-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines :03 Feb 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 03 Feb 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 03 फरवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 03 फरवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 03 फरवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)  उन्नत सशस्त्र यूएवी बनाने के लिए इजरायल कंपनी के  साथ साझेदारी करेगा 

अब भारत में बनेंगे UCAVs (Unrewed Combat Aerial Vehicles)
प्रमुख वैमानिकी इकाई हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) UCAVs (Uncrewed Combat Aerial Vehicles) का निर्माण भारत में  करेगा। HAL एक इजरायली फर्म के साथ साझेदारी को औपचारिक बनाने के लिए तैयार है जो स्वायत्त हथियार बनाने में माहिर है. हेरॉन टीपी 36 घंटे से अधिक क्षमता के साथ मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (मेल) वर्ग से संबंधित है. जो भारत की दो आवश्यकताओं को पूरा करेगा , एक युद्ध में तथा दूसरा भविष्य में दूसरे राष्ट्रों को निर्यात भी किया जायेगा .


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) 
एचएएल ने इस सप्ताह लखनऊ में आगामी डेफस्टपो 2020 में इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए निर्धारित किया है, इस अनुमान के साथ कि अकेले भारतीय बाजार में इस प्रकार के कम से कम 100 ड्रोन की आवश्यकता है। हेरॉन टीपी, हेरॉन यूएवी का एक उन्नत संस्करण है जो वर्तमान में टोही भूमिका में तीन बलों के साथ सेवा में है। बोर्ड पर हथियार अभी भी सटीक नहीं है क्योंकि पेलोड का विकल्प आमतौर पर उपयोगकर्ता के लिए छोड़ दिया जाता है, जो इस मामले में तीन सशस्त्र बल होंगे। अतीत में संयुक्त सहयोग में इजरायल द्वारा प्रदर्शित लचीलेपन को देखते हुए, भारतीय एयर-टू-ग्राउंड हथियारों को हेरॉन टीपी के साथ एकीकृत किया जा सकता था। इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, जो कहती है कि इसने भारत में पिछले पांच वर्षों में $ 5 बिलियन के करीब व्यापार सौदे किए हैं, लखनऊ में DefExpo में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा। इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने भारत को कई एयर डिफेंस सिस्टम और साथ ही हेरॉन यूएवी की रेंज बेची है।

2. मोहम्मद तौफीक अल्लावी को इराक के राष्ट्रपति बरहम सलीह के रूप में नियुक्त किया गया

मोहम्मद तौफीक अल्लावी को इराक के राष्ट्रपति बरहम सलीह के रूप में नियुक्त किया गया। उनके पूर्ववर्ती एडेल अब्दुल महदी ने नवंबर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में इस्तीफा दे दिया।

मोहम्मद तौफीक अल्लावी
श्री अल्लावी के पास एक नई सरकार बनाने के लिए एक महीने का समय है, जिसे वह शुरुआती चुनावों तक नेतृत्व करेंगे। राष्ट्रपति सालेह ने संसद को एक नया प्रधानमंत्री तय करने का अल्टीमेटम दिया, इससे पहले कि वह प्रदर्शनकारियों के पिछले उम्मीदवारों को खारिज करने के बाद फैसला लेते। उन्होंने प्रदर्शनकारियों की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने और भ्रष्टाचार का मुकाबला करने का वादा किया। उन्होंने 2003 के आक्रमण के बाद इराकी राजनीति में प्रवेश करने से पहले लेबनान और यूके में अध्ययन किया और काम किया। उन्होंने दो बार संचार मंत्री के रूप में कार्य किया।

3. IRCTC ने तीसरी प्राइवेट ट्रैन तेजस एक्सप्रेस शुरू करने की योजना बनाई 

भारत को मिलेगी तीसरी निजी ट्रेन. भारतीय रेलवे इंदौर-वाराणसी तेजस एक्सप्रेस को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है - चेयरमैन वीके यादव। नई इंदौर-वाराणसी तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी। भविष्य में तेजस जैसी निजी रेलगाड़िया और आने वाली है। मुंबई-अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड ट्रेनों को सक्रिय रूप से चलाया जाएगा।

इंदौर-वाराणसी तेजस एक्सप्रेस
इंदौर-वाराणसी तेजस एक्सप्रेस पहली तेजस एक्सप्रेस होगी, जो रात भर चलेगी। IRCTC ने अपनी पहली तेजस एक्सप्रेस लॉन्च की, जो लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलती है। IRCTC लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलती है और लखनऊ और दिल्ली के बीच की दूरी साढ़े पांच घंटे में तय करती है। रेलवे की सहायक कंपनी द्वारा दूसरी तेजस एक्सप्रेस पिछले महीने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू हुई थी। इस मार्ग पर सबसे तेज ट्रेन के रूप में जाने वाली, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस केवल छह घंटे में यात्रा पूरी करती है। दोनों यात्रियों के लिए गतिशील किराया योजना का अनुसरण करती है। आईआरसीटीसी ने दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के साथ दो अद्वितीय परियोजनाओं की शुरुआत की।

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस एक घंटे से अधिक देरी से, यात्रियों को ₹ 100 का मुआवजा मिलेगा। मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को इस योजना का लाभ भी मिलेगा। पहली बार, IRCTC तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 25 लाख का मुफ्त बीमा भी दे रहा है।

भारतीय रेलवे ने निजी संस्थाओं को अपने मार्गों पर यात्री ट्रेनों के संचालन की अनुमति देने का निर्णय लिया। नीती अयोग ने हाल ही में रेलवे में निजी भागीदारी पर चर्चा के लिए एक मसौदा दस्तावेज को स्थानांतरित किया था।भारतीय रेलवे ने देश भर में 100 मार्गों में व्यक्तिगत खिलाड़ियों को शामिल करने की योजना प्रस्तावित की।

4. भारत अंडर -19 विश्व कप में पहले सेमीफाइनल राउंड में पाकिस्तान से भिड़ेगा

भारत, जो अंडर -19 विश्व कप के निरंतर विजेता हैं, ने 2018 में आखिरी संस्करण में पाकिस्तान को 203 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत अंडर -19 में  चार बार के चैंपियन । विश्व कप जब उनका सामना सबसे तुच्छ विरोधियों पाकिस्तान से होगा।

दोनों समूह सेमीफाइनल राउंड नाबाद रहे। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, वहीं पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया।

5. कर्नाटक को एक और हवाई अड्डा मिलेगा बीदर एयरपोर्ट के रूप में 

GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएचआईएएल) ने उत्तरी कर्नाटक के बीदर हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव को संचालित करने और बनाए रखने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। क्षेत्रीय कनेक्टिविटी UDAN (Ude Desh Ka Aam Nagrik) योजना के तहत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

बीदर एयरपोर्ट
बीदर हवाई अड्डे का परिचालन भारत सरकार की प्रमुख क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना का समर्थन करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। केंद्र सरकार कर्नाटक के बीदर और आस-पास के क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासों का समर्थन करने के लिए आश्वस्त है कि बीदर के लोगों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी और क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों की एक बड़ी संख्या के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था प्रदान करने के लिए बीदर में वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत। यह कर्नाटक के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है; बीदर शहर, बीदर जिले का मुख्यालय है। बीदर बिडरवेयर धातु हस्तकला उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग के साथ मान्यता प्राप्त है।

6. लगभग 723 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र जनवरी २०२० तक स्थापित हुए

देश में लगभग 723 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (PMKK) स्थापित किए गए। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय मंत्रालय छोटी अवधि के कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए 2016-20 में मांग-संचालित योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) को लागू कर रहे हैं। स्थायी कौशल विकास केंद्रों की स्थापना क्योंकि यह एक मांग-संचालित योजना है। कौशल विकास मंत्रालय के तहत DGFT भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से लंबी अवधि के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को लागू कर रहा है। नव शिक्षण के व्यावसायिक कौशल और तकनीकी ज्ञान में सुधार के लिए देश में अपने संस्थागत ढांचे के माध्यम से कौशल विकास के लिए जन शिक्षण संस्थान (JSS) योजना शुरू की गई है। पीएमकेवीवाई योजना ने विभिन्न नौकरी भूमिकाओं में कुशल लोगों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए परिकल्पना की।

जन शिक्षण संस्थान योजना
जन शिक्षण संस्थान योजना गैर-साक्षर, नव-साक्षरता के साथ-साथ स्कूल ड्रॉप-आउट कौशल की पहचान करके व्यावसायिक कौशल प्रदान करती है, जिनकी स्थापना के क्षेत्र में एक बाजार है। जन शिक्षण संस्थान की योजना जुलाई-2018 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में स्थानांतरित हो गई है।

7. एक वर्ष में 13 लाख रुपये से अधिक वेतन पाने वाले व्यक्तियों के लिए नई कर व्यवस्था  

13 लाख रुपये से ज्यादा सैलरी और विभिन्न निवेश उपायों के जरिये दो लाख रुपये तक की कटौती पाने वाले व्यक्तियों को प्रस्तावित नई टैक्स व्यवस्था अपनाने से टैक्स पेमेंट में फायदा हो सकता है। 90 फीसदी के करीब व्यक्तिगत करदाता दो लाख रुपये से कम टैक्स कटौती का दावा करते हैं।
नया टैक्स सेविंग रिजीम
वहीं 12 लाख रुपये से कम वेतन और दो लाख रुपये तक की कटौती पाने वाले वेतनभोगी तबके के लिए पुरानी टैक्स व्यवस्था ही फायदेमंद होगी। उन्हें पुरानी व्यवस्था में कम कर देना होगा। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 5.78 करोड़ टैक्सपेयर्स में से 5.3 करोड़ के करीब टैक्सपेयर्स 2 लाख रुपये से कम की छूट या कटौती का दावा करते हैं। यह छूट मानक कटौती, प्रॉविडेंट फंड, होम लोन के ब्याज, एनपीएस में योगदान, जीवन बीमा प्रीमियम के भुगतान, मेडिकल बीमा प्रीमियम आदि पर मिलने वाली कटौती के तहत उपलब्ध होती है। इसका सीधा मतलब यह निकलता है कि वास्तव में 90फीसदी के करीब व्यक्तिगत करदाता दो लाख रुपये से कम टैक्स कटौती का दावा करते हैं। 
इसका सीधा मतलब वास्तव में 90 फीसदी के करीब व्यक्तिगत करदाता दो लाख रुपए से कम टैक्स कटौती का दावा करते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को 2020- 21 का आम बजट पेश करते हुए टैक्सपेयर्स के लिए नई सात स्लैब वाली टैक्स व्यवस्था का विकल्प दिया है।

नई टैक्स व्यवस्था अपनाने वालों को वर्तमान में उपलब्ध कई रियायतें और छूट उपलब्ध नहीं होगी। सालाना 13 लाख रुपए या इससे ज्यादा की कमाई करने वाले व्यक्ति को प्रस्तावित नए टैक्स ढांचे में 1.43 लाख रुपए का टैक्स देना होगा, जबकि मौजूदा पुरानी व्यवस्था में उसकी 1.48 लाख रुपए की टैक्स देनदारी बनेगी।

इस प्रकार नई व्यवस्था में उसे 5,200 रुपए की बचत होगी। वहीं 14 लाख रुपए सालाना वेतन पर नई व्यवस्था में 10,400 रुपए और 15 लाख तथा इससे अधिक के वेतन पर 15,600 रुपए की बचत होगी। इस गणना में व्यक्तियों द्वारा दो लाख रुपए तक की विभिन्न बचतों पर कटौती का दावा भी शामिल किया गया है।

गैर वेतनभोगी व्यक्तियों में जिन्हें 50 हजार रुपए की मानक कटौती नहीं मिलती है। उनमें सालाना 9.5 लाख रुपए की कमाई करने वाले और डेढ़ लाख रुपए तक कटौती का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों के लिए नई कर व्यवस्था में 5,200 रुपए तक का फायदा मिल सकता है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने नए कर ढांचे में मौजूदा 5 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत आयकर दरों के अलावा 10 प्रतिशत, 15 प्रतिशत और 25 प्रतिशत के तीन नए स्लैब जोड़े हैं।

दोनों ही व्यवस्थाओं में ढाई लाख रुपए तक की आय को टैक्स फ्री रखा गया है। वित्त मंत्री का कहना है कि दोनों व्यवस्थाओं में पांच लाख रुपए तक की टैक्सेबस इनकम होने पर टैक्स नहीं देना होगा।

8. CADD Center ने इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी में पाठ्यक्रम शुरू किया

CADD सेंटर , इंजीनियरिंग डिजाइन-ट्रेनिंग संस्थानों के एशिया के सबसे बड़े नेटवर्क ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) तकनीक में पाठ्यक्रम शुरू किया। पाठ्यक्रम इस उभरते हुए क्षेत्र के स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं, डिजाइन, विनिर्माण, मरम्मत, रखरखाव और चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना को कवर करते हैं।
सीएडीडी सेंटर ने 12 पाठ्यक्रम शुरू किए। पाठ्यक्रम में ईवी बैटरी प्रौद्योगिकी और डिजाइन में डिप्लोमा, ऑटोमोटिव एंबेडेड प्रोग्राम में डिप्लोमा, ईवी पावरट्रेन डिजाइन और सिमुलेशन में डिप्लोमा, ईवी विनिर्माण में डिप्लोमा, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डिजाइन में डिप्लोमा, ईवी पावरट्रेन डिजाइन और सिमुलेशन में डिप्लोमा, ईवी रखरखाव में डिप्लोमा शामिल हैं। और सेवा, और ईवी डिजाइनिंग और सौंदर्यशास्त्र में डिप्लोमा। ईवी पाठ्यक्रम इस जरूरत के जवाब में हैं। हम इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग छात्रों को भविष्य की ईवी प्रौद्योगिकियों में प्रशिक्षित करते हैं और उन्हें ईवी और हाइब्रिड वाहनों के अनुसंधान, डिजाइन, विश्लेषण और विनिर्माण के लिए मूल्य जोड़ने के लिए लैस करते हैं। CADD Centre के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की अवधि 60 घंटे से लेकर 120 घंटे तक होती है । पाठ्यक्रम नौकरी बाजार की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के मूल्यांकन के आधार पर डिज़ाइन किए गए हैं।

9. 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है 

विश्व वेटलैंड्स दिवस प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2 फरवरी को मनाया जाता है। यह 2 फरवरी 1971 को ईरान के रामसर में अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड्स पर कन्वेंशन के हस्ताक्षर की वर्षगांठ को दर्शाता है।

इतिहास
वर्ल्ड वेटलैंड्स डे पहली बार 1997 में मनाया गया था। कई एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों ने वेटलैंड के मूल्यों और लाभों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वेटलैंड्स के संरक्षण और बुद्धिमान उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्व वेटलैंड्स डे मनाया। इन गतिविधियों में सेमिनार, प्रकृति की सैर, त्यौहार, नए रामसर स्थलों की घोषणा, समाचार पत्र के लेख, रेडियो साक्षात्कार और आर्द्रभूमि पुनर्वास शामिल हैं।
विषय
विश्व वेटलैंड्स दिवस 2020 अंतर्राष्ट्रीय थीम वेटलैंड्स और जैव विविधता है । यह विषय वेटलैंड्स ऑस्ट्रेलिया के फरवरी 2020 संस्करण में परिलक्षित हुआ। जैव विविधता आर्द्रभूमि का एक मूलभूत मूल्य है और इन पारिस्थितिक तंत्रों के महत्व का एक अंतर्निहित हिस्सा है। यह आर्द्रभूमि जैव विविधता के माध्यम से महत्वपूर्ण पारिस्थितिक प्रक्रियाओं को पूरा करता है। आर्द्रभूमि जैव विविधता में व्यापक पर्यावरण, समाज और अर्थव्यवस्थाओं में योगदान का ऐतिहासिक रूप से मूल्यांकन नहीं किया गया है।

10. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हुबली-धारवाड़ बीआरटी परियोजना का उद्घाटन किया 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कर्नाटक में हुबली-धारवाड़ बस रैपिड ट्रांजिट (BRT) परियोजना का उद्घाटन किया । सड़कों पर चलने वाले वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि से वायु की गुणवत्ता खराब हो रही है और लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।
हुबली-धारवाड़ बस रैपिड ट्रांजिट (BRT) परियोजना एक प्रस्तावित बीआरटीएस परियोजना भारत में कर्नाटक राज्य के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित हुबली और धारवाड़ के दो शहरों की सेवा के लिए बनाई गई है। हुबली को क्षेत्र के वाणिज्यिक केंद्र और व्यावसायिक केंद्र के रूप में जाना जाता है, और धारवाड़ क्षेत्र की जिला और शैक्षिक केंद्र की एक प्रशासनिक सीट है।
हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड
BRTSCO 22.25 किमी की लंबाई के साथ एक BRT कॉरिडोर है, जो हुबली सीबीटी से निकलता है, और धारवाड़ सीबीटी पर समाप्त होता है। यह कृषि विश्वविद्यालय, धारवाड़ के गलियारे का विस्तार करने की योजना है। यह परियोजना शहरी भूमि परिवहन निदेशालय (DULT), शहरी विकास मंत्रालय (MoUD), कर्नाटक सरकार (GoK), और विश्व बैंक द्वारा निर्देशित और समर्थित है। निर्माण विश्व बैंक और कर्नाटक सरकार द्वारा वित्त पोषित है। परियोजना की अनुमानित लागत INR 6.9 बिलियन (US $ 115 मिलियन) के रूप में अनुमानित है। यह परियोजना सतत शहरी परिवहन परियोजना (SUTP) के तहत वित्त पोषित है।

11. भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण तकनीकी त्योहार Antahpragnya 2020

निर्मल के कलेक्टर ने राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज टेक्नोलॉजीज-बसर (RGUKT-बसर) में तेलंगाना राज्य में अंताप्रज्ञा 2020 के राष्ट्रीय स्तर के भारत के सबसे बड़े ग्रामीण तकनीकी महोत्सव का उद्घाटन किया। ग्रामीण क्षेत्र विकास बस को मिस नहीं कर सकते। पिछली शताब्दी में दो लाख वर्षों के अधिकांश घटनाक्रम हुए हैं। फेस्ट में 300 प्रोटोटाइप, वर्किंग मॉडल, प्रदर्शन और तकनीक जैसे पानी के लिए ऑटोमैटिक स्विच, होममेड इलेक्ट्रिसिटी, स्मोक एब्जॉर्बर, ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम, स्मार्ट डस्टबिन, जीरो बजट फार्मिंग, ऑटोमेटिक इरिगेशन और अन्य शोकेस किए गए हैं।

RGIJKT
 VC डॉ अशोक ने बताया, RGIJKT भारत का पहला संस्थान है जिसने ब्लॉक-चेन टेक्नोलॉजी को लागू किया। डॉ अशोक ने चीयर्स के बीच घोषणा की कि RGIJKT- बसर जल्द ही विश्वविद्यालय में एडवेंचर क्यूरिकुलम को माउंट एवरेस्ट जैसे अभियानों को शामिल करने के लिए ट्रांसेंड एडवेंचर के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश करेंगे। कुछ घटनाओं में वर्चुअल रियलिटी, होलोग्राम, रोबो रेस, आदर्श ग्राम परियोजना का विकास; रोबो सॉकर, विज्ञान-उत्सव (एक राष्ट्रीय विज्ञान मेला), कैम्पस फार्मिंग प्रतियोगिता, वर्चुअल रियलिटी गेमिंग, रोबोटिक्स और आईओटी पर कार्यशालाएं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, वेब डेवलपमेंट, आदि। यह नवीन विचारों को लागू करने और फसल की उपज में सुधार करने के लिए शाखाओं, PUCI और PUC2 के बीच एक प्रतियोगिता है। भूमि को शाखाओं के लिए 9 समान भागों में विभाजित किया गया है।

12. बाफ्टा 2020: सैम मेंडेस 1917 इज़ बिग विनर

बाफ्टा 2020: 1917 अपने नौ नामांकन में से सात श्रेणियों में जीता
'1917' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म जीती; सैम मेंडेस ने '1917' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक जीता
'1917' ने इससे पहले गोल्डन ग्लोब्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता था

ब्रिटिश फिल्म निर्माता सैम मेंडेस "युद्ध नाटक 1917" ने जीत के साथ बाफ्टा के 2020 संस्करण पर शासन किया, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल थे।सर्वश्रेष्ठ अभिनेता विजेता जोकिन फीनिक्स ने उद्योग के प्रणालीगत नस्लवाद को बुलाते हुए पुरस्कार समारोह में ध्यान आकर्षित किया। जोकर में अपने शीर्षक प्रदर्शन के लिए बाफ्टा से सम्मानित किए गए फीनिक्स ने इस क्षेत्र पर आरोप लगाया कि वे रंग के लोगों को स्पष्ट संदेश भेजते हैं कि आपका पुरस्कार में स्वागत नहीं है। 
2009 में स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए डैनी बॉयल के बाद से सर्वश्रेष्ठ निर्देशक बाफ्टा के पहले ब्रिटिश विजेता सैम मेंडेस ने कहा, "यह मेरे लिए मेरे गृहनगर में पहली बार जाना है।"
BAFTAs
ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स - बाफ्टा - एक विश्व-अग्रणी स्वतंत्र कला दान संस्था है।
ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स एक स्वतंत्र आर्ट्स चैरिटी संस्था  है जो यूनाइटेड किंगडम में चलती छवि (फिल्म, टेलीविजन और गेम) के कला रूपों का समर्थन करता है, विकसित करता है और बढ़ावा देता है।

13. पीएम शेख हसीना ने एकुशी पुस्तक मेले का उद्घाटन किया

एकुशी पुस्तक मेला बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे विस्तारित पुस्तक मेला है। यह हर साल फरवरी में भाषा आंदोलन के शहीदों को याद करते हुए आयोजित किया जाता है, जिसके दौरान आठ लोगों ने 21 फरवरी, 1952 को बंगला को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित करने के लिए अपना जीवन लगा दिया था। केंद्र सरकार बांग्लादेश की कला, संस्कृति और साहित्य को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाना चाहती है। 
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर दस प्रतिष्ठित कवियों और लेखकों को बांग्ला अकादमी साहित्यिक पुरस्कार 2019 प्रदान किया। उन्होंने पुस्तक 'अमर देव नाया ची' के कवर का भी अनावरण किया।

14. भारत एक वैश्विक डेटा केंद्र बन गया है

केंद्रीय बजट में निजी कंपनियों को डेटा सेंटर पार्क बनाने में सक्षम बनाने का प्रस्ताव है, जो भारत को एक प्रमुख वैश्विक डेटा केंद्र बनने में मदद कर सकता है , लेकिन केवल एक सहायक नीति और बुनियादी ढाँचे के साथ। वर्तमान में, देश में डेटा केंद्रों में बड़े पैमाने पर विदेशी निवेश नहीं है। भारत में इन वैश्विक डेटा केंद्रों को कैसे बनाया जा सकता है, इस पर अभी एक नीति या रूपरेखा है। केंद्र सरकार के पास इसके लिए स्पष्ट नीति है, भारत अनिवार्य रूप से वैश्विक उद्यमों के लिए डेटा सेंटर हब बन सकता है। बाजार शोधकर्ता Technavio के अनुसार, 2019-23 के दौरान वैश्विक डेटा केंद्र बाजार में $ 284.44 बिलियन की वृद्धि होने की उम्मीद है। बजट प्रस्ताव व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक 2019 के तहत अधिकांश कंपनियों के लिए डेटा स्थानीयकरण की आवश्यकता का पालन करता है, जो की उम्मीद है जल्द ही कानून में। डेटा स्थानीयकरण डेटा सेंटर नीति के लिए एकमात्र ड्राइविंग सिद्धांत है, क्योंकि इस तरह के पार्क हर साल अरबों डॉलर का व्यवसाय उत्पन्न कर सकते हैं।


ओरेकल कॉर्प
ओरेकल कॉर्प ने 2019 में मुंबई में अपना पहला डेटा सेंटर सुविधा खोला और इस साल हैदराबाद में एक और जोड़ने की योजना बनाई। अडानी समूह का इरादा आंध्र प्रदेश में सौर ऊर्जा से संचालित डेटा पार्क स्थापित करने के लिए 70,000 करोड़ के निवेश का है। योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर अगले पांच वर्षों में महाराष्ट्र और तमिलनाडु में तीन डेटा सेंटर पार्क शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। वैश्विक डेटा केंद्रों और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर (भारत) एनटीटी ने हाल ही में कहा कि उनकी कंपनी भारत में एज नोड्स की गुंजाइश तलाश रही है। डेटा केंद्र पूंजी गहन व्यवसाय हैं, इसलिए यह अभी भी प्रमुख शहरों से संचालित करने के लिए समझ में आता है जहां ओवरहेड लागत को एक बड़ी सुविधा में वितरित किया जाता है। इसी समय, छोटे बाजार पर्याप्त ग्राहक आधार को आकर्षित नहीं कर सकते हैं। एनटीटी लिमिटेड ने हाल ही में वैश्विक स्तर पर चार प्रमुख डेटा सेंटर बाजारों में $ 7 बिलियन के निवेश की घोषणा की है, जिनमें से एक भारत है।

15. नोवाक जोकोविच ने अपना रिकॉर्ड 8 वां पुरुष एकल खिताब जीता

मेलबर्न के रॉड लेवर एरिना में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना रिकॉर्ड 8 वां पुरुष एकल खिताब जीता । उन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराया। पुरुष युगल का खिताब ब्रिटेन के जो सैलिसबरी और अमेरिकी राजीव राम ने जीता, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ल्यूक सैविले और मैक्स पुरसेल को हराया।

नोवाक जोकोविच 8 खिताब जीतने वाले तीसरे व्यक्ति बने । नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल खिताब का बचाव करने के लिए ऑस्ट्रियाई डोमिनिक थिएम को पांच सेटों में हराया। नोवाक तीन अलग-अलग दशकों में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष एकल टीम के खुले युग में पहले टेनिस खिलाड़ी बने। कुलीन सूची में नोवाक जोकोविच राफेल नडाल (19) और रोजर फेडरर (20) से पीछे हैं।

16. CBDT वित्त विधेयक 2020 में नए प्रावधान पर स्पष्टीकरण जारी किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड वित्त विधेयक, 2020 की पुष्टि करता है कि एक भारतीय नागरिक को भारत में निवासी माना जाता है। वित्त विधेयक, 2020 में कर में शामिल किए जाने के नए प्रावधान में भारतीय नागरिक थे जो अन्य देशों के अलाभकारी श्रमिक थे।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Direct Taxes
सीबीडीटी ने नए प्रावधान पर एक स्पष्टीकरण जारी किया जहां कुछ भारतीय नागरिक भारत में कर के भुगतान से बचने के लिए कम या कोई कर क्षेत्राधिकार वाले देशों में अपने प्रवास को स्थानांतरित करते हैं। मीडिया के कुछ वर्ग द्वारा व्याख्या कि मध्य पूर्व सहित अन्य देशों में बोनाफाइड कार्यकर्ता हैं। एक भारतीय नागरिक जो इस प्रस्तावित प्रावधान के तहत भारत का निवासी समझा जाता है, भारत के बाहर अर्जित आय पर भारत में तब तक कर नहीं लगाया जाएगा जब तक कि वह भारतीय व्यवसाय या पेशे से प्राप्त न हो।

17. मध्य प्रदेश ने PMMVY के कार्यान्वयन के लिए पहला स्थान प्राप्त किया

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यान्वयन के लिए मध्य प्रदेश का पहला स्थान है । केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी नई दिल्ली में एक समारोह में मध्य प्रदेश को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। मध्य प्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी और प्रमुख सचिव अनुपम राजन पुरस्कार ग्रहण करेंगे। योजना के बेहतर प्रदर्शन के लिए इंदौर जिले को पहला स्थान मिला।

मुख्य उद्देश्य
मातृ वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य कामकाजी महिलाओं की मजदूरी के नुकसान के लिए पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करना और गर्भावस्था के दौरान उनके उचित आराम और पोषण सुनिश्चित करना है। प्रोत्साहन राशि का भुगतान सीधे बैंक खाते में जमा किया जाता है।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 14 लाख 55 हजार से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हैं। पहली किस्त का भुगतान लगभग 13 लाख 40 हजार महिलाओं को किया गया है, जबकि दूसरी किस्त लगभग 12 लाख और तीसरी किस्त का भुगतान 8 लाख 80 हजार लाभार्थियों को किया गया है। 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भारत सरकार द्वारा संचालित मातृत्व लाभ कार्यक्रम है। यह 2016 में पेश किया गया था। यह 19 साल की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना है 
लॉन्च वर्ष: 2010

18. टिड्डियों के लिए पाकिस्तान ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

पाकिस्तान सरकार ने पंजाब में बड़े पैमाने पर फसलों को नष्ट करने वाले रेगिस्तानी टिड्डों के हमले को खत्म करने के लिए एक राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। संघीय मंत्रियों और चार प्रांतों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया बैठक ने राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपी) को भी मंजूरी दी जिसमें संकट को दूर करने के लिए 7.3 बिलियन पाकिस्तानी रुपये की आवश्यकता है। इमरान खान ने संबंधित अधिकारियों को देश में टिड्डे के प्रकोप को रोकने और फसल के नुकसान को रोकने के लिए आपातकालीन आधार पर सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। देश में सबसे पहले मार्च 2019 में टिड्डे का हमला हुआ और बाद में तलवारें सिंध दक्षिण पंजाब में 900,000 हेक्टेयर में फैल गईं और खैबर पख्तूनख्वा में लाखों रुपये की खड़ी फसल और पेड़ को नुकसान पहुंचा।

19. केंद्र सरकार की योजना अगले तीन वर्षों में सभी रेल पटरियों को विद्युतीकृत करने की है

संघ सरकार ने भारतीय रेलवे की पटरियों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने के लिए अगले तीन वर्षों में संघ का लक्ष्य निर्धारित किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अपना दूसरा बजट पेश करने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने यह घोषणा की। भारतीय रेलवे का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में अपनी पटरियों का पूर्ण विद्युतीकरण करना है। भारतीय रेलवे ने अपनी कर्षण आवश्यकता के लिए लगभग 18 बिलियन यूनिट बिजली और 3,069.30 टन प्रति लीटर डीजल का उपयोग किया है।

रेल यातायात उपभोग
शत-प्रतिशत विद्युतीकरण और भारतीय रेलवे के बढ़ने का अनुमान लगाया गया रेल यातायात अपनी कर्षण आवश्यकता के लिए लगभग 28-30 बिलियन यूनिट बिजली की खपत करेगा। भारतीय रेलवे 2030 तक दुनिया का पहला नेट-शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा। 2014 में भारतीय रेलवे से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन लगभग 6.84 मिलियन टन था। जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक चिंताओं, भारतीय रेलवे कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए भी काम कर रहा है। भारतीय रेलवे ने देश में रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए कई कदम उठाए और उनमें इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) का अनुबंध बेहतर परियोजना निगरानी तंत्र, अनुबंधों के पुरस्कार के लिए क्षेत्र इकाइयों को अधिक शक्ति प्रदान करना, अनुमानों का अनुमोदन / अनुमोदन शामिल है। उच्चतम स्तर पर करीबी निगरानी।
SOURCE/CREDIT : FRESHERSLIVE.COM

You may like these posts