-->

International Womans Day 8 March अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इसदिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। महिलाओं को समानता का अधिकार दिया जाए इसके प्रति जागरुक करने का प्रयास किया  जाता है।

 पृष्ठभूमि
1910 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ़ अमेरिका ने 28 फरवरी, 1909 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया था। सोवियत संघ 1917 में महिलाओं को मताधिकार मिलने के बाद 8 मार्च को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था। बाद 1975 ने भी इस दिवस को स्वीकृत किया गया। 1977 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सदस्य राष्ट्रों को 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित करने के लिए आमंत्रित किया। इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों तथा विश्व शांति को बढ़ावा देना है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 का विषय:
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 का विषय है, I am Generation Equality: Realizing Women’s Rights. और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के लिए अभियान की थीम #EachforEqual है। यह विषय संयुक्त राष्ट्र की नई बहु-भाषी मुहिम, जनरेशन इक्वेलिटी से जुड़ा है, जिसमें बीजिंग डिक्लेरेशन एंड प्लेटफार्म फॉर एक्शन की 25 वीं वर्षगांठ है, जो हर जगह महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए सबसे प्रगतिशील रोडमैप है।.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020: महत्व
इस वर्ष महिला दिवस को बीजिंग डिक्लेरेशन एंड प्लेटफार्म फॉर एक्शन की 25 वीं वर्षगांठ को ध्यान में रख कर मनाया जाएगा, जिसे संयुक्त राष्ट्र महिलाओं द्वारा महिलाओं के अधिकारों और सशक्तीकरण के लिए सबसे दूरदर्शी एजेंडे को पूरा करने के लिए बनाया गया है. बीजिंग डिक्लेरेशन के प्रभाव की समीक्षा करने के लिए एक रिपोर्ट के साथ निकाय भी बनाया गया. इससे शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में "महत्वपूर्ण प्रगति" का पता चलता है, जबकि अन्य क्षेत्रों में "stagnation और reversals" का पता चलता है।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास
संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष 1975 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाना शुरू किया। 1977 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सदस्य देशों को महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए संयुक्त रूप से आमंत्रण दिया।

I hope, this article about International Womans Day 8 March अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस   is very informative for you.


If you liked this article please follow us on Facebook and Twitt4er.


Share Now because "Sharing is Caring"

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें