-->

Biography Of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi | राकेश झुनझुनवाला जीवनी

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi – राकेश झुनझुनवाला (जन्म 5 जुलाई 1960) भारत के निवेशक एवं शेयर व्यापारी (stock trader) हैं। वे पेशे से चार्टर्ड एकाउन्टैन्ट हैं। उनकी कम्पनी का नाम 'रारे इंटरप्राइजेज' है, जिसका पोर्टफोलियो प्रबन्धन राकेश स्वयं करते हैं। वह 2.9 बिलियन डॉलर (29 सितंबर 2020 तक) के साथ भारत के 39 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
Biography Of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi | राकेश झुनझुनवाला जीवनी

Rakesh Jhunjhunwala Jivan Parichay - राकेश झुनझुनवाला जीवन जीवन परिचय 

नाम :– राकेश झुनझुनवाला।
जन्म :– 5 जुलाई 1960 मुंबई में ।
पिता :  राधेश्याम झुनझुनवाला इनकम टैक्स अफसर थे
माता : हाउस वाइफ
पत्नी/बच्चे  :– Rekha Jhunjunwala/ Rajesh Jhunjhunwala, Raju Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला जीवनी - Biography Of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi

राकेश झुनझुनवाला को भारत का “Big Bull” और “Warren Buffet” भी कहा जाता है, यह एक स्टॉक मार्किट इन्वेस्टर भी है. शेयर मार्केट के क्षेत्र में इनका नाम बड़े ही सम्मान लिया जाता हैं. इस क्षेत्र में कार्य कर रहे बहुत से लोग उन्हें अपना आदर्श और निवेशक गुरु मानते हैं.

राकेश झुनझुनवाला प्रारम्भिक जीवन

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 में हैदराबाद में हुआ था. इनके पिता आयकर अधिकारी थे. राकेश की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है, जिनसे उनके तीन बच्चे हैं. इनके पिता को शेयर बाजार में काफी इंटरेस्ट था इसलिए इनके पिता अपने दोस्तों के साथ स्टॉक के बारे में बातें करते थे. तब राकेश छोटे थे. और ये सब बाते वो भी सुनते थे. एक दिन राकेश ने अपने पिताजी से पूछ लिया के शेयर बाजार (Stock Market) में भाव ऊपर नीचे क्यों होते है. तब उनके पिता ने उनसे कहा कि वह न्यूज़ पढ़े. ये इनका शेयर मार्केट के बारे में पहली सीख थी.

राकेश झुनझुनवाला का परिवार झुंझुनू , राजस्थान से है। जबकि उनके पिता, राधेश्याम झुनझुनवाला, मुंबई (तब बॉम्बे) में पैदा हुए थे, राकेश का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद में हुआ था। इनके पिता आयकर अधिकारी थे. राकेश की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है, जिनसे उनके तीन बच्चे हैं. उनके पिता एक सरकारी आयकर अधिकारी होने के कारन कई शहरो म तबादला होता रहता था। राकेश जब ढ़ाई साल  के थे तब उनके पिता का तबादला मुंबई हो गया। 

राकेश झुनझुनवाला कहते है “मैं जन्म से हिंदू हूं, जाति द्वारा मारवाड़ी बनिया , अधिवास द्वारा मुंबईइट और आत्मा द्वारा भारतीय”। राकेश और उसका परिवार अपने गृहनगर राजस्थान के पारिवारिक मंदिर में हर दो साल में एक बार जाते हैं। 
Biography Of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi | राकेश झुनझुनवाला जीवनी

राकेश झुनझुनवाला की शिक्षा 

उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक किया और उसके बाद भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान में दाखिला लिया ।

राकेश जी का कहना है कि आप अपनी गलतियों से ही सब कुछ सीख सकते है. उनका कहना है के मुझे भी मेरी गलतियों की वजह से ही बहुत कुछ सिखने को मिला है. राकेश जी का कहना है के में शेयर बाजार में सिर्फ कंपनियों के प्रमोटरों को दोषी नहीं ठहराता हूं में अपने आप को भी दोष देता हूँ। प्रमोटर वह है जो मुझे पहचानना होगा और निवेशको का निवेश करते हुए खुद पर भरोसा होना बहुत जरुरी है.

राकेश ने अपनी CA की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता से कहा कि मुझे शेयर बाजार में जाना है. तो राकेश के पिता ने साफ साफ पैसे देने के लिए मना कर दिया और कहां कि Share Market के लिए मैं तुमको पैसे नहीं दूंगा. उसके पिता ने यह भी कहा कि तुम शेयर बाजार के लिए अपने दोस्तों से भी पैसे नहीं लोगे.

RAKESH JHUNJHUNWALA की शेयर बाजार में शुरुआत 

इसी तरह राकेश अपनी जिद पर अड़े रहे और 1985 में शेयर बाजार में अपना कदम रखा, जब BSE Sensex 150 अंक पर था. Rakesh Jhunjhunwala शेयर बाजार में आ तो गए थे, लेकिन उनके पास शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने जितना हो सके उतना अपनी बचत से जमा करके लगभग 5000रु से अपना पहला निवेश शेयर बाजार में किया था.

इन्होंने 2011 में शेयर खरीदे और उनके दाम गिर गए इन्हें भारी नुकसान हुआ लेकिन 2012 में इन्होंने अपने नुकसान की भरपाई कर ली और मुनाफे में रहे इस तरह से उन्होंने कई बार अपने जीवन में उतार चढ़ाव देखे। कई बार उन्होंने शेयर मार्केट में करोड़ों रुपए कमाए और शेयर मार्केट के जादूगर कहलाए।

RAKESH JHUNJHUNWALA की सफलता 

इनका मानना है कि जीवन में हमें हमेशा गलतियों से सीखना चाहिए।इनके अनुसार एक निवेशक को हमेशा गिरगिट की तरह होना चाहिए और उसको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और सही समय पर निवेश करना सीखना चाहिए और निवेश को जकडे रहना चाहिए। राकेश झुनझुनवाला प्रोड्यूसर भी रह चुके हैं वो Rare Enterprises के मालिक है वो टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी है।

राकेश झुनझुनवाला जी ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है कि आज उन्हें किसी परिचय की जरुरत नहीं| वो शेयर बाजार के किंग माने जाते है.आज वे Aptech limited और हंगामा डिजिटल मिडिया एटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमैन है. 

दिसंबर 2011 में झुनझुनवाला के शेयर 30% तक गिर गए। उन्होंने फरवरी 2012 में अपनी हानि वसूल कर दी। इन उतार-चढ़ाव ने उन्हें अपने पोर्टफोलियो को एक-तिहाई तक ट्रिम करके अपनी भेद्यता को कम करने के लिए मजबूर कर दिया। अप्टेक की हिस्सेदारी को बांटने के उनके प्रयासों में कोई लेना नहीं था। मई 2012 में उन्होंने अपटेक में अपनी हिस्सेदारी 2.24% बढ़ाकर अब 12.7% रखी है। 

यह भी पढ़े :

Rakesh Jhunjhunwala in Present days

आज राकेश एप्टेक लिमिटेड व हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के चेयरमैन है और साथ ही 11 कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का हिस्सा हैं. राकेश कहना है कि जब वे 60 साल के हो जाएँगे तब अपनी सम्पति का 25 फीसदी हिस्सा दान करेंगे. राकेश 5 जुलाई 2020 को 60 साल के हो गए .

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें