VPN kya hai | How to Use VPN | Best VPN services in Hindi

आज हम इस लेख में जानेंगे कि VPN क्या है और कैसे काम करता है? Android /iOS smartphone के users पूरी दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं. 

Internet पर हम दिन भर  चीजे सर्च करते हैं, जैसे online transactions, downloading movies and musics, साथ ही साथ websites पर sign in करने के लिए अपने personal details भी देते हैं. लेकिन internet पर अपने personal details share करना बहुत ही खतरनाक होता है, क्योंकि Internet की दुनिया पूरी तरह से Fraud लोगों से भरी हुयी है, जो आपकी personal details को चुरा कर उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इंटरनेट पर काम करते हुए अक्सर हम देखते है कि ऐसी भी बहुत सी website है जिन्हें govt ने ब्लॉक कर रखा है आप उस website को ओपन नही कर सकते है लेकिन अगर आप फिर भी उस website को ओपन करना चाह रहे है तो आप VPN का use करके उस साइट पर जा सकते है।

अब आपके मन मे सवाल आया होगा कि आखिर ये VPN kya hai? तो ज्यादा सोचिये मत मै आपको इस पोस्ट मे what is VPN, how to use VPN?

VPN को कैसे use करें, VPN के क्या फायेदे है, इन सब के बारे मे आपको detail मे जानकारी देने जा रहा हूँ। आप VPN के बारे मे जानने के लिये इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

VPN kya hai | How to Use VPN | Best VPN services in Hindi

वीपीएन क्या है (What is VPN in Hindi)

VPN यानि कि Virtual Private Network एक ऐसी Network Technology है जो असुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित नेटवर्क में बदलने का काम करती है। साथ ही User की वास्तविक Location और Identity को छुपाने में मदद करती है। 

VPN आपकी पहचान को पूरी तरह गोपनीय रखता है। और आपके Data को Hack होने से बचाता है। साथ ही यह आपके Freedom of internet के अधिकारों की रक्षा करता है। और आपको प्रतिबंधित सेवाओं और वेबसाइटों तक पहुंचने की इजाजत देता है। 

इसमें network कंपनी आपको एक ip address और password देती है जिससे दुनियां मे कहीं से भी इस network का use कर सकते है।

आपको बता दूं कि VPN से आपका डेटा तो safe रह्ता ही है साथ ही आप इसका use करके उन website पर भी जा सकते है या visit कर सकते है जिन्हे govt ने ब्लॉक कर रखा है।

Types of VPN 

Remote access VPN : A remote access VPN securely connects a device outside the corporate office. 

Site-to-site VPN : A site-to-site VPN connects the corporate office to branch offices over the Internet.

VPN service का इस्तेमाल

VPN network का use ज्यादातर बड़ी कम्पनिया करती है या फिर बड़ी बड़ी website इसका use करती है जिससे वो अपने डेटा को secure कर सके और कोई hacker उस डेटा को hack करके चुरा न पाये।

VPN service का इस्तेमाल जयादातर online काम करने वाले व्यापारी, Organisations, सरकारी agencies, educational institutions और Corporation जैसे लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users से बचाकर रख सकें.
How INTERNET Works

Internet कैसे काम करता है? – How INTERNET Works?

जब आप अपने Browser में किसी Website का URL डालकर Enter प्रेस करते हैं। तो सबसे पहले आपकी Request आपके ISP यानि कि Internet Service Provider के पास जाती है। 

जहाँ आपकी Online Identity, Device ID, Location और Data Request जैसी तमाम Details चैक की जाती हैंं। और उसके बाद आपको उस वेबसाइट के Server से जोड़ा जाता है। 

उसके बाद आपके और उस वेबसाइट के बीच जो भी Data का आदान-प्रदान होता है, वह सब ISP के जरिए ही होता है। ऐसे में आपका कोई भी Data गोपनीय नहीं रहता।

इसके अलावा आपका Network भी पूरी तरह Secure नहीं रहता। जिससे कि हर पल Data चोरी होने का खतरा रहता है। 

साथ ही Restriction भी एक बड़ी समस्या है। जो आपको Blocked Websites को Access करने से रोकती है। कुल मिलाकर आपको Freedom, Privacy और Security जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। 

लेकिन VPN इन सारी समस्याओं का समाधान है। क्योंंकि VPN की कार्यप्रणाली बिल्कुल अलग है। कैसे? आइए, समझने की कोशिश करते हैं।

VPN कैसे काम करता है? 

VPN Kya Hai जानने के बाद VPN कैसे काम करता है जानना भी जरूरी है। VPN का काम User को एक Private Network Provide करवाना होता है जिससे User का Data चाहे वह Important हो या नहीं Safe रहता है। VPN User के लिए एक IP Address Generate करता है और इससे जब किसी के पास हमारी Original IP Address  ही नहीं होगा हो कोई हमें ट्रेस भी नहीं कर सकता है।

जब भी आप इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट को ओपन करते है तो vpn सबसे पहले IP address को activate करता है, जो आपकी original IP Address से बिल्कुल अलग होती है। यदि आप VPN का उपयोग करते है यह IP address तब तक change रहेगा जब तक आप vpn का उपयोग कर रहे है।
VPN कैसे काम करता है
vpn provider आपके द्वारा एक्सेस किये जाने वाले डाटा को अलग अलग सर्वर से होकर व इसे encrypt कर गुजरता है, जिससे आपकी सुरक्षा और मजबूत हो जाती है।

यदि आपका Server India का है तो आप VPN का उपयोग कर आप अपना Server किसी दूसरी Country में Select कर सकते है जिससे आपका IP Address Change हो जायेगा और इससे कोई Hacker, Website, Internet Service Provider आपके Data या आपकी  Information को ट्रेस नहीं कर पायेगा।

VPN के फायदे क्या हैं? Advantage of VPN 

अगर एक User के दृष्टिकोण से देखें तो VPN के बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन यहाँ सबका जिक्र कर पाना संभव नहीं है। इसीलिए मैं सिर्फ कुछ फायदों के बारे में बात करूँगा, जो कि सबसे महत्वपूर्ण हैं। और इनके बारे में हर VPN User को पता चाहिए। तो आइए, जानते हैं Advantages of VPN:-

Privacy 

जो लोग अपनी Privacy को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। उनके लिए वीपीएन एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्योंकि VPN User की वास्तविक Location और Identity को छुपा देता है। साथ ही उसके IP Address को भी Hide कर देता है। जिससे कि वह पूरी तरह Anonymous रहकर अपना काम कर सकता है। यानि कि उसने किस वेबसाइट पर विजिट किया? वहाँ क्या देखा? क्या डाउनलोड किया? यह किसी को पता नहीं चलता।

Security 

ये online security को बढ़ा देती है – जब बात online safety की होती हैं तब Internet को VPN के माध्यम से browse करना सच में बहुत ही secured होता है, ये आपके web data को बहुत ही अच्छे से protect करता है. दूसरी भाषा में कहें तब एक strong antivirus और एक standard firewall, के साथ साथ एक VPN के होने से ये हमारी security में एक extra layer add कर देता है.

Bypass Restriction

वीपीएन ISP द्वारा लगाए गए Restrictions को Bypass करके प्रतिबंधित सेवाओं को Access करने की अनुमति देता है। साथ ही Geographical Restrictions को भी Bypass कर देता है। जिससे आप उन Websites को भी Access कर सकते हैं, जो आपके देश में प्रतिबंधित हैं। जैसे कि आपको कोई भी Shows को देखने में मदद करता है.

Freedom of Internet

जो लोग इंटरनेट की आजादी (Freedom of Internet) में विश्वास रखते हैं, उनके लिए वीपीएन किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि VPN सेंसरशिप से बचाता है। और पूरी आजादी के साथ इंटरनेट यूज करने में मदद करता है।

VPN के नुकसान क्या हैं? Disadvantage of VPN 

चलिए VPN के disadvantages के बारे में कुछ बात करते हैं.
  • ज्यादातर reliable VPNs free नहीं होते हैं.
  • एक अच्छा  VPN  Choose करने में कठिनाई।
  • सभी available VPNs को trust नहीं किया जा सकता है – बेहतर होगा की आप reputable, trustworthy VPNs का ही इस्तमाल करें और इसके सन्धर्व में काफी research करें पहले ही.
  • कभी कभी VPNs ज्यादा complex भी हो सकते हैं.
  • कई लोग मानते है कि वीपीएन को यूज़ करने से उन्हें कोई नहीं पकड़ पाता लेकिन ये गलत आप पूरी तरह से अपने आप को नहीं छुपा पाते हैं क्योंकि वीपीएन सर्वर में आपका डेटा मौजूद रहता है.
  • कई फ्री वीपीएन सर्विस आपके डेटा को मिसयूज़ भी कर सकती है क्योंकि उनके पास आपने जो एक्सेस किया उसकी पूरी डिटेल होती है.
  • वीपीएन का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसे यूज़ करके हैकर अपनी कई हद तक अपनी पहचान छुपाने में कामयाब हो जाते हैं.
  • अगर आप वीपीएन का इस्तेमाल करके इन्टरनेट चला रहे है तो आपको स्लो स्पीड मिलेगी क्योंकि आपके और गूगल के बीच एक और सर्वर जुड़ जाता है जिसे हम VPN सर्वर कहते हैं.

How to Use VPN in Hindi VPN का इस्तेमाल कैसे करे?

मोबाइल में VPN का उपयोग कैसे करे

यदि आप अपने Android Phone में VPN का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Google Play Store से बताये गए Application Download कर सकते है, Application को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

जब भी आप इन application को Open करेंगे तो सबसे पहले आपको किसी दूसरी Country का Server Select करना होगा, और vpn on करते ही आप vpn मोड़ में जाकर Internet पर वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है।

कम्प्यूटर पर VPN को कैसे connect करे

कम्प्यूटर मे VPN को manually भी use किया जा सकता है जिसके लिये आपको username, IP address और password कि जरूरत होगी, आप फ्री मे भी VPN क use कर सकते है और इसकी paid service भी ले सकते है। 

मै आपको opera से VPN को कैसे खरिद सकते है जो कि safe और बहुत ही secure माना जाता है, इसके बारे मे, मै आपको स्टैप सहित बताने जा रही हूँ। 

1. Download software 

सबसे पहले आपको अप्ने computer या laptop पर opera developer software को download करके install करना होगा। 

2. App setting

इसके बाद आपको app को ओपन करना है और menu मे जाकर सेटिंग पर क्लिक करना है।

3. Privacy and security

Setting मे जाकर आपको privacy मे जाना है और VPN पर क्लिक करना है। 

 4. Select enable VPN

जैसे ही आप VPN पर क्लिक करेंगे उसमें कुछ ऑप्शन होंगे आपको enable VPN को select करना होगा।

5. On/off VPN

आपको browser के पास VPN लिखा हुआ दिखाई देगा यहा जाकर आप VPN को on/ off कर सकते है और साथ ही location को भी बदल सकते है।

The Best VPN Service for 2020

अब सवाल आता है सबसे Best VPN के चुनाव का। तो आपको मालूम होगा कि इस वक्त मार्केट में बहुत-सारे VPNs हैं। और सबकी अपनी-अपनी विशेषताऐं हैं। लेकिन आपको सिर्फ यह देखना है कि आप जिस Service के लिए भुगतान कर रहे हैं, वह आपको मिल रही है या नहीं? अगर मिल रही है तो किस कीमत पर? अलग-अलग VPNs के बीच तुलना कीजिए और सबसे किफायती VPN Service का चुनाव कीजिए। साथ ही Device Competibility, Server Locations और VPN Protocol की जानकारी भी आवश्यक है।

Top-10 VPNs In 2020

खैर, अब बात करते हैं उन Top 10 VPNs के बारे में, जो इस वक्त सबसे अच्छी सर्विस दे रहे हैं।

  1. ExpressVPN - Best VPN Overall
  2. NordVPN - Best Encryption
  3. Surfshark - Best VPN for Torrenting
  4. CyberGhost - Best VPN for Mac
  5. IPVanish - Best VPN for Android
  6. Private Internet Access - Best VPN for Windows 
  7. Tunnelbear - Best Free VPN
  8. Windscribe - Best VPN with Double Hop  
  9. Encrypt.me - Best VPN with Unlimited Devices
  10. Hotspot Shield - Best VPN for Netflix

फ्री VPN का प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए

अब आप जान गए होंगे कि VPN क्या है और VPN Kaise Use Kare?  ये भी जानना चाहते होंगे कि इसका प्रयोग करना चाहिए या नहीं. 

Free और पेड दोनों VPN सर्विस के पास आपका डेटा होता है आप जो भी एक्सेस करते है जैसे जीमेल आईडी लॉग इन करना या बैंक से रिलेटेड यूजरनेम और पासवर्ड डालना इन सभी की डिटेल आपके वीपीएन सर्वर में होती है.

इन्टरनेट में आधी से ज्यादा फ्री वीपीएन सर्विस खुद ही आपको हैक करने का काम करती हैं इसलिए अगर आप कोई पर्सनल चीज या बैंक से सम्बंधित इनफार्मेशन एक्सेस कर रहे है तो आपको फ्री वाले वीपीएन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

कोई पर्सनल चीज या बैंक से सम्बंधित इनफार्मेशन एक्सेस करने के लिए आपको हमेशा बड़ी कंपनी द्वारा प्रोवाइड किये जाने वाली VPN का ही प्रयोग करना चाहिए.

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की VPN Kya Hai / What is vpn in Hindi, vpn Kaise Use Kare और इससे जुडी सभी जानकारी आपको मिल गयी होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें। VPN से सम्पबंधित आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना मत रख सकते है।

You may like these posts

2 टिप्पणियां

  1. Sonia
    Nice Post SSMMS
  2. Sonia
    you have mention all necessary and important details regarding government exams. all the details are very easy to understand. thanks sarathi parivahan licence