-->

Earth Day 2020 Quotes, Slogans : पृथ्वी दिवस पर स्लोगन

Earth Day या पृथ्वी दिवस एक तरह से पूरी दुनिया में एक साथ मनाया जाने वाला एक वार्षिक आयोजन है, जिसे पूरे विश्व में से 192 देश एक साथ 22 अप्रैल के दिन एक साथ मनाते है. इस दिन को सर्वप्रथम 1970 में मनाया गया था और फिर धीरे-धीरे एक नेटवर्क आगे बढ़ता गया और इसे विश्व स्तर पर कई देशों द्वारा स्वीकार कर मनाने का निर्णय लिया गया. साल 1969 में यूनेस्को द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में 21 मार्च 1970 को इस दिन को प्रथम बार मनाने का निर्णय लिया गया, परंतु बाद में इसमें कुछ परिवर्तन किए गए और 22 अप्रैल के दिन इसे मनाने का निर्णय लिया गया.

पृथ्वी दिवस 2020 का थीम ‘Climate Action’ है. जबकि पिछले साल इसका थीम ‘Protect Our Species’ था. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

यह दिन मुख्य रूप से पुरे विश्व के पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों और कार्यक्रमों पर निर्भर रहता है, इस दिन का मुख्य उद्देश्य शुध्द हवा, पानी और पर्यावरण के लिए लोगों को प्रेरित करना है. आइये जानते है, पृथ्वी दिवस  पर कुछ प्रेरणादायी और अर्थपूर्णं कथन.

Earth Day 2020 Quotes, Slogans In Hindi


  • धरती बचाओ, जीवन बचाओ और जीवन खुशहाल बनाओ। 
  • जंगल सुरक्षित रखिये, धरती को विनाश से बचाइए।
  • जब हरी-भरी पृथ्वी होगी, तब शांत-स्वस्थ जनता होगी। 
  • पृथ्वी को नुकसान पहुँचाने के हर कार्य के खिलाफ आवाज उठाएँ। 
  • पृथ्वी को बचाये, भविष्य सुरक्षित करे, हैप्पी अर्थ डे। 

Earth Day 2020 Quotes, Slogans : पृथ्वी दिवस पर स्लोगन 


  • पानी और हवा, दो महत्त्वपूर्ण द्रव्य जिस पर हर प्रकार का जीवन निर्भर करता है, वैश्विक कचरे के डिब्बे बन गए हैं।
  • कमजोरों को स्वर्ग पर शाशन करने दो, जो मज़बूत हैं वे पृथ्वी पर शाशन करें।
  • लीकेज नल में नहीं हमारी सोच में है, व्यर्थ जल न बहाएं, कल के लिए पानी बचाएं।
  • पृथ्वी हम सबका घर है, इसकी सुरक्षा हम सब पर निर्भर है।
  • धरती माता करे पुकार, हरा भरा कर दो संसार।
  • पृथ्वी हमारी जननी है, अब हमे इसकी रक्षा करनी है।
  • जब-जब पक्षी खतरे में होंगे, तो मानव भी खतरे से ज्यादा दूर नहीं होगा।
  • पृथ्वी को तुम बंजर ना बनाओ, हर जगह कूड़ा-कचरा ना फैलाओ।
  • धरा नहीं होगी तो सब, धरा का धरा रह जाएगा!
  • बच्चों को बचाएं प्रदूषण की नजर से, पेड़ लगाएं और धरती बचाएं अपनी नई पीढ़ी के लिए ….

पृथ्वी दिवस पर कथन (Earth day quotes)

पृथ्वी दिवस पर हमने यहाँ कुछ प्रेरणादायी और अर्थपूर्णं कथन दिया है, पृथ्वी दिवस पर बोले गये ये सारे कथन प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा दिया गया है। ऐसे अच्छे कहे गये कथन हमें धरती का ध्यान रखने और इसके प्राकृतिक संपत्ति को संरक्षित करने की प्रेरणा देते हैं।

  1. “पृथ्वी दिवस को चिन्हित करेंगे 175 देशों के एक मिलियन लोग। जो दृश्य में चाय पार्टी रखता है, क्या ऐसा नहीं होता है?”- ग्रेग ड्वोर्किन
  2. “इस पृथ्वी दिवस को मनाने में, हमारे राष्ट्र की झील, नदियाँ, धाराएँ और मुहाने में जल की गुणवत्ता के सुधार में निवेश के कानूनी लक्ष्य के मदद के लिये सदन के सभी सदस्यों को मैं प्रोत्साहित करुँगा।”- जेरी कॉस्टेलो
  3. “वैसे, शायद, सबसे बड़ी उपलब्धि, और हम इसे समय पर नहीं जानते थे, क्या हमने 1970 में पृथ्वी दिवस रखा था, पृथ्वी दिवस के अलावा पर्यावरण को बचाने में बहुत सारे विद्यार्थी शामिल हो गये थे, या कोशिश कर रहे हैं।”- पीट मैक्क्लोजकी
  4. “हर दिन पृथ्वी दिवस है, और मेरी राय में अब से एक सुरक्षित जलवायु भविष्य में हम निवेश शुरु करें।”- जैकी स्पीयर
  5. “पृथ्वी दिवस 1970 अटूट सबूत था कि अमेरिकन लोग पर्यावरणीय चिंताओं को समझते हैं और उसको सुधारने के लिये कार्यवाही चाहते हैं।”- बैरी कॉमनर
  6. “हमारे पास कुछ बड़ी सफलताएँ हैं और हमने ऐसा किया था क्योंकि पृथ्वी दिवस को देश ने गले लगाया था और इस संकल्पना को ग्रहण किया कि इस देश में हमें आगे की ओर देखने वाला, दृश्यात्मक पर्यावरणीय नीति और ऊर्जा नीति चाहिये।”- जे इंस्ली
  7. “अगर हम कभी भी जलवायु परिवर्तन को रोके और भूमि, जल और दूसरे संसाधनों को संरक्षित करें, जानवरों की पीड़ा को घटाना, हमें हर दिन पृथ्वी दिवस मनाना चाहिये- हर खाने पर।”- इंग्रीड न्यूकिर्क
  8. “पृथ्वी दिवस पर, हम उन सभी उपहारों की खुशी मनाते हैं जो हमें प्रकृति उपलब्ध कराती है। इसकी उदारता पर अपनी पूरी निर्भरता को हम पहचानते हैं। और भविष्य की पीड़ी के लिये इसके फलों को सुरक्षित रखने के लिये अच्छे प्रबंधन के लिये हम स्वीकार करते हैं।”- जॉन होवेन
  9. “परावर्तित करने के लिये पृथ्वी दिवस को हमें जरुर प्रोत्साहित करना चाहिये जो हम कर रहें है अपने ग्रह को बनाने में, एक दीर्घकालिक और रहने लायक स्थान।”- स्कॉट पीटर्स
  10. “पृथ्वी वो है जो हम सभी के पास एक जैसी है।”- वेंडेल बैरी
  11. “भगवान को धन्यवाद कि इंसान उड़ नहीं सकते, धरती के साथ ही आकाश को भी बरबाद कर देते।”- हेनरी डेविड थोरियू
  12. “खुद को जानने के लिये मनुष्य जुरुर धरती का एहसास करता है और अपने मूल्यों को पहचानता है....ईश्वर ने जीवन आसान बनाया है। ये इंसान है जो इसे जटिल बना देता है।”- चार्ल्स ए लिंडबर्ग
  13. “वो जो धरती की सुंदरता पर चिन्तन करता है, मजबूती की रक्षित सेना पाता है जो जीवन के अंत तक बना रहेगा।”- राखेल कार्सन
  14. “बोलते हुए स्वर्ग से बात करने के लिये पेड़ पृथ्वी का अंतहीन प्रयास है।”- रविन्द्रनाथ टैगोर
  15. “ईश्वर स्वर्ग बनाना चाहता है और धरती वो स्वर्ग है। सुदूर ब्रम्हाण्ड में यहाँ बहुत ढ़ेर सारा प्यार, जीवन, सुंदरता और शांति है। अपने हमजोली के साथ मस्ती करें।”- अमित राय
  16. “ये पृथ्वी दिवस है मैं आश्चर्य चकित हूँ कि हम लोगों से ज्यादा पेड़ लगा सकते है एक बदलाव के लिये।”- स्टेनले विक्टर पासकविच

पृथ्वी दिवस पर प्रसिद्ध हस्तियों के चर्चित बोल (Earth day quotes)

  • ग्रेग द्वोर्किन के अनुसार पृथ्वी दिवस का कार्यक्रम 175 देशों में एक अरब से ज्यादा लोगों को पृथ्वी दिवस के रूप में जोड़ कर पर्यावरण के बचाव के लिए प्रेरित करता है, न की यह चाय पार्टियों के लिए प्रस्तावित करता है.
  • जेरी कोस्टेल्लो ने लोगो को उत्साहित करते हुए ये आह्वान किया और कहा कि इस पृथ्वी दिवस के जश्न में मै सभी को हमारे राष्ट्र के नदियों, झीलों, पानी के साफ़ सफाई और उनके गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सभी सीनेटरों या सदन के सदस्यों से अनुरोध करता हूँ कि वो इस क्षेत्र में निवेश करे.
  • जक्की स्पीयर के अनुसार हर दिन पृथ्वी दिवस होना चाहिए हर दिन हमें सुरक्षित जलवायु के लिए भविष्य में निवेश करते रहना चाहिए, इसके लिए मै हमेशा वोट देने के लिए तैयार हूँ.
  • बैरी कोम्मोनेर के अनुसार 1970 का पृथ्वी दिवस सबसे महत्वपूर्ण था. अमेरिकी लोग पर्यावरण के खतरे को समझते हुए इस पर कार्यवाही की मांग कर रहे थे.
  • जय इन्स्ली के अनुसार हमने पृथ्वी दिवस के रूप में एक बड़ी सफलता पाई है, क्योकि इस तरह के कार्यक्रम को देश ने बहुत ही भावनात्मक तरीके से गले लगते हुए, और इस पर दूरदर्शी सोच रखते हुए पर्यावरण बचाव और उर्जा संरक्षण नीति को बढ़ावा मिला है.
  • इंग्रिड न्यूक्रिक के अनुसार, अगर हम जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभाव को रोकते हुए, और भूमि, वायु, पानी और अन्य प्राकृतिक संसाधन को रोकते हुए, जानवरों के दुखों को कम करने का प्रयास करते है तो हमारे लिए हर दिन ही पृथ्वी दिवस है और इसे हमे हर दिन मनाना चाहिए.
  • स्कॉट पीटर्स के अनुसार, पृथ्वी दिवस हमे अपने ग्रह को रहने योग्य बनाने के लिए और इसे सुरक्षित रखने के लिए हम क्या कर रहे है, इस बात को प्रतिबिम्बित करती है, और हमे प्रोत्साहित करती है.
  • वेन्डेल बेर्री के अनुसार, इस पृथ्वी पर जितनी भी प्रजाति है अर्थात हम सभी एक समान है.
  • हेनरी डेविड के अनुसार, भगवान का शुक्र है कि इन्सान उड़ नहीं सकता, नहीं तो यह आकाश को भी गन्दा कर देता पृथ्वी की तरह और उसे बर्बादी के कगार तक पंहुचा देता.
  • चार्ल्स ए. के अनुसार, आदमी को पृथ्वी के महत्व को जानने के लिए सबसे पहले उसे इसके मूल्यों को पहचानते हुए इसे महसूस करना चाहिए, भगवान ने पृथ्वी और इस पर बसे जीवों इंसानों को सरल बनाया लेकिन मनुष्य ने सरल जीवन को भी उलझा दिया.
  • रहेल कार्सन के अनुसार जो लोग पृथ्वी की सुन्दरता को लम्बे समय तक देखना चाहते है और इसे बचाए रखना चाहते है, तो वो इसके भण्डारण की ताकत को भी बहुत अच्छी तरह से समझते है.
  • रविन्द्र नाथ टैगोर के अनुसार पृथ्वी को पेड़ से सजाकर स्वर्ग जैसा बनाने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए, पेड़ से बाते करना उन्हें सुनना ये सब महसूस करना ही स्वर्ग सी अनुभूति देता है.
  • अमित रे के अनुसार भगवान स्वर्ग बनाना चाहते थे और उन्होंने पृथ्वी जैसे गृह का निर्माण स्वर्ग के रूप में कर दिया, पुरे ब्रह्माण्ड में पृथ्वी जैसा जीवन, सुन्दरता, प्यार और इतनी शांति कही भी नहीं मिलेगी, इसलिए जब की आप इस पृथ्वी के निवासी है तो आप यहाँ रहने का आनंद ले और मिल जुल कर सभी प्राणियों केसाथ रहे.
  • विक्टर पस्काविच के अनुसार, यह पृथ्वी दिवस है तो क्या यह हम मान सकते है कि दूसरों की तुलना में हम ज्यादा पेड़ लगाकर बदलाव कर सकते है.
  • ऐलिस वालकर के अनुसार, मैंने ये मान लिया था की धरती और इससे जुड़े भावना को बचाना मुश्किल है लोग इसे विनाश की तरफ ले जा रहे है, लेकिन पृथ्वी पर रहने वाले जीव बहुत बुद्धिमान है क्योकि वे इसे बचाए रखने के लिए अपनी जवाबदेही को पहले ही समझ के इसके लिए प्रयासरत है.
कृपया ध्यान दें जी👉
यद्यपि इसे तैयार करने में पूरी सावधानी रखने की कोशिश रही है। फिर भी किसी घटना , तिथि या अन्य त्रुटि के लिए हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है ।
I hope, this article about Earth Day Quotes | पृथ्वी दिवस पर कथन is very informative for you.
If you liked this article please follow us on Facebook and Twitter.
Share Now because "Sharing is Caring"

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें