हे तुम्हारे जन्मदिन की एक बार फिर से तुम्हे बहुत बहुत बधाई और तुम्हारे आने वाले जीवन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। अंकल और आंटी जी को मेरी तरफ से नमस्ते बोलना को भी मेरा प्यार देना।

तुम्हारा प्रिय मित्र
सुदेश

जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्रसम्बंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

अपने मित्र को उसके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए पत्र किस प्रकार लिखे ?

मझे यह बात सुनकर बहुत ही अधिक प्रसन्नता हो रही है की चार दिन बाद तुम्हारा जन्मदिन हैं। मेरी तरफ से तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और तुम्हे भी यह जानकर बहुत प्रसन्नता होगी की 2 दिन बाद से मेरे विद्यालय की भीत छुट्टियां पढ़ रही हैं और तुम्हारे जन्मदिन के शुभ अवसर पर मैं तुम्हारे पास आ रहा हूँ। तुम्हारे जन्मदिन वाले दिन हम दोनों बहुत मस्ती करेंगे और खुशियां मनाएंगे।

अगर आप अपनी कंपनी से रिजाइन देना चाहते हैं तो क्या उसके लिए भी हम पत्र लिख सकते हैं ?

जी हाँ अगर आप अपनी कंपनी से रिजाइन देना चाहते हैं तो उसके लिए भी हम पत्र लिख सकते हैं।

अपने मित्र को उसके जन्मदिन पर क्या तोहफा देना चाहिए ?

अगर आप अपने मित्र को उसके जन्मदिन पर तोहफा देना चाहते तो आपको अपने मित्र के लिए उसकी पसंदीदा चीज लेनी चाहिए उससे आपका मित्र बहुत प्रसन्न होगा।

The post जन्मदिन की बधाई देने के लिए मित्र को पत्र कैसे लिखे | How To Write A Letter To Your Friend appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->