शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें, New Sauchalay List

शौचालय सूची 2022

केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण शौचालय सूची 2022 (Gramin Sauchalaya List 2022) जारी कर दी गयी है। जिन भी नागरिको ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनाने के लिए आवेदन किया था सरकार द्वारा पात्र लोगो की लिस्ट (New Sauchalay List-2022) ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दी गयी है। जिन लोगो के नाम भी इस लिस्ट में होंगे उन्हें सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और निर्धन परिवारों को इस योजना के तहत शौचालय बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है साथ ही अधिक से अधिक लोग इस योजना में आवेदन कर सके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी दी गयी है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की आप कैसे ऑनलाइन माध्यम से शौचालय सूची 2022 (New Sauchalay List) देख सकते है साथ ही अगर आपने इस योजना में आवेदन किया है तो आप कैसे इस लिस्ट में अपना नाम खोज सकते है।

शौचालय सूची 2022
शौचालय सूची 2022

केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देने और खुले में शौच से मुक्ति की लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हर वर्ष पात्र लोगो की सूची जारी की जाती है। इन लिस्ट में नाम आने वाले परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हाल ही केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण शौचालय की सूची ऑनलाइन (New Sauchalay List) कर दी गयी है। पात्र नागरिक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम इस सूची में चेक कर सकते है। पहले चरण की सफलता को देखते हुये सरकार द्वारा इस योजना के दूसरे चरण को भी शुरू कर दिया गया है ताकि योजना में छूट चुके लोगो को भी इस दायरे में लाया जा सके।

ग्रामीण शौचालय लिस्ट, हाइलाइट्स

नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से आपको ग्रामीण शौचालय लिस्ट-2022 से सम्बंधित महत्वपूर्ण हाइलाइट्स चेक कर सकते है।

योजना का नाम स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को खुले से शौच मुक्त बनाना
लिस्ट शौचालय सूची 2022 (New Sauchalay List)
शुरू की गयी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा
लॉच वर्ष 2 अक्टूबर 2014
लाभार्थी पूरे देश के पात्र नागरिक (ग्रामीण)
सहायता राशि 12,000 रुपए
क्रियान्वयन विभाग जल-शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट http://sbm.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

शौचालय सूची 2022, उद्देश्य

प्रधानमँत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किये गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की स्वछता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसदी शौचालय सुविधा के साथ इन्हे खुले में शौच मुक्त (Open Defection Free) बनाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वच्छ भारत मिशन -ग्रामीण के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में गाँवो और पंचायतो को खुले में शौच से मुक्त बनाने हेतु आर्थिक मदद दी जाती है। इसके तहत सरकार द्वारा हर साल पात्र नागरिको को शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है जिसमे कुछ हिस्सा केंद्र और कुछ राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

अब तक केंद्र द्वारा स्वच्छ भारत मिशन -ग्रामीण (Swach Bharat Mission-Gramin) के तहत देश में 1089.14 लाख शौचालयो का निर्माण किया जा चुका है जिसमे की वर्ष 2021-22 में 16,16,839 शौचालयो के निर्माण का किया गया है। आपको बता दे की सरकार द्वारा इसके अंतर्गत नयी शौचालय लिस्ट (New Sauchalay List) जारी कर दी गयी है जिसके माध्यम से पात्र लोगो शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा अब इस योजना को और भी विस्तार दिया जा रहा है ताकि देश में कोई भी ग्रामीण परिवार बिना शौचालय के ना रहे।

शौचालय सूची 2022, मुख्य लाभ

सरकार द्वारा शौचालय सूची 2022 जारी कर दी गयी है। इसके अंतर्गत नागरिको को निम्न लाभ है।

  • ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक घर बैठे अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकेंगे।
  • इसके तहत सरकार द्वारा डैशबोर्ड के माध्यम से योजना की प्रगति भी जांच कर सकेंगे।
  • गाँवो में किस-किस को सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभ दिया गया है इसकी जांच भी की जा सकेगी।
  • इस लिस्ट को ऑनलाइन करने से नागरिको के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • गाँव में कितने शौचालय बन चुके है और कितने बनाये जाने है इसकी भी जानकारी ली जा सकेगी।
  • जिन लोगो का नाम भी इस सूची में होगा उन्हें सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऐसे देखें ऑनलाइन

ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2022 (New Sauchalay List) देखने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/dfFwOPa पर जायें। यहाँ आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा।
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check
  • इसके बाद होमपेज पर Swacch Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis Of Details Entered का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक कर ले।
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check Process
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check Process
  • अगले पेज पर आपके सामने अपने स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक को चुनने का विकल्प आएगा। इन्हे चुन लें।
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check. choose State
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check. choose State
  • अब View Report के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके सामने गाँवो की लिस्ट आ जाएगी।
  • इसमें अपने गाँव में रिपोर्ट का वर्ष चुनकर क्लिक कर दे। अब आपके सामने इस योजना की लिस्ट खुल जाएगी।
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check your Name
Gramin Sauchalaya list-2022 Online check your Name
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2022 (New Sauchalay List) में अपना नाम खोज सकते है। जिन भी लोगो का नाम इस लिस्ट में होगा सरकार द्वारा उन्हें शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ये सुविधाएँ भी है उपलब्ध

सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत ना सिर्फ लाभार्थियों को अपना नाम देखने की सुविधा मुहैया करवाई गयी है बल्कि इस पोर्टल के माध्यम से वे पूरे देश में योजना की प्रगति से सम्बंधित रिपोर्ट्स भी देख सकते है। साथ ही डैशबोर्ड के माध्यम से वे योजना की क्रियान्वयन और इसकी समीक्षा भी कर सकते है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होमपेज पर Dashboard के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद वे योजना सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है।

शौचालय सूची 2022, मुख्य तथ्य

केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वछता को प्रोत्साहन देने और सभी को समानता प्रदान करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनाने के लिए हर वर्ष पात्र परिवारों की सूची जारी की जाती है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर, निर्धन और सामाजिक आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले परिवारों को शामिल किया जाता है। इसके लिए पात्र नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

अब तक सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1089.14 लाख शौचालय बनाये जा चुके है साथ ही देश की 711 जिलों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है। आधिकारिक आँकड़ों के मुताबित अब तक देश में 2,62,535 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत कुल 6,02,750 लाख गाँवो को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है। साथ ही योजना की सफलता को देखते हुये इसका दूसरा चरण भी शुरू किया जा चुका है।

शौचालय सूची 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQ)

शौचालय सूची 2022 क्या है ? इसके क्या लाभ है ?

शौचालय सूची 2022 केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय बनाने के लिए पात्र लाभार्थियों की लिस्ट है जिसके माध्यम से उन्हें शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

मैं अपना नाम शौचालय सूची 2022 में कैसे चेक करुँ ?

इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया को ऊपर दिए गए लेख के माध्यम से समझाया गया है। आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

इसके तहत सरकार द्वारा कितनी आर्थिक सहायता दी जाएगी ?

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत पात्र नागरिको को सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिसमे कुछ अंश केंद्र और कुछ राज्य द्वारा वहन किया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत हर वर्ष पात्र परिवारों का चयन करके उन्हें शौचालय बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन लिस्ट भी जारी की जाती है।

क्या कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है ?

सरकार द्वारा इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को ही शामिल किया गया है। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो पहले सभी पात्रताएँ चेक कर ले। अगर आप सभी पात्रताओं को पूरा करते है तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट http://sbm.gov.in/ है। आप इस वेबसाइट पर जाकर योजना सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकते है।

The post शौचालय सूची 2022: ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें, New Sauchalay List appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->