उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत]: UP Jansunwai Portal/APP, Complaint Status

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

उत्तर-प्रदेश के नागरिको को अब सरकारी विभागों से सम्बंधित शिकायतों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। नागरिको को सरकारी विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं और अन्य कार्यो के लिए किसी भी तरह की दिक्कत होने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत] पोर्टल (UP Jansunwai Portal) लांच कर दिया गया है जिसके माध्यम से नागरिक ऑनलाइन माध्यम से ही अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज के करने के अतिरिक्त नागरिको को अपनी शिकायत को ट्रैक करने का ऑप्शन भी दिया गया है ताकि वे अपनी शिकायत की स्थिति जान सके।

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना

साथ ही इस पोर्टल पर नागरिको की शिकायत का समाधान करने के लिए अन्य सेवाएँ भी उपलब्ध करवाई गयी है ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या ना हो। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत] पोर्टल (UP Jansunwai Portal) क्या है, इसका उद्देश्य, और लाभ क्या-क्या है। इसके अतिरिक्त आप इस लेख के माध्यम से पोर्टल पर शिकायत करने की प्रक्रिया से भी अवगत होंगे।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
UP Jansunwai Portal

प्रदेश के नागरिको की सरकार के विभिन सरकारी विभागों में कार्य सम्बंधित शिकायतों के निवारण के लिए उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा जन-सुनवाई पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक सरकारी डिपार्टमेंट में अपने कार्यो सम्बंधित होने वाली दिक्कतों के बारे में ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है इसके अतिरिक्त वे शिकायत सम्बंधित रिमाइंडर भी भेज सकते है जिससे की उनकी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही हो सके। साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से आपकी शिकायत को तय समय-सीमा के अंदर निपटाने का प्रावधान भी किया गया है।

पोर्टल पर उपलब्ध मुख्यमंत्री अनुश्रवण प्रणाली के द्वारा आप मुख्यमंत्री से भी समबन्धित शिकायत कर सकते है। अब प्रदेश सरकार इस योजना को और सरल बनाने के लिए जन-सुनवाई पोर्टल App भी लांच कर दिया गया है जिससे नागरिक आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

UP Jansunwai Portal Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको उत्तर-प्रदेश जन-सुनवाई पोर्टल सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में जानकारी दी गयी है।

पोर्टल का नाम उत्तर-प्रदेश जन-सुनवाई पोर्टल
पोर्टल का उद्देश्य नागरिक ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकेंगे
शुरू किया गया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
सम्बंधित राज्य उतर-प्रदेश
लाभार्थी उत्तर-प्रदेश के निवासी
लाभ ऑनलाइन माध्यम से सरकारी विभाग सम्बंधित शिकायत कर सकेंगे
उपलब्ध सेवाएँ शिकायत पंजीकरण, शिकायत स्थिति की जाँच, अनुस्मारक भेजना, फीडबैक
क्रियान्वयन विभाग लोक शिकायत विभाग, उतर-प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइट https://jansunwai.up.nic.in/
शिकायत करने का माध्यम ऑनलाइन
UP Jansunwai Portal

UP Jansunwai Portal के उद्देश्य

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा नागरिको को सरकारी विभागों में कार्य सम्बंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच कर दिया गया है। अकसर देखा गया है की सरकारी विभागों में नागरिको को विभिन कार्यो के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते है साथ ही उनकी शिकायतों पर भी प्रभावी कार्यवाही नहीं हो पाती ऐसे में नागरिको के छोटे-छोटे कार्य भी अटक जाते है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा UP Jansunwai Portal लांच किया गया है जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिक सरकारी विभाग सम्बंधित शिकायतों को ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कर सकते है इसके अतिरिक्त वे अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते है। साथ ही सरकार द्वारा अधिकारियो को नागरिको को समस्याओं को तय-समय सीमा के अंदर निपटाने के निर्देश भी दिया गए है।

यूपी जन-सुनवाई पोर्टल के माध्यम से नागरिक ना सिर्फ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है बल्कि इस पर किसी तरह की कार्यवाही ना होने पर वे सम्बंधित विभाग के अधिकारीयों को रिमाइंडर भी भेज सकते है ताकि उनकी शिकायत का त्वरित संज्ञान लिया जाए। साथ ही इसके माध्यम से वे शिकायत सम्बंधित फीडबैक भी दे सकते है। साथ ही इस पोर्टल पर भू-माफियाओं से निपटने के लिए एंटी-भू माफिया पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने और एंटी करप्शन पोर्टल के माध्यम से भ्र्ष्ट अधिकारियो के खिलाफ भी शिकायत का विकल्प दिया गया है।

पोर्टल के लाभ

उत्तर-प्रदेश जन-सुनवाई पोर्टल के माध्यम से नागरिको को शिकायत करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है इसके अतिरिक्त इससे नागरिको को निम्न लाभ होंगे।

  • नागरिक सरकारी विभाग सम्बंधित सभी शिकायतें एक ही पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे।
  • शिकायत का स्टेटस, शिकायत सम्बंधित रिमाइंडर और अपना फीडबैक की इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज किया जा सकता है।
  • इन सभी सुविधाओं के अतिरिक्त मुख्यम्नत्री अनुश्रवण प्रणाली के द्वारा मुख्यम्नत्री से भी शिकायत कर सकते है।
  • पोर्टल पर एंटी भू-माफिया पोर्टल और एंटी करप्शन पोर्टल के माध्यम से भी भू-माफियाओं और भ्र्ष्ट अधिकारियो के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है।
  • इस पोर्टल से सरकार के कामकाज में पारदर्शिता आएगी साथ ही नागरिको की शिकायतों का भी बेहतर तरीके से समाधान हो सकेगा।

ध्यान रखें इन बातो का

आपको बता दे की उत्तर-प्रदेश जन-सुनवाई पोर्टल द्वारा नागरिको को ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा प्रदान की गयी है लेकिन कुछ विषयों से सम्बंधित शिकायत को इस दायरे से दूर रखा गया है। आप इन विषयों से सम्बंधित शिकायते इस पोर्टल के माध्यम से नहीं कर सकते है। ये विषय है :-

  • सूचना के अधिकार के सम्बंधित मामलो की शिकायत नहीं की जा सकती।
  • न्यायालय में विचाराधीन और इससे समबन्धित मामलो की शिकायत।
  • किसी भी प्रकार का सुझाव।
  • किसी भी आर्थिक सहायता या सरकारी नौकरी दिए जाने सम्बंधित माँगे।
  • पोर्टल के माध्यम से सरकारी कर्मियों के सेवा सम्बन्धी प्रकरण (स्थानांतरण सहित) सहित सम्बंधित शिकायतें जब तक वे विभाग में अपने सभी विकल्पों का उपयोग ना कर चुके हो।

अगर आप भी पोर्टल के माध्यम से शिकायत करना चाहते है तो यह सुनिश्चित कर ले की आपकी शिकायत इन विषयो से सम्बंधित ना हो।

यूपी जन-सुनवाई पोर्टल, ऐसे दर्ज करे अपनी शिकायत

यूपी जन-सुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले यूपी जन-सुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://jansunwai.up.nic.in/ पर जाएँ। आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • होमपेज पर शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद उन विषयो की सूची आएगी है जिन्हे जन-शिकायत नहीं माना जायेगा। मैं सहमत हूँ पर टिक करके सबमिट करें पर क्लिक कर दे।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • अगले पेज पर आपको मोबाइल नंबर या ईमेल के माध्यम से OTP भेजने का विकल्प मिलेगा। उपयुक्त विकल्प चुनकर कैप्चा दर्ज करे और ओटीपी भेजे के ऑप्शन पर क्लिक करे।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • इसके बाद OTP बॉक्स में मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP भर दे इसके बाद आपके सामने शिकायत दर्ज करने हेतु फॉर्म खुल जायेगा।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई
  • इन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारियों को दर्ज करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। साथ ही अंत में आपको पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। इसे आगे के उपयोग के लिए सुरक्षित रख ले।

इन आसान चरणों को फॉलो करके आप आसानी से सरकारी विभागों सम्बंधित कार्यो की शिकायत दर्ज कर सकते है।

ये है शिकायत की स्थिति जानने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा ना सिर्फ शिकायत दर्ज करने बल्कि नागरिको को अपनी शिकायत की स्थिति जानने का विकल्प भी दिया है ताकि वे जान सके की उनकी शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते है।

UP Jan-Sunvaahi Portal
  • होमपेज पर आपको शिकायत की स्थिति जानने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
UP Jan-Sunvaahi Portal.Complain Status
  • इसके बाद अगले पेज पर आप शिकायत संख्या, मोबाइल या ईमेल ID और कैप्चा भरकर सबमिट करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।
UP Jan-Sunvaahi Portal.Complain Status.submission
  • अब आपके सामने अपनी शिकायत सम्बंधित विवरण शो करने लगेंगा।

ये है रिमाइंडर भेजने की प्रक्रिया

अगर आपको लगता है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही होने में बहुत समय लग रहा है या आपकी शिकायत पर प्रभावी कार्यवाही नहीं हो रही है तो ऐसी स्थिति आप सम्बंधित अधिकारियो को रिमाइंडर भेजकर चेता सकते है। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

UP Jan-Sunvaahi Portal
UP Jan-Sunvaahi Portal
  • इसके बाद होमपेज पर अनुस्मारक भेजें का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
UP Jan-Sunvaahi Portal.Reminder
  • अगले पेज पर अपनी शिकायत संख्या दर्ज करके आप खोजें के विकल्प पर कर दे ।
UP Jan-Sunvaahi Portal.Reminder.Submission
  • इन आसान से स्टेप्स से आप विभाग को शिकायत सम्बंधित अनुस्मारक (Reminder) भेज सकते है।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

आप यूपी जन-सुनवाई पोर्टल के माध्यम से शिकायत सम्बंधित निपटारे की प्रक्रिया में अपने अनुभव के आधार पर अपना फीडबैक भी दर्ज कर सकते है इसके लिए इन चरणों का पालन करें।

UP Jan-Sunvaahi Portal
  • होमपेज पर आपको आपकी प्रतिक्रिया का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
UP Jan-Sunvaahi Portal. Feedback
UP Jan-Sunvaahi Portal. Feedback
  • इसके बाद शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर या ईमेल ID दर्ज करके रेटिंग दर्ज करे। रेटिंग दर्ज करने के अतिरिक्त आप अपना फीडबैक दर्ज करके कैप्चा संख्या भी भर दे। अब Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करे।
UP Jan-Sunvaahi Portal. Feedback.Submission
UP Jan-Sunvaahi Portal. Feedback.Submission
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को OTP बॉक्स में दर्ज करने के बाद आपकी प्रतिक्रिया सुरक्षित हो जाएगी।

ये सेवाएँ भी है उपलब्ध

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत] पोर्टल (UP Jansunwai Portal) के माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको और शासन विभागों/शासकीय कार्यालयों के मध्य आम नागरिको को शिकायतों को लेकर त्वरित कार्यवाही और बेहतर संवाद की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त इस पोर्टल पर एंटी भू-माफिया पोर्टल के माध्यम से नागरिक भू-माफियाओं द्वारा सरकारी और निजी जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर भी शिकायत दर्ज कर सकते है जिसे प्रशासन द्वारा त्वरित आधार पर निपटाया जाता है। प्रदेश में भूमियों पर अवैध कब्जों के मामलो के मद्देनजर सरकार द्वारा यह सुविधा शुरू की गयी है।

इसके अतिरिक्त पोर्टल के माध्यम से नागरिक अधिकारियो की शिकायत भी कर सकते है। अक्सर देखा गया है की छोटे-छोटे कामो के लिए नागरिको को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है साथ ही कई बार कुछ भ्र्ष्ट अधिकारी भी जान-बूझकर नागरिको को कामो को अटकाते है। अब ऐसे अधिकारियों पर नकेल कसने के लिए उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा एंटी-करप्शन पोर्टल लॉच किया गया है जिसके माध्यम से नागरिक अधिकारियो के भ्रष्ट विभाग या ऑफिसरों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकता है। साथ ही अगर वे विभागीय स्तर पर शिकायत सम्बंधित कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो मुख्यमंत्री अनुश्रवण प्रणाली के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते है।

जनसुनवाई एप्प ऐसे करें डाउनलोड

सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल जारी करने के अतिरिक्त जन-सुनवाई मोबाइल एप्प भी लांच किया गया है जिसे एंड्राइड और IOS दोनों प्रकार के यूजर उपयोग कर सकते है। जन-सुनवाई App डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Downloads सेक्शन में जाना होगा। यहाँ आप अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके जन-सुनवाई एप्प डाउनलोड कर सकते है इसके अतिरिक्त गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से भी आप जन-सुनवाई एप्प डाउनलोड कर सकते है।

सरकार द्वारा अब इस पोर्टल के अंतर्गत संदेश एप्प भी लांच कर दिया है जिससे नागरिक शिकायतों सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी इस एप्प के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। यूजर गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

UP Jansunwai Portal सम्बंधित सवाल और उनके जवाब (FAQ)

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल (UP Jansunwai Portal) क्या है ?

यह उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के लिए सरकारी विभागों के काम-काज से सम्बंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कर सकते है।

इस पोर्टल के क्या लाभ है ?

इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक सरकारी विभागों के काम सम्बंधित शिकायत ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कर सकते है साथ ही अपनी शिकायत की स्थिति भी चेक कर सकते है। साथ ही इसके माध्यम से शिकायत सम्बंधित रिमाइंडर और फीडबैक दर्ज करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

क्या इस पोर्टल पर किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कर सकते है ?

इस पोर्टल पर सरकारी विभागों के कामकाज सम्बंधित सभी प्रकार की शिकायतें दर्ज की जा सकती है हालांकि कुछ विषयों से सम्बंधित शिकायतों को इस दायरे से बाहर रखा गया है। आप ऊपर दिए आर्टिकल की मदद से विषयों की सूची देख सकते है।

पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया क्या है ?

इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने के लिए ऊपर दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। इसमें दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

क्या शिकायत दर्ज करने के लिए कोई शुल्क लगता है ?

नहीं इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगता। यह पोर्टल पूरी तरह से निशुल्क है।

The post उत्तर प्रदेश जनसुनवाई [शिकायत]: UP Jansunwai Portal/APP, Complaint Status appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->