-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines :31 JAN 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 31 JAN 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी|

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 31 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 31 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 31 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020

वित्त वर्ष 2020 का आर्थिक सर्वेक्षण संसद के दोनों सदनों में पेश किया गया। देश में सर्वेक्षण पर प्रकाश डाला गया। आर्थिक सर्वेक्षण 2020 के लिए थीम और इसका महत्व: धन निर्माण, व्यापार समर्थक नीतियों को बढ़ावा देना, अर्थव्यवस्था में विश्वास को मजबूत करना । 2008 और 2013 के बीच निवेश बढ़ा।

निवेश
वर्ष 2008 और 2013 के बीच निवेश में वृद्धि हुई। मुख्य रूप से आर्थिक मंदी के वैश्विक परिदृश्य के कारण ऋण में कमी आ रही है। निवेश में यह गिरावट आर्थिक मंदी का प्राथमिक कारण है। पशुधन ग्रामीण परिवारों के लिए आय का एक प्रमुख माध्यमिक स्रोत बन जाता है। इस योजना में 2022 तक डेढ़ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (HWC) स्थापित करने का प्रस्ताव है। अब तक 14 जनवरी 2020 तक 28,005 HWC स्थापित किए जा चुके हैं।

2. अमेज़ॅन इंडिया ने सियालदह रेलवे स्टेशन पर एक कियोस्क लॉन्च किया 

अमेज़ॅन इंडिया ने सियालदह रेलवे स्टेशन पर एक कियोस्क लॉन्च करने के साथ, कोलकाता के लिए विस्तार करने की घोषणा की, जो ग्राहकों के लिए सुविधाजनक और सुलभ बिंदु के रूप में कार्य करेगा। कियोस्क पूर्वी रेलवे के साथ साझेदारी में है। कंपनी ने मुंबई के चार रेलवे स्टेशनों पर पिकअप कियोस्क लॉन्च करने के लिए भारतीय रेलवे की भागीदारी की। मुंबई भर में हमारे पिकअप कियोस्क से मिली सीख ने हमें पूर्वी रेलवे के साथ कोलकाता में भी ग्राहकों के लिए एक और पिकअप विकल्प प्रदान करने में मदद की। ग्राहक Amazon.in पर खरीदारी करते समय अपने ऑर्डर के चेकआउट पृष्ठ पर पिकअप स्थान के रूप में इस बिंदु का चयन कर सकते हैं।

3. संजना कपूर को थिएटर कलाकार के लिए फ्रेंच सम्मान मिला

संजना कपूर को रंगमंच के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 'शेवेलियर डांस ऑर्ड्रे डी आर्ट्स एट देस लेट्रेस(नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) का प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान मिलेगा।
फ्रेंक रिस्तेर 28 जनवरी को नई दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में एक विशेष निवेश समारोह में कपूर पर गौरव का प्रतीक प्रदान करेगा। एक संस्था जो अभिनव पहल के माध्यम से थिएटर और कला की पहुंच को व्यापक दर्शकों तक बढ़ाने के लिए समर्पित है।
L'Ordre des Arts et des Lettres
L'Ordre des Arts et des Lettres 1957 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्थापित एक फ्रांसीसी सरकार का संस्थान है। यह सम्मानित किया जाता है, राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना, उन लोगों पर, जिन्होंने कला या साहित्य के क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता से खुद को प्रतिष्ठित किया है, या फ्रांस और दुनिया भर में कला और साहित्य को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए। अतीत में इस सम्मान से सम्मानित कुछ भारतीय भारतीयों में भारती खेर, शाहरुख खान, हरिप्रसाद चौरसिया, ऐश्वर्या राय, रघु राय, अब्राहिम अल्काजी, हबीब तनवीर, उपमन्यु चटर्जी, वेंडेल रोड्रिक और अरुणा वासुदेव शामिल हैं।

4. भारतीय ग्रैंड मास्टर्स जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव खिताबी मुकाबले से बाहर


जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे अधिबान, शशिकिरण

सभी चार भारतीय ग्रैंड मास्टर्स जिसमें किशोर सनसनी आर प्रग्गनानंद भी शामिल हैं, जिब्राल्टर में 18 वें जिब्राल्टर शतरंज फेस्टिवल के मास्टर वर्ग में खिताबी मुकाबले से बाहर हो गए। ग्रैंड मास्टर आर्यन चोपड़ा ने भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया, 11 वां स्थान हासिल किया, जबकि कार्तिकेयन मुरली 13 वें स्थान पर रहे। अनुभवी के शशिकिरण ने 18 वां स्थान हासिल किया, जबकि प्रज्ञानगनंद 20 वें स्थान पर रहे। इक्कीस वर्षीय रूसी डेविड परवीन ने हमवतन एंड्री एसेपेंको और चीन के वांगो हाओ को हराकर प्ले-ऑफ के बाद चैंपियन बनने के लिए तैयार हो गए। छह खिलाड़ियों के 7.5 अंक पर पहले स्थान पर रहने के बाद चार खिलाड़ी प्लेऑफ में पहुंचे।
जिब्राल्टरअंतर्राष्ट्रीय  शतरंज महोत्सव 
जिब्राल्टर अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महोत्सव जिब्राल्टर के कैलटा होटल में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला एक शतरंज टूर्नामेंट है। इसकी ग्यारह दिन की प्रतियोगिता आम तौर पर जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत तक चलती है। उद्घाटन संस्करण, जिसे तब गिब्लेटकॉम जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव के रूप में जाना जाता था, 2003 में हुआ।

5. BoM और SBI बैंकों ने दिसंबर में PSB को डिजिटल लेनदेन में अच्छा प्रदर्शन दिखाया

बैंक ऑफ महाराष्ट्र और भारतीय स्टेट बैंक केवल दो राज्य संचालित बैंक हैं जिन्होंने दिसंबर में डिजिटल लेनदेन के मामले में क्रमशः 77 और 68 के स्कोर के साथ 'अच्छा' प्रदर्शन दिखाया, जो सरकारी आंकड़ों से पता चला। एक व्यक्तिगत बैंक के लिए गणना की गई रेटिंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय  द्वारा विभिन्न मापदंडों जैसे कि डिजिटल लेनदेन, मर्चेंट परिनियोजन, सिस्टम रेजिलिएशन, और UPI या AePS लेनदेन के लिए तकनीकी गिरावट का औसत प्रतिशत के आधार पर दी गई है। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 4,000 करोड़ डिजिटल लेनदेन का लक्ष्य दिया। डिजिटल बिक्री सहित विभिन्न मापदंडों पर बैंकों के प्रदर्शन को हर महीने ट्रैक किया जाता है।
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने डिजिटल लेनदेन के वार्षिक लक्ष्य का 102.70 प्रतिशत हासिल किया, जो कि मीटीवाई द्वारा जारी किया गया नवीनतम डेटा है। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 19.7 करोड़ डिजिटल लेनदेन का लक्ष्य रखा है। एसबीआई ने चालू वित्त वर्ष के नौ महीनों में वार्षिक डिजिटल लेनदेन लक्ष्य का 99.09 प्रतिशत हासिल किया। नौ निजी ऋणदाताओं और दो भुगतान बैंकों को डिजिटल लेनदेन पर अच्छी रेटिंग मिली।
यस बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक और एचडीएफसी बैंक का कुल स्कोर दिसंबर में 76 था। ICICI बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक ने 74 और 73 स्कोर किया।

6. भारत ने कार्बन उत्सर्जन में 600 मिलियन टन की वृद्धि की

वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट 2020 के 20 वें संस्करण , एक TERI फ्लैगशिप इवेंट, में कहा गया है कि भारत के इस्पात क्षेत्र से CO2 उत्सर्जन 2050 तक 837 मिलियन टन (MT) तक बढ़ सकता है। भारत की स्टील की मांग 111 मिलियन से चौगुनी से अधिक होगी 489 मिलियन टन तक । इस क्षेत्र से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन 242 मीट्रिक टन से 837 मीट्रिक टन तक जाने का अनुमान है। कम कार्बन स्टील ऊर्जा संक्रमण आयोग (ईटीसी) भारत द्वारा तैयार किया गया। यह नई दिल्ली में TERI पर आधारित एक शोध मंच है।
TERI
TERI ने उपायों का एक व्यापक पैकेज सुझाया है जो अपने पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए क्षेत्र को प्रतिस्पर्धी बनाए रखेगा। यह रिपोर्ट घरेलू स्क्रैप के उपयोग को अधिकतम करने और ऊर्जा दक्षता उपायों को लागू करने की सिफारिश करती है, साथ ही पूरे अर्थव्यवस्था में अधिक संसाधन दक्षता की सुविधा प्रदान करती है। इस्पात क्षेत्र और भारतीय अर्थव्यवस्था को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करने से लागत-प्रभावी ढंग से प्राप्त किया जा सकता है। उच्च ऊर्जा और संसाधन दक्षता के संयोजन से उत्सर्जन में 45 प्रतिशत तक की कमी हो सकती है।

7. TN CM ने ग्रीन श्रेणी के उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष CTO योजना का खुलासा किया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने एक नई पहल, डायरेक्ट सीटीओ की घोषणा की, जिससे कि ग्रीन श्रेणी के उद्योगों के तहत काम करने वाली कंपनियों को संचालन शुरू करने के लिए सरकार से तेजी से मंजूरी मिल सके। 
इस कदम से राज्य में परिचालन स्थापित करने की योजना बनाने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मुख्य रूप से लाभ होगा। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के 125 वर्ष के व्यापार मंडल । 

पर्यावरण कंपनियों के मंत्रालय को प्रदूषण के आधार पर लाल, नारंगी, हरे और सफेद श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। किसी भी औद्योगिक क्षेत्र का प्रदूषण सूचकांक 0 से 100 तक की संख्या है, और पीआई का बढ़ता मूल्य उद्योगों से प्रदूषण भार की डिग्री को संदर्भित करता है। श्रेणी के उद्योग वे हैं जिनका प्रदूषण सूचकांक 60 से ऊपर है और नारंगी श्रेणी से ऊपर हैं 41 से 59 के साथ, ग्रीन श्रेणी के औद्योगिक क्षेत्र 21 से 40 के हैं, और सफेद श्रेणी के उद्योग 0 से 20 तक हैं। गैर-योजना क्षेत्रों के लिए भूमि-उपयोग फिर से वर्गीकरण करने वाली कंपनियों को पूर्ण अनुमोदन प्राप्त होगा, यदि आवेदन पूर्ण हों आकार, 2019 में दूसरी ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के समय को पार कर, सरकार के रुपये के 63 नए ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जो 19,000 करोड़ रुपये के हैं।

8. हितेश चंद्र अवस्थी उत्तर प्रदेश के अंतरिम डीजीपी के रूप में सेवा करेंगे

हितेश चंद्र अवस्थी उत्तर प्रदेश के अंतरिम पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में काम करेंगे। यूपी सरकार ने की घोषणा अवस्थी, 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, उत्तर प्रदेश में शीर्ष पुलिस पद से सेवानिवृत्त ओपी सिंह का स्थान लेंगे। अवस्थी ने सीबीआई में 13 साल तक सेवा की, जो वर्तमान में महानिदेशक सतर्कता के पद पर तैनात हैं। वह जून 2021 में सेवानिवृत्त होंगे।

9. भारत वैश्विक अक्षय ऊर्जा एजेंडा का नेतृत्व करना जारी रखेगा

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारत वैश्विक अक्षय ऊर्जा एजेंडा(GLOBAL SUSTAINABLE ENERGY AGENDA) का नेतृत्व करना जारी रखेगा। नई दिल्ली में एनर्जी फ्यूचर रोड मैप पर टेरी के विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2020 में प्रमुख नोट संबोधन। दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारत में ऊर्जा गरीबी को समाप्त करने के लिए प्रक्षेपवक्र, विशेष राष्ट्रीय परिस्थितियों पर आधारित है। एनबलर्स का सही मिश्रण यह सुनिश्चित करने के लिए रखा जा रहा है कि ऊर्जा संक्रमण सुरक्षित, सस्ती, विश्वसनीय और टिकाऊ हो। अमेरिका और चीन के बाद भारत तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। केंद्र सरकार ने 2022 तक भारत के कच्चे तेल के आयात को 10 प्रतिशत तक कम करने के लिए एक रोड मैप तैयार किया है। सरकार गैस आधारित अर्थव्यवस्था में बदलाव की दिशा में काम कर रही है, जो अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता उपायों को अपनाने के अलावा स्वदेशी रूप से उत्पादित जैव ईंधन में दोहन कर रही है। कार्बन की जरूरत को कम करने के लिए।

10. Google ने कोरोनवायरस के लिए SOS अलर्ट लॉन्च किया

Google search इंजन विश्व स्वास्थ्य संगठन से सुरक्षा युक्तियों, स्थिति अपडेट और संसाधनों के बारे में व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित परिणामों के लिए कोरोनवायरस खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं को निर्देश देता है। वर्ज के अनुसार, Google ने WHO के साथ इस संयुक्त प्रयास की घोषणा की। यह नया जोड़ Google के एसओएस अलर्ट फीचर के एक हिस्से के रूप में आता है। कंपनी ने कोरोनरी राहत कार्य में सहायता के लिए रेड क्रॉस के चीनी शाखा को अपनी धर्मार्थ शाखा Google.org के माध्यम से 250,000 डॉलर का दान दिया।
गूगल

Google, Google कंपनी द्वारा विकसित एक वेब सर्च इंजन है।
इसमें उपलब्ध है : 149 भाषाएँ

11. डॉ जितेंद्र सिंह ने समकालीन विश्व में गांधी की प्रासंगिकता पर DoPT ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया


केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री  डॉ जितेंद्र सिंह ने गांधी की प्रासंगिकता के लिए DoPT के ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ किया। महात्मा गांधी पर ऑनलाइन कार्यक्रम शहीद दिवस के साथ मेल खाते हुए राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के लिए iGOTprogramme के तहत कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग Department of personnel and Training (DoPT) की एक पहल है। 

सभा को संबोधित करते हुए, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि महात्मा की शिक्षाएं पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। IoT प्लेटफॉर्म के तहत समकालीन विश्व में गांधी की प्रासंगिकता पर ऑनलाइन मॉड्यूल / पाठ्यक्रम एक प्रमाण पत्र कार्यक्रम होगा। इस विभाग ने गांधी और शांति अध्ययन केंद्र, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) और गांधी स्मृति और दर्शनसमिति (GS & DS) के साथ मिलकर इस प्रमाणपत्र कार्यक्रम को विकसित किया है।

12. Google भारतीयों में समाचार साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए $ 1 मिलियन अनुदान की घोषणा करता है

Google समाचार पहल (GNI) ने समाचार साक्षरता संगठन, इंटरटाउन के लिए $ 1 मिलियन अनुदान की घोषणा की। फंडिंग का समर्थन Google की व्यापक, मीडिया साक्षरता के लिए $ 10 मिलियन की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। अनुदान वरिष्ठ पत्रकारों और पत्रकारों के एक मजबूत नेटवर्क के निर्माण की दिशा में काम करेगा जो भारत में नकली समाचारों का प्रतिकार करेंगे।
गूगल समाचार
Google की पहल समाचार साक्षरता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, विशेष रूप से गैर-मेट्रो शहरों में। कार्यक्रम के तहत, इंटर्न्यूज 250 पत्रकारों, फैक्ट-चेकर्स, शिक्षाविदों, और एनजीओ वर्करों की एक टीम को शामिल करेगा, जिन्हें वैश्विक और भारतीय विशेषज्ञों द्वारा स्थानीय आवश्यकताओं के अनुकूल और सात भारतीय भाषाओं में उपलब्ध पाठ्यक्रम में प्रशिक्षित किया जाएगा। स्थानीय नेता देश में गैर-मेट्रो शहरों में नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल को रोल करते हैं, जिससे वे इंटरनेट को बेहतर तरीके से नेविगेट कर सकते हैं और उन सूचनाओं का आकलन कर सकते हैं जो उन्हें मिल रही हैं। लगभग 300 बूट शिविर, कार्यशालाएं और सत्र का उद्देश्य कम से कम 25,000 नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन जानकारी नेविगेट करना, ऑनलाइन प्रकाशित सामग्री की प्रकृति और विशेषताओं को बेहतर ढंग से समझना और अपने आसपास के अन्य लोगों की मदद करने के लिए तैयार करना है। ऑनलाइन गलत सूचना का।

13. भारतीय रेलवे ने रोलिंग स्टॉक की स्वचालित पहचान और डेटा संग्रह एआईडीसी को लागू किया

भारतीय रेलवे, देश के परिवहन के महत्वपूर्ण दुनिया के हिस्से में सबसे बड़ी रेलवे प्रणाली यात्री और माल खंड दोनों में ही है। प्रति दिन लगभग 23 मिलियन यात्री और 65,000 रूट किलोमीटर से अधिक प्रतिदिन 3 मिलियन टन माल ढुलाई होती है। आरएफआईडी परियोजना का लक्ष्य स्वचालित रूप से और सही तरीके से ट्रैक करना और रोलिंग स्टॉक का पता लगाना है क्योंकि वे अपनी सुरक्षा और विश्वसनीयता में सुधार पर विशेष ध्यान देने के साथ देश भर में चलते हैं। आरएफआईडी परियोजना के  दो कार्य के लिए  रेलवे बोर्ड ने कुल 112 करोड़ स्वीकृत किये । यह परियोजना राष्ट्रीय रेल नेटवर्क के माध्यम से रेलवे वैगनों की वास्तविक समय की दृश्यता को सक्षम करती है, जो वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप अनूठी और सार्वभौमिक पहचान के लिए GS1 वैश्विक मानकों के साथ RFID जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करती है। भारतीय रेलवे ने इस सीआरआईएस को 182.7 किमी प्रति घंटे की गति से GIAI202 इनकोडिंग टैग को सफलतापूर्वक डिजाइन किया।
नई योजनाओं का कार्यान्वयन: 
भारतीय रेलवे ने आरएफआईडी के लिए आक्रामक कार्यान्वयन योजना बनाई है। सभी रोलिंग स्टॉक, लगभग 3,50,000 वाहनों को 2021 तक टैग किए जाने की उम्मीद है। पूर्ण समाधान में विभिन्न उपकरणों जैसे कि ट्रेन प्रेज़ेंस डिटेक्टर (टीपीडी), ट्रैकसाइड कंडीशन मॉनिटरिंग उपकरण, आदि के संयोजन के साथ आरएफआईडी पाठकों का एकीकरण भी शामिल है। ये सभी रोलिंग स्टॉक की शुरुआती पहचान की अनुमति देते हैं जिन्हें रखरखाव की आवश्यकता हो सकती है। यह मुख्य रूप से समय-आधारित रखरखाव पद्धति से आगे बढ़कर अपने रोलिंग स्टॉक की विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए भारतीय रेलवे पर एक बदलाव को सक्षम करेगा।

14. डोनाल्ड ट्रम्प ने लंबे समय से प्रतीक्षित उत्तर अमेरिकी व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और मैक्सिको के साथ नए USMCA उत्तर अमेरिकी व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। यूएसएमसीए ने तीन देशों के बीच बातचीत के वर्षों में तैयार की 1994 के उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते या नाफ्टा की जगह। बौद्धिक संपदा संरक्षण, और निवेशकों के लिए विवाद निपटान के साथ-साथ सख्त श्रम प्रावधानों को लागू करना, मैक्सिको कानूनों में सुधार की आवश्यकता है। 
वाशिंगटन में हस्ताक्षर समारोह कार्यक्रम में देश भर के सैकड़ों व्यापारी और किसान नेता और रिपब्लिकन अधिकारियों के स्कोर शामिल थे। डोनाल्ड ट्रम्प ने नाफ्टा के खिलाफ लंबे समय तक अभियान चलाया, जिसके अनुसार उन्होंने विदेशों में अमेरिकी नौकरियों की शिपिंग की। 

उत्तरी अमेरिका निशुल्क व्यापर समझौता North American Free Trade AgreemenT
यह कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौता है, जो उत्तरी अमेरिका में एक त्रिपक्षीय व्यापार ब्लॉक बनाता है। 
स्थापना : January 1, 1994

15. भारत और बांग्लादेश ने  उमरोई में आतंकवाद विरोधी सैन्य अभ्यास किया 

भारत-बांग्लादेश रक्षा सहयोग, एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 3 से 16 फरवरी तक मेघालय के उमरोई में आयोजित किया गया।

Exercise SAMPRITI – IX 
Exercise SAMPRITI - IX भारत और बांग्लादेश के बीच एक आवश्यक द्विपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है और अभ्यास का नौवां संस्करण होगा, जिसे दोनों देशों द्वारा वैकल्पिक रूप से होस्ट किया गया है। क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास पाठ्यक्रम ने उत्तरोत्तर योजना बनाई जहां प्रतिभागी शुरू में एक-दूसरे की संगठनात्मक संरचना और सामरिक अभ्यास से परिचित होंगे। संयुक्त सामरिक अभ्यास का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दोनों सेनाओं के युद्ध अभ्यास का अभ्यास किया जाएगा। प्रशिक्षण एक अंतिम सत्यापन अभ्यास के साथ समाप्त होगा जिसमें दोनों सेनाओं के सैनिक संयुक्त रूप से एक नियंत्रित और सिम्युलेटेड वातावरण में काउंटर-टेररिस्ट ऑपरेशन का अभ्यास करेंगे। दोनों देशों के बीच सैन्य विश्वास और सहयोग को मजबूत करने के लिए सांस्कृतिक समझ पर जोर दिया जाएगा।

16. ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट के दौरान Eimear Noone पहली महिला कंडक्टर बनी

आयरिश संगीतकार आइमर नून ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट के दौरान पहली महिला कंडक्टर बनी । एकेडमी अवार्ड्स में ऑर्केस्ट्रा की कमान संभालने वाली गैलीवे में जन्मी आइमर नून पहली महिला होंगी। Billie Eilish ने 2020 अकादमी पुरस्कार समारोह के लिए एक कलाकार के रूप में घोषणा की। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा की गई घोषणा ।
Eimear Noone - कार्य
उसने कई काम किए और उसने ग्रैमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार, वर्ष का रिकॉर्ड, वर्ष का एक एल्बम और गीत का शीर्ष चार पुरस्कार हासिल किए। 18 साल की उम्र में वह डेब्यू के लिए वर्ष ट्रॉफी का एल्बम जीतने वाली सबसे कम उम्र की एकल कलाकार बन गईं 'जब वी ऑल फॉल एलीप सोप वी गो,' ब्रेकिंग टेलर स्विफ्ट का रिकॉर्ड, जिन्होंने 20 वर्ष की आयु में पुरस्कार जीता ' निडर। '

17. रानी रामपाल विश्व खेलों की एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी बन गई हैं

भारतीय महिला कप्तान रानी रामपाल प्रतिष्ठित वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी बनीं । विश्व खेलों ने इस साल जनवरी में 20 दिनों के मतदान के बाद विजेता की घोषणा की। भारत ने FIH सीरीज़ फाइनल जीता, और रानी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। रानी के नेतृत्व में, भारतीय महिला टीम ने अपने इतिहास में सिर्फ तीसरे ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया। वह 15 साल की उम्र से ही राष्ट्रीय टीम की सदस्य रही हैं, और उनके पास भारत के लिए 240 से अधिक कैप हैं । अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेल संघ के अध्यक्ष जोस पेरुरेना, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के सीईओ थियरी वेल, और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद रानी को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई भी दी। 

इंटरनेशनल वर्ल्ड गेम्स एसोसिएशन 
अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेल संघ एक अंतर्राष्ट्रीय संघ है। इसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता प्राप्त है। 
सदस्यता : 37 
स्थापित : 1980

18. डब्ल्यूएचओ ने कोरोनोवायरस को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने novel कोरोनवायरस (2019-nCoV) को अंतर्राष्ट्रीय चिंता (PHEIC) के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित करता है क्योंकि वायरस के उपकेंद्र वुहान, चीन के बाहर इसका प्रकोप जारी है। डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसियस द्वारा बुलाई गई आपातकालीन समिति की लगातार दूसरी बैठक में लिया गया निर्णय। अन्य देशों को निर्यात के साथ चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप के बारे में अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (IHR) (2005) के तहत बैठक हुई। 
संबंधित देश अपने निर्णय स्वयं ले सकते हैं यदि वे अपनी सीमाओं को बंद करना चाहते हैं, उड़ानों को रद्द करना चाहते हैं, हवाई अड्डों पर आने वाले लोगों को स्क्रीन या अन्य सुरक्षात्मक उपाय करना चाहते हैं। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वर्तमान स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के बारे में बताया। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अब पूरे देश में 7711 और 12167 संदिग्ध मामले हैं। पुष्टि किए गए मामलों में से 1370 गंभीर हैं, और 170 लोग मारे गए हैं। एक सौ चौबीस लोगों को बरामद किया गया है और अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। भारत ने पहले ही चीन से अनुरोध किया है कि वह अपने नागरिकों को बुरी तरह प्रभावित केंद्रीय हुबेई प्रांत से वापस लाने के लिए दो उड़ानों का संचालन करे।
WHO- बीमारियाँ 
पूर्व में, WHO ने 2009 में PHEIC यानी महामारी इन्फ्लूएंजा (H1N1), 2014 में पोलियो पुनरुत्थान, 2014 में पश्चिम अफ्रीका में इबोला महामारी, 2016 में जीका वायरस का प्रकोप और 2019 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में इबोला प्रकोप के रूप में पांच बीमारियों को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की। 

19. भारत में कोरोनावायरस की दस्‍तक, केरल में पहला केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया खुद को संक्रमण से कैसे बचाएं

चीन में कोरोना वायरस को लेकर दहशत का माहौल है. चीन से शुरू हुआ यह वायरस अब दुनिया के और देशों में भी फैल रहा है. कोरोना वायरस के मामले श्रीलंका, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, तिब्बत समेत कई देशों में देखने को मिलें. कोरोना वायरस की चपेट में आने से चीन में मरने वालों (Coronavirus Death Toll) का आंकड़ा बढ़कर 170 पहुंच गया है. जबकि 7783 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित (Coronavirus Update) होने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं भारत में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है. यह मामला केरल में सामने (Coronavirus In Kerala) आया है. यहां वुहान (Wuhan) से केरल लौटा छात्र में कोरोना वायरस का संक्रमण देखा गया है. भारत सरकार चीन के वुहान (Indian In Wuhan) में मौजूद भारतीयों को स्वदेश लाने की तैयारी कर रही है.

20. श्री नितिन गडकरी ने खादी घड़ियों का विशेष संस्करण लॉन्च किया

शहीद दिवस, महात्मा गांधी की 72 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि, MSME के ​​लिए केंद्रीय मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने खादी कलाई घड़ी का सीमित संस्करण लॉन्च किया। आयोजन नई दिल्ली में हुआ।
कलाई घड़ियाँ
टाइटन द्वारा डिज़ाइन किया गया, खादी जैसी गैर-हॉररोलॉजिकल सामग्री का उपयोग घड़ियों के डायल और स्ट्रैप पर किया गया है। विशिष्ट बुनाई और बनावट के कारण इस संग्रह में खादी को हर एक घड़ी में देखा गया है। घड़ियों की पट्टियों को भी एक विशेष कोटिंग के साथ इलाज किया गया है ताकि इसकी प्रामाणिक बनावट पर समझौता किए बिना उन्हें अधिक टिकाऊ बनाया जा सके। संग्रह सादगी और आधुनिकता का अनूठा और सुरुचिपूर्ण मिश्रण है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती और उनके शहादत दिवस के अवसर पर केवीआईसी के सहयोग से विशेष संस्करण खादी संग्रह।
SOURCE/IMAGECREDIT: FRESHERSLIVE

You may like these posts