-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines :02 Feb 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 02 Feb 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी|

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 02 फरवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 02 फरवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 02 फरवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने राम चंदा मिशन के नए वैश्विक मुख्यालयों का उद्घाटन किया 


भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद 2 फरवरी, 2020 को रंगारेड्डी जिले में श्री राम चंद्र मिशन के नए वैश्विक मुख्यालय कान्हा शांति वनम का उद्घाटन करने के लिए 1 और 2 फरवरी, 2020 को तेलंगाना का दौरा करेंगे।
कान्हा शांति वनम्
कान्हा शांति वनम हार्टिलिटी इंस्टीट्यूट का वैश्विक मुख्यालय है। यह एक आध्यात्मिक वापसी केंद्र है या आश्रम 1,400 एकड़ के परिसर में फैला हुआ है। यह भारत के हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर रंगा रेड्डी जिले के चेगुर गाँव के पास कान्हा गाँव में स्थित है। फरवरी 2020 में उद्घाटन के लिए रिट्रीट सेंटर अभी भी निर्माणाधीन है।  

2. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरोनावायरस के प्रसार पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की

यूएसए ने कोरोनावायरस के प्रसार पर एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। विदेशी नागरिक जिन्होंने पिछले दो सप्ताह में चीन का दौरा किया है। हुबेई प्रांत से लौटने वाले अमेरिकी नागरिक, जहां प्रकोप शुरू हो गया था, 14 दिनों के लिए छंटनी की जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए वायरस पर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। 

नॉवेल कोरोनावायरस
नॉवल कोरोनोवायरस जिसे वुहान कोरोनावायरस के रूप में जाना जाता है, यह एक संक्रामक वायरस है जो श्वसन संक्रमण को 2019-20 वुहान कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण के रूप में पहचाना जाता है। जीनोम अनुक्रमण ने दिखाया है कि कोरोनावायरस एक सकारात्मक-भावना है, एकल-असहाय आरएनए कोरोनावायरस है

3. केंद्र सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक परीक्षा का प्रस्ताव दिया

संघ सरकार सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक ही परीक्षा का प्रस्ताव करती है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट 2020 में, केंद्र सरकार का इरादा सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में गैर-राजपत्रित पदों की भर्ती में बड़े सुधार लाने का है। वर्तमान में, उम्मीदवार यूपीएससी और एसएससी की भर्ती करने वाले संगठन या परीक्षा एजेंसियों के विवेक के तहत आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं। सरकार का इरादा एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बनाने का है, जिसे एनआरए भी कहा जाएगा। 
एनआरए एक स्वतंत्र, पेशेवर, विशेषज्ञ संगठन होगा और एक परीक्षा आयोजित करेगा, जिसे सरकारी नौकरियों में चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा के रूप में जाना जाएगा। सरकार द्वारा प्रस्तावित एक और प्रमुख सुधार सरकारी नौकरियों में चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा को लागू करना है। अब तक, अधिकांश सरकारी भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है, हालांकि सभी नहीं। परीक्षा के पुराने पैटर्न जहां उम्मीदवार ओएमआर शीट में अपनी प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करते हैं, उन्हें रोक दिया जाएगा। उम्मीदवारों और उन्हें परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए, सरकार हर जिले में, विशेषकर आकांक्षात्मक जिलों में एक परीक्षण केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव करती है।

4. संघ सरकार की योजना LIC IPO के माध्यम से धन जुटाने की है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कि संघ सरकार आईपीओ या एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव के माध्यम से एलआईसी में आंशिक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। केंद्रीय बजट में उसने प्रस्ताव दिया कि सरकार आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी निजी निवेशकों को बेचेगी और सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक की विफलता के खिलाफ जमा बीमा कवरेज 1 लाख रुपये से बढ़कर 5 लाख रुपये हो जाएगा। उन्होंने मुख्य रूप से सरकारी प्रतिभूतियों से मिलकर डेट ईटीएफ को फ्लोट करके एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा।


5. केंद्र सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों के लिए एकल परीक्षा का प्रस्ताव दिया है

संघ सरकार सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक ही परीक्षा का प्रस्ताव करती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट 2020 में, केंद्र सरकार का इरादा सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में गैर-राजपत्रित पदों की भर्ती में बड़े सुधार लाने का है। वर्तमान में, उम्मीदवार भर्ती संगठन या यूपीएससी/UPSC और एसएससी/SSC जैसी परीक्षा एजेंसियों के विवेक के तहत आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं।
सरकार एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बनाने का प्रस्ताव करती है जिसे NRA भी कहा जाएगा।
NRA एक स्वतंत्र, पेशेवर, विशेषज्ञ संगठन होगा और एक परीक्षा आयोजित करेगा, जिसे सरकारी नौकरियों में चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा के रूप में जाना जाएगा। सरकार द्वारा प्रस्तावित एक और प्रमुख सुधार सरकारी नौकरियों में चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा को लागू करना है। अब तक, अधिकांश सरकारी भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है, हालांकि सभी नहीं। परीक्षा के पुराने पैटर्न जहां उम्मीदवार ओएमआर शीट में अपनी प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करते हैं, उन्हें रोक दिया जाएगा। उम्मीदवारों और उन्हें परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए, सरकार हर जिले में, विशेषकर आकांक्षात्मक जिलों में एक परीक्षण केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव करती है।


6. अयोनिका पॉल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल T1 प्रतियोगिता जीती

ओलंपियन अयोनिका पॉल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टी 1 इवेंट में और विजयवीर सिद्धू ने पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल टी 2 इवेंट में तिरुवनंतपुरम में नेशनल शूटिंग ट्रायल में जीता।
वह एक गुणवत्ता वाली आठ-महिला क्षेत्र में आईं, जिसमें प्रतियोगियों के बीच टोक्यो 2020 कोटा धारकों अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल की भागीदारी थी। उसने 252.0 का स्कोर दर्ज किया।
उनका प्रयास अपूर्वी के विश्व रिकॉर्ड 252.9 के पीछे सिर्फ 0.9 का था। अपूर्वी 229.8 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर आयीं। जीना ने जूनियर महिलाओं के ट्रायल में जीत हासिल की, उसी दिन 60 शॉट्स के बाद दिखाने के लिए 630.0 स्कोर के साथ सर्वश्रेष्ठ क्वालिफाइंग स्कोर था। चंडीगढ़ के विजयवीर ने 585 के कुल स्कोर के साथ जूनियर पुरुष 25 मीटर पिस्टल जीता।

7. भारतीय रेलवे ने 50,000 करोड़ रुपये के बोझ से निपटने के लिए पेंशन फंड की स्थापना की मांग की

भारतीय रेलवे ने 15.5 लाख से अधिक पूर्व रेलवे कर्मचारियों को पेंशन के रूप में 50,000 करोड़ रुपये के बोझ से निपटने के लिए पेंशन फंड की स्थापना की मांग की, रेलवे ने वित्त मंत्रालय को पेंशन फंड स्थापित करने के लिए कहा।
रेलवे की लगभग 25 प्रतिशत कमाई पूर्व रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने में जाती है। 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि। इस प्रकार हमने पेंशन फंड के लिए वित्त मंत्रालय से अनुरोध किया है।
चेयरमैन ने स्वीकार किया कि रेलवे इस साल परिचालन अनुपात के बोझ को महसूस कर रहा है, और यह 97 प्रतिशत तक इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होगा। पिछले साल रेलवे के लिए परिचालन दर 97 प्रतिशत थी, जबकि इस साल यह 98.44 प्रतिशत हो गई है। ऑपरेटिंग अनुपात राजस्व के खिलाफ खर्च का एक उपाय है।
98.44 प्रतिशत के परिचालन अनुपात का मतलब है कि रेलवे ने 100 रुपये कमाने के लिए 98.44 रुपये खर्च किए। सरकारी लेखा परीक्षक ने यह भी बताया कि 2016-17 से, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर का राजस्व अधिशेष गिर रहा है, जो भारतीय रेलवे के असफल वित्तीय स्वास्थ्य का संकेत है । रेलवे के ग्रुप बी अधिकारियों ने लिखित रूप से रेलवे के कैडर विलय का समर्थन किया है। अध्यक्ष मानव संसाधन (एचआर) के लिए महानिदेशक (एचआर) की सहायता से जिम्मेदार कैडर नियंत्रक अधिकारी होगा। तीन शीर्ष स्तर के पदों को रेलवे बोर्ड से आत्मसमर्पण किया जाएगा, और इसके सभी शेष पद सेवा के सभी अधिकारियों के लिए खुले रहेंगे, चाहे वे जिस भी सेवा के हों।
बोर्ड में कुछ स्वतंत्र गैर-कार्यकारी सदस्य भी होंगे, जो उद्योग और वित्त, अर्थशास्त्र और प्रबंधन क्षेत्रों में शीर्ष स्तर पर गहन ज्ञान और 30 वर्षों के अनुभव के साथ उच्च प्रतिष्ठित पेशेवर होंगे।

8. लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी नए उत्तरी कमान प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी ने जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी का प्रभार ग्रहण किया।
जोशी को 12 जून 1982 को 13 JAK RIF में कमीशन किया गया था और बाद में उसी यूनिट की कमान संभाली। सामान्य अधिकारी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला का पूर्व छात्र है, और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातकोत्तर है। उन्होंने ऑपरेशन विजय और पराक्रम में 13 JAK RIF की कमान संभाली।

ऑपरेशन विजय 

ऑपरेशन विजय ने अपनी कमान के तहत, यूनिट को कुल 37 वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया, जिसमें दो परमवीर चक्र, आठ वीर चक्र और चौदह सेना पदक शामिल हैं। समूह को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पत्र और 'ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव' पुरस्कार दिया गया।
संचालन में 13 JAK RIF की कमान के दौरान सामान्य अधिकारी को स्वयं वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। 

You may like these posts