Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Wife

अशनीर ग्रोवर (शार्क टैंक इंडिया) ऊंचाई, वजन, जन्म तिथि, आयु, विकी, जीवनी, प्रेमिका और अधिक

Ashneer Grover Entrepreneur, Explorer, Eternal Optimist • Tech/Brand Investor • Founder - BahratPe • [email protected] • Twitter @ashneer • Insta @ashneer.grover • FB @ashneer.grover

अशनीर ग्रोवर भारत के लोकप्रिय कॉमपनी  Bharatpe के संस्थापक है । उन्होंने हाल ही में  Sonyliv के बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में एक जज बने है। उन्होंने अपनी कैरियर की सुरुआत कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक में उपाध्यक्ष से सुरु किया था। 

इसके बाद उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस , Groffers स्टार्टअप और पीसी ज्वैलर लिमिटेड के नॉकरी किया था। उन्होंने उन्होंने अक्टूबर 2018 को Bharatpe ऑनलाइन पेमेंट स्टार्टअप सुरु किया था। जोकि आज देश का 47% UPI ऑनलाइन पेमेंट इस कॉमपनी के माध्यम से होता है । 

उनकी जिंदिगी की कहनी बहोत रोमांचक है। आपको जान कर बहोत प्रेरणा मिलेगा.

Ashneer Grover Wiki in Hindi

Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Wife

पूरा नामअशनीर ग्रोवर
कद5' 7''
बालों का रंगकाला
आंख का रंगकाला
पिता का नामज्ञात नहीं है
मां का नामज्ञात नहीं है
पत्नी का नाममाधुरी जैन ग्रोवर
बच्चों का नामएवी ग्रोवर औरमन्नत ग्रोवर
उम्र40 वर्ष (2022 तक)
उपनामअशनीर
जन्म की तारीख14 जून 1982
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
में रहते थेMumbai, Maharashtra, Delhi
स्कूल / कॉलेज का नामIIT, दिल्ली 2. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद
राष्ट्रीयताभारतीय
के संस्थापकभारतपे.कॉम
योग्यताआईआईटी स्नातक
शुद्ध संपत्ति Net Worth500 करोड़ (लगभग)
पेशाभारतपे के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

अश्नीर ग्रोवर विकिपीडिया:
 अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को हुआ था और अब वह 40 साल के हो गए हैं। वह आधिकारिक तौर पर भारत पे के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक हैं ।

वह वर्तमान में शार्क टैंक इंडिया में जज कर रहे हैं जो एक अमेरिकी रियलिटी टेलीविजन शो है। मुझे उम्मीद है कि आप अश्नीर ग्रोवर की जीवनी के बारे में खोज रहे होंगे। 

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अश्नीर ग्रोवर की उम्र, पत्नी, कुल संपत्ति, शिक्षा, योग्यता, वेतन और निवेश के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी। उम्मीद है आपको यह लेख अंत तक पसंद आएगा।

अशनीर ग्रोवर जीवनी

अशनीर ग्रोवर पहले से ही मीडिया, अखबार और न्यूज चैनलों पर ट्रेंड कर रहा है।

हम सभी जानते हैं कि वह एक सफल व्यवसायी हैं और भारत और अन्य देशों के सभी लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं।

इस लेख में, आप अश्नीर ग्रोवर के प्रारंभिक जीवन, नौकरी, व्यवसाय स्टार्टअप, विफलताओं और सफलता के बारे में जानेंगे।

अश्नीर ग्रोवर अर्ली लाइफ एंड कैरियर: अश्नीर ग्रोवर भारतपे के सह-संस्थापक और भारत के पहले सीजन शार्क शार्क टैंक हैं। उनका जन्म 1982 में हुआ था और वे दिल्ली, भारत में पले-बढ़े।

उनका सफर दिल्ली से शुरू हुआ था और उनके पिता बकबक करते थे और उनकी मां एक स्कूल टीचर थीं। उनके परिवार के सभी सदस्य नौकरी और पेशेवर काम कर रहे थे लेकिन उनके परिवार में कोई भी व्यवसाय नहीं करता था।

अशनीर ग्रोवर योग्यता और कैरियर

अशनीर ग्रोवर शैक्षिक योग्यता: 12 वीं के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह अपने पिता की तरह सीए नहीं बनेंगे। वह अपने पिता और अपने परिवार से कुछ अलग करना चाहता था।

अपने कॉलेज में, उन्होंने इंजीनियरिंग का चयन किया और उन्हें IIT, दिल्ली में भर्ती कराया गया। अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद वे फ्रांस चले गए और एक एक्सचेंज कंपनी के लिए उनका चयन हो गया।

अशनीर को स्कॉलरशिप मिली और उन्होंने खुद का खर्चा उठाया जो उनके लिए बहुत अच्छा है।

इसके बाद, वह फ्रांस से वापस आया और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री पूरी की। उसके बाद उन्हें कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में पहली नौकरी मिली। उन्होंने लगातार 7 साल तक नौकरी की।

20 बिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल करने के बाद उन्होंने सोचा कि उन्हें कुछ अलग करना होगा। फिर वह अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया में शामिल हो गए और अन्य भुगतान कंपनियों में निवेश किया।

तब उन्हें PayTm, MobiKwik, PhonePe जैसी सभी पेमेंट कंपनियों की समझ आई। उन्होंने भुगतान और भुगतान के तरीके कैसे काम करते हैं, इस बारे में गहन शोध किया।

वह 100+ से अधिक भुगतान कंपनियों के संस्थापकों के साथ संवाद करता है और तर्क को समझता है। उसके बाद, उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया (AEI) से इस्तीफा दे दिया और अपने दोस्त की स्टार्टअप कंपनी Grofers में शामिल हो गए।

जहां वह पिछली कंपनी से कम सैलरी वाली इस कंपनी में काम करता है।

लेकिन वह 2 साल बाद उस कंपनी को छोड़ देते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने इस कंपनी से बहुत कुछ सीखा है और सीखते हैं कि स्टार्टअप कंपनी कैसे काम करती है और एक नई कंपनी का संस्थापक कैसे बनें।

फिर उसने एक साल तक संघर्ष किया और फैसला किया कि वह एक ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहता है जहां ग्राहक उसे भुगतान करेंगे और वह एक कंपनी बनाएगा।

जीओ चार्ज के साथ भारतपे क्यूआर का विकास

उसके बाद, वह अपने संस्थापकों से मिलते हैं जो IIT से थे। दिल्ली। उसने देखा कि उसके दोस्तों ने एक बहुत अच्छी तकनीक का पता लगाया जहां एक दुकानदार या व्यवसाय को UPI QR कोड के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

फिर उन्होंने उनसे जुड़ने और जून 2018 में भारतपे शुरू करने का फैसला किया। यहां उनका अनुभव, ज्ञान और तकनीक जो उनके आईआईटी दोस्तों द्वारा स्थापित की गई थी, दोनों ने मिलकर एक सफल भुगतान गेटवे भारतपे शुरू किया।

भारतपे का विकास बहुत अधिक था क्योंकि यह ग्राहकों और दुकानदारों के लिए बहुत आसान था। आप एक मुफ्त क्यूआर कोड प्राप्त कर सकते हैं जहां आप ग्राहकों से सभी भुगतान मुफ्त में स्वीकार कर सकते हैं।

BharatPe की शुरुआत कुछ साल पहले हुई थी लेकिन उन्होंने PayTm, PhonePe जैसी बड़ी कंपनियों को पहले ही पछाड़ दिया है। हर साल 1 लाख करोड़ से अधिक भुगतान BratPe के माध्यम से होते हैं। लेकिन वे पेमेंट्स में नहीं रुके।

और पढ़ें:   जोजो सिवा की जीवनी, उम्र, कार, प्रेमी, कुल संपत्ति और अधिक

वे छोटे कारोबारियों को कर्ज भी देते हैं। BharatPe का उद्देश्य बहुत सुंदर है, वे छोटे व्यापारियों को अवसर देना चाहते हैं इसलिए वे Amazon, Flipkart जैसे बड़े व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

अशनीर ग्रोवर शिक्षा

वह अब एक सफल व्यवसायी हैं और अपने नाम अहनीर ग्रोवर से प्रसिद्ध हैं।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक किया। अपनी खुद की कंपनी भारतपे शुरू करने से पहले उन्होंने ग्रोफर्स, कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक, पीसी ज्वैलर और अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया जैसी विभिन्न कंपनियों में काम किया।

फिर 2018 में कुछ अन्य संस्थापकों के साथ भुगतान एप्लिकेशन लॉन्च किया। तब से वह वापस नहीं लौटा और वर्तमान स्थिति में, एप्लिकेशन ने Google Play Store पर 1 करोड़+ डाउनलोड को पार कर लिया।

अशनीर ग्रोवर उद्यमी बनने के लिए टिप्स

अपने व्यक्तिगत साक्षात्कार में, अंशीर ग्रोवर ने कहा कि अगर कोई उद्यमी बनना चाहता है तो यह बहुत कठिन और संघर्षपूर्ण होगा। ज्यादातर लोगों को लगता है कि बाजार में टेक्नोलॉजी बिल्ड-अप, ब्रांड वैल्यू और ग्राहकों की संतुष्टि ही एकमात्र चीज है।

लेकिन उस शख्स ने खुद कहा था कि अगर आप एंटरप्रेन्योरशिप करना चाहते हैं तो आपको लगन, शांति और मेहनत की जरूरत है। साथ ही, आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं।

क्योंकि बाजार में कोई ऐसा नहीं करेगा इसलिए आप अलग हैं। आपको अलग तरह से बनाना और सोचना होगा। आत्म-संदेह अवश्य आएगा लेकिन आपको पक्ष-विपक्ष पर ध्यान देना होगा।

Ashneer Grover Wife, Family

अंशीर ग्रोवर शादीशुदा हैं और उनके 2 बच्चे हैं। अश्नीर ग्रोवर की पत्नी का नाम माधुरी जैन ग्रोवर और उनके बेटे का नाम एवी ग्रोवर और उनकी बेटी का नाम मन्नत ग्रोवर है।

अशनीर ग्रोवर पिता और माता

Net worth of Bhartpe Founder Ashneer Grover

अश्नीर ग्रोवर की कुल संपत्ति करीब 60 करोड़ डॉलर है। आप उनकी कुल संपत्ति के बारे में सोच सकते हैं लेकिन उनकी वास्तविक निवल संपत्ति का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह अंशनीर ग्रोवर की कुल संपत्ति करोड़ों में है।

लगभग $ 600 से $ 900 मिलियन अश्नीर ग्रोवर की कुल संपत्ति 2021 है।

अशनीर ग्रोवर के पिता सीए हैं और उनकी मां एक स्कूल टीचर हैं। 

अशनीर ग्रोवर का करियर

उन्होंने फ्रांस में एक निवेश बैंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया। फिर MBA किया और एक MNC कंपनी (अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया) में एक कर्मचारी के रूप में गया।

और पढ़ें:   पीयूष बंसल की जीवनी, विकी, कुल संपत्ति, पत्नी और शिक्षा

फिर वह एक मुख्य वित्तीय अधिकारी बन गए और उसके बाद, उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय करने का फैसला किया और नौकरी छोड़ दी।

और वह ग्रोफर्स और फिर पीसी ज्वैलर्स में शामिल हो गए। फिर वह PayTm, PhonePe जैसे भुगतान संस्थापकों से जुड़ता है और अपना सफल मुफ्त भुगतान QR BharatPe लॉन्च करता है।

अश्नीर ग्रोवर सोशल मीडिया अकाउंट्स

अश्नीर ग्रोवर के बारे में रोचक तथ्य

  • उन्होंने अपने दोस्त की स्टार्टअप कंपनी ग्रोफर्स में कम वेतन पर काम किया। वह उस कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी थे
  • मई 2006 से मई 2013 तक अशनीर ग्रोवर कोटक फाइनेंसिंग बैंक के उपाध्यक्ष थे
  • उन्हें दूतावास से €6000 की छात्रवृत्ति मिली और वे आगे के अनुभव के लिए फ्रांस गए
  • पीसी ज्वैलर लिमिटेड में अंशीर "नए व्यवसाय के प्रमुख" थे
  • वह अमेरिकन एक्सप्रेस में कॉर्पोरेट विकास के निदेशक भी थे
  • आदमी ने आईआईटी दिल्ली से बी.टेक इंजीनियरिंग की पढ़ाई की
  • अपने खुशहाल परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं अंशीर ग्रोवर

अशनीर ग्रोवर शार्क टैंक इंडिया की जज लिस्ट में 

अशनीर ग्रोवर को शार्क टैंक इंडिया की जज लिस्ट में शामिल किया गया. इस शो में जज और निबेशक के रूप में बहोत जाने माने कंपनी की संस्थापक और CEO ने हिस्सा लिया था। जैसे की :-

* अनुपम मित्तल ( पुल्स ग्रुप सीईओ और संस्थापक , मशहूर शादी डॉट कॉम के संस्थापक )

* विनीता सिंह ( शुगर कॉस्मेटिक्स की CEO और  को-फाउंडर )

* नमिता थापर ( एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर )

* पीयूष बंसल ( लेंसकार्ट के फाउंडर और  CEO)

* गज़ल अलग़ ( मामाअर्थ की को-फाउंडर )

* अमन गुप्ता ( बोट के को-फाउंडर और CMO )

यह भी देंखे :

  1. अभयचरणारविंद भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जीवनी
  2. Wiki and Biography of Ritesh Agarwal A Self-made Young Entrepreneur
  3. हलधर नाग : ढाबा में जूठन धोने से लेकर पद्मश्री तक.!
  4. Maharishi Valmiki Biography "महर्षि वाल्मीकि का जीवन परिचय"
  5. Albert Einstein Biography in hindi | अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी

दोस्तों, आशा करता हूँ, आपको ‘Ashneer Grover Wiki in Hindi (Shark Tank India) Net Worth, Age, Affairs, Biography‘ पोस्ट रुचिकर लगी  होंगी . Ashneer Grover Wiki in Hindi (Shark Tank India) Net Worth, Age, Affairs, Biography जानकारी पसंद आये तो आप इसे Like ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. ‘Interesting Crocodile Facts For Kids’ जैसे अन्य रोचक तथ्य पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें.

नोट : अगर आपको "Ashneer Grover Wiki in Hindi (Shark Tank India) Net Worth, Age, Affairs, Biography" पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 

अश्नीर ग्रोवर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन हैं अशनीर ग्रोवर की पत्नी?

माधुरी जैन ग्रोवर अंशीर ग्रोवर की पत्नी हैं और वह एक उद्यमी, यात्री, फोटोग्राफी, अभिनय, माँ हैं

कौन हैं अशनीर ग्रोवर?

वह भारत के एक सफल व्यवसायी, एक उद्यमी, आईआईटीएएन, भारतपे क्यूआर पेमेंट्स के सह-संस्थापक और एमडी हैं।

अशनीर ग्रोवर कितने साल के हैं?

2022 तक उनकी उम्र 40 साल है।

अशनीर ग्रोवर बच्चों का नाम?

उनके बेटे एवी ग्रोवर और उनकी बेटी मन्नत ग्रोवर।

मुझे अश्नीर ग्रोवर की कुल संपत्ति बताएं?

उसकी कुल संपत्ति अभी तक सामने नहीं आई है! लेकिन शोध और साक्षात्कार के अनुसार लगभग 500 करोड़। उसका निवल मूल्य है।

You may like these posts

-->