-->

क्रिसमस से जुड़े रोचक तथ्य | Amazing Facts About Merry Christmas Day

क्या आप जानते हैं कि पहले सांता क्लॉज को बच्चों को डराने के लिए एक सख्त मिजाज शख्सियत के तौर पर प्रयोग किया जाता था? क्या आप जानते हैं कि सन 2010 में कोलम्बियाई सरकार ने क्रिसमस पर एक कैम्पेन चला कर 331 आतंकवादियों को आतंक का रास्ता छोड़ने पर मजबूर कर दिया? क्रिसमस से जुड़े कुछ ऐसे ही विचित्र और रोचक 18 तथ्य हम आपके लिए लेकर आए हैं.

Merry Christmas Day

क्रिसमस से जुड़े रोचक तथ्य, Amazing Facts About Merry Christmas Day

दोस्तों यह तो हम सबको पता है कि क्रिसमस का त्योहार हर वर्ष 25 दिसंबर को बनाया जाता है और आर्मीनियाई एपोस्टोलिक चर्च में इस त्यौहार को 6 जनवरी को मनाया जाता है और यह एक ऐसा त्यौहार है जिस दिन लगभग सभी देशों में छुट्टी होती है. क्रिसमस को पश्चिमी देशो से बाहर प्रसिद्ध करने में अंग्रेजो की प्रमुख भूमिका थी. अपने शासनकाल में अंग्रेजो ने विश्व में ईसाई धर्म का बहुत प्रचार किया. दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको क्रिसमस डे से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य आपको बताएंगे।

ईसा मसीह जी से जुड़े रोचक तथ्य

  • क्रिसमस के दिन से 12 दिन तक क्रिसमसटाइड उत्सव की शुरुआत होती है और हम आपको बता दें क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है.
  • जीसस क्राइस्ट ईसाई धर्म के ईश्वर हैं इसीलिए इसे सभी ईसाई समुदाय के लोग बहुत धूमधाम से मनाते हैं और क्रिसमस प्रभु यीशु यानी ईसा मसीह के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला पर्व है.
  • माना जाता है की जीसस क्राइस्ट का जन्म 7 से 2 ई. पू. हुआ था.
  • जीसस क्राइस्ट ईसाई धर्म के ईश्वर है. इसलिए इसे सभी ईसाई बड़ी धूम – धाम से मनाते है.
  • आज के दिन प्रभु ईसा मसीह को मनाने वाले लोग ईसा मसीह जी की शिक्षाओं और उनके वचनों को पढ़ते हैं और उनका अनुसरण करते हैं और दोस्तों प्रभु ईसा मसीह जी ने दुनिया को एकता और भाईचारे की सीख दी है और लोगों को भगवान के करीब रहने का मार्ग भी दिखाया है.

क्रिसमस से जुड़े रोचक तथ्य

  • दोस्तों क्रिसमस के पहले दिन से ही यानी 24 दिसंबर से ही कई यूरोपीय देशों में समारोह सम्मेलन शुरू हो जाते हैं और क्रिसमस की तैयारी 12 दिन तक यानी 5 जनवरी की शाम को उतार दी जाती है.
  • हम आपको बता देंगे क्रिसमस को सभी समुदाय के लोग धर्मनिरपेक्ष, और गैर इसाई लोग भी इस त्यौहार को एक सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाते हैं सभी धर्म के लोग इस दिन को इसलिए मनाते हैं कि ईसा मसीह की विचारधारा लोगों को शांति का मार्ग दिखाती है |
  • ब्रिटेन व राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस का अगला दिन यानी 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे (Boxing Day) के रूप मे मनाया जाता है.
  • कई देशों क्रिसमस को सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है.
  • सांता क्लॉज को क्रिसमस के दिन सभी समुदाय के लोग और छोटे छोटे बच्चे याद करते हैं और सांता क्लॉस से तोहफे की मांग करते हैं और बहुत से बच्चे पेपर पर नाम भी लिखबातें है , और रात 12:00 बजे छत पर जाकर उस पेपर को रख देते हैं | और फिर अपने तोहफे की मांग करते हैं.
  • क्रिसमस को कई धर्मनिरपेक्ष और गैर ईसाई लोग भी एक सांस्कृतिक उत्सव के रूप में सेलिब्रेट करते है.
  • क्रिसमस को पश्चिमी देशों से बाहर प्रसिद्ध करने में अंग्रेजों की प्रमुख भूमिका रही थी और अंग्रेजों ने अपने शासनकाल में ईसाई धर्म का बहुत प्रचार किया और अधिक लोगों को ईसा मसीह के बारे में बताया था |
  • जैसे होली के त्यौहार पर लोग रंग लगाते हैं, जैसे दीपावली के त्यौहार पर लोग पटाखे फोड़ते हैं, वैसे ही क्रिसमस के दिन लोग एक दूसरे को गिफ्ट दिया करते हैं और पूरे दिन ईसा मसीह जीके बारे में पढ़ते हैं और उनकी विचारों पर चलते हैं.
  • पिछली सदी तक क्रिसमस की पूर्व संध्या यानी 24 दिसंबर की रात को भूतों के डरावने किस्से और कहानियां सुनाने का चलन या हम कहे एक प्रथा चली आ रही थी लेकिन इस प्रथा को अब लुप्त कर दिया गया है.
  • दोस्तों जापानी लोग क्रिसमस पर KFC का खाना पसंद करते हैं. यह KFC का 40 साल पहले की मार्केटिंग का नतीजा है, और दोस्तों हम आपको बता दें कि क्रिसमस वाले दिन की बुकिंग 2 महीने पहले से ही हो जाती है.
  • प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1914 में क्रिसमस के दौरान जर्मनी और इंग्लैंड के बीच युद्ध विराम किया गया था उन्होंने अपने टेंटों को लाइट से सजाया और एक-दूसरे को उपहार देकर क्रिसमस डे को मनाया था.
  • दोस्तों क्रिसमस ही एक ऐसा त्यौहार है जो पूरी दुनिया में मनाया जाता है और इस दिन सबसे ज्यादा खरीदारी होती है यह खरीदारी सभी देशों मैं की जाती है.
  • दोस्तों दिन-रात खुले रहने वाले डैनी के रेस्टोरेंट के दरवाजे बिना ताले के बनाए गए थे दिक्कत तब आई जब उन्होंने 1988 में पहली बार क्रिसमस पर छुट्टी करने का फैसला किया और खास बात यह है कि यह उनकी पहली छुट्टी थी, जो कि क्रिसमस के दिन रखी गई थी.
  • अमेरिका में सांता क्लॉस को लिखे गए सारे पत्र सांता क्लोस ‘इंडियानाको’ को जाते हैं कनाडा में सांता क्लोस नॉर्थ पोल को भेजे गए लेटर एक स्वैच्छिक समूह से जुड़े लोगों को भेजे जाते हैं. यह लोग बाकायदा इन पत्रों को ध्यान से पढ़ते हैं और इनका जवाब देते हैं और जिन पत्रों में गिफ्ट की मांग की जाती है उन्हें वह गिफ्ट भी प्रदान किया जाता है.
  • हर साल 3 अरब क्रिसमस कार्ड अकेले अमेरिका में भेजे जाते हैं, और दोस्तों जर्मनी में लोग कृत्रिम क्रिसमस ट्री बनाते हैं जो कि हंस के पंखों से बनी होती है.
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार सबसे लंबा क्रिसमस ट्री 221 फुट का डग्लस फर का काटा गया था जिसे 1950 में व संगठन के एक शॉपिंग सेंटर में प्रदर्शित किया गया था जिसे आज भी लोग देखने आते हैं.
  • क्रिसमस में सांता क्लॉज़ का बड़ा महत्व है. बिना सांता क्लॉज़ के क्रिसमस के त्योहार की कल्पना नहीं की जा सकती.
  • सांता क्लॉज (Santa Claus) को लेकर मान्यता है की चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे वही असली सांता थे. जो गरीबों को हमेशा गिफ्ट देते थे.
  • आज भी कई जगह लोग क्रिसमस के अवसर पर नकली सांता क्लॉज बनकर आते है और बच्चो को गिफ्ट देते है.

ईसा मसीह से जुड़े कुछ अनसुने रहस्य और बातें

  • क्रिसमस का पारंपरिक रंग, हरा, लाल, और सुनहरी, है हरा रंग लंबे समय से जीवन और पुनर्जन्म का प्रतीक है लाल रंग ईसा मसीह के खून का प्रतीक है और सुनहरी रंग उजाले के साथ-साथ धन और संपदा का प्रतीक माना जाता है.
  • बोलविया के निवासी क्रिसमस की शाम को Misa-del-Gallo नामक उत्सव मनाते हैं. इस उत्सव में मुर्गे को सामूहिक सम्मान दिया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जीसस के जन्म की घोषणा करने वाला पहला जानवर मुर्गा था.
  • पोलैंड में मकड़ी और मकोड़ों के जालों को क्रिसमस ट्री पर सजाने की परंपरा आम है, क्योंकि मान्यता के अनुसार मकड़ी ने सबसे पहले बेबी जीसस के लिए कंबल बुना था. इसी कारण क्रिसमस पर मकड़ियों को पोलैंड के लोग सुख समृद्धि का प्रतीक मानते हैं.
  • सांता क्लॉज एक असली व्यक्ति संत निकोलस पर आधारित है जो चौथी शताब्दी में रहा करता था उसका जन्म वर्तमान टर्की के पतारा में हुआ था जो सबसे प्रसिद्ध गैर बाइबल तथा और कलाकारों ने उसे मैरी को छोड़कर सबसे प्रसिद्ध संत के रूप में दर्शाया है.
  • इंग्लैंड की महारानी की पहली क्रिसमस स्पीच पहली बार 1957 में टेलीविजन पर प्रसारित हुई थी.
यह भी पढ़े: निहंग वैसे नहीं होते | आखिर कौन हैं निहंग? निहंग सिखों से जुड़े 20+ रोचक तथ्य
यह भी पढ़े:  ईसा मसीह के अनमोल वचन
यह भी पढ़े : 

1. संत निकोलस के नाम पर आज सांता-क्लॉज का मस्तमौला और बच्चों का प्रिय पात्र चलन में हैं. दर असल सांता-क्लॉज को पहले कायदे नियम के सख्त व्यक्ति के रूप में प्रयोग किया जाता था.

2. अमेरिका में सांता-क्लॉज को लिखे गये सारे पत्र सांता-क्लॉज, इंडियानाको जाते हैं. कनाडा में सांता-क्लॉज, नार्थ पोल को भेजे गये लैटर एक स्वैच्छिक समूह (Volunteer Group) से जुड़े लोगों को भेजे जाते हैं। ये लोग बाकायदा इन पत्रों को पढ़ कर उनका जबाव देते हैं.

3. 5 सितंबर 1977 को सौर मिशन के अंतरिक्ष यान Voyager के लिये इसके इंजीनियरों ने पोर्कचॉप प्लाट का प्रयोग करके करीब 10 हजार संभावित पथों में से 100 सबसे उतम पथ चुने. ताकि Thanksgiving और Christmas की छुट्टियों के दौरान अन्य ग्रहों के साथ इसके संभावित टकरावों को टाला जा सके!

4. पेरू में एक गावं ऐसा है जहाँ पर पुराने झगड़ों का निपटारा द्वन्द युद्ध यानि face to face लड़ाई के द्वारा किया जाता है. बच्चे और बड़े-बूढ़े इसमें भाग लेते हैं. ऐसा करके वह नए साल की शुरुआत नए सिरे से करना चाहते हैं.

5. पिछली सदी तक, क्रिसमस की पूर्व-संध्या (Chrismas Eve) पर भूतों के डरावने किस्से और कहानियाँ सुनाने का चलन या प्रथा थी. यह प्रथा अब लगभग लुप्त हो चुकी है.

6. कई चिड़ियाघरों में दान किये हुए “क्रिसमस ट्री” जानवरों को खिलाए जाते हैं.

7. माना जाता है कि अमेरिकन गीतकार और गायक इरविंग बर्लिन का गाना “व्हाईट क्रिसमस” अब तक का बेस्ट सैलिंग (Best Selling) सोलो गाना माना जाता है. इसकी 100 मिलियन से अधिक कापियां बिक चुकी हैं.
8.आयरलैंड के न्यू फाउंड लैंड के निवासी मम्मर्ज़(Mummers) का भेष बना कर नाचते गाते हुए घर-घर घूमते हैं. मेजबान उनको पहचानने की कोशिश करते हैं.
9. 74 वर्षीय इंग्लिश लेखक व् गायक सर जेम्स पॉल मैक्कार्टनी अपने क्रिसमस गाने से हर साल लगभग आधा मिलियन डॉलर कमाते हैं. हालाँकि अधिकतर समीक्षक (Critics) इस गाने को उनका सबसे बुरा गाना मानते हैं.
10. सन 1960 से डेनमार्क, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नोर्वे, स्वीडन आदि देशों में क्रिसमस ईव पर डोनाल्ड डक कार्टून देखने की प्रथा है.
11.दिन-रात खुले रहने वाले डैनी के रेस्तरां (Denny’s restaurants) के दरवाजे बिना ताले के बनाये गये थे. दिक्कत तब आई जब उन्होंने 1988 में पहली बार क्रिसमस पर छुट्टी करने का फैसला किया.
12. 2010 की क्रिसमस के दौरान कोलम्बियाई सरकार ने जंगलों के पेड़ों पर लाइट्स लगा दी. जब FARC (The Revolutionary Armed Forces of Colombia) के गुरिल्ला (आतंकी) वहां से गुजरे तो लाइट्स जल उठीं. बैनर प्रकट हुए जिन पर हथियार छोड़ देने की अपील लिखी थी. 331 आतंकियों ने हथियार त्याग कर आम जीवन में प्रवेश किया. इस कैंपेन को बेस्ट स्ट्रैटजिक मार्केटिंग एक्सीलेंस का अवार्ड मिला.
13. लगभग सारे सबसे लोकप्रिय क्रिसमस गाने, जैसे, ‘विंटर वंडरलैंड’, ‘चेस्टनट रोस्टिंग’, और आई एम ड्रीमिंग ऑफ़ अ वाइट क्रिसमस आदि यहूदी(Jewish) लोगों द्वारा रचे गये हैं.
14. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1914 में क्रिसमस के दौरान जर्मनी और इंग्लैंड के बीच युद्ध-विराम किया गया. उन्होंने अपने टैंटों को लाइट्स से सजाया, नो मैन्स लैंड में उपहारों का आदान-प्रदान किया और आपस में फुटबाल खेला.
15. पहली बार 1918 में और फिर पिछले 40 सालों से कैनेडियन प्रान्त नोवा स्कोटिआ अमेरिका के बोस्टन शहर को एक विशाल क्रिसमस ट्री भेज रहा है. यह भेंट वह हैलिफैक्स विस्फोट त्रासदी के समय मदद के लिए बोस्टन का आभार व्यक्त करने के लिए करता है.
16. नार्वे के लोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मदद के लिए आभार व्यक्त करने के लिए लन्दन के लोगों को विशाल क्रिसमस ट्री भेंट करते हैं, जिसे Trafalgar Square कहा जाता है.
17. जापानी लोग क्रिसमस पर KFC का खाना पसंद करते हैं. यह KFC का चालीस साल पहले की मार्केटिंग का नतीजा है. क्रिसमस के ओर्डर 2 महीने पहले बुक करने पड़ते हैं.
18. क्रिसमस पर की जाने वाली खरीद दारी अमेरिका में की जाने वाली कुल सालाना खरीददारी का छठा हिस्सा है.

क्रिसमस ट्री को सजाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां

क्रिसमस का नाम सुनते ही अधिकांश लोगों के मन में सांता क्लॉस और क्रिसमस ट्री की तस्वीर बन कर आती है. और वह इन्हीं के बारे में सोचने लग जाते हैं. वैसे तो इस त्यौहार को पूरे विश्व में मनाया जाता है, और क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है दोस्तों क्रिसमस ट्री को सजाते वक्त आपको यह गलतियां भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.
  • क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है क्योंकि यह परंपरा बीते समय से चली आ रही है और फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है और घर में किसी भी प्रकार की बीमारी एकदम से प्रवेश नहीं करती है
  • फेंगशुई के मुताबिक घर की बैठक में क्रिसमस ट्री को नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से परिवार वालों के बीच कड़वाहट आती है जिससे घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव बढ़ता है अगर दोस्तों आप क्रिसमस ट्री को बैठक में ही सजाना चाहते हो तो क्रिसमस ट्री को गोल्डन रंग की लाइट से ही सजाएं इससे अशुभ प्रभाव खत्म हो जाता है और घर में सुख शांति आने के चांस ज्यादा हो जाते हैं
  • क्रिसमस ट्री को घर के मेन गेट के ठीक सामने और बाथरूम के पास नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे असफलता और नकारात्मक उर्जा आती है जो कि आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है अगर घर में अशांति बनी रहती है तो क्रिसमस ट्री को घर के ऊपरी हिस्से में दाहिने और रखें ऐसा करने से घर में सुख शांति और प्यार बढ़ता है आप इन तरीकों को आजमा कर अपने साल की शुरुआत अच्छे ढंग से कर सकते हो और आने वाले अपने साल को सुखमय बना सकते हो
अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप हमारी ईसा मसीह जी से जुड़ी और पोस्ट भी पढ़ सकते हो जो कि इसी साइट पर उपलब्ध है
Credit : wikipedia, nayichetna.com

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें