-->

Top 5 Highest paid bank CEOs in India: Salary of Bank CEO & MD in Hindi

Top 5 Highest paid bank CEOs in India: देश के शीर्ष बैंकों की वार्षिक रिपोर्टों के विश्लेषण ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान भारत में निजी क्षेत्र में शीर्ष बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की तनख्वाह पर प्रकाश डाला है। इस सूची का नेतृत्व एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी कर रहे हैं जिन्होंने अपनी स्थापना के बाद से 25 वर्षों तक बैंक का नेतृत्व किया है।

इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा संकलित भारत में शीर्ष भुगतान करने वाले निजी बैंक के सीईओ की सूची और वे कितना कमाते हैं:

Top 5 Highest paid bank CEOs in India: Salary of Bank CEO & MD

1. Aditya Puri HDFC Bank CEO

रैंक 1 | आदित्य पुरी | बैंक: एचडीएफसी | CEO आदित्य पुरी एक बार फिर FY20 के लिए भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले CEO के रूप में उभरे हैं। बैंक द्वारा जारी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में उसका वार्षिक वेतन और अन्य आवश्यक शर्तें 38 प्रतिशत बढ़कर 18.92 करोड़ रुपये हो गई। उन्होंने वर्ष के दौरान स्टॉक विकल्पों में निवेश के लिए 161.56 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई की। (छवि: रॉयटर्स)

2. संदीप बख्शी ICICI Bank CEO & MD

रैंक 2 | संदीप बख्शी | बैंक: ICICI | भारत के दूसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ संदीप बख्शी की कुल कमाई 6.31 करोड़ रुपये रही। ऋणदाता की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, बख्शी, जिसने अक्टूबर 2018 में पदभार संभाला था, उसने 4.90 करोड़ रुपये कमाए थे।

3. अमिताभ चौधरी AXIS Bank CEO & MD

रैंक 3 | अमिताभ चौधरी | बैंक: एक्सिस | प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अमिताभ चौधरी को अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 19 के पिछले तीन महीनों में 1.27 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 2015 के लिए 6.01 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

4.उदय बॉक्स Kotak Bank CEO & MD

रैंक 4 | उदय कोटक | बैंक: कोटक महिंद्रा | प्रबंध निदेशक उदय कोटक, जो ऋणदाता में 26 प्रतिशत के मालिक हैं, ने पिछले वित्त वर्ष में अपने वेतन में कमी देखी। उन्होंने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2.97 करोड़ रुपये का सकल वेतन अर्जित किया, जो कि एक साल पहले की अवधि के 3.52 करोड़ रुपये से 18 प्रतिशत की कमी है।

5. चंदा कोचर ICICI CEO

आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने नायाब वंश के बावजूद, कोचर वार्षिक रिपोर्ट डेटा से संकलित सूची में चार स्थान पर थी, जबकि पिछले साल उसके जाने तक 26 लाख रुपये प्रति माह थे।

6. Romesh Sobti Indusind CEO

इंडसइंड बैंक के रोमेश सोबती को औसत वेतन 16 लाख रुपये प्रति माह मूल वेतन के साथ छठे स्थान पर रखा गया।

वेतन की गणना में, रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने भत्तों और अन्य विशेषाधिकारों को ध्यान में नहीं रखा क्योंकि इनका इलाज विभिन्न बैंकों द्वारा अलग-अलग तरीके से किया जाता है। रिपोर्ट में दी गई मासिक राशि को उन संबंधित बैंकों द्वारा महीनों की संख्या से विभाजित करने के बाद मासिक संख्या आ गई है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यस बैंक के सीईओ रवनीत गिल और पूर्व सीईओ राणा कपूर के मूल वेतन को सूची में शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि बैंक वेतन सहित एक समेकित संख्या देता है, भविष्य निधि के लिए योगदान और वेतन के तहत चिकित्सा प्रतिपूर्ति। गिल का वेतन मार्च के लिए 59 लाख रुपये पर सूचीबद्ध किया गया है। जनवरी में समाप्त हुए 10 महीनों के लिए कपूर का सकल वेतन 6.48 करोड़ रुपये था।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें