Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें

Instagram Account Delete, Deactivate Kaise Kare

दोस्तों सोशल मीडिया के ज़माने में हम अपने दोस्तों, परिवार, फ्रेंड्स और रिश्तेदारों से कनेक्ट रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का खूब इस्तेमाल करते है। इंस्ट्राग्राम भी एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका पूरी दुनिया में करोड़ो लोग इस्तेमाल करते है। इंस्टाग्राम सेलिब्रिटीज, युवाओ और स्कूल, कॉलेज जनरेशन के बीच ख़ासा लोकप्रिय है जिसका काऱण इसके यूनिक फीचर और यूज़ करने में सहूलियत है। हालांकि कई लोग किसी ख़ास गोल को पूरा करने, खुद या परिवार को समय देने या अन्य कारणों से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट या डीएक्टिवेट करना चाहते है। अगर आप भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट या डीएक्टिवेट करने के बारे में सोच रहे है तो आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें (Instagram Account Delete/Deactivate Kaise Kare). इस आर्टिकल के माध्यम से आपको How To Delete/Deactivate Instagram Account सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

Instagram Account Delete, Deactivate Kaise Kare
Instagram Account Delete, Deactivate Kaise Kare

Instagram Account Delete Kaise Kare

पूरी दुनिया में करोड़ो लोगो द्वारा यूज़ किया जाने वाला इंस्ट्राग्राम आज एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है। हालांकि कई लोग इस एप्प की निजता के बारे में चिंतित रहते है और अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है। वही कुछ लोग इंस्टाग्राम से कुछ समय तक ब्रेक लेना चाहते है ताकि वे सुकून भरे पल बिता सके। इंस्टाग्राम अपने यूजर को 2 प्रकार से अकाउंट डिलीट करने की सुविधा प्रदान करता है। पहला तरीका है इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट (Permanently Instagram Account Delete) और दूसरा तरीका है इंस्टाग्राम अकाउंट टेम्पररी डिसएबल (Temporary Instagram Account Deactivate). यहाँ आपको Instagram ID Permanently Delete Kaise Kare और Instagram ID Deactivate Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है।

क्या है Instagram Account Delete या Deactivate करना

आपको बता दे की अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करते है तो आपका पूरा डाटा इंस्टाग्राम के सर्वर द्वारा हटा दिया जायेगा। इसका मतलब है की Instagram Account Permanently Delete करने पर आपके अकाउंट का पूरा डाटा खत्म हो जायेगा और आपके फोटो, मैसेज, टैग, लाइक्स और रील्स जैसे आइटम्स हमेशा के लिए डिलीट हो जायेंगे। इसके बाद आप अपने अकाउंट को पुनः रिकवर भी नहीं कर सकते है।

वही Instagram ID Deactivate करने पर आपका अकाउंट परमानेंटली डिलीट नहीं होता बल्कि एक निश्चित समय के लिए इंस्टाग्राम के सर्वर से हाईड हो जाता है। इसके मतलब है की अगर कोई भी आपकी इंस्टाग्राम ID को सर्च करता है तो वह सर्च में शो नहीं होगी। इसके अलावा आपकी फोटोज, कमेंट, लाइक, रील्स और अन्य आइटम्स भी इंस्टाग्राम पर हाईड हो जायेगीं। हालांकि Instagram ID Deactivate करने पर आपके अकाउंट का डाटा डिलीट नहीं होता जिसका मतलब है की जब आप अपने अकाउंट को रिकवर करते है तो आपकी सभी फोटोज, कमेंट, लाइक्स और रील्स सुरक्षित रहती है। अगर आप कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम की लत से छुटकारा पाना चाहते है तो Instagram ID Deactivate करना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

Instagram account Permanently delete ऐसे करें

इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने के लिए आपको किसी ब्राउज़र की मदद से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करना होगा। Instagram account Permanently delete करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन क
    Instagram account delete
  • इसके बाद आपके सामने आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल खुल जायेगी। यहाँ आपको सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    ऐसे डिलीट करें इंस्टाग्राम अकाउंट
  • इसके बाद आपके सामने पूरी सूची खुल जाएगी। यहाँ आपको Help के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात Help center के विकल्प पर क्लिक करें।
    इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया
  • अब आप फिर से ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें, जैसे नीचे फोटो में बताया गया है। Instagram Account Delete
  • अब आपको Delete my Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको Why Are You Deleting Your Account” ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ आपको अकाउंट डिलीट करने का कारण चुनना होगा। ऐसे डिलीट करने अपनी इंस्टाग्राम ID
  • अगर आपने अकाउंट डिलीट करने का कारण चुन लिया है तो इसके बाद आपके आपको पुनः पासवर्ड दर्ज करने को कहा जायेगा। अपना पासवर्ड दर्ज करें।
     Instagram ID Permanently Delete Kaise Kare
  • पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने के विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर सकते है।
    instagram account delete aise kare

इस प्रकार से आप आसान चरणों में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर सकते है। आपको बता दे की इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने के बाद रिकवर नहीं किया जा सकता है।

Instagram Account Deactivate ऐसे करें

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करना होगा।

Instagram account delete

  • इंस्टाग्राम ID लॉगिन करने के पश्चात आपको होमपेज पर अपनी प्रोफाइल को एडिट करने का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Instagram account deativate process

  • इसके बाद आपके सामने प्रोफाइल एडिट करने के लिए विभिन विकल्प दिखाई देंगे। यहाँ आपको नीचे स्क्रॉल करने पर Temporarily Disable My Account का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

instagram account aise kare disable process

  • इसके बाद आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डिसएबल करने के लिए Why Are You Disabling Your Account में अकाउंट डिसएबल करने का कारण चुनना होगा। इसके बाद अपना पासवर्ड दर्ज कर दे।

instagram account ko disable karne ki prakriya

  • अब आपको सबसे नीचे Temporarily Disable Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपका अकाउंट डिसएबल कर दिया जायेगा।

इन आसान से स्टेप्स के माध्यम से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिसएबल कर सकते है।

इस प्रकार से इस लेख के माध्यम से हमने आपको Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट या डिसएबल करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके अपना सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

Instagram Account Delete करने सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Instagram Account Delete करने पर क्या इसे रिस्टोर किया जा सकता है ?

नहीं। इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने पर इसे पुनः रिस्टोर नहीं किया जा सकता है। अकाउंट डिलीट करने के पश्चात इंस्टाग्राम के सर्वर से आपका सारा डाटा हटा दिया जाता है।

Instagram Account को Delete और Deactivate करने में क्या अंतर है ?

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करते है तो इंस्टाग्राम के सर्वर से आपके डाटा को पूरी तरह से हटा दिया जाता है। इसका मतलब है की आप पुनः अपना अकाउंट रिस्टोर नहीं कर सकते है। अकाउंट डिलीट होने के साथ ही आपके अकाउंट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी भी खत्म हो जाती है। वही अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिसएबल करते है तो आपके अकाउंट का डाटा सर्वर में सुरक्षित रहता है और आप इसे पुनः रिस्टोर भी कर सकते है। रिस्टोर करने पर आपके अकाउंट का डाटा पुनः वापस आ जाता है।

मैं कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम से दूर होना चाहता हूँ ? मुझे अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहिए या डिसएबल ?

अगर आप कुछ समय के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दूर होना चाहते है और चाहते है की दुबारा अकाउंट खोलने पर आपके अकाउंट में स्टोर डाटा सुरक्षित रहे तो आपको अपने अकाउंट को डिसएबल करना बेहतर विकल्प रहेगा। इससे आप पुनः कभी भी अपने अकाउंट को वापस रिस्टोर कर सकते है जिससे की आप अपना डाटा भी रिकवर कर सकते है।

Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें ?

Instagram Account Delete या Deactivate करने के लिए आपको ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दी गयी है। ऊपर दिये गए आर्टिकल को पढ़कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को आसानी से डिलीट या डिसएबल कर सकते है।

The post Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->