PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 - ऑनलाइन आवेदन, लाभ, check status online

पीएम किसान सम्मान निधि योजना - लाभ, ऑनलाइन आवेदन | पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020
दोस्तों इस लेख में हम आपको बताएंगें की पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें साथ ही योजना से जुडी और जानकारी भी बताएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है बशर्तें वह योजना की सभी पात्रताओं को पूरा करता हो। PM Kisan के लिये 2020 के बजट में सरकार 20 प्रतिशत की कटौती करने जा रही है। 2019 के बजट में PM Kisan samman nidhi yojana के लिये 75,000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन और कुछ राज्यों द्वारा इस योजना को लागू न करने के कारण पूरा बजट खर्च नहीं हुआ इस कारण से इस वर्ष कृषि मंत्रालय ने किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को पैसे देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रूपये का ही बजट माँगा है। 
इस लेख में हमने पीएम किसान योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकरी बताई है। पूरा लेख पढ़ें और कुछ भी जानकारी चाहिए तो कमेंट में लिखे।

लेख में शामिल सामग्री (Content included in article)

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है -MyKisan
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • क्या PM Kisan Samman Nidhi पाने के लिए आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होना जरुरी है ?
  • वर्तमान में PM Kisan Samman Nidhi का लाभ पाने के लिये आधार कार्ड बैंक से लिंक होना जरुरी है
  • PM kisan samman nidhi yojana 6th kist
  • ​PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020
  • पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया आवेदन स्टेटस कैसे देखें
  • PM Kisan Yojana से सम्बंधित आपके प्रश्न और उनके उत्तर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020  

इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरह से देश के छोटे  और सीमांत किसानो को  सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी ।सरकार की तरफ से किसानो को दी जाने वाली 6000 रूपये की धनराशि तीन समान किश्तों में प्रदान  की जाएगी । 2019 के बजट में किसान सम्मान योजना के लिये 75,000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन हुआ इस लिए इस वर्ष बजट 2020 में  कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान  सम्मान निधि योजना 2020 के तहत किसानों को पैसे देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रूपये का ही बजट माँगा है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 के अंतर्गत  12 करोड़  छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा | योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसमें से करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन हो चुका है। किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट की पूरी जानकारी पाने के लिए आपको हमारा आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़े ।

योजना से जुड़े अधिकारी ने बताया की संभावित लाभर्थियो की संख्या को ध्यान में रखकर अगले वित्त वर्ष के लिए बजट आवंटित किया जायेगा | उन्होंने बताया, ‘हमने अपने मौजूदा डेटाबेस को और संभावित लाभार्थियो की संख्या को देखते हुए वाजिब बजट की मांग की है इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है और सरकार ने अभी तक इस सम्भन्ध में 44,000 करोड़ रूपये वितरित किये हैं।

PM Kisan samman nidhi yojana 2020


योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना को लागू करने वालेकिसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार
उद्देश्यकिसानो की आर्थिक सहायता
लाभार्थीसभी आर्थिक रूप से गरीब किसान
आवेदन करने की प्रारंभ तिथिफ़रवरी 2019
वर्गपीएम किसान योजना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
पीएम किसान एप्पClick Here
KCC किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्मClick Here
PM Kisan योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसमें से करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन हो चुका है। केंद्र सरकार राज्यों पर सत्यापन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दबाव डाल रहे हैं, जिससे इस वित्त वर्ष के अंत और अधिक राशि दी जा सके|पिछले वर्ष सरकार ने ये योजना आरम्भ की थी | इस योजना में उन किसानों को शामिल किया गया जिनकी भूमि 2 हेक्टेयर या इससे कम हो | पिछले वित्त वर्ष में इस योजना को 20,000 करोड़ रूपये दिए गए थे, इसमें से 6000 करोड़ रूपये से अधिक रकम का वितरण हुआ था।

पीएम किसान योजना की कुछ मुख्य बातें

  • किसानों के लिए चलाई गई यह योजना शत-प्रतिशत सरकार दो द्वारा वित्त पोषित है
  • यह योजना किसानों के लिए 01 दिसंबर 2018 से कार्य कर रही है
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसानों को सरकार द्वारा तीन किस्तों में रुपए 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यानी हर 4 माह बाद किसानों के खाते में सरकार द्वारा ₹2000 डाले जाते हैं
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है
  • किसानों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से यह धनराशि दी जाती है
  • योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर इस योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।
  • पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं।
  • प्रत्येक किसान पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति को जान सकता है

PM Kisan Pehchan Patra

 केंद्र सरकार  देश के किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique farmer ID) यानी पहचान पत्र बनाने की तैयारी कर रही है ।केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) और अन्य योजनाओं के डेटा को राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़ने की योजना है ।इस डेटाबेस के आधार पर किसानों का विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र बनाया जायेगा । इस किसान पहचान पत्र की सहायता से किसानो के चलायी जाने वाली योजना का लाभ देश के किसान आसानी से उठा सकेंगे । भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस का कंप्यूटरीकरण (Digitization of Land Records) होने के बाद किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वालों का वेरीफिकेशन आसान हो जाएगा।

पीएम किसान पहचान पत्र लाभार्थी

किसान पहचान पत्र के लिए सबसे पहले पीएम-किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 10 करोड़ किसानों को  कवर किया जायेगा ।इसमें काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गीपालक, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे आते हैं। रेशम के कीड़ों का पालन करने वाले, वर्मीकल्चर तथा कृषि-वानिकी जैसे विभिन्न कृषि-संबंधी व्यवसायों से जुड़े व्यक्ति भी किसान हैं। इन्हे भी शामिल किया जायेगा ।केंद्र सरकार के पास प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत करीब 10 करोड़ किसान परिवारों का आधार, बैंक अकाउंट नंबर और उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड की जानकारी एकत्र हो चुकी है. इस डेटाबेस को मिलाकर यदि पहचान पत्र बनाने की कल्पना यदि साकार होती है तो किसानों का काम काफी आसान हो जाएगा |

अब तक सरकार द्वारा दी गयी धनराशि

देश में चल रहे कोरोना वायरस के चलते किसानो को काफी नुकसान हो रहा है । इसी नुकसान के चलते केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जा रही है । अब तक केंद्र सरकार द्वारा 5,125 करोड़ रूपये की रकम अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महीनो की क़िस्त के तोर पर ट्रांसफर की जा चुकी है । आपको बता दे की 26 मार्च को देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी की ओर से लॉक डाउन के चलते प्रभावित देश के गरीबो की मदद के लिए 1.7 लाभ करोड़ रूपये के पैकेज का ऐलान किया ओर किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में देश के कुल 9 करोड़ लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपये की धनराशि ट्रांसफर करने के ऐलान किया है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक नयी अपडेट जारी है । इस योजना के तहत देश के जो किसान पात्र लाभार्थी है उन किसानो को इस योजना के अंतर्गत अपना किसान  क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा । देश के सभी पात्र लाभार्थियों को अपने बैंक में जाकर एक किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भरना होगा। जहाँ आपका किसान निधि वाला खाता है। Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त करने  के 14 दिनों के भीतर बैंकों को केसीसी जारी करने का निर्देश दिया गया है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनाना होगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की सुविधा दिए जाने का एलान हाल ही में 24 फरवरी 2020 को किया गया था योजना के अंतर्गत जो लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं वह बड़ी ही आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंदर आवेदन कर सकते हैं | पीएम किसान लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया बेहद ही सरल रखा गया है और उनका वेरिफिकेशन का कार्य भी बड़ी आसानी से हो जाएगा इस योजना के अंतर्गत प्राप्त क्रेडिट कार्ड से लाभार्थी लाख रुपए   1.6 रुपए लिमिट के किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर सकेगा यदि आप भी एक पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करके संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा |

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 5th Beneficiary List 2020

देश के जिन किसानो को इस 4th लाभार्थी सूची में सूचीबद्ध किया जायेगा । उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान  किया जायेगा । 5 वीं किस्त के हस्तांतरण के बाद, किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। देश के किसान देश के लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है । अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची / गणना अभी तक अपडेट नहीं की गई है। किसान सम्मान निधि योजना 5th लाभार्थी सूची बाकि सभी राज्यों में 2 और 3 दिनों में लाभार्थी की गणना को अद्यतन कर दिया जाएगा।

खाते में आए पैसों की जांच कैसे करें

यदि आप पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत 1 लाभार्थी हैं और अपने खाते में आए आई धनराशि की जांच करना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार जांच कर सकते हैं केंद्र सरकार के द्वारा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों को यह आदेश दिए गए हैं कि वह सभी किसानों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित करें कि उनके खाते में पीएम किसान योजना के अंतर्गत धनराशि वितरित की गई है यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है तो स्वता ही खाते में पैसे जमा होते ही आपके पास एस एम एस आ जाएगा यदि किसी स्थिति में आपको मैसेज नहीं मिलता तो आप अपने संबंधित बैंक में जाकर अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 6th किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 -20 के बजट में इस योजना को 75,000 करोड़ मिले थे | मोदी जी ने दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद इस योजना में बदलाव किया व इसमें बड़े किसानों को भी इस योजना में शामिल किया| हालाँकि ज्यादा आय वाले किसान इस योजना में नहीं है। सरकार के अनुमान के मुताबिक भारत में 14.5 करोड़ किसान हैं यह जनगणना 2015 के आंकड़ों पर आधारित है। PM Kisan के लाभार्थियों का सत्यापन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है और राज्य इस योजना पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहें है जिसके कारण किसानों को इसका नुकसान हो रहा है।

PM kisan yojana list 2020 in hindi


आवेदन फॉर्मClick Here
आवेदन का स्टेटस देखेंClick Here
क़िस्त का पैसा आया या नहीं यहाँ देखेंClick Here
आधार नंबर सुधार फॉर्मClick Here
PM kisan खाता नंबर सुधार फॉर्मClick Here
पीएम किसान लिस्ट 2020Click Here

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप एक किसान हैं और आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो हमने फोटोज के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करें|
  • सबसे पहले pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। 
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर ही मौजूद फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • अब न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें,फिर कैप्चा कोड भरें और सबमिट कर दें 
  • उसके बाद ऐसा दिखाई देगा, “YES” पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • YES करने के बाद आवेदन फार्म में मांगी हुयी जानकारी भरें और फॉर्म सेव कर दें।
इस तरह से आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा। ये आवेदन फॉर्म आप मोबाईल फोन के माध्यम से भी भर सकते हैं या किसी सीएससी सेंटर में जाकर भी भरवा सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि आवेदन प्रक्रिया काफी सरल रखी गयी है जैसे हमने ऊपर कुछ चरणों में आवेदन करने के बारे में बताया है आप भी उसी प्रकार आवेदन करे और PM Kisan Yojana 2020 का लाभ लें। इस योजना में आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद आपको हर चार महीने बाद 2000 रुपये की किस्तें मिलेंगी जो की आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में दिए गए खाते में भेजे जायेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवदेन किया है और आप अपना आवेदन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो pm kisan samman nidhi yojna 2020 का स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।
  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान निधि की वेबसाइट पर जाएँ
  • फिर मुख्य पेज पर ही उपलब्ध फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें , इसके बाद बेनीफिसेरी स्टेटस पर जायें।
  • बेनिफिसरी स्टेटस खोलने के बाद आधार नंबर, खाता नंबर मोबाइल नंबर दर्ज करें जैसे की नीचे फोटो में बताया गया है।
  • आधार , खाता तथा मोबाइल नंबर डालने के बाद Get Data पर कर दें गेट डाटा पर क्लिक करने के बाद आप अपनी क़िस्त देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे देखें

अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2020 में अपना नाम कैसे देखें या आप अपने गांव के उन लोगों के नाम इस योजना में नाम चेक करना चाहते हैं जिन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है तो जैसे नीचे बताया जा रहा है उसी तरह से देखें।

PM Kisan List 2020 पीएम किसान योजना लिस्ट देखने के लिए फॉर्मर कार्नर पर जाये तब बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें इसके बाद अपना राज्य का नाम जिला का नाम तहसील का नाम ब्लॉक का नाम तथा गांव का नाम सेलेक्ट करें व गेट रिपोर्ट(Get रिपोर्ट) पर क्लिक कर दें। 
यह सब करने के बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी है या जिनको सम्मान निधि की किस्तें मिल रही हैं उन सभी के नाम की एक सूची आ जाएगी।
जिन किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है उनका नाम लिस्ट में कुछ इस प्रकार से आ जायेगा जैसे आप नीचे फोटो में देख रहे हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया आवेदन स्टेटस कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना के लिए जब आप आवेदन करते हैं तो उसके बाद आवेदन का स्टेटस चेक किया जा सकता है की आपका आवेदन अभी किस अधिकारी के वेरिफिकेशन के लिए पेंडिंग में है आवेदन का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले सम्मान निधि की वेबसाइट पर जायें फिर फार्मर कॉर्नर पर स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्टर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने दूसरा पेज आएगा इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करना है और इमेज कोड रजिस्टर करना है उसके बाद search पर क्लिक करना है. 

  • इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन का स्टेटस आ जायेगा इसमें आपकी पूरी डिटेल आ जाती है साथ ही आपका आवेदन कहाँ पेंडिंग में है यहां आपको वो भी देखने को मिलता है और आवेदन अस्वीकार होने पर रिजेक्शन का कारण भी लिखा रहता है।

पीएम किसान योजना लिस्ट 2020 खाता कैसे सही करें :-

योजना का लाभ केवल इस लिये नहीं मिल रहा है क्योंकि आपके आवेदन में गलत अकॉउंट नम्बर दर्ज हुआ है तो इसके लिये आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना खाता संख्या में सुधार करना होगा जैसे बताया गया है उसी प्रकार सुधार करें।
  • सबसे पहले खाता नम्बर सुधार फॉर्म डाउनलोड करें [ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें
  • फिर इस खाता नंबर सुधार प्रार्थना पत्र को भरें। 
  • अब अपने pm kisan status को प्रिंट करें , और खाता नम्बर सुधार फॉर्म को लेकर तहसील में जायें। 
  • तहसील में आपके yojana में जो खाता नंबर है उसको सही कर दिया जायेगा। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में कौन- कौन से आवश्यक दस्तावेज चाहिये ?

⦁ खाता खतोनी की नक़ल – जिसमे आपकी भूमि का पूरा विवरण होगा।
⦁ दूसरा आपको अपना बैंक खाते की पासबुक चाहिए होगा। यानि की आपका बैंक में खाता होना आवश्यक है।
⦁ तीसरा आपके पास आधार कार्ड होना चाहिये।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Portal

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Portal.how to check PM Kisan status 2020 online.

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिये आपको अपने नजदीकी csc सेंटर में जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

1.खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card)
2.बैंक पासबुक (Bank Passbook)
3.आधार कार्ड (Adhar card)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सुधारें ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप किसान जन सेवा केंद्र यानि csc से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।​pm kisan registration 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का Status स्टेटस चैक करने के लिये,आपको यहाँ (pm kisan yojana list 2020 ) क्लिक करना है और उसके बाद आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana की वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे menu option me farmer corner ko click यह आपको नीचे फोटो में जैसा दिखाया है पहले अपना आधार नम्बर डालना है फिर Get Data पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने आपका स्टेटस खुल जायेगा यहाँ आप देख पाएंगे की आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana की क़िस्त मिली है या नहीं उसकी पूरी जानकारी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें



Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Online Correction

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करे (How to Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List)

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम चेक करना चाहते है तो नीचे दिये गये कुछ स्टेप फॉलो करें –
1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाईट पर जाये।
2. वेबसाइट में होम पेज पर ही मेन्यू बार में “फार्मर कार्नर” पर क्लिक करें, उसमें बेनेफिसिरी लिस्ट का आप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुल जायेगा।
3. जिसमें ड्राप डाउन आप्शन के द्वारा अपनी जानकारी सेलेक्ट करनी है।
4. सबसे पहले जिस राज्य से आप है, उस राज्य को सेलेक्ट करें, उसके बाद जिला फिर सब-डिस्ट्रिक्ट यानि तहसील , फिर ब्लाक और गाँव का चयन करें. इसके बाद गेट रिपोर्ट में क्लिक करें।
5. अब उसी पेज पर नीचे पूरी लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें लाभार्थी अपना नाम देख सकते है साथ ही अपनी गांव के सभी किसानों का नाम भी चेक कर सकते है ।
6. अभी हल ही में सरकार ने लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है, जिससे किसान इन्टरनेट के द्वारा कहीं से भी अपना नाम योजना की लाभार्थी सूची में देख सकते है।
\

PM Kisan Yojana से सम्बंधित आपके प्रश्न और उनके उत्तर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब हुयी?

योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 में हुई। इसकी घोषणा अंतरिम केंद्रीय बजट में पियूष गोयल द्वारा की गयी।

किसान सम्मान में किसान भाई आवेदन कैसे कर सकते हैं?

जो भी किसान भाई पीएम किसान योजना निधि का लाभ का उठाना चाहते है तो अपने नजदीकी CSC सेंटर जाकर आवेदन कर सकते हैं या https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर भी खुद से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया ऊपर बताई गयी है।

किसान योजना में कौन कौन से किसान पात्र हैं?

पीएम किसान योजना का लाभ वही किसान भाई उठा सकते हैं जिनकी 2 हेक्टेयर से कम भूमि हो।

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में आप अपना बैंक नंबर में सुधार कैसे कर सकते हैं?

किसी किसान ने यदि आवेदन करते समय अपना बैंक नंबर गलत दे दिया हो तो आप उसमे सुधार के लिए अपनी तहसील में जायें ,वहां से खाता नंबर में सुधार करवाया जा सकता है।

क्या पीएम किसान योजना आवेदन फॉर्म में ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं ?

जी हाँ Pm kisan yojna aawedan me online sudhaar कर सकते हैं पर केवल वे जिनका आवेदन अभी पेंडिंग में होगा।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी समस्या के लिये आप नीचे दिये गये फोन नम्बर और ईमेल के माध्यम से अपनी शिकायत का निवारण कर सकते हैं।
PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क न होने पर शिकायत कहाँ करें ?

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क न होने पर ,आप अपने राज्य के कृषि विभाग में या अपने राज्य के सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

PM Kisan Mobile App किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऍप

केंद्र सरकार ने पीएम किसान मोबाइल ऍप को शुरू किया है । यह ऍप देश के किसानो को योजना के तहत आवेदन करने ,आवेदन की स्थिति देखने आदि सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है अगर किसी कारणवश आपके पास पैसा नहीं पहुंच पा रहा है तो ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऐप से जानकारी ले सकते हैं। गुगल प्ले स्टोर से जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान यही ध्यान रखना होता है कि ये ऐप फर्जी न हो। अधिकारिक पुष्टि वाले ऐप ही डाउनलोड करें। जिस पर PMKISAN gol दिखेंगे, उसे ही डाउनलोड करें। अब तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।देश के लोग इस ऍप के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं।

pm kisan app download.kisan app. Kisan App 2020. kisan new app. kisan samman nidhi app. kisan yojana mobile app. pm kisan app. PM Kisan App Download. .किसान योजना मोबाइल अप्प. किसान सम्मान निधि योजना.सरकारी योजना लिस्ट.my kisan app.pm kisan status.pm kisan 6000.pradhan mantri kisan yojana.pm kisan scheme.pm kisan dbt.kisan credit card.kisan yojana online.kisan rath app.up agriculture.kisan samman yojana.up ganna survey 2020
दोस्तों पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिये आप कॉमेंट करें। से जुडी कोई समस्या है तो उसका समाधान किया जायेगा

Trending Related Posts

Post a Comment