बंद बैंक अकाउंट कैसे चालू करें 2022 के इस नए तरीके से

बंद बैंक अकाउंट कैसे चालू करें

तो दोस्तों कई बार ऐसा होता है की जब आप काफी लम्बे समय तक अपने बैंक के खाते से लेन देन नहीं करते जैसे की आपने बहुत समय से न तो आपने अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाले हो या फिर न ही उस अकाउंट में पैसे डाले हो। तो कई बार ऐसे बैंक अकाउंट को बैंक द्वारा बंद कर दिया जाता हैं परन्तु आपको इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इस लेख की मदद से यह ही बताने वाले हैं की बंद बैंक खाता कैसे चालू करें और इससे सम्बंधित जानकारी आज हम आपको इस लेख में बताएँगे जैसे की – बंद बैंक अकाउंट को शुरू करने की प्रक्रिया और इससे सम्बंधित अधिक जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं की बंद बैंक अकाउंट को वापस चालु कैसे करें तो उसके लिए आपको इस लेख को अंत तक और ध्यान से पढ़ना होगा।

बंद बैंक अकाउंट कैसे चालू करें
how to open closed bank account

इस पर भी गौर करें :- बैंक अकाउंट में आधार कार्ड कैसे लिंक करें

बैंक अकाउंट कब बंद होता है ?

तो दोस्तों अगर आपका बैंक अकाउंट बंद हो चूका है और आप यह सोच रहे हो की आपका बैंक अकाउंट बंद क्यों हुआ है तो इसके लिए हम आपको यहाँ पर बताएँगे की बैंक अकाउंट बंद कब होता है और क्यों होता है।

बैंक अकाउंट दो प्रकार से बंद होते हैं जिनके बारे में हमने आपको यहाँ पर बताया है।

  1. निष्क्रिय (Inactive Bank account)
  2. सुषुप्त Dormant Account
  1. निष्क्रिय (Inactive Bank account) – अगर आप अपने बैंक अकाउंट में करीब 1 साल से कोई भी लेन देन यानि के न तो उसमे एक साल से पैसे डाले गए हैं और न ही निकाले गए हैं। तो ऐसे में बैंक वालों के द्वारा उस बैंक अकाउंट को एक अलग केटेगरी में दाल दिया जाता हैं जिसको निष्क्रिय भी कहा जाता हैं। निष्क्रिय को Inactive Bank account भी कहा जाता हैं। इस प्रकार के बैंक अकाउंट में अगर आपका खाता भी आता है तो इसको आप बड़े ही आसानी से खुलवा सकते हैं इसके लिए आपको इस बैंक के खाते से कोई लेन देन करना होगा और आसानी से आपका निहकरीय बैंक अकाउंट चालू हो जायेगा।
  2. सुषुप्त Dormant Account – अगर आप अपने बैंक अकाउंट में करीब 2 साल तक कोई भी लेन देन यानि के financial transaction नहीं होती है। तो ऐसे में बैंक वाले आपके बैंक के अकाउंट को एक अलग केटेगरी में दाल दिया जाता है जिसको Dormant Account के नाम से भी जाना जाता हैं। इस प्रकार के बैंक अकाउंट को बंद खाता भी कहा जाता है। इस प्रकार के बैंक के खाते को वापस से चालू करवाने के लिए हम को बैंक जाकर कुछ प्रोसेस को फॉलो करना पढता हैं जिसके बार में हम आपको आगे इस लेख में बताएँगे।

निष्क्रिय (Inactive Bank account) अकाउंट को कैसे चालू करवाए

निष्क्रिय बैंक अकाउंट को वापस से चालू करवाने में आपको कोई भी कठिनाई का सामना नहीं करना पढता हैं। इस प्रकार के बैंक अकाउंट को वापस चालू करवाने के लिए आपको केवल उस बैंक के खाते में कोई भी लेन देन शुरू कर दे वो बैंक अकाउंट वापस से चालू हो जायेगा। अगर आप यह जानना चाहते हैं की किस प्रकार की लेन देन से आपका बैंक का खाता चालू होगा उसके लिए हम आपको आगे बताएँगे। अगर इस प्रक्रिया से आपका बैंक का खाता वापस चालू नहीं होता हैं तो यहाँ पर दिए कुछ प्रक्रिया को भी फॉलो करें

  1. इस प्रकार के बैंक के खाते को वापस चालू करवाने के लिए आप बैंक के अधिकारी को एक एप्लीकेशन भी लिख सकते हो उसमे आपको अपने पुराने बैंक के खाते को चालू करवाने के लिए अपील लिखनी होगी।
  2. हर किसी बैंक का कस्टमर केयर नंबर भी होता है तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी आप अपने बंद बैंक के खाते को वापस चालू करवा सकते हो।

सुषुप्त Dormant Account (बंद बैंक के खाते को चालू कैसे करें)

अगर आपके बैंक के कहते में करीब 2 साल से कोई भी लेन देन यानि के कोई भी financial transaction नहीं हुई हैं और आपके बैंक वालों ने आपके बैंक के खाते को सुषुप्त Dormant Account की केटेगरी में दाल दिया है और अगर आप वापस से उसी बैंक के खाते को चालू करवाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जिसके बारे में हमने आपको यहाँ पर बताया हुआ है तो कृपया उस प्रक्रिया पढ़े एवं उनका पालन करें

  • सबसे पहले तो आपको उस बैंक में जाना होगा जिसमे आपका खाता खुला हुआ हैं।
  • उसके बाद आपको पर यह बताना होगा की आपको आपका बैंक का खाता वापस से चालू करवाना है जो की बंद हो चूका हैं।
  • उसके बाद आपको वहां पर एक एप्लीकेशन लिकनि होगी जिसमे आपको यह लिखना होगा की आपको अपना बंद हुआ बैंक का खाता वापस से चालू करवाना हैं।
  • उसके बाद आपको फिर से अपनी KYC करवानी होगी।
  • उसके बाद आपको अपने पते का प्रूफ भी वहां पर देना होगा।
  • उसके बाद आपके KYC के वेरिफिकेशन होगा।
  • वेरिफिकेशन होने के बाद आपका पुराना खाता जो की बंद हो चूका था वो वापस से चालू हो जाएगा।
  • इसी प्रकार से बंद बैंक अकाउंट को वापस से चालू करवाने की प्रक्रिया पूर्ण होती हैं।

बंद बैंक अकाउंट से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक के खाते में 1 साल तक कोई भी लेन देन न करे तो उस बैंक के खाते को किस केटेगरी में डाल दिया जाता हैं ?

अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक के खाते में 1 साल तक कोई भी लेन देन न करे तो उस बैंक के खाते को निष्क्रिय (Inactive Bank account) केटेगरी में डाल दिया जाता हैं।

सुषुप्त Dormant Account किसे कहते हैं ?

अगर आप अपने बैंक अकाउंट में करीब 2 साल तक कोई भी लेन देन यानि के financial transaction नहीं होती है। तो ऐसे में बैंक वाले आपके बैंक के अकाउंट को एक अलग केटेगरी में दाल दिया जाता है जिसको Dormant Account के नाम से भी जाना जाता हैं। इस प्रकार के बैंक अकाउंट को बंद खाता भी कहा जाता है।

क्या बंद बैंक के कहते को वापस से चालू करवाने में कोई charges लगते हैं ?

जी नहीं , बैंक के कहते को वापस से चालू करवाने में कोई charges नहीं लगते हैं।

बैंक खाता बंद क्यों कर दिया जाता हैं ?

बैंक खाता बंद इसलिए कर दिया जाता हैं क्योंकि अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय से अपने बैंक के खाते में कोई लेन देन नहीं करता हैं तो उस व्यक्ति के बैंक के कहते को बैंक कर दिया जाता है।


The post बंद बैंक अकाउंट कैसे चालू करें 2022 के इस नए तरीके से appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->