-->

MP Dwar Praday Yojana 2020 | MP Doorstep Delivery Scheme -आपकी सरकार आपके द्वार योजना

MP Doorstep Delivery Scheme | MP Dwar Praday Yojana | मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना | सर्विस डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम | MP Dwar Praday Yojana 2020 | Apki Sarkar Aapke Dwaar | MP Your Government At Your Door Scheme 2020 | Madhya Pradesh Doorstep Delivery Govt Services | आपकी सरकार आपके द्वार
MP Doorstep Delivery Scheme | MP Dwar Praday Yojana
द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश – आपकी सरकार आपके द्वार योजना कार्यक्रम 2020 (Dwar Praday Yojana MP in Hindi) (पोर्टल, लॉग इन) (Home Doorstep Delivery Scheme Service List, How to Apply Online, Portal, Login, Lok Seva Kendra)

मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी द्वार प्रदाय योजना 2020 (MP Dwar Praday Yojana) या एमपी सर्विस डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम 2020 (MP Service Doorstep Delivery Scheme) शुरू की है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई कई योजनाओं का लाभ विशेष कारणों जैसे काम का बोझ, नौकरी समय, कार्यालय तक जाने में असमर्थता और साथ ही वित्तीय स्थिति के कारण नहीं ले पाते हैं।

इस योजना के जरिए प्रदेश के नागरिकों की आय प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र की कॉपी 24 घंटे के अंदर उनके घर पहुंचेंगी। इसके लिए उन्हें लोकसेवा केंद्र अथवा उसके पोर्टल पर उपलब्ध विकल्प को चुनकर आवेदन करना होगा।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने एमपी द्वार प्रदाय योजना शुरू की है ताकि लोग अपने घरों पर बैठकर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। इस लेख में, हम मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना यानी MP Dwar Praday Yojana 2020 की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

योजना का नामद्वार प्रदाय योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच की तारीखजनवरी, सन 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा
अभियानआपकी सरकार आपके द्वार
लाभार्थीमध्यप्रदेश राज्य के निवासी
संबंधित विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
अधिकारिक वेबसाइटhttp://food.mp.gov.in/en/dwar-praday-yojana

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना क्या है? MP Dwar Praday Yojana

What is MP Dwar Praday Yojana or MP Service Doorstep Delivery Scheme for Madhya Pradesh Citizens -: मध्य प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बना गया है, जहां 'द्वार प्रदाय योजना' की शुरुआत हुई है। इसके जरिए राज्य के लोगों को पांच तरह की सेवाएं महज 24 घंटों के अंदर घर पहुंचेंगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को इंदौर में देश की पहली 'द्वार प्रदाय सेवा योजना' की शुरुआत की।

इस सेवा योजना के जरिए प्रदेश के नागरिकों को आय प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र की कॉपी 24 घंटे के अंदर उनके घर पहुंचेंगी। इसके लिए नागरिकों को लोकसेवा केंद्र अथवा उसके पोर्टल पर आवेदन देते समय उपलब्ध विकल्प को चुनकर आवेदन करना होगा। सेवाएं लोकसेवा गारंटी एक्ट के तहत 'आपकी सरकार-आपके द्वार' योजना के अंतर्गत दी जाएंगी।

इस सेवा योजना की शुरुआत होते ही इंदौर की स्कीम नंबर 71 गुमास्ता नगर निवासी मेहूल बंसल को आवेदन करने के कुछ घंटे बाद ही प्रमाण-पत्र उनके घर पहुंच गया। इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने एक दिन पहले दोपहर में आवेदन किया था। इतनी जल्दी मुझे अपना प्रमाण-पत्र मिल जाएगा, यह विश्वास नहीं हो रहा है। मैं आश्चर्यचकित हूं। सरकार और जिला प्रशासन ने यह बहुत ही अच्छी सेवा प्रारंभ की है।"

इसी तरह बीसीएम सिटी नवलखा क्षेत्र में रहने वाले कैलाश ऐरन भी एक दिन में ही प्रमाण पत्र मिलने से खुश हैं। उनका कहना है, "यह बहुत ही अच्छी सेवा है। इससे जरूरतमंद लोगों को दस्तावेज और शासकीय सेवाएं प्राप्त करने में आसानी होगी। जनता को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।"

सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रदेश में सरकार लोकसेवा गारंटी योजना के तहत 464 सेवाएं निरंतर 300 दिन आमजन को दे रही है। इसके तहत तय समय सीमा में सेवाओं का लाभ मिलता है। इसके लिए लोकसेवा केंद्रों की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 की गई है। इन सेवा केंद्रों में प्रतिदिन 25 से 30 हजार आवेदन आते हैं, जिन्हें तत्काल संबंधित विभागों को निर्धारित अवधि में समाधान के लिए भेजा जाता है। लेकिन अब इनमें से पांच सेवाओं को 24 घंटे के अंदर घर पहुंचाने की योजना शुरू की गई है।(source: navjivanindia)

द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश की विशेषताएं

  • आम आदमी की समस्याओं का समाधान :- इस योजना को शुरू कर मध्यप्रदेश राज्य सरकार योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने में आम आदमी को होने वाली समस्याओं का समाधान कर रही है.
  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है, मध्यप्रदेश राज्य को पिछड़े एवं छोटे राज्यों की बजाय भारत के अग्रणी राज्यों में से एक गिना जाये.
  • होम डिलीवरी सेवा :- इस योजना में लोगों को होम डिलीवरी सेवा प्रदान की जा रही है. अर्थात इस योजना में लोगों को घर बैठे सेवा का लाभ प्रदान होगा. इसके लिए उन्हें कोई सरकारी कार्यलयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.
  • पायलट प्रोजेक्ट :- द्वार प्रदाय योजना को सरकार एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू कर रही है, जिसकी शुरुआत मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से की गई है. इसकी शुरुआत इंदौर शहर से इसलिए की है क्योंकि स्वच्छता के मामले में यह भारत में पहले स्थान पर है, और यह प्रशासन और लोगों की भागीदारी के साथ यहाँ तक पहुंचा है. अतः इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहती है ताकि वे पूरे राज्य पर गर्व कर सकें.
  • सेवा प्राप्त होने का समय :- ये 5 सेवाएं राज्य के नागरिकों को आवेदन करने के बाद घर बैठे 24 घन्टों के अंदर प्रदान हो जाएगी. आवेदन करने के लिए भी नागरिकों कहीं नहीं जाना होगा क्योकि आवेदन भी वे ऑनलाइन कर सकते हैं.
  • भुगतान राशि :- घर बैठे सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदकों को कुछ भुगतान करना होगा. जी हाँ आवेदकों को यह सेवाएं मात्र 50 रूपये में प्राप्त हो जाएगी.
  • योजना से होने वाले बदलाव :- इस योजना से लोगों की सोच एवं रवैये दोनों में बदलाव आयेगा. साथ ही राज्य की पहचान में बदलाव आयेगा. इस योजना से लोगों के साथ – साथ सरकार और प्रशासन के दृष्टिकोण एवं कार्य क्षमता में परिवर्तन होगा, जोकि वर्तमान समय के साथ संतुलन बनाये रखने में सहायक होगा.
  • लोक सेवा केन्द्रों की संख्या में वृद्धि :- इस तरह की योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए एवं लोगों की आवश्यकताओं को तेजी से पूरा करने के लिए लोक सेवा केन्द्रों की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 कर दी गई है.
MP Dwar Praday Yojana

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2020 के लाभ व सेवाएं:

Benefits & Services Provided under Madhya Pradesh / MP Dwar Praday Yojana 2020 or MP Service Doorstep Delivery Scheme -: मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना के कई लाभ हैं, और मुख्य लाभ मध्य प्रदेश के नागरिक को हर योजना को उनके द्वार पर प्रदान करना है। कई लोग अपनी विशिष्ट परिस्थितियों के कारण सरकारी कार्यालय तक नहीं जा सकते थे, और वे अलग-अलग सरकार की योजना से चूक जाते थे।
  • इस योजना की होम डिलीवरी सेवाओं से मध्य प्रदेश के लोगों को सभी योजनाओं के बारे में पता चलने में मदद मिलती है और अब वे कार्यक्रम का हर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब नागरिक को अपने काम के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे वहां बैठकर हर सेवा प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश की द्वार प्रदाय योजना के लाभ इस प्रकार हैं:
  • लोकसेवा गारंटी के तहत, राज्य सरकार ने लगभग 426 सेवा केंद्र शुरू किए हैं।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने इंदौर शहर के लिए 311 मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है।
  • इस योजना के तहत, नागरिक निवास या अधिवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आदि का लाभ उठा सकते हैं।
  • नगरकों को प्रत्येक सेवा के लिए अतिरिक्त 50 रुपये सेवा शुल्क देना होगा।
  • नागरिक द्वार पर प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएँ आपके दरवाजे तक आएँगी।

दी जाने वाली 5 सेवाएं :-

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना के तहत दी गई कुछ महत्वपूर्ण सेवाएं निम्नलिखित हैं। इन सभी सेवाओं के लिए प्रदेश के नागरिक अपने घर से ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाणपत्र
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • खसरा खतौनी की नकल
यह भी पढ़ें - 

मध्य प्रदेश राज्य में सेवाएं प्रदान करने हेतु सुधार व आवेदन प्रक्रिया

Improvement in Madhya Pradesh State for Providing Government Services to Citizens under & Application Procedure to Get Any Certificate under MP Service Doorstep Delivery Scheme -: मप्र में कई सुधार हुए हैं, जो मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किए गए हैं। सरकार 300 दिनों के लिए सार्वजनिक सेवा गारंटी योजना के तहत नागरिकों को लगभग 464 सेवाएँ प्रदान कर रही है।

नागरिक को सभी सेवाएं निर्धारित समय के भीतर मिल जाएंगी। सरकार ने सार्वजनिक सेवा केंद्र में भी वृद्धि की है क्योंकि पहले यह 326 थे, और अब यह 426 है। राज्य के नागरिकों से हर दिन लगभग 25 से 30 हजार आवेदन आते हैं। आगे के लिए सभी प्रपत्र तुरंत संबंधित विभाग को भेज दिए जाते हैं।

क्रियान्वयन -: MP Service Doorstep Delivery Scheme का क्रियान्वयन राज्य सरकार के अधीन होगा। यह योजना मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर में शुरू हुई। अभी, इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे साफ शहरों में से एक है। सरकार ने इस शहर से एमपी सेवा द्वार वितरण योजना शुरू की है। नागरिक इस इंदौर 311 ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं। इंदौर नगर निगम ने इस ऐप को लॉन्च किया है।

आवेदन -: सरकार ने इस योजना के लिए पंजीकरण के लिए विशिष्ट प्रक्रियाओं का फैसला नहीं किया है। आप मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हर विवरण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार इस योजना से संबंधित हर अधिसूचना केवल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं तथा योजना का पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।

You may like these posts

Post a Comment