-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines :04 Feb 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 04 Feb 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 04 फरवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 04 फरवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 04 फरवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. भारत ने ‘स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने का टीका विकसित किया

ICAR(भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) का भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने एक सेल कल्चर क्लासिकल स्वाइन फीवर टीकाकरण बनाया है। 
घरेलू वैज्ञानिकों ने सूअरों को घातक ‘क्लासिकल स्वाइन फीवर’ (स्वाइन बुखार) से बचाने के लिए एक नया और किफायती कारगर टीका विकसित किया है। सरकार ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। यह संक्राम बुखार सूअरों के लिए जानलेवा साबित होता है और इससे देश में इनकी संख्या गिर रही है और सालाना अरबों रुपये का नुकसान होता है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) द्वारा विकसित नया टीका, मौजूदा टीके की तुलना में काफी सस्ता होगा।
जरुरत
स्वाइन फीवर का मौजूदा घरेलू टीके 15-20 रुपये प्रति खुराक और कोरिया से आयातित टीका 30 रुपये प्रति खुराक का है। इसकी तुलना में नया टीका केवल दो रुपये में पड़ता है। आईवीआरआई के अनुसार क्लासिकल स्वाइन बुखार (सीएसएफ) को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण पर्याप्त नहीं हो रहा है। जिसके कारण सूअरों की मृत्यु दर काफी ऊंची है और देश को लगभग 4.29 अरब रुपये की वार्षिक हानि होती है।
वर्तमान परिदृश्य
भारत में एंटीबॉडी की पूरी शर्त प्रत्येक वर्ष के लिए 22 मिलियन खुराक है। बहरहाल, अब