इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

कोरोना के कारण देश में मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सर्विस तक हर सेक्टर प्रभावित हुआ है परन्तु इसका सबसे बुरा असर शहरी क्षेत्र में रहने वाले छोटे व्यवसायियों जैसे-ठेली-रेहड़ी चलाने वाले, फल सब्जी विक्रेता, स्ट्रीट वेंडर, फेरी वाले और ऐसे ही छोटा-मोटा व्यवसाय करने वाले लोगो पर सबसे अधिक पड़ा है। इन असंगठित क्षेत्र के लघु व्यापारियों और प्रदेश के शहरी क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 शुरू की गयी है।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? भारत में टॉप क्रेडिट कार्ड की लिस्ट

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा इन असंगठित क्षेत्र से आने वाले व्यपारियों को 50000 रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जायेगा जिससे की इन्हे आर्थिक सहायता मिल सके। इसके लिए सभी पात्र नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है ? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रताएँ और जरुरी दस्तावेजों के बारे में भी आप इस लेख के माध्यम से जान पाएंगे। साथ ही आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के पूरे प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छोटे व्यापारियों को राहत देने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 शुरू की गयी है। यह योजना 100 फीसदी राज्य सरकार द्वारा वित पोषित है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश के 5 लाख व्यापारियों को 50 हजार तक का ऋण प्रदान किया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन वित्तीय संस्थाओं को अधिकृत किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले सके। इसके लिए पात्र लोगो की पहचान की जिम्मेदारी सम्बंधित नगर-निकाय को दी गयी है। जिलो के कलेक्टर को इसके लिए नोडल अधिकारी घोषित किया गया है। योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सत्यापित करने की जिम्मेदारी प्रखंड अधिकारी को सौंपी गयी है।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022, Highlights

नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से आपको इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के अंतर्गत महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची दी जा रही है।

योजना का नाम इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022
उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लघु व्यापारियों को आर्थिक सहायता देना
सम्बंधित राज्य राजस्थान
शुरू की गयी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
वर्ष 2021-22
लाभार्थी राजस्थान के निवासी
ऋण सीमा 50,000 रुपए
कौन लाभ ले सकता है राजस्थान में शहरी क्षेत्र के लघु व्यापारी
संचालन स्वायत्त शासन विभाग
आधिकारिक वेबसाइट https://lsg.urban.rajasthan.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022, उद्देश्य

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अगस्त 2021 में राज्य के लघु व्यवसायियो को कोरोना के कारण हुयी आर्थिक क्षति से सुरक्षा देने के लिए की गयी है। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के शहरी क्षेत्र में व्यापार करने वाले छोटे-व्यवसायी और प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता देने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत 50000 रुपए का ऋण बिना किसी ब्याज के प्रदान किया जाता है जिसके लिए इन लोगो को किसी तरह की गारंटी देने की भी जरूरत नहीं है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो के लिए रोजगार के लिए मनरेगा जैसी योजनाओ का संचालन किया जा रहा है परन्तु शहरी क्षेत्र के राहत प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। इससे छोटे-व्यवसायी, शिक्षित बेरोजगार और असंगठित क्षेत्र से आने वाले लोगो को 50,000 रुपए तक का ऋण प्रदान किया जायेगा जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन बैंको और वित्तीय संस्थाओं को अधिकृत किया जा रहा है। इस ऋण से ना सिर्फ इन व्यापारियों को अपना व्यापार पुनः शुरू करने में सहायता मिलेगी बल्कि बेरोजगार युवा स्वरोजगार की ओर भी उन्मुख होंगें साथ ही दूसरे लोगो को भी रोजगार दे सकेंगे। इसके अतिरिक्त इस योजना से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

योजना के लाभ

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा कोविड के कारण प्रभावित हुई असंगठित क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार से है।

  • असंगठित क्षेत्र के लघु व्यापारियों को 50,000 रुपए का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जायेगा।
  • कोरोना के कारण अपनी नौकरी खो चुके युवा ऋण के माध्यम से अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे।
  • शहरी क्षेत्र के छोटे व्यापारी भी कोरोना से प्रभावित अपने व्यापार को नए सिरे से शुरू कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत दिए गये ऋण से शहरी क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
  • व्यापारी ऋण से अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।
  • असंगठित क्षेत्र के व्यापारी व्यापार और अन्य जरूरतों की लिए ऋण लेने के लिए अनाधिकृत स्रोतों पर निर्भर नहीं रहेंगे।
  • कोरोना के कारण असंगठित क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर पड़े दुष्प्रभाव को कम किया जा सकेगा।

ये है आवश्यक पात्रताएं

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा सिर्फ शहरी नगर पालिका, नगर परिषद् और नगर-निगम की सीमा में आने वाले व्यापारी ही आवेदन कर सकते है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा निम्न मानक रखे गए है।

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • कोरोना के कारण बेरोजगार हुये युवा योजना में भाग ले सकते है।
  • जिला रोजगार केंद्र में पंजीकृत राज्य के बेरोजगार युवा आवेदन के पात्र है।
  • आवेदक की मासिक आय 15000 या इससे कम और आवेदक के परिवार की कुल मासिक आय 50,000 रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • शहरी निकायों में रहने वाले लघु श्रेणी के व्यापारी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • शहरी निकायों, या टाउन वेंडिंग कमेटी के द्वारा जारी सिफारिशी पत्र धारक व्यापारी भी इस योजना में आवेदन कर सकते है।

ये है जरुरी दस्तावेज

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022 के तहत सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इन दस्तावेजों को जमा किया जाना जरूरी किया गया है।

  • आधार कार्ड
  • जन-आधार (राजस्थान सरकार द्वारा जारी)
  • राज्य में वर्तमान निवास सम्बंधित दस्तावेज
  • राज्य में स्थाई निवास सम्बंधित दस्तावेज
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ लेने के लिए लघु व्यापारियों को व्यवसाय सम्बंधित प्रमाणपत्र, विक्रय प्रमाण पत्र, व्यापारी को शहरी निकाय द्वारा जारी स्ट्रीट वेण्डर्स प्रमाणपत्र, वेंडिंग ID, सर्वे ना किया हुये व्यापारियों को निकाय द्वारा LOR, निकाय द्वारा जारी सिफारिशी पत्र भी जमा करना होगा वही बेरोजगार युवाओ को आवेदन करने के लिए जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जारी पंजीकरण संख्या दर्ज करना जरुरी होगा। साथ ही आवेदकों को स्व-घोषित शपथ पत्र भी जमा करना जरूरी होगा।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2022, आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओ में आवेदन करने के लिए SSO ID जारी की गयी है जिसके तहत नागरिक सभी सरकारी योजनाओ के लिए आवेदन कर सकते है। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत भी SSO पोर्टल राजस्थान के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। चलिए जानते है कैसे?

Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna
  • इसके बाद होमपेज पर दायीं साइड में Login का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
  • अगले पेज पर आपको SSO ID/Username, पासवर्ड और कैप्चा भरकर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna. login process
  • इसके बाद अगले आगे पर खुले डैशबोर्ड में इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna.Scheme
  • अब आपके सामने योजना का फॉर्म खुल जायेगा। इस योजना में मांगी सभी जानकारियों को भर दे साथ ही व्यवसाय डिटेल्स, बैंक डिटेल्स और जरुरी दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna.Form fill
  • सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप इसे सबमिट कर दे।

इन स्टेप्स से आप आसानी से इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। इसके तहत पात्र लोगो को 50,000 रुपए तक की ऋण सीमा वाला क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। इसके सम्बन्ध में सभी सूचनाएँ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा प्रदान की जाएँगी।

इन माध्यमों से भी कर सकते है आवेदन

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए राजस्थान SSO पोर्टल पर आवेदन करने के अतिरिक्त सरकार द्वारा अन्य विकल्प भी दिए गए है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/cYUmWvH पर जाकर भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए उन्हें होमपेज पर इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद योजना के फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी सभी जानकारी भरकर और सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके अतिरिक्त ई-मित्र (E-Mitra) केंद्र के माध्यम से या स्वयं की ई-मित्र (E-Mitra) ID के माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

योजना की मुख्य बातें

Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 50,000 रुपए का ऋण प्रदान किया जा रहा है। इससे छोटे व्यापरियों को राहत मिलेगी साथ ही शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओ को भी अपना व्यवसाय शुरू करने हेतु प्रोत्शाहन मिलेगा इसके तहत राजस्थान सरकार द्वारा सार्जनिक क्षेत्र के बैंको, निजी बैंको, ग्रामीण बैंको, क्षेत्रीय बैंको,सरकारी बैंको और अन्य वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। पात्र नागरिक 31 मार्च 2022 तक इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Indira Gandhi Sahari Credit Card Yojna, के तहत लाभार्थी की ऋण का भुगतान करने के लिए 1 से डेढ़ साल का समय दिया गया है ताकि उन पर किसी तरह का आर्थिक बोझ ना पड़े। ऋण की शर्तें आसान रखी गयी है ताकि हर वर्ग से आने वाले नागरिक इसका लाभ ले सके। लाभार्थी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इस ऋण की निकासी कर सकते है।

योजना से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसके तहत प्रदेश के शहरी क्षेत्र में रहने वाले असंगठित क्षेत्र के लघु व्यापारियों को 50,000 रुपए का ऋण दिया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के व्यापारियों और बेरोजगार युवाओ को 50,000 ऋण देने का प्रावधान रखा गया है जिससे की उन्हें अपने व्यवसाय को दुबारा शुरू करने में मदद मिलेगी साथ ही बेरोजगार युवा स्वरोजगार के लिए भी ऋण प्राप्त कर सकते है। साथ ही इस योजना से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

योजना के अंतर्गत ऋण चुकाने के लिए ब्याज दरें क्या है ?

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पात्र नागरिको को 50000 रुपए का ऋण बिना किसी ब्याज के प्रदान किया जाता है साथ ही इस ऋण को चुकाने के लिए व्यापारियों को पर्याप्त समय भी दिया जाता है।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने करने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है।

The post इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ appeared first on CRPF India.

You may like these posts

-->