भारत में ई पासपोर्ट कब कैसे लांच होगा काम करेगा | E-passport kya hain benefits & drawback

E-passport क्या हैं ?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं आज के समय में सभी चीजें डिजिटल होने लगी हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार एक नयी चीज की शुरुआत की हैं जिसका नाम हैं ई-पासपोर्ट। भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए E-passport की सुविधा शुरू कर दी गयी हैं बताया यह जाता हैं की इस E-passport में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी हुई होगी जो की हर एक E-passport में होगी। इस चिप में नागरिक की सभी आवश्यक जानकारी व बायोमेट्रिक होगी। इसमें व्यक्ति की सभी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

E-passport क्या हैं ?
E-Passport क्या है ?

तो दोस्तों क्या आप E-passport के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो आप बिलकुल निश्चिन्त हो जाइये क्योंकि आज हम आपको इस लेख की मदद से ई पासपोर्ट के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे की E-passport क्या है और यह कब लांच हुआ और कैसे काम करेगा आदि तो दोस्तों अगर आप भी E-passport के बारे में जानकारी प्राओत करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने E-passport से सम्बंधित सभी जानकारी के बारे में बताया हैं तो कृपया करके इसको पूरा पढ़े

इसपर भी गौर करें :- Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ई पासपोर्ट क्या हैं ?

ई-पासपोर्ट यानि के डिजिटल पासपोर्ट। इस डिजिटल पासपोर्ट में एक चिप लगी होगी जिसके अंदर उस व्यक्ति की सभी जानकारी होंगी जैसे की – व्यक्ति का नाम, उम्र, पता, आदि जैसी आवश्यक जानकारी और पासपोर्ट में लगी चिप के अंदर व्यक्ति की सभी बॉयोमीट्रिक्स होंगी जो की सुरक्षित रहेंगी और वह चिप आसानी से इमीग्रेशन काउंटर पर स्कैन हो सकेगी। जिससे की पासपोर्ट होल्डर की सभी जानकारी आसानी से स्कैन हो सकेगी इमीग्रेशन काउंटर पर जल्दी से जल्दी पासपोर्ट स्कैन हो सकेगा जिसकी वजह से वहां पर होने वाली भीड़ से मुक्ति मिल सकेगी।

E-passport से होने वाले लाभ

तो दोस्तों अगर आप भी ई पासपोर्ट से होने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए हमने यहाँ पर कुछ जानकरी प्रदान की हैं जिससे की आप ई पासपोर्ट से होने वाले लाभ के बारे में जान सकेंगे

  • डिजिटल पासपोर्ट की मदद से लोगो को इमीग्रेशन काउंटर लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि E-passport की वजह से सभी का काम जल्दी हो सकेगा और लाइन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • E-passport की मदद से यात्री जल्द से जल्द जहाँ वह जाना चाहते हैं वहां पर पहुंच सकेंगे क्योंकि उनको एयरपोर्ट पर अधिक समय देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • E-passport की मदद से नकली पासपोर्ट बनने की सम्भावना कम होगी।
  • अगर कोई अपराधी अपराध करता हैं तो उसकी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की उसकी उँगलियों के निशान आदि जैसी चीजें वो स्कैन हो जायेगी और बाद में पकड़ा जाएगा।
  • इससे पुलिस की सत्यापन प्रक्रिया भी आसान हो सकेगी।
  • डिजिटल पासपोर्ट का सबसे मुख्य फायदा यह हैं की यह पासपोर्ट न तो जल सकेगा और नहीं गीला होकर फटेगा।
  • अगर किसी व्यक्ति का ई पासपोर्ट गुम हो जाता हैं तो उस व्यक्ति को दोबारा उसको बनवाने में अधिक परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

कैसे यह यात्रियों के लिए लाभदायक होगा?

तो दोस्तों हम आपको यहाँ से बताने वाले हैं की ई पासपोर्ट यात्रियों के लिएकिस प्रकार से लाभदायक होगा और इसके बारे में जानने के लिए आपको इस लेख को ध्यानपूवक पढ़ना होगा।

E-passport यात्रियों के लिए बहुत प्रकार से लाभदायक होगा उसके बारे में आपको बता दे की अगर आपका यह डिजिटल पासपोर्ट अगर खो जाए तो क्या होगा और अगर आप विदेश में हैं और आपका E-passport चोरी हो जाए तो क्या होगा ? तो उसके लिए भी हमने यहाँ पर कुछ उपाय दिए हैं जिनकी मदद से सभी परेशानी का हल अवश्य मिलेगा। अगर आपका पासपोर्ट गुम हो जाता हैं तो व्यक्ति के पास उसको दुबारा बनवाने का विकल्प भी मौजूद होता हैं। अगर आप विदेश में हैं और आपका पासपोर्ट चोरी हो जाए तो क्या होगा ऐसा होने पर आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि e-passport के डेटाबेस में आपकी सभी जानकारी मुआजूद होती हैं और आपकी बायोमेट्रिक भी जिसकी मदद से आप वापस अपने देश आ सकते हो।

यह बात सही हैं की e-passport के बहुत से फायदे हैं परतु हर किसी चीज के अगर लाभ होते हैं तो उसकी कुछ हानि भी होती हैं अगर आपका e-passport कोई चोरी कर लेता हैं तो वह व्यक्ति आपके e-passport का दुरूपयोग भी कर सकता हैं और आपकी चिप से आपकी जानकारी प्राप्त भी कर सकता हैं। परन्तु अगर देखा जाए तो नुक्सान के मुक़ाबले e-passport के बहुत से लाभ होते हैं

ई-पासपोर्ट से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

ई-पासपोर्ट क्या हैं ?

ई-पासपोर्ट यानि के डिजिटल पासपोर्ट। इस डिजिटल पासपोर्ट में एक चिप लगी होगी जिसके अंदर उस व्यक्ति की सभी जानकारी होंगी जैसे की – व्यक्ति का नाम,उम्र,पता,आदि जैसी आवश्यक जानकारी और पासपोर्ट में लगी चिप के अंदर व्यक्ति की सभी बॉयोमीट्रिक्स होंगी जो की सुरक्षित रहेंगी और वह चिप आसानी से इमीग्रेशन काउंटर पर स्कैन हो सकेगी।

E-passport में किस प्रकार की बायोमेट्रिक जानकारी मौजूद होती हैं ?

E-passport में व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी मौजूद होती हैं जैसे की –
1. Facial recognition
2. Fingerprint recognition
3. IRIS scan
4. Retina scan

भारत में सबसे पहले किसको E-passport उपलब्ध कराया गया था ?

भारत में सबसे पहले जिस व्यक्ति को E-passport उपलब्ध करवाया गया था वह भारत की पूर्व राष्ट्रपति रह चुकी हैं। जिनका नाम प्रतिभा पाटिल हैं।

ऐसा कौनसा देश हैं जहाँ पर सबसे पहले E-passport जारी किया गया था ?

E-passport जहाँ पर सब पहले जारी किया गया था उस देश का नाम मलेशिया हैं। मलेशिया ने E-passport 1998 में जारी कर दिया था।

E-passport में कितने मेमोरी की चिप लगी होती हैं ?

E-passport में 64 केबी की चिप लगी होती हैं।

तो दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में E-passport के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान की हैं तो अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमको कमेंट करके अवश्य बताना और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप हमको कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस वेबसाइट पर हम बहुत से ऐसे आर्टिकल लिखते हैं जिसके द्वारा आप बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

The post भारत में ई पासपोर्ट कब कैसे लांच होगा काम करेगा | E-passport kya hain benefits & drawback appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->