-->

Global Recycling Day in hindi | वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस: 18 मार्च

global recycling day : "SAVE THE PLANET. SUPPORT RECYCLING"

हर साल, पृथ्वी अरबों टन प्राकृतिक संसाधनों का उत्पादन करती है, लेकिन बहुत दूर के भविष्य में ये सब ख़त्म हो जायेगा, अगर इनका सही इस्तेमाल नहीं किया गया।

इसलिए हमें फिर से सोचना चाहिए कि हम क्या फेंकते हैं - बर्बाद नहीं करना है , बल्कि हमें अवसर तलाशने है।

पिछला दशक रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहा है, और अब हम अद्वितीय अनुपात के एक जलवायु आपातकाल का सामना कर रहे हैं। यदि हम महत्वपूर्ण और तेजी से बदलाव नहीं करते हैं, तो हम बढ़ते वैश्विक तापमान, आईकैप्स के पिघलने, आग और महाद्वीपों की कटाई पर तेजी से बढ़ते देखेंगे।

यह सीधे तौर पर बढ़ती गरीबी, विस्थापित समुदायों से आव्रजन, नौकरी के नुकसान, बेकार पहाड़ों और प्राकृतिक आवासों के गायब होने के साथ मानवता को प्रभावित करता है। हमारे पास इससे निपटने के लिए स्थायी परिवर्तन करने की शक्ति है, और रीसाइक्लिंग के साथ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों 2030 में मान्यता प्राप्त है, हम पहले से ही कई व्यक्तियों, सरकारों और संगठनों को वैश्विक हरित एजेंडा का समर्थन करने के लिए सीधी कार्रवाई करते हुए देख रहे हैं।
वैश्विक स्तर पर हर साल 18 मार्च को ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 18 मार्च, 2018 में ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल रिसाइक्लिंग (बीआईआर) द्वारा मनाया गया, जिसके बाद इसे अब हर साल विश्व स्तर पर रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन द्वारा तीसरे ग्लोबल रिसाइकलिंग डे की थीम "रिसाइकलिंग हीरोज" रखी गई है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य 'अपशिष्ट' को एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में स्थापित करना है।

ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन द्वारा ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे का निर्धारित किया गया लक्ष्य :
  • विश्व के प्रतिनिधियों को इस बात की जानकारी देने की रीसाइक्लिंग केवल एक वैश्विक मुद्दा नहीं है अपितु बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और जिसके के लिए आम सहयोग की तत्काल बनाए जाने की आवश्यकता है।
  • लोगो को ये समझाना की ये केवल अपशिष्ट नहीं बल्कि पृथ्वी पर मौजूद एक संसाधन है, और जब तक इसे रिसाइक्लिंग कर इसका इस्तेमाल हमारे आसपास मौजूद वस्तुओं को तैयार करने में नहीं करेंगे, तब तक हम यह नही जान पाएंगे की यह हमारे लिए सही मायने में कितना महत्वपूर्ण हैं।
पुनर्चक्रण परिपत्र अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने में मदद करता है। हर साल 'सातवां संसाधन' (रिसाइकिल) CO2 उत्सर्जन में 700 मिलियन टन से अधिक की बचत करता है और यह 2030 तक 1 बिलियन टन तक बढ़ने का अनुमान है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि रीसाइक्लिंग हमारे भविष्य के भविष्य को बचाने के लिए युद्ध में अग्रिम पंक्ति में है। ग्रह और मानवता।

ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे 2020 के थीम को #RecyclingHeroes के रूप में घोषित करने की कृपा कर रहा है। यह उन लोगों, स्थानों और गतिविधियों की पहचान करेगा जो दिखाते हैं कि पर्यावरण की दृष्टि से स्थिर ग्रह और एक भविष्य में योगदान देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका रीसाइक्लिंग क्या निभाता है जो सभी को लाभान्वित करेगा।

ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे को 2018 में पहचानने, और जश्न मनाने में मदद करने के लिए बनाया गया था, रीसाइक्लिंग हमारे महत्वपूर्ण प्राथमिक संसाधनों को संरक्षित करने और हमारे ग्रह के भविष्य को सुरक्षित करने में खेलता है। यह दुनिया के लिए एक साथ आने और पहले ग्रह लगाने का दिन है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

टिप्पणी पोस्ट करें