अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र (UN) के अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस वैश्विक स्तर पर वार्षिक रूप से 23 अप्रैल को संगठन की आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल

किस भाषा क्या अस्तित्व 

अंग्रेजी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, भाषा बोलने वालों की संख्या के अनुसार मंडरीन और स्पैनिश के बाद अंग्रेजी आती है। विकिपीडिया के आंकड़ों पर नजर डालें तो दुनियाभर में 360 मिलियन से ज्यादा लोग अंग्रेजी में बात करते हैं। अंग्रेजी आज एक ऐसी भाषा बन गई है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों को साथ में जोड़ती है। भले ही लोग अंग्रेजी का इस्तेमाल रोजाना बातचीत में न करते हों, लेकिन बिजनेस और एजुकेशन में ये सबसे ज्यादा प्रचलित भाषा है।

अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल क्यों?

i.UN स्पेनिश भाषा दिवस – 23 अप्रैल को स्पेनिश साहित्य की प्रतिभा मिगुएल डे कर्वेंटस की पुण्यतिथि है।

ii.UN अंग्रेजी भाषा का दिवस – 23 अप्रैल को प्रसिद्ध अंग्रेजी नाटककार विलियम शेक्सपियर की जन्मतिथि और पुण्यतिथि दोनों का प्रतीक है, जिन्हें “बार्ड ऑफ एवन” के रूप में जाना जाता था।

संयुक्त राष्ट्र अंग्रेजी भाषा दिवस 2021:

यह 23 अप्रैल को वार्षिक रूप से इतिहास, संस्कृति और अंग्रेजी से जुड़ी उपलब्धियों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस अंग्रेजी भाषा में पुस्तकों, कविताओं और साहित्य को बढ़ावा देने के लिए भी है।

  • 2021 समारोह: संयुक्त राष्ट्र अंग्रेजी भाषा दिवस 2021 का उत्सव अफ्रीका में अंग्रेजी की उपस्थिति और अफ्रीकी भाषाओं और कलाओं के साथ इसकी बातचीत पर केंद्रित है।

संयुक्त राष्ट्र स्पेनिश भाषा दिवस 2021:

प्रतिवर्ष 23 अप्रैल को अंग्रेजी भाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है। 23 अप्रैल को विलियम शेक्सपियर की जन्म तिथि तथा मृत्यु तिथि होने के कारण अंग्रेजी भाषा दिवस चुना गया है।2010 में जन सूचना विभाग ने संयुक्त राष्ट्र की सभी 6 आधिकारिक भाषाओं के लिए दिवस की स्थापना के लिए पहल शुरू की थी। 

अंग्रेजी भाषा दिवस के साथ, स्पेनिश भाषा दिवस भी मनाया जाता है। 23 अप्रैल स्पेनिश लेखक मिगुएल डे सर्वेंट्स की पुण्यतिथि भी है।

संयुक्त राष्ट्र स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों के बीच इस भाषा के बारे में जागरूकता पैदा करने और संगठन की आधिकारिक भाषा के रूप में इतिहास, संस्कृति और स्पेनिश के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

i.मु्ख्य विशेषताएँ:

  • स्पेनिश दुनिया में दूसरी ऐसी भाषा है जिसमें अधिक देशी वक्ता हैं और मेक्सिको स्पेनिश बोलने वाला सबसे बड़ा देश है।
  • यह अंग्रेजी और चीनी के बाद, इंटरनेट पर तीसरी सबसे लोकप्रिय भाषा है।

क्या आप जानते हैं?

1. अंग्रेजी भाषा का सबसे छोटा वाक्य क्या है जिसके साथ आप आ सकते हैं?
2. नारंगी, बैंगनी, चांदी या महीने के साथ कौन से अंग्रेजी शब्द तुकबंदी करते हैं?
3. “I” अक्षर के ऊपर डॉट क्या है?
4. आप कितने अंग्रेजी शब्दों के साथ “अंत” में आ सकते हैं?
5. सभी राजधानियों में जो अंग्रेजी शब्द है, वही उल्टा दिखता है?
6. भूत काल “डर्स्ट” के लिए वर्तमान काल शब्द क्या है?
7. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में लगभग कितने अंग्रेजी शब्द हैं? 17,000 | 170,000 | 17,000,000
8. इस वाक्य में क्या खास है? “तेज, भूरी लोमड़ी आलसी कुत्ते के उपर कूद गई।”

👉 (इन सवालों के जवाब पृष्ठ के अंत में हैं।)

क्या आप पहली बार अंग्रेजी वर्णमाला में केवल व्यंजन का नाम दे सकते हैं?
हमारी भाषा मजाकिया है – एक ‘मोटा मौका’ और एक ‘पतला मौका’ का मतलब एक ही है। लेकिन, एक खांचे में और एक नाली में इसका मतलब विपरीत है।

अंग्रेजी भाषा दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है

दुनियाभर में 23 अप्रैल को अंग्रेजी भाषा दिवस मनाया जाता है. इसी दिन अंग्रेजी के मशहूर विलियम शेक्सपियर का जन्म हुआ था और उनकी मृत्यु भी इसी दिन हुई थी. इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने 23 अप्रैल को अंग्रेजी भाषा दिवस के तौर पर चुना. अंग्रेजी उन 6 भाषाओं में शामिल है जिन्हें संयुक्त राष्ट्र ने दिवस के रूप में घोषित किया है.

अंग्रेजी विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, लेकिन बिजनेस और एजुकेशन में ये सबसे ज्यादा प्रचलित है. भाषा बोलने वालों की संख्या के अनुसार मंडरीन और स्पैनिश के बाद अंग्रेजी आती है. अंग्रेजी आज एक ऐसी भाषा बन गई है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों को साथ में जोड़ती है.

हर साल 23 अप्रैल को दुनिया भर में अंग्रेजी भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध लेखक विलियम शेक्सपियर के जन्मदिन और पुण्यतिथि की स्मृति में मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा अंग्रेजी भाषा और बहुभाषावाद को मनाने के लिए की गई थी।

उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-

  • यूनेस्को के महानिदेशक: ऑड्रे अज़ोले.
  • यूनेस्को का गठन: 4 नवंबर 1946.
  • यूनेस्को मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस.

भारत में इंग्लिश का प्रभाव 

आज लगभग सभी कंपनियां ऐसे लोगों को नौकरी देना पसंद करती हैं, जिनकी अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ हो। वहीं कई यूनिवर्सिटी विदेशी छात्रों को एडमिशन देने के लिए अंग्रेजी भाषा का टेस्ट लेती हैं। देश में अनेक इम्तिहान केवल इंग्लिश में होते .आज ज़्यादा तर चाहे ऑफिस हो, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल या सरकारी दफ्तर, हर जगह आज काम अंग्रेजी में ही किया जाता है। अंग्रेजी भाषा आज हर देश में हावी है। 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अंग्रेजी ने दुनिया में अलग-अलग परिवेश से आए लोगों के बीच पुल का काम किया है। चीन, जापान, भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, सऊदी अरब, फ्रांस, नॉर्वे, दक्षिण अफ्रीका, चीले और बाकी सभी देशों को एक-दूसरे से अंग्रेजी भाषा ही जोड़ती है।

सोर्स : oneindia, adda247 

अन्य भाषा दिवस हैं:- 

अरबी भाषा दिवस (18 दिसंबर)
चीनी भाषा दिवस (20 अप्रैल)
अंग्रेजी भाषा दिवस (23 अप्रैल)
फ्रेंच भाषा दिवस (20 मार्च)
रूसी भाषा दिवस (6 जून)
स्पेनिश भाषा दिवस (23 अप्रैल)

☑️ उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर :-

#1. इस के साथ मज़े करो। जाओ। #2. कोई नहीं है। #3. एक तंतु। #4. खतरनाक, मूर्ख, भयावह, जबरदस्त। #5. SWIMS #6. हिम्मत #7. 170,000 शब्द (और बढ़ रहा है)। #8. वाक्य अंग्रेजी वर्णमाला के सभी अक्षरों का उपयोग करता है।

दोस्तों, आशा करता हूँ, आपको ‘अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल‘ पोस्ट रुचिकर लगी  होंगी . अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल जानकारी पसंद आये तो आप इसे Like ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. ‘Interesting Crocodile Facts For Kids’ जैसे अन्य रोचक तथ्य पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें.

नोट : अगर आपको "अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल" पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 

You may like these posts