-->

Speech, Quotes & Essay on International Yoga Day in Hindi | अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021

essay on yoga in hindi, essay on international yoga day in hindi, yog diwas speech in hindi, yoga day report writing in hindi, speech in hindi on international yoga day, yoga day speech in hindi, yoga day quotes in hindi, IGNORE TAGS

International Yoga Day 2020 Speech, Essay: 21 जून को हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। योगा करने से तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक स्थिति से भी छुटकारा पाया जा सकता है। PM Narendra Modi ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश देता है। योग मानसिक शांति देता है, सकारात्मकता लाने में मदद करता है। योग एक स्वस्थ ग्रह के लिए हमारी खोज को बढ़ाता है।
Speech, Quotes & Essay on International Yoga Day in Hindi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने की सिफारिश की गयी थी. इसके उपरांत 11 दिसम्बर 2014 संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस प्रस्ताव को पारित करके प्रत्येक वर्ष इस दिन यह दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह प्रस्ताव महासभा द्वारा विश्व स्वास्थ्य और विदेश नीति के तहत पारित किया गया ताकि विश्व भर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य वातावरण प्राप्त हो सके. अमेरिका, कनाडा, चीन एवं मिस्र सहित 177 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया.

"व्यायाम गद्य की तरह हैं, जबकि योग आंदोलनों की कविता है। एक बार जब आप योग के व्याकरण को समझ लेते हैं, तो आप अपनी आंदोलनों की कविता लिख ​​सकते हैं।" - अमित रे
वहीं,  ईशा फाउंडेशन के संस्थापक, सद्गुरु ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संदेश देते हुए कहा कि लोगों को योग को खुले दिल से अपनाना चाहिए। इससे लोगों में आत्म-परिवर्तन की तकनीक विकसित होगी। साथ ही लोग प्रभावशाली एवं हर्ष से भरपूर रहेंगे। उनका संगठन आम तौर पर दुनिया भर में दिन भर के कार्यक्रमों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाती हैं जिसमें लाखों लोग भाग लेते हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानिए कैसे भारत बना योग का विश्वगुरु

कोरोना वायरस की महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जगह-जगह होने वाले आयोजन भी फीके रहेंगे. हर साल 21 जून के दिन बड़े-बड़े आयोजन होते थे. इस बार कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग के अभ्यास से ना सिर्फ शरीर रोगमुक्त रहता है बल्कि मन को भी शांति मिलती है. हमारी भारतीय संस्कृति का योग अभिन्न हिस्सा रहा है. योग से होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.

कोरोना वायरस की महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जगह-जगह होने वाले आयोजन भी फीके रहेंगे. हर साल 21 जून के दिन बड़े-बड़े आयोजन होते थे. इस बार कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम

संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा कोरोना वायरस की महामारी के चलते इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम को भी काफी विचार-विमर्श के बाद रखा गया है. कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा International Yoga Day 2020 की थीम - "Yoga For Health - Yoga From Home". रखी गई है. इसका मतलब 'सेहत के लिए योग - घर से योग" है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पिछले वर्ष के थीम

  1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 का थीम  - Yoga for Harmony and Peace
  2. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2016 का थीम - Connect the Youth
  3. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017 का थीम - Yoga for Health
  4. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 का थीम - Yoga for Peace
  5. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 का थीम - Climate Action
  6. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 का थीम - Yoga For Health - Yoga From Home

योग दिवस कैसे मनाया जाता है?

योग प्रशिक्षण कार्यक्रम, शिविर, रिट्रीट, सेमिनार, कार्यशालाएं समूह और जन स्तर पर आयोजित की जाती हैं. लोग समूहों में इकट्ठे होते हैं और विभिन्न आसन और प्राणायाम करते हैं. उन्हें अभ्यास के महत्व और यह इलाज और उपचार में कैसे मदद करता है, इसके बारे में भी जागरूक किया जाता है.

योग के फायदे 

योग हमे ख़ुद से मिलाता हैं, योग ईश्वर की अनुभूति दिलाता हैं. सफलता तीन चीज़ो से मापी जाती हैं. धन, प्रसिद्धी और मन की शांति. धन और प्रसिद्धी पाना आसान हैं. “मन की शांति” केवल योग से मिलती हैं. “योग”, जीवन का वह दर्शन हैं, जो मनुष्य को उसके आत्मा से जोड़ता हैं. यदि शरीर व मन स्वस्थ नही हैं , तो लक्ष्य को पाना असम्भव हैं, योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ होते हैं.

5वीं शताब्दी से भारत में योग का अभ्यास किया जा रहा है. योग शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है. अलग-अलग योग मुद्राएं व्यक्ति के शरीर को मजबूत और लचीला बनाती हैं. आज के व्यस्त जीवन में, ध्यान किसी व्यक्ति में स्थिरता और शांति प्रदान करता है. COVID-19 महामारी के बीच, योग का अभ्यास करने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा, श्वसन संबंधी बीमारियों से बचाव होगा, इत्यादि.

18 हजार फीट की ऊंचाई पर योग

आईटीबीपी के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर योग और प्राणायाम किया. लद्दाख में बर्फ से ढकी सफेद जमीन पर आईटीबीपी जवानों के एक दल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग अभ्यास किया. इन जवानों ने लद्दाख में जिस जगह पर योग किया वहां तापमान जीरो डिग्री से नीचे है.

योग का पहला अंतरराष्ट्रीय दिवस कब मनाया गया था?

योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाय जाता है लेकिन यह पहला मौका होगा जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जा रहा है. 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया के करीब 190 देशों ने मनाया था. फिलहाल भारत आज पूरी दुनिया का विश्व गुरु बन चुका है.

21 जून ही क्यों योग उत्सव का दिन चुना गया?

दरअसल उत्तरी गोलाद्र्ध में 21 जून सबसे लंबा दिन होता है. लिहाजा दुनिया के अधिकांश देशों में इस दिन का खासा महत्व है. आध्यात्मिक कार्यों के लिए भी यह दिन अत्यंत लाभकारी है. भारतीय मान्यता के अनुसार आदि योगी शिव ने इसी दिन मनुष्य जाति को योग विज्ञान की शिक्षा देनी शुरू की थी. इसके बाद वे आदि गुरु बने. इसीलिए 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में चुना गया है.

International Yoga Day wishes, Quotes, Facebook and Whatsapp Messages in Hindi

योग जीवन का एक तरीका है। प्राचीन भारत में इसकी उत्पत्ति के बाद, योग प्रणाली, शरीर, मन और आत्मा सहित मनुष्यों के समग्र कल्याण का उद्देश्य है। विश्व समुदाय के बीच शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए योग के अमूल्य लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विचार की कल्पना की गई थी। इस दिन, कई देश अपने नागरिकों की उत्साही भागीदारी के साथ योग शिविर और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। 
International Yoga Day wishes, Quotes, Facebook and Whatsapp Messages in Hindi
योग दिवस कुछ प्रेरणादायक संदेशों और उद्धरणों को योग के बारे में अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ साझा करने का समय है जो एक तरह से योग के महत्व पर बल देते हैं। यहाँ हम योग दिवस के कुछ संदेश और विचार साझा  कर रहे है।

Yoga Day wishes, Quotes, Facebook and Whatsapp Messages in Hindi

  1. "योग स्वयं के माध्यम से, स्वयं की यात्रा है।"
  2. "योग आप कौन हैं इसके बारे में उत्सुक होने का सही अवसर है।"
  3. "योग का अर्थ है - जोड़ना : ऊर्जा, शक्ति और सुंदरता को शरीर, मन और आत्मा से जोड़ना।"
  4. "योग एक ऐसा जीवन बनाने के बारे में है, जो दुनिया में अधिक सुंदरता और प्यार लाता है।"
  5. "आप योग नहीं कर सकते। योग आपकी प्राकृतिक अवस्था है। आप जो कर सकते हैं वह योग अभ्यास है, जो आपको यह बता सकता है कि आप अपनी प्राकृतिक स्थिति का विरोध कर रहे हैं।" - शेरोन गैनन
  6.  "योग एक प्रकाश है, जो एक बार जलाया जाएगा, कभी मंद नहीं होगा। जितना बेहतर आपका अभ्यास होगा , उतनी बेहतर उज्जवल लौ होगी।" - बीकेएस अयंगर
  7. "व्यायाम गद्य की तरह हैं, जबकि योग आंदोलनों की कविता है। एक बार जब आप योग के व्याकरण को समझ लेते हैं, तो आप अपनी कविताओं को आंदोलनों की कविता लिख ​​सकते हैं।" - अमित रे
  8. "योग लगभग एक तरह से संगीत है। जिसका कोई अंत नहीं है।" - स्टिंग 
  9. "हर क्रिया को कलात्मक रूप से करना योग है।" - स्वामी कृपालु
  10. सूर्य नमस्कार आपको ऊर्जावान और गर्म कर सकता है, यहां तक ​​कि सबसे गहरे, सबसे ठंडे सर्दियों के दिन को भी। इस योग दिवस को पूरे साल आपके जीवन में स्फूर्ति का संचार करने दीजिये। हैप्पी योग दिवस !!
  11. योग संगीत की तरह है। शरीर की लय, मन का माधुर्य और आत्मा का सामंजस्य जीवन की सहानुभूति पैदा करता है। हैप्पी योग दिवस!
  12. योग हमें सिखाता है कि जिसे ठीक नहीं किया जाना चाहिए और जिसे ठीक नहीं किया जा सकता उसे सहन करना चाहिए। हैप्पी योग दिवस !!
  13. आप हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते कि बाहर क्या हो रहा है, लेकिन आप हमेशा नियंत्रित कर सकते हैं कि अंदर क्या हो रहा है! हैप्पी योग दिवस।

International Yoga Day Slogan in Hindi 

1. योग मनुष्य के शरीर, मन और आत्मा को 
उर्जा, ताकत और सौन्दर्य प्रदान करता हैं।

2. योग, जीवन का वह दर्शन हैं, 
जो मनुष्य को उसके आत्मा से जोड़ता हैं।

3. योग धर्म नही, एक विज्ञान हैं, 
यह कल्याण का विज्ञान, यौवन का विज्ञान हैं।

4. योग है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, 
योग रोगमुक्त जीवन के लिए गुणकारी।

5. स्वयं को बदलो, जग बदलेगा,
योग से सुखमय हर दिन खिलेगा।

6. योग हमारी कमियों पर प्रकाश डालता है, 
उन्हें दूर करने का नया रास्ता तलाशता है।

7. सुबह हो या शाम, रोज कीजिए योग, 
निकट ना आएगा कभी आपके कोई रोग।

8. योग धर्म नही, एक विज्ञान हैं यह कल्याण का विज्ञान, 
यौवन का विज्ञान शरीर, मन और आत्मा को जोड़ने का विज्ञान हैं।

9. जो करता योग, उसको नहीं छूता रोग
योगी बनो पवित्र बनो, जीवन को सार्थक बनाओ।

10. योग शरीर को ही रोगमुक्त नहीं करता
बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त, शांत और ओजस्वी बनाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने योग पर क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योगदिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है. ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है. पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है.इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी पारिवारिक बॉन्ड को भी बढ़ाने का दिन है.

For More Yoga Day 2021 Wishes Images, Quotes, Status Click Here : ‘योग धर्म नही, एक विज्ञान है’ ये बेहतरीन SMS, मैसेज, फोटोज और ग्रीटिंग्स भेजकर आप भी कहें हैप्पी योगा डे.
अच्छे स्वास्थ्य की मनो कामना के साथ अन्तर्राष्ट्रिय योग दिवस की हार्दिक शुभकामना..!

You may like these posts

Post a Comment