How to Apply for Arms Licence in India Hindi – कैसे और किसे मिलता है हथियार का लाइसेंस जानें नियम और आवेदन की पूरी प्रक्रिया

How to Apply for Arms Licence in India

आप यह तो जानते हैं की हमारे भारत देश की जनसँख्या कितनी अधिक होती जा रही हैं और जितनी जनसँख्या बढ़ रही हैं देश में उतने ही अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भारत देश में बिजनेसमैन या फिर कोई ऐसी सख्शियत हैं जिसको किसी से भी जान या फिर किसी और चीज का खतरा रहता है तो आप जैसे व्यक्ति के लिए भारत देश में अपनी आत्मरक्षा के लिए आप अपने पास एक हथियार रख सकते हो। जी हाँ इसके लिए भारत देश में एक प्रावधान भी है 1959 (Arms Act, 1959) इस एक्ट के अंतर्गत आप अपने पास हथियार रखने की आज्ञा कानूनी तौर पर दी जाती हैं। तो अगर आपको भी हथियार रखने की आवश्यकता है और आप यह जानना चाहते हैं की How to Apply for Arms Licence in India तो उसके लिए हमने आपको इस लेख में बहुत सी जानकारी प्रदान की गयी हैं जैसे की Arm लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें ? इसके लिए क्या नियम होते हैं आदि

How to Apply for Arms Licence in India
How to Apply for Arms Licence in India Hindi

अगर आपको भी हथियार रखने की आवश्यकता हैं और आप भी आर्म लाइसेंस से लिए आवेदन करना चाहते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

इसको भी आवश्य पढ़े :-Driving Licence New Rule 2022

Arms Licence बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Arms Licence बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ती हैं जिनके बारे में हम आपको यहाँ पर बताएँगे। अगर आप भी आर्म लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछदस्तावेज होने अनिवार्य हैं अगर आपके पास यह दस्तावेज नहीं हैं तो आप आर्म लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकते हो।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • प्रॉपर्टी की सभी जानकारी
  • आपके कार्य की जानकारी
  • इनकम सर्टिफिकेट

Gun Licence बनवाने के लिए पात्रता

अगर आप भी Arms Licence बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हो तो उसके लिए यह आवश्यक हैं की आप इन सभी पात्रताओं को फॉलो करते अन्यथा आप Arms Licence बनवाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हो।

  1. सबसे पहले तो आपका भारतीय नागरिक होना सबसे आवश्यक है।
  2. Arms Licence बनवाने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
  3. आपके खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला न चल रहा हो अन्यथा आप Arms Licence के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  4. आवेदक की शारीरिक व मानसिक स्थिति ठीक होनी चाहिए तब ही वह आर्म लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेगा।
  5. आवेदक के ऊपर कोई भी सरकारी बकाया नहीं होना चाहिए तब ही वह Arms Licence बनवाने के लिए आवेदन कर सकता हैं।

Note- केवल यह ही शर्ते ही नहीं आपको कोई ठोस कारन भी देना होगा की आप Arm लाइसेंस क्यों बनवाना चाहते हो तब ही आप उसके लिए आवेदन कर सकते हो अन्यथा आपको आवेदन नहीं करने दिया जाएगा।

Arms Licence बनवाने के लिए प्रोसेस

अगर आप भी Arms Licence बनवाना चाहते हो तो उसके लिए आपको यहाँ पर दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करना होगा तब ही आप Arms Licence बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हो।

  • सबसे पहले तो आपको अपने जिलाधिकारी या फिर कमिश्नर के ऑफिस में जाना होगा और फिर आपको वहां पर एक एप्लीकेशन देनी होगी जिसमे आपको लिखना होगा की आपको Arms Licence की आवश्यकता क्यों है यानि के आपको Arms Licence लेने का कारण बताना होगा जैसे की – आपको अपनी जान का खतरा किस से हैं या फिर आप कोई बड़ी हस्ती हो, या फिर कोई बड़े बिजनेसमैन हों आदि जैसे कारण केवल यह ही नहीं आपको उस एप्लीकेशन में यह भी बताना होगा की आपको कौनसे हथियार के लिए Licence चाहिए है।
  • यह सब करने के बाद जिलाधिकारी या फिर कमिश्नर आपकी उस एप्लीकेशन को जांच के लिए SP के ऑफिस में भेज दी जायेगी उसके बाद SP ऑफिस के बाद वह एप्लीकेशन आवेदक के क्षेत्र के थाने में पंहुचा दी जायेगी।
  • उसके बाद आवेदक की जाँच पड़ताल शुरू कर दी जाएगी यानि के आवेदक की साडी जानकारी पता लगायी जाएगी की आवेदक ने एप्लीकेशन में जो कारण लिखे हैं वो सही है या नहीं और उसको सच में हथियार की आवश्यकता है या नहीं।
  • थाने से वेरिफिकेशन के बाद उस आवेदक की सभी रिपोर्ट को Crime Records Bureau में भेजा जाता है ताकि वहां पर यह पता लगाया जा सके की आवेदक के खिलाफ कोई क्राइम तो नहीं यानि के आवेदक ने पूर्व समय में कोई क्राइम किया है या नहीं। Crime Records Bureau में थाने के द्वारा किया गया वेरिफिकेशन भी एक बार दोबारा चेक किया जाता हैं। उसके बाद उस एप्लीकेशन को फिर से SP के ऑफिस भेज दी जायेगी।
  • फिर उसके बाद SP के ऑफिस में बाकी की कागजी कार्यवाही पूर्ण की जायेगी। उसके बाद उस एप्लीकेशन को वापस जिलाधिकारी के ऑफिस में भेजा जायेगा।
  • आवेदक के बारे में इंटेलिजेंस ब्यूरो भी जांच पड़ताल करता है और यह पता लगाया जाता है की आवेदक हथियारों से कोई गैर कानूनी कार्य करने में शामिल तो नहीं।
  • उसके बाद सभी कुछ जिलाधिकारी के हाथ में होता है अगर जिलाधिकारी चाहे तो वह आवेदक को Arms Licence देने की अनुमति देदे और ऐसा भी हो सकता है की जिलाधिकारी किसी भी कारण Arms Licence देने की अनुमति न दे।

Arms Licence बनवाने के लिए कितनी फीस देनी होती है

अगर आप भी Arms Licence बनवाना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं की Arms Licence बनवाने के लिए कितनी फीस लगती हैं तो उसके लिए कृपया इसको ध्यान से पढ़िए।

हर बन्दूक के लाइसेंस के अपने अपने charges होते हैं। जैसे की अगर आप Dagan Pistol Revolver का लाइसेंस बनवाना चाहते है तो उसके लिए आपको 100 की फीस देनी होगी। और अगर आप मजल लोडिंग गन के लाइसेंस बनवाने के लिए आपको केवल 10 रुपये जितनी फीस देनी होगी और अगर आपजे पास पहले से ही गन और लाइसेंस है और आप उस गन के लाइसेंस को renew करवाना चाहते हो तो उसके लिए आपको केवल 5 रुपये जितनी फीस देनी होगी।

Gun licence से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Arms Licence को बनने में कितना समय लग जाता है ?

Arms Licence को बनने का कोई निश्चित समय नहीं होता हैं किसी किसी व्यक्ति का लाइसेंस सिर्फ एक महीने में आ जाता है और कई व्यक्तियों का लाइसेंस एक साल के बाद भी नहीं बन पाता है।

भारत सरकार के किस विभाग के द्वारा गन लाइसेंस प्रदान किया जाता है ?

भारत सरकार के ग्रह मंत्रालय के द्वारा ही गन लाइसेंस प्रदान किया जाता है।

क्या बन्दूक के साथ गोलियों का भी हिसाब देना होता हैं ?

जी हाँ एक एक गोली का हिसाब देना पड़ता हैं। आपको यह बताना पढता है की आपने कितनी गोली कहा पे और क्यों खर्च करनी पढ़ी

एक साल में कितनी गोलियां खरीदी जा सकती हैं ?

एक साल में गोली खरीदने की भी निर्धारित सीमा होती है जो की हैं 200 गोलियां एक साल में हम 200 गोलियां खरीद सकते हैं।

गन लाइसेंस बनवाने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के नाम बताइये ?

गन लाइसेंस बनवाने के लिए दस्तावेजों के नाम कुछ इस प्रकार हैं :-
आधार कार्ड
पहचान पत्र
एड्रेस प्रूफ
जन्म प्रमाण पत्र
चरित्र प्रमाण पत्र
दो पासपोर्ट साइज फोटो
स्थायी प्रमाण पत्र
मेडिकल सर्टिफिकेट
प्रॉपर्टी की सभी जानकारी
आपके कार्य की जानकारी
इनकम सर्टिफिकेट

The post How to Apply for Arms Licence in India Hindi – कैसे और किसे मिलता है हथियार का लाइसेंस जानें नियम और आवेदन की पूरी प्रक्रिया appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->