-->

Top 10+ Highest Paying Jobs In India 2020-21| Top Paying Careers in Hindi

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले नौकरियां 2020 (Top 20+ Highest Paying Jobs In India 2020) | नीचे वेतन और योग्यता के साथ शीर्ष उच्च भुगतान करने वाले नौकरियां की जाँच करें। भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में, इसने अधिकांश क्षेत्रों में जबरदस्त विकास दिखाया है। इसीलिए जो छात्र या स्नातक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं या पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, वे अपने-अपने क्षेत्रों में उच्च वेतन वाली नौकरियों की तलाश में हैं। हमने उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस लेख को तैयार किया है। इस लेख में हमने भारत 2020 में सेक्टर, सरकारी, निजी, सवारियों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ उच्च वेतन वाली नौकरियों को सूचीबद्ध किया है।

Top 10+ Highest Paying Jobs In India 2020-21| Top Paying Careers in Hindi

सभी उद्योगों में वेतन हमेशा कर्मचारी के अनुभव, प्रशिक्षण और ज्ञान के अधीन होते हैं। जितना अधिक आप इन डोमेन में स्कोर करते हैं, उतना ही बेहतर भुगतान किया जाता है। यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ नौकरियों में से एक के लिए इच्छुक हैं, तो वेतन पैकेज एकमात्र कारक नहीं है। कैरियर विकास, नौकरी की सुरक्षा और प्रतिष्ठा एक कैरियर को आकर्षक बनाती है। साथ ही, विभिन्न उद्योग अलग-अलग 'उच्चतम' वेतन देते हैं। 

नौकरी चाहने वालों के दृष्टिकोण और नौकरी के अवसरों के बारे में बात करते हुए, भारत ने एक लंबा सफर तय किया है। इससे पहले, लोग अपने करियर के निर्माण के लिए केवल विशिष्ट जॉब प्रोफाइल का चयन करने के लिए उपयोग करते हैं जो आमतौर पर डॉक्टर, इंजीनियर, वकील आदि थे। इसका कारण, प्रौद्योगिकी और नवाचार की कमी थी। अब, प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण ने परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। नतीजतन, अब नौकरी करने वाले न केवल परंपरागत रूप से अनुसरण किए जाने वाले कैरियर विकल्पों तक सीमित हो गए हैं, बल्कि वे उन नौकरियों के विकल्पों की तलाश करते हैं जिनमें उनकी गहरी रुचि हो और उच्च पैकेज हो।

List of the highest paid jobs in India साल 2020-21 में भारत की हाईएस्ट पेइंग टॉप जॉब्स की लिस्ट

  • ऐप डेवलपर
  • पायलट
  • Chartered Accountant चार्टर्ड अकाउंटेंट
  • डाटा इंजीनियर/ डाटा साइंटिस्ट
  • डाटाबेस आर्किटेक्ट
  • आरबीआई जॉब्स 
  • यूनिवर्सिटी प्रोफेसर
  • चिकित्सा पेशेवर (चिकित्सक / सर्जन)
  • टेक्निकल राइटर
  • एसईओ एक्सपर्ट
  • मार्केटिंग प्रोफेशनल्स
  • Marketing Manager
  • Investment Banker निवेश बैंकर
  • नागरिक सेवाएं Civil Services

Top 10+ Highest Paying Jobs In India भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले नौकरियां 2020-21

जब भी हम कोई करियर या पेशा शुरू करते हैं या जॉब ज्वाइन करते हैं तो अक्सर हम अधिक से अधिक वेतन हासिल करना चाहते हैं क्योंकि आजकल हम लोग अपने जीवन की सार्थकता रुपये-पैसे या उच्च आर्थिक स्थिति से नापते हैं. अक्सर इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ या बिजनेस कोर्सेज में हायर डिग्रीज़ हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का एक ही लक्ष्य होता है और वह लक्ष्य है ‘अधिक से अधिक धन कमाना’. 

दरअसल स्टूडेंट्स द्वारा किसी एजुकेशनल कोर्स में एडमिशन लेने और डिग्री हासिल करने के पीछे एक बड़ी वजह ‘हाईएस्ट पेइंग जॉब’ ही होती है,,,,,तो इसलिए, हम इस आर्टिकल में आपके लिए इस वर्ष 2020 की हाईएस्ट पेइंग टॉप जॉब्स का विवरण पेश कर रहे हैं: साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञ, डेटा विश्लेषक, मशीन लर्निंग विशेषज्ञ आदि आज के उभरते हुए व्यवसायों में से कुछ हैं जो आकर्षक पैकेज पेश कर रहे हैं।

Highest Paid Jobs In India

1. नागरिक सेवाएं Civil Services

Highest Paying Jobs Indian Civil Services
सिविल सेवा भारत में प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और इसलिए भारतीय युवाओं के करियर विकल्पों में से एक है। यही कारण है कि लाखों एस्पिरेंट्स हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही नौकरी हथियाने का प्रबंधन करते हैं। सिविल सेवा नौकरियां आकर्षक वेतन, नौकरी सुरक्षा और अन्य लाभों के साथ अत्यधिक प्रतिष्ठित नौकरियां हैं।

यदि आप एक सिविल सेवक बनने के इच्छुक हैं, तो आपको तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा। IFS - भारतीय विदेश सेवा, IAS - भारतीय प्रशासनिक सेवा और IPS - भारतीय पुलिस सेवाएँ। जब हम इन सेवाओं में कर्मचारियों के वेतन के बारे में बात करते हैं, तो एक IFS तीनों में अधिकतम कमाता है। 

Education Qualification 

किसी भी विषय में स्नातक। उपरोक्त श्रेणियों में से किसी में सिविल सेवक होने के लिए, किसी के पास स्नातक डिग्री (किसी भी क्षेत्र में) होनी चाहिए और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना होगा। 

वेतन Salary Range  

एक आईएएस / आईपीएस / आईएफएस Rs.56,000 से लेकर द शुरू करने मासिक वेतन / - से 2,50,000 / - से अधिक मकान किराया भत्ता (एचआरए), मंहगाई भत्ता सफर भत्ता (टीए) और अन्य लाभों।

2. Investment Banker निवेश बैंकर

top 10 Highest Paying Jobs In India Investment Banker निवेश बैंकर
इन्वेस्टमेंट बैंकर्स काफी क्लासी लगते हैं, है ना? यह भारत में बहुत सारे छात्रों के लिए एक सपने की नौकरी है जो फंड और वित्त का प्रबंधन करना पसंद करते हैं। निवेश बैंकरों को आमतौर पर  मनी मेन के रूप में जाना जाता है।  निवेश नौकरी भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर में शीर्ष भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। एक निवेश बैंकर अनिवार्य रूप से एक वित्तीय संस्थान / बैंक से जुड़ा कॉर्पोरेट वित्तीय सलाहकार होता है और सरकार, निगमों और अन्य संस्थाओं के लिए वित्त / पूंजी जुटाने का काम करता है। इसके साथ ही, वे विभिन्न लेनदेन में अपने ग्राहकों को वित्तीय सलाह भी देते हैं।

Education Qualification शैक्षणिक योग्यता

वित्त और अन्य संबंधित क्षेत्रों में स्नातक डिग्री, या एमबीए। शैक्षणिक योग्यता के अलावा, उन्हें इस पेशे के लिए आवश्यक सभी विशेष कौशल जैसे मौखिक और संचार कौशल, गहन बाजार ज्ञान, विश्लेषणात्मक कौशल आदि के अधिकारी होने चाहिए।

Salary वेतन  सीमा 

भारत में एक निवेश बैंकर का औसत वेतन प्रवेश स्तर पर 9,92,681 प्रतिवर्ष है।

3. Data Scienctist डेटा वैज्ञानिक

Highest Paying Jobs In India Data Scientist
वैज्ञानिक एक अन्य शीर्ष भुगतान वाला पेशा है जो पिछले कुछ वर्षों से भारत में मांग में है। डेटा विज्ञान के क्षेत्र में कैरियर के अवसर भारत में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े हैं। यह मुख्य रूप से है क्योंकि भारत ने इन वर्षों में बड़ी तकनीकी प्रगति और विकास का अनुभव किया है। और वर्ष 2020 के लिए, यह उम्मीद की गई थी कि भारत डेटा साइंस (डीएस) नौकरी के उद्घाटन में 62% की वृद्धि देखने जा रहा है।

क्या है डेटा साइंटिस्ट 

एक डेटा वैज्ञानिक मूल रूप से एक तकनीकी विश्लेषणात्मक विशेषज्ञ है जो संगठन के व्यवसाय में चुनौतियों को हल करने के लिए डेटा की एक बड़ी मात्रा से संबंधित है। एक डेटा वैज्ञानिक आंशिक रूप से एक वैज्ञानिक, गणितज्ञ, कंप्यूटर पेशेवर और एक सांख्यिकीविद् है। 

डेटा साइंटिस्ट का काम डेटा को कैप्चर करना है. जिसके लिए प्रोग्रामिंग स्किल्स और डेटाबेस स्किल्स की जरूरत होती है. डेटा साइंटिस्ट स्टेट और मैथ्स टूल के जरिए डेटा का विश्लेशण करता है. इसको वह पॉवर प्वाइंट , एक्सेल, गूगल विश्वुलाइजेशन के जरिए प्रस्तुत करता है. लेकिन डेटा को वह एक कहानी के जरिए जोड़ते हुए बयां करता है.

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए जरूरी क्वॉलीफिकेशन

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कैंडिडेट्स के पास मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एप्लाइड साइंस, मेकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक और एमएस की डिग्री होना जरूरी है. यही नहीं कैंडिडेट्स को सांख्यिकी मॉडलिंग, प्रोबेबलिटी की नॉलेज होना बेहज जरूरी है. इसके अलावा Python, Java, R, SAS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की समझ होना भी बेहद जरूरी है. सबसे ज्यादा जरूरी है कि कैंडिडेट्स में नए प्रोग्राम बनाने के लिए ग्लोबल बिजनेस के साथ काम करने की योग्यता होनी चाहिए.

कितनी है सैलरी

विदेशों में डेटा साइंटिस्‍ट को औसतन 63 लाख रुपए सलाना का पैकेज मिलता है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में एक डेटा साइंटिस्ट जिसको 10 साल का अनुभव है उसकी सैलरी करीब 50 लाख रुपये सालाना होती है.

यह भी पढ़े 

4. Commercial Pilots वाणिज्यिक पायलट

जब हम उच्चतम भुगतान वाले वेतन के बारे में चर्चा कर रहे हैं तो हम वाणिज्यिक पा के पेशे को कैसे भूल सकते हैं। यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में शीर्ष भुगतान के साथ-साथ ग्लैमरस नौकरियों में से एक है। यही कारण है, जो लोग विमानन उद्योग में जाने की इच्छा रखते हैं और दुनिया भर में यात्रा करने का सपना देखते हैं, वे अनिवार्य रूप से वाणिज्यिक पायलट को अपने करियर के रूप में चुनते हैं।
Top 10+ Highest Paying Jobs In India 2020-21| Top Paying Careers in Hindi
एक शीर्ष एयरलाइन कंपनी में कार्यरत एक पायलट न केवल एक सुंदर वेतन कमाता है, बल्कि अन्य लाभ और पारिश्रमिक भी प्राप्त करता है जैसे कि बोनस, लाभ साझा करना आदि। एक वाणिज्यिक पायलट को सैन्य विमानन के पायलटों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। वाणिज्यिक पायलटों को एक निजी एयरलाइन कंपनी में नियुक्त किया जाता है और उन्हें यात्री एयरलाइनों, अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाओं, कार्गो विमानों, एयर टैक्सी और चार्टर संचालन आदि में काम करना पड़ता है। दूसरी ओर सैन्य विमानन पायलटों को भारतीय वायु सेना के तहत काम करना पड़ता है जो एक सरकारी नौकरी है ।

Qualification योग्यता

सीपी बनने के लिए आपको  पीसीएम और अंग्रेजी के साथ कक्षा १२ वीं उत्तीर्ण होना चाहिए । एक पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी सीपीएल (वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस) होना चाहिए।

Salary वेतनमान

किसी भी प्रवेश स्तर के सीपी का औसत वेतन कंपनी के आधार पर प्रति माह 1-2 लाख हो सकता है।

5. Chartered Accountant चार्टर्ड अकाउंटेंट 

चार्टर्ड अकाउंटेंट पेशे की मांग करने वाले पेशों में से एक है और भविष्य में भी इसका बहुत बड़ा दायरा है। हालाँकि, CA का पेशा कोई नया नहीं है, लेकिन यह भारत में लंबे समय से अधिकांश वाणिज्य छात्रों की पहली और सबसे महत्वपूर्ण कैरियर पसंद है।
Highest Paying Jobs In India 2020-21
एक चार्टर्ड अकाउंटेंट एक लेखा पेशेवर है जो किसी भी व्यवसाय / उद्योग के सभी संबंधित लेखांकन मामलों जैसे कराधान, कर रिटर्न दाखिल करना, लेखा परीक्षा करना, निवेश के रिकॉर्ड को बनाए रखना, तैयारी और संगठन की वित्तीय रिपोर्ट को बनाए रखना, ग्राहकों को व्यापार विशेषज्ञता प्रदान करने में संबंधित है। आदि।

प्रत्येक उद्योग या व्यवसाय / इकाई को एक चार्टर्ड एकाउंटेंट की आवश्यकता होती है और यही कारण है कि यह पेशा मांग में है। चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना भारत में इतना आसान नहीं है क्योंकि सीए उम्मीदवारों को प्रमाणन प्राप्त करने के लिए विभिन्न परीक्षा स्तरों को साफ करना पड़ता है और ये परीक्षा काफी कठिन होती है। यही कारण है, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को सुंदर वेतन दिया जाता है।

Qualification योग्यता

आईसीएआई से सीए सर्टिफिकेट।

Salary वेतनमान

  • फ्रेशर: रु. 5.5 लाख प्रति वर्ष
  • इंटरमीडिएट: रु. 12.80 लाख प्रति वर्ष
  • एक्सपीरियंस्ड: रु. 27.70 लाख प्रति वर्ष

6. PSUs Officer – Public Sector Undertaking Jobs सार्वजनिक उपक्रम अधिकारी

पीएसयू की नौकरियां भारत में प्रतिष्ठित और सम्मानजनक और उच्चतम भुगतान वाली सरकारी नौकरियां हैं। PSU जॉब्स का मतलब है कि आपको किसी कंपनी में काम करना है लेकिन ऑफिस का एक प्रभावी माहौल है जो अन्य सभी कंपनियों की तुलना में बहुत बेहतर है।
Highest paid jobs - PSUs Officer – Public Sector Undertaking Jobs
वे राज्य या केंद्र सरकार के आधे या पूरी तरह से स्वामित्व में हैं। PSU जॉब्स के लिए बहुत सारी कंपनियाँ हैं जैसे  BEL, BHEL, SAIL, ONGC, NTPC, IOCL, कोल इंडिया, MTNL, NMDC, BSNL, BPCL, आदि।

Qualification योग्यता

अधिकांश पीएसयू गेट स्कोर के आधार पर उम्मीदवार का चयन करते हैं, इसलिए उम्मीदवार को गेट स्कोर को उच्च स्कोर के साथ क्रैक करना आवश्यक है।

Salary वेतनमान (Pay and Perks)

  • पीएसयू अधिकारियों को प्रति माह 1 लाख के करीब आकर्षक वेतन मिलता है।
  • उत्कृष्ट आवास।
  • पीएसयू अधिकारी के लिए नौकरी की सुरक्षा बहुत अधिक है।
  • पीएसयू अपने कर्मचारियों को हर 2-3 साल में मोबाइल और लैपटॉप मुहैया कराते हैं।

7. Medical Professionals (Doctors/Physicians/Surgeons) चिकित्सा पेशेवर (चिकित्सक / सर्जन)

एक पारंपरिक कैरियर विकल्प होने के नाते, दवाओं का क्षेत्र अभी भी देश में शीर्ष भुगतान वाले उद्योगों में से एक है। चिकित्सा पेशेवरों विशेष रूप से डॉक्टरों, चिकित्सकों, सामान्य चिकित्सक और सर्जनों को उनकी सेवाओं के लिए उच्च मुआवजे के साथ पुरस्कृत किया जाता है। डॉक्टरों की मुख्य भूमिका रोगी में किसी भी प्रकार की बीमारी का निदान करना और उनके अनुसार इलाज करना है जबकि एक सर्जन बीमारी का निदान करता है और सर्जरी करके इलाज करता है।
Medical Professionals (Doctors/Physicians/Surgeons)
डॉक्टर की नौकरी उन नौकरियों में से एक है जहां कहा जाता है कि इस पेशे में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है। तो, यदि आप जीव विज्ञान के छात्र हैं और चिकित्सा क्षेत्र में शामिल होने के इच्छुक हैं तो डॉक्टर / सर्जन का पेशा आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

Qualification योग्यता

डॉक्टर / फिजिशियन बनने के लिए आवश्यक इंटर्नशिप और अभ्यास के साथ एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। एमबीबीएस पूरा करने के बाद, डॉक्टर आगे की पढ़ाई का विकल्प चुन सकते हैं।

Salary वेतनमान

भारत में एक चिकित्सक या चिकित्सक का औसत वेतन, 685,778 है जबकि सर्जन को सामान्य चिकित्सकों की तुलना में बहुत अधिक मुआवजा दिया जाता है। एक सर्जन का औसत वेतन 1 लाख से 2 लाख प्रति माह तक हो सकता है।

8. Scientist वैज्ञानिक

Highest Paid jobs Scientist
रक्षा अनुसंधान और विकास विभागों या ओएनजीसी, डीआरडीओ, इसरो, आदि जैसे भारतीय सरकारों के अन्य संगठनों में वैज्ञानिकों के रूप में एक कैरियर विकल्प एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह शीर्ष भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। जो लोग विज्ञान से मोहित हैं और विज्ञान की किसी भी शाखा में गहरी रुचि रखते हैं, वे वैज्ञानिक को अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में इसकी बहुत गुंजाइश है क्योंकि आज और प्रत्येक देश बढ़ने और पैमाने के लिए अत्याधुनिक विचारों और नवाचार के लिए प्रयास कर रहा है।
DRDO, ONGC, ISRO, BHEL, IISER, BARC, ICAR आदि जैसे भारतीय सरकारी संगठनों में वैज्ञानिकों की नौकरी पाने के लिए भारत में कई इच्छुक वैज्ञानिकों का सपना है। एक वैज्ञानिक का काम एक उच्च प्रतिष्ठित पेशा है और इससे आपको एक बड़ा वेतन पैकेज भी प्राप्त होता है। हालांकि, इस पेशे में आना आसान नहीं है क्योंकि एक व्यक्ति को अत्यधिक कुशल होना पड़ता है और एक सरकारी एजेंसी में वैज्ञानिक होने के लिए विभिन्न परीक्षाओं को पास करना पड़ता है।

यदि आप भी एक वैज्ञानिक होने की आकांक्षा रखते हैं और भारत में काम करने की इच्छा रखते हैं तो आप अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न संगठनों / संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं। आप निम्नलिखित संस्थानों में से किसी में भी शामिल हो सकते हैं- जीओआई के विभिन्न मंत्रालय, अनुसंधान केंद्र, मेडिकल / हीलेटकेयर संस्थान, खनन उद्योग, एरोनॉटिकल और अंतरिक्ष एजेंसियां, रक्षा, वन्यजीव संस्थान और कई अन्य।

योग्यता 

वैज्ञानिक होने के लिए, स्कूल स्तर से तैयारी शुरू करनी चाहिए। आपके पास +12 में विज्ञान होना चाहिए और उसके बाद, आपको संबंधित क्षेत्र में अपनी स्नातक / स्नातकोत्तर / पीएचडी की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए।

वेतन सीमा

भारत में एक शोध वैज्ञानिक का औसत वेतन अन्य लाभों को छोड़कर 6-7 लाख प्रति वर्ष है।

9. लॉयर्स/ लीगल एक्सपर्ट्स

एक लॉयर के तौर पर अपना करियर बनाने के बारे में सोचने पर आपके दो मकसद पूरे होंगे क्योंकि आप एक सोशल वर्कर के तौर पर सेवा करने के साथ ही अपने काम के लिए काफी अच्छी रकम भी कमा लेंगे. एक लॉयर के तौर पर, आपके पास कभी काम की कमी नहीं रहेगी क्योंकि लाखों मुकदमे (क्रिमिनल, सिविल, कॉर्पोरेट या अन्य किस्म के) हैं जो अभी पेंडिंग और न्यायाधीन हैं.
Highest Paying Jobs In India 2020-21
कई बिजनेस ऐसे हैं जो अपने पर्सनल लॉयर्स हायर करते हैं और उन्हें बहुत बढ़िया सैलरी देते हैं. आख़िरकार एक लॉयर की यह नैतिक जिम्मेदारी होती है कि संबद्ध संगठन को किसी भी बाहरी खतरे से बचाने के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करे. ऐसे युग में जहां ‘कंज्यूमर किंग’ है, लॉयर कंपनियों को क्लेम्स निपटाने में मदद करते हैं और संबद्ध ब्रांड की प्रतिष्ठा डूबने से बचाते हैं.

इस पेशे में एक अतिरिक्त फायदा होता है लॉयर का स्टेटस जिसे काफी सम्मानजनक और प्रतिष्ठित समझा जाता है. किसी भी लीगल मामले के लिए, आप हमेशा संकटग्रस्त व्यक्ति/ पार्टी/ संगठन को बचाते हैं. अगर आप किसी संगठन के साथ मिलकर काम नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी पर्सनल प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं. अगर आप में विभिन्न क्लाइंट्स और उनसे संबद्ध मामलों को मैनेज करने और जीतने का टैलेंट है तो आप अपनी सेवाओं के लिए मुंहमांगी कीमत लेने के साथ ही काफी प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं.

Salary वेतन

इंडिविजुअल प्रैक्टिस : सीनियर अटॉर्नी - रु. 9.5 लाख प्रति वर्ष

कॉर्पोरेट लॉयर: 5 – 6 लाख प्रति वर्ष (शुरू में)

10. Business Analyst व्यापार विश्लेषक

आजकल, यदि कोई व्यवसाय या उद्योग तेजी से विकसित और विकसित होना चाहता है तो वह व्यावसायिक विश्लेषण का विकल्प चुनता है। यह पिछले कुछ वर्षों में देश के अधिकांश संगठनों में मुख्य व्यवसाय प्रथाओं के रूप में सामने आया है। इसने अंततः देश भर की अधिकांश व्यावसायिक सेटिंग में बिजनेस एनालिस्ट की मांग को बढ़ा दिया है।
Top 10+ Highest Paying Jobs In India
व्यापार विश्लेषक, जिन्हें प्रबंधन विश्लेषक भी कहते हैं, सभी प्रकार के व्यवसायों, गैर-लाभकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों के लिए काम करते हैं। हालाँकि नौकरी का कार्य स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकता है, व्यापार विश्लेषकों के काम में संगठन की परिचालन दक्षता में सुधार करने और बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के तरीकों की तलाश में व्यावसायिक प्रक्रियाओं और संचालन प्रक्रियाओं का अध्ययन करना शामिल है। व्यापार विश्लेषक प्रबंधन के साथ काम करते हैं ताकि नए या उन्नत सिस्टम और कामकाजी प्रक्रियाएं विकसित हो सकें, जो कि कमियां कम करने या कम करने के लिए डिज़ाइन की गईं, लागत कम करें और बाजार में फर्म की प्रतियोगी स्थिति में सुधार करें।

Qualification योग्यता

अधिकांश प्रवेश स्तर के व्यवसाय विश्लेषक पदों में कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है हालांकि, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ स्नातक कार्यक्रम विशेष रूप से व्यापार विश्लेषकों को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार हैं, अधिकांश नियोक्ता व्यावसायिक विषयों में डिग्री के साथ नौकरी के उम्मीदवारों की तलाश करते हैं।व्यवसाय प्रशासन, व्यवसाय विश्लेषिकी और व्यवसाय सूचना प्रणाली जैसे विषय इस क्षेत्र में नौकरियों के लिए अच्छे विकल्प हैं, जैसे कि संचालन प्रबंधन, मानव संसाधन, रसद, वित्त और लेखा में व्यवसायिक डिग्री।

Salary वेतन

भारत में एक व्यवसाय विश्लेषक का औसत वेतन कंपनी के आधार पर लगभग 6 से 7 लाख है।

11. Machine Learning Experts मशीन लर्निंग विशेषज्ञ

डेटा साइंस एंड मशीन लर्निंग अभी डिमांड में है, और वे भारत में न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक हैं। मशीन लर्निंग AI का एक अनुप्रयोग है जिसमें सिस्टम सीखता है और प्रोग्राम किए बिना अपने आप ही सुधार होता है। मानव मस्तिष्क की तरह, हाँ !!!। मशीन लर्निंग विशेषज्ञ वे पेशेवर हैं जो इन सेल्फ-लर्निंग सिस्टम का निर्माण करते हैं।
Machine Learning Expert Highest paying jobs
मशीन लर्निंग (एमएल) कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की एक शाखा है जो अब आईटी, बीएफएसआई, खुदरा, परिवहन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा आदि सहित उद्योगों में सक्रिय रूप से शामिल है, हालांकि भारत में एमएल प्रौद्योगिकी को अपनाना एक नवजात अवस्था में है। निकट भविष्य में एआई और एमएल बाजार का पर्याप्त विस्तार करने का अनुमान है। नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि 2018-2023 के बीच भारतीय एआई क्षेत्र में निवेश 33.49% की सीएजीआर से बढ़ेगा ।

Education Qualification शैक्षिक योग्यता

कंप्यूटर विज्ञान / गणित / सांख्यिकी / सूचना प्रौद्योगिकी या डेटा विज्ञान में बीई / बीटेक (यदि संभव हो)। उच्च डिग्री, जैसे स्नातकोत्तर या डॉक्टरेट डिग्री समान क्षेत्रों में भी उद्योग में अत्यधिक मूल्यवान हैं।

वेतनमान Salary 

भारत में औसत मशीन लर्निंग इंजीनियर का वेतन प्रति वर्ष 691,892 है। 

1 वर्ष से कम अनुभव वाले मशीन लर्निंग इंजीनियर प्रति वर्ष 501,058 कमा सकते हैं। पेशेवर मशीन लर्निंग विशेषज्ञ (अनुभव 10 से 19 वर्ष), वे प्रति वर्ष 1,948,718 की कमाई करते हैं । 

नौकरी के 32% एमएल जॉब्स 6 से 10 एलपीए के बीच वेतन प्रदान करते हैं और 22% एमएल जॉब्स 10 से 15 एलपीए के बीच वेतन प्रदान करते हैं। 

मशीन लर्निंग विशेषज्ञ कैसे बनें?

इंजीनियरिंग स्नातक, सॉफ्टवेयर और आईटी पेशेवर, न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव या गणित या सांख्यिकी में डिग्री के साथ डेटा पेशेवर इन नौकरियों के लिए प्रासंगिक हैं। मशीन लर्निंग के सभ्य ज्ञान और समझ वाले पेशेवर नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं या एमएल में एक कोर्स कर सकते हैं, जो आपको एल्गोरिदम, आर / पायथन, संभाव्यता, सांख्यिकी, डेटा साइंस और एमएल में मूल बातें से परिचित कराएगा।

12. Blockchain Developer ब्लॉकचेन डेवलपर

ब्लॉकचैन नया क्रांतिकारी क्षेत्र है और मुद्रा लेनदेन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, डेटा सुरक्षा और हैंडलिंग से सब कुछ पुनर्परिभाषित कर रहा है। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी बिचौलियों को काटती है, लागत को कम करती है, और गति और पहुंच को बढ़ाती है। यह अधिक पारदर्शिता और ट्रैसेबिलिटी की शुरूआत करने वाला है। चूंकि निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्र इस नई, बाजार-बदलती तकनीक के लिए गर्म हैं, इसलिए विशेषज्ञों की काफी कमी होगी। एक अंतराल छेद जिसे आप भर सकते हैं। इसके अलावा, भारत में ब्लॉकचेन डेवलपर्स की लगातार बढ़ती मांग भी है ।
ब्लॉकचैन डेवलपर्स की मांग और आपूर्ति में महत्वपूर्ण अंतर भारत में 2 मिलियन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स में से ब्लॉकचैन डेवलपर्स के वेतन को प्रभावित करता है, केवल 5K पेशेवरों के पास ब्लॉकचेन कौशल है।

भारत सरकार ब्लॉकचेन तकनीक में भारी निवेश करने की योजना बना रही है। वास्तव में, ब्लॉकचेन टेक एआई, एमएल और आईओटी जैसी अन्य फ्रंटियर तकनीकों के साथ सरकार की नीती आयोग रणनीति का एक प्रमुख हिस्सा है । भारत में, ब्लॉकचेन टेक में निवेश पूरे 2018 में बढ़कर 103.4% हो गया है, जो यूएस $ 154.8 मिलियन है। 2019-2025 के बीच, ब्लॉकचेन निवेश 47.3% की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, जो यूएस $ 289 मिलियन से बढ़कर (2019 में) 2025 तक 4,348.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा ।

