-->

TODAYS NEWS HEADLINES IN HINDI आज के मुख्य समाचार :13 Mar 2020

आज के मुख्य समाचार : 13 मार्च , 2020

आज के मुख्य समाचार

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 13 मार्च, 2020 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं :

12 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया गया।
हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व गुर्दा दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व किडनी दिवस 12 मार्च 2020 को मनाया जाता है। 2020 विश्व किडनी दिवस की थीम “किडनी हेल्थ फॉर एवरीवन एवरीवन- प्रिवेंशन टू डिटेक्शन एंड इक्विटेबल एक्सेस टू केयर।”
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविद -19 को महामारी घोषित किया।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोनोवायरस प्रकोप को महामारी के रूप में वर्णित किया है। आने वाले दिनों और हफ्तों में मामलों और मौतों की संख्या बढ़ने की संभावना है। डब्लूएचओ ने पहले कभी एक कोरोनोवायरस द्वारा फैली हुई महामारी को नहीं देखा है। संयुक्त राष्ट्र ने विश्व की सरकारों से आग्रह किया है कि वे उपन्यास कोरोनॉयरस पर अपनी प्रतिक्रिया तुरंत दें, अगर वे अपने प्रसार को कम करने का मौका दें।
डब्लूएचओ प्रमुख- टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख- एंटोनियो गुटेरेस
नई दिल्ली में “जलियांवाला बाग” नाम की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।
भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर, संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री पी.एल. साहुइनाउग ने राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली में भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक श्री चंदन सिन्हा की मौजूदगी में एक प्रदर्शनी जलियांवाला बाग का उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी जलियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष (1915-50) की अवधि को याद करने का एक प्रयास है। प्रदर्शनी 30 अप्रैल 2020 तक जनता के देखने के लिए खुली रहेगी।
महाराष्ट्र सरकार ने ऑटोरिक्शा के लिए “खुश घंटे” के कार्यान्वयन को मंजूरी दी।
महाराष्ट्र सरकार ने ऑटोरिक्शा के लिए “खुश घंटे” के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है जैसा कि खटुआ पैनल ने सिफारिश की थी। एक सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि दोपहर 12 से 4 बजे के बीच किराए में 15 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।
‘ग्रामीण प्रौद्योगिकी विकास और वितरण’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन।
IIT मद्रास ग्रामीण प्रौद्योगिकी में अधिक मुख्यधारा के अनुसंधान को आकर्षित करने के उद्देश्य से ‘ग्रामीण प्रौद्योगिकी विकास और वितरण’ पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के लिए छह अन्य IIT के ग्रामीण प्रौद्योगिकी एक्शन ग्रुप (RuTAG) के साथ हाथ मिलाता है। RuTAG एक पहल है जो भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा IIT और अन्य तकनीकी संस्थानों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक उच्च मांग-संचालित विज्ञान और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप प्रदान करने के लिए एक तंत्र के रूप में संकल्पित और समर्थित है। सात IIT (मद्रास, गुवाहाटी, खड़गपुर, दिल्ली, रुड़की, बॉम्बे और कानपुर) में RuTAG केंद्र स्थापित किए गए हैं।
हिमाचल प्रदेश में “फगली” त्योहार मनाया गया।
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के यांगपा गाँव में “बुराई पर अच्छाई की जीत” मनाने के लिए पारंपरिक “फगली” उत्सव मनाया गया। यह त्योहार सर्दियों के अंत या वसंत की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह चांदनी रात या अमावस्या पर पूरी घाटी में मनाया जाता है।
आंध्र प्रदेश सरकार ने “NIGHA” ऐप लॉन्च किया।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ‘स्वच्छ और स्वस्थ’ चुनाव सुनिश्चित करने के लिए “निगाह” ऐप लॉन्च किया है। यह आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के उपयोग को रोकने के द्वारा किया जाएगा। पंचायत राज विभाग ने आम नागरिकों को शिकायतों के निराकरण के लिए सशक्त बनाने के लिए NIGHA ऐप की स्थापना की है।
हैदराबाद में “विंग्स इंडिया 2020” आयोजित किया जा रहा है
मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन एंड एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ हैदराबाद, तेलंगाना में “विंग्स इंडिया 2020” इवेंट का आयोजन कर रही है। “विंग्स इंडिया 2020” एक नागरिक उड्डयन व्यवसाय प्रदर्शनी और एयर शो है जो हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।
PhonePe ने UPI लेनदेन के लिए ICICI बैंक के साथ साझेदारी की।
PhonePe ने UPI लेनदेन के लिए ICICI बैंक के साथ समझौता किया है। PhonePe ने पहले Yes Bank के साथ भागीदारी की, लेकिन YES बैंक को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अधिस्थगन के तहत रखा गया था, जिसके कारण PhonePe में UPI लेनदेन बाधित हो गया।
एयरटेल ने फिटनेस स्टार्टअप स्पेक्ट्रम ग्लोबल में हिस्सेदारी हासिल कर ली है
टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल ने अपने Airtel Startup Accelerator Program के तहत स्पेक्ट्रम ग्लोबल में एक रणनीतिक हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जो भारत में शुरुआती स्तर के स्टार्टअप का समर्थन करती है।
जापानी कंपनी हाकुहोडो ने एडग्लोबल 360 को अधिग्रहित किया।
जापानी कंपनी हाकुहोडो इंक ने भारतीय मारटेक कंपनी, एडग्लोबल 360 को अधिग्रहित किया है। Adglobal360 हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित भारत की सबसे तेजी से बढ़ती MarTech कंपनी है। MarTech कंपनी अपने ग्राहकों को डिजिटल समाधान की सुविधा प्रदान करती है।
2021 में टाइगर वुड्स को वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा|
सैमेरिकन गोल्फर टाइगर वुड्स को 2021 की कक्षा के भाग के रूप में वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। प्रसिद्धि का हॉल, सेंट ऑगस्टाइन, फ्लोरिडा में स्थित है। वुड्स कैरियर ग्रैंड स्लैम के तीन बार विजेता हैं और 2000-01 में “टाइगर स्लैम” पूरा किया जब वह बॉबी जोन्स के बाद से एक ही समय में सभी चार प्रमुख चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले पहले गोल्फर बन गए। 2021 वर्ग को हॉल की चयन समिति द्वारा चुना गया, 20 सदस्यीय पैनल।
वीजा प्रतिबंध के कारण 15 अप्रैल तक आईपीएल के लिए कोई विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होगा।
सरकार द्वारा उपन्यास कोरोनावायरस खतरे को रोकने के लिए लगाए गए वीजा प्रतिबंधों के कारण, इस वर्ष के आईपीएल के लिए 15 अप्रैल तक कोई भी विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होगा।
वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता संतू मुखोपाध्याय का 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता संतू मुखोपाध्याय, जो ‘संसार सिमंते’ और ‘भालोबासा भालोबासा’ जैसी फ़िल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे, का निधन उनके दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर हुआ। वह 69 वर्ष के थे।


I hope, this article about TODAYS NEWS HEADLINES IN HINDI  is very informative for you.

If you liked this article please follow us on Facebook and Twitt4er.
Share Now because "Sharing is Caring"

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें