-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines :08 Feb 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 08 Feb 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 08 फरवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 08 फरवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 08 फरवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 471.3 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा

31 जनवरी, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.6 अरब  डॉलर की वृद्धि के साथ अपने सर्वोच्च स्तर 471.3 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

विदेशी मुद्रा भंडार

इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों , सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।
31 जनवरी, 2020 को विदेशी मुद्रा भंडार
विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए): $437.248 बिलियन
गोल्ड रिजर्व: $ 28.997 बिलियन
आईएमएफ के साथ एसडीआर: $ 1.43 बिलियन
आईएमएफ के साथ रिजर्व की स्थिति: $ 3.615 बिलियन

2. जम्मू-कश्मीर  के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया

जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है। यह कार्य लेफ्टिनेंट जनरल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया। प्रशासनिक परिषद् ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को मंज़ूरी दी है, इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दिसम्बर, 2021 तक सभी घरों को पाइप के द्वारा पेयजल द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मिशन निदेशालय की स्थापना की जायेगी। इस योजना के शुरूआती चरण में जून, 2020 तक जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में पाइप द्वारा 100% पेयजल की आपूर्ति की जायेगी।

जल जीवन मिशन

देश के आधे घरों में पाइप के द्वारा जल उपलब्ध नही है, इसलिए अगले पांच वर्षों में देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल पहुंचाने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता है। इसके लिए केंद्र और राज्य मिलकर कार्य करेंगे। गौरतलब है कि इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे।
इस योजना में भूमिगत जल रिचार्ज, जल वर्ष संरक्षण, घरेलु उपयोग में इस्तेमाल किये गये जल का कृषि ने पुनः उपयोग करना भी शामिल है। यह मिशन स्वच्छता मिशन की भाँती एक जन आन्दोलन है, जल संरक्षण के लिए सभी लोगों को प्रयास करने की आवश्यकता है।
सरकार ने 2024 तक देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए नए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है।

3. DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया गया

भारत की एक निजी फर्म JSR डायनामिक्स ने DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया है, यह मिसाइल हवा से ज़मीन पर हमला कर सकती है। इस मिसाइल की मारक रेंज 180 किलोमीटर है। इस मिसाइल का उपयोग एक गाइडेड वेपन के रूप में किया जा सकता है, इसमें अपने लक्ष्य को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। इस प्रकार की मिसाइलों से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा तथा विदेशी रक्षा उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी।

DefExpo India – 2020

इस चार दिवसीय इवेंट में भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा, इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। DefExpo India – 2020 की थीम “भारत – रक्षा विनिर्माण का उभरता हुआ हब” है। इस प्रदर्शनी का फोकस रक्षा क्षेत्र का डिजिटल परिवर्तन है। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। इस DefExpo के द्वारा विदेशी उपकरण निर्माताओं को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ मिलकर कार्य करने का मौका मिलेगा, इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।

4. त्रिपुरा में किया जाएगा हार्नबिल उत्सव का आयोजन

त्रिपुरा सरकार ने पहली बार 8 फरवरी, 2020 को दो दिवसीय हार्नबिल उत्सव के आयोजन करने का निर्णय लिया है। हालाँकि हार्नबिल उत्सव नागालैंड का महत्वपूर्ण उत्सव है, इसका आयोजन नागालैंड में दिसम्बर माह में किया जाता है। त्रिपुरा द्वारा हार्नबिल का आयोजन हार्नबिल नामक पक्षी के संरक्षण तथा पर्यटन के द्वारा आजीविका को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर ने भी हार्नबिल उत्सव मनाना शुरू कर दिया है।

हार्नबिल फेस्टिवल

हार्नबिल फेस्टिवल का आयोजन नागालैंड में प्रतिवर्ष 1 से 10 दिसम्बर के बीच में किया जाता है। यह एक सांस्कृतिक उत्सव है। इस उत्सव का नाम इंडियन हार्नबिल नामक पक्षी पर रखा गया है। इस उत्सव के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, खेल प्रतिस्पर्धा तथा भोजन मेले इत्यादि आयोजित किये जाते हैं। इसके अलावा चित्रकला, लकड़ी की नक्काशी तथा मूर्तिकला की प्रदर्शनी भी की जाती है।

5. ओडिया और अंग्रेजी लेखक मनोज दास को मिस्टिक कलिंग फेस्टिवल (MKF) में मिस्टिक कलिंग लिटरेरी अवार्ड (भारतीय और वैश्विक भाषा) प्राप्त हुआ।

उन्हें 8 फरवरी को भुवनेश्वर में साहित्यिक-सांस्कृतिक समारोह में पुरस्कार मिला। इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और पुरस्कार विजेता को प्रमाण पत्र दिया गया।
मनोज दास:
वर्तमान में मनोज दास पुडुचेरी में श्री अरबिंदो इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी साहित्य और दर्शनशास्त्र पढ़ा रहे हैं। उन्हें हाल ही में साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
रहस्यवादी कलिंग महोत्सव:
मिस्टिक कलिंग फेस्टिवल 8-9 फरवरी से ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित किया जा रहा है।
इस महोत्सव में कविता पाठ, व्याख्यान, संगीत सम्मेलन, पैनल चर्चा, और नृत्य प्रदर्शन का समामेलन शामिल था।
दो दिवसीय उत्सव का उद्देश्य भारत और दुनिया दोनों में साहित्य को गहरी जानकारी देना है, जो "भक्ति" नामक अजीब और आकर्षक स्थिति की कई बारीकियों को एक झलक देने का वादा करता है।
कवियों, अनुवादकों, और विद्वानों ने उपमहाद्वीप के कुछ महान रहस्यवादी कवियों जैसे अपार, सांबंदर, तुलसीदास, रविदास, आदि शंकरा, और कई अन्य पर चर्चा की।
मिस्टिक माइक, स्टैंडअप कलाकारों के लिए एक मंच, जिसे ग्रामीण भारत की मासूमियत और सुंदरता और प्रकृति, जीवन, संगीत, नृत्य और गीतों के साथ इसके रहस्यवादी संबंध को मनाने के लिए बनाया गया है, जो इस बार त्योहार के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

6. मेजर अनूप मिश्रा ने एक हेलमेट विकसित किया जो एके -47 की गोली को रोक सकता है


इंडियन आर्मी मेजर, मेजर अनूप मिश्रा ने एक हेलमेट विकसित किया जो 10 मीटर की दूरी से एके -47 बुलेट राउंड को रोक सकता है । यह दुनिया में पहली बार होने का दावा किया जाता है। मेजर ने पहले स्नाइपर गोलियों से सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित की है। 
बैलिस्टिक हेलमेट: 

बैलिस्टिक हेलमेट को मेजर अनूप मिश्रा द्वारा प्रोजेक्ट अबेध्या के तहत विकसित किया गया था। वह बुलेटप्रूफ जैकेट के विकास में लग गए, जब उन्हें अपने पुराने बुलेटप्रूफ जैकेट पर बंदूक की नोक मिली थी। इसके अलावा, निजी फर्म के साथ साझेदारी में भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने भारत का पहला और दुनिया का सबसे सस्ता गनशॉट लोकेटर विकसित किया है। यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है जो आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और बेअसर करने में मदद करेगा। 
कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग (CME): 

कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग (CME) पुणे में स्थित है। यह एक प्रमुख सामरिक और तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान है जो कोर ऑफ़ इंजीनियर्स का अल्मा मेटर है। सीएमई कॉम्बैट इंजीनियरिंग, केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल एंड न्यूक्लियर डिफेंस (CBRN) प्रोटेक्शन , वर्क्स सर्विसेज और GIS मामलों में सभी आर्म्स और सर्विसेज के कर्मियों को निर्देश देने के अलावा इंजीनियर्स कॉर्प्स के कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार है।

7. अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने के बाद पृथ्वी पर लौट आई

 नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने पृथ्वी पर वापसी की 6 फरवरी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर 328 दिन बिताने के बाद । उन्होंने एक महिला द्वारा अब तक का सबसे लंबा सिंगल स्पेसफ्लाइट पूरा किया। 28 दिसंबर 2019 को, उसने 289 दिनों की एक महिला द्वारा एकल अंतरिक्ष यान के लिए पिछले रिकॉर्ड को हराया जो कि 2016-17 में नासा के अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिटसन द्वारा निर्धारित किया गया था।

कोच का मिशन

कोच 41 वर्षीय मिशिगन में जन्मे इंजीनियर हैं। उसने 14 मार्च 2019 को अंतरिक्ष की यात्रा शुरू की। वह यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री लुका पर्मिटानो और रूसी कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर स्कोवर्त्सोव के साथ शामिल हुई। वह 11 महीने के मिशन पर रहीं। 
कोच ने दहन, मिज़ुना सरसों के साग, बायोप्रिनटिंग और गुर्दे की बीमारियों पर माइक्रोग्रैविटी के प्रभावों का अध्ययन करने सहित कई प्रयोग किए हैं । इसके अलावा, कोच खुद मानव शरीर पर स्पेसफ्लाइट के दीर्घकालिक प्रभावों को निर्धारित करने के लिए एक शोध विषय था। कोच के चिकित्सा डेटा का उपयोग नासा के वैज्ञानिकों द्वारा किया जाएगा क्योंकि यह मंगल पर लंबे समय तक चलने वाले मिशन के लिए योजना बना रहा है। 
ध्यान दें:

सोवियत कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा एक एकल मिशन का संचालन करने वाली पहली महिला हैं। 1963 में उसका स्पेसफ्लाइट हुआ ।

8. श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे 3 दिन की भारत यात्रा पर हैं


श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे 8 से 11 फरवरी 2020 तक भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। उनकी यात्रा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर आती है । श्री राजपक्षे एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ हैं। 
एजेंडा: 

8 फरवरी को वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे । दिल्ली में अपनी आधिकारिक व्यस्तताओं के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री कोलंबो लौटने से पहले वाराणसी, सारनाथ, बोधगया, तिरुपति की यात्रा करेंगे। 
पृष्ठभूमि:

भारत और श्रीलंका के बीच उच्च स्तरीय यात्राओं की एक श्रृंखला हुई है। राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे की यात्रा के बाद उनकी पहली यात्रा थी जब उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में अपनी चुनावी जीत के तुरंत बाद भारत की स्थिति संभाली।

8. ब्रिटेन, फिलिप बार्टन को भारत का उच्चायुक्त नियुक्त करता है

राजनयिक फिलिप बार्टन को ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। 
फिलिप बार्टन: 
फिलिप बार्टन एक कैरियर राजनयिक हैं। उन्होंने वार्विक विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र और राजनीति का अध्ययन किया। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर्स डिग्री ली है। 
वह 1986 में विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (FCO) में शामिल हुए। उन्होंने 2014 से 2016 तक पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया। हाल ही में, उन्होंने संयुक्त खुफिया समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वह अप्रैल 2017 से जनवरी 2020 तक FCO में महानिदेशक, कांसुलर और सुरक्षा थे।

You may like these posts

Post a Comment