वेतनमान Salary 

भारत में औसत  ब्लॉकचेन डेवलपर का वेतन प्रति वर्ष 8,01,938 है।

अनुभवी पेशेवरों की कमी के कारण, संगठन आवश्यक कौशल के लिए एक सुंदर भुगतान प्रदान करते हैं। अत्यधिक और बढ़ती मांग एमएल विशेषज्ञों को भारत में सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियों में से एक बनाती है क्योंकि पेशेवर 45 LPA  तक कमाते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता Education Qualification  

कंप्यूटर विज्ञान / गणित / सांख्यिकी / सूचना प्रौद्योगिकी में बीई / बीटेक। कंपनियां जावा, JavaScipt, C , C ++, और Python जैसी लोकप्रिय भाषाओं में कुछ साल पहले के कोडिंग अनुभव वाले उम्मीदवारों को पसंद करती हैं। 

13. फुल स्टैक सॉफ्टवेयर डेवलपर

फुल-स्टैक डेवलपर्स को एक सॉफ्टवेयर / वेबसाइट के फ्रंट एंड और बैक एंड दोनों बनाने का काम सौंपा जाता है। वे दोनों वेब डेवलपर हैं और डेटाबेस सिस्टम की उचित समझ रखते हैं। वेब डेवलपर्स के रूप में, वे जमीन के लिए वेबसाइट बनाते हैं और इसके लिए कोड लिखते हैं। वे वेबसाइट की उपस्थिति, CSS, HTML के साथ काम करते हैं और ग्राहक के उद्योग, व्यवसाय और लक्षित दर्शकों के साथ इसे संरेखित करते हैं।
Software Developer Highest paying jobs in india
भारतीय आईटी / आईटीईएस उद्योग को 2025 तक यूएस $ 350 बिलियन तक बढ़ने का अनुमान है , जिससे देश भर में लगभग 2.5-3 मिलियन रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह केवल यह साबित करता है कि फुल स्टैक डेवलपर्स सहित सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की मांग आने वाले वर्षों में आसमान छूने वाली है। 

वेतनमान Salary 

प्रवेश स्तर पूर्ण स्टैक डेवलपर्स (अनुभव के एक वर्ष से कम) प्रति वर्ष  375,000 कमा सकते हैं। 1 से 4 साल के अनुभव के बीच पूर्ण स्टैक डेवलपर्स प्रति वर्ष 553,000 कमा सकते हैं। 5 से 9 साल के अनुभव वाले मिड-लेवल डेवलपर्स प्रति वर्ष 1,375,000 कमाते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता Education Qualification 

फुल-स्टैक डेवलपर्स के पास कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, या तो कंप्यूटर विज्ञान / सूचना विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी में बीई या बीटेक हो। साथ ही, उनके पास जावा, पायथन, सी, सी ++, रूबी, आदि भाषाओं में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में एक ठोस आधार होना चाहिए।

14. Product Manager उत्पाद प्रबंधन

बड़े निगमों में, उत्पाद प्रबंधन एक प्रतिष्ठित स्थिति है। उत्पाद प्रबंधक अन्य चीजों के बीच रणनीति, विपणन, सुविधा की परिभाषा, उत्पाद या उत्पाद लाइन के पूर्वानुमान के लिए जिम्मेदार है। सरल शब्दों में, उत्पाद प्रबंधक ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझने, आवश्यक सुविधाओं की कल्पना करने और उन्हें बनाने के लिए इंजीनियरिंग टीम के साथ काम करने के लिए जिम्मेदार है। सहयोगी उत्पाद प्रबंधक से लेकर मुख्य उत्पाद कार्यालय तक कई तरह की भूमिकाएँ हैं।
Top 10+ Highest Paying Jobs In India 2020-21| Top Paying Careers in Hindi
भारत का औद्योगिक कैनवास तेजी से विस्तार कर रहा है। आईटी / आईटीईएस फर्मों, डेटा साइंस / बिग डेटा-आधारित कंपनियों, एफएमसीजी उद्यमों, खुदरा और दूरसंचार कंपनियों से लेकर आजकल हर व्यवसाय ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण का अनुसरण करता है। इस प्रकार, उत्पाद डिजाइन, विकास और प्रबंधन तेजी से सबसे आगे ले जा रहे हैं। स्वाभाविक रूप से, उत्पाद प्रबंधन भारतीय उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में उभरा है। आने वाले वर्षों में, भारत में उत्पाद प्रबंधकों की मांग दोगुनी हो जाएगी।

वेतन Salary 

लिंक्डइन के अनुसार, भारत में उत्पाद प्रबंधकों का औसत वेतन रु 14,40,000 एलपीए। इस डोमेन में कम या बिना अनुभव वाले फ्रेशर्स लगभग Rs 7-8 एलपीए, जबकि अनुभवी पेशेवर रुपये के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। 17 - 26 एलपीए। वेतन की उच्च श्रेणी ज्यादातर अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, और ओला जैसी कंपनियों द्वारा पेश की जाती है। 

शैक्षणिक योग्यता -Education Qualification 

उत्पाद प्रबंधन भूमिकाओं के लिए आवश्यक बुनियादी शिक्षा योग्यता व्यवसाय प्रशासन या अर्थशास्त्र / संचार / विपणन / सार्वजनिक संबंध / विज्ञापन / प्रबंधन जैसे संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री है। आमतौर पर, फर्मों को वरिष्ठ स्तर के उत्पाद प्रबंधन नौकरी की भूमिकाओं के लिए उन्नत शैक्षिक डिग्री की आवश्यकता होती है। 

Management Consultant प्रबंधन सलाहकार

प्रबंधन सलाहकारों की प्राथमिक भूमिका कंपनियों को समस्याओं को सुलझाने, प्रदर्शन में सुधार और अधिकतम विकास में मदद करना है। आप कंपनी की रणनीति, संरचना, प्रबंधन और संचालन से चिंतित होंगे।
Top 10+ Highest Paying Jobs In India 2020-21| Top Paying Careers in Hindi
भारत में, प्रबंधन परामर्श उद्योग 30% के सीएजीआर में बढ़ रहा है । एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का अनुमान है कि भारतीय प्रबंधन परामर्श उद्योग 2020 के अंत तक राजस्व में 270 मिलियन उत्पन्न करेगा। लगभग चार मेट्रो शहरों - मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में स्थापित लगभग 6,000 फर्मों के साथ 10,000 से अधिक परामर्श फर्म हैं ।

वेतन Salary 

PayScale के अनुसार , भारत में एक प्रबंधन सलाहकार का औसत वेतन रु। 11,49,770 एलपीए। प्रवेश स्तर के प्रबंधन सलाहकार आमतौर पर लगभग रु। 6 - 7 एलपीए जबकि उद्योग के कुछ वर्षों के अनुभव वाले लोग रुपये के बीच कमा सकते हैं। 8 - 11 एलपीए। अनुभवी प्रबंधन कंसल्टेंट्स के लिए, वेतनमान रुपये से लेकर होता है। 18 - 23 एलपीए।

शैक्षिक योग्यता Education Qualification 

प्रबंधन परामर्शदाताओं के पास व्यवसाय से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक या मास्टर डिग्री होनी चाहिए। हालाँकि सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों को प्रबंधन परामर्श में प्रवेश मिल सकता है, लेकिन वित्त, अर्थशास्त्र या लेखा जैसे कुछ विशेषज्ञताओं को प्राथमिकता दी जाती है। आज, प्रबंधन परामर्श प्रमाणपत्र भी कई कंपनियों द्वारा स्वीकृति और स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं। 

नोट:  इस पोस्ट में उल्लिखित भारत में उच्चतम भुगतान वाले व्यवसायों की सूची उच्चतम वेतनमानों के आरोही क्रम में नहीं है। हमने इस जानकारी को गहन शोध करके और भारत में वर्तमान नौकरी के परिदृश्य को देखते हुए और देश भर में विभिन्न व्यवसायों में वेतन के लिए संकलित किया है। इन जॉब प्रोफाइलों का वेतन उनकी कंपनी, नीतियों और अन्य निर्णायक कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि आने वाले समय में कुछ नए जॉब प्रोफाइल इस सूची में शामिल हो सकते हैं। हमने आपको केवल उन नौकरियों के बारे में एक विचार देने की कोशिश की है जो भारत में सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले व्यवसायों के बारे में बात करते हैं।

उपरोक्त अनुभाग में, हमने जॉब सेक्टर और उद्योग के बावजूद, भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाले कुछ नौकरियों पर चर्चा की । यह छात्रों और अन्य व्यक्तियों को मदद करेगा जो सोच रहे हैं कि किस क्षेत्र में और किस तरह की नौकरी का चयन करना चाहिए जिसके माध्यम से वे अधिकतम कमा सकते हैं

निष्कर्ष Conclusion

ये भारत में शीर्ष 10+ उच्चतम भुगतान वाली नौकरियां हैं - जो आपको वित्तीय रूप से बढ़ने में मदद करेंगी / जो मांग में होंगी। उपरोक्त सूची स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि एक उच्च वेतन पैकेज किस उद्योग में काम करता है । हर क्षेत्र में अच्छे, उच्च भुगतान वाले काम का अवसर मौजूद है। किसी को केवल अपने लक्ष्य के बारे में स्पष्ट होने की जरूरत है, यह जानने के लिए कि कौन सा रास्ता लेना है, और उस अवसर का सबसे अच्छा उपयोग करना है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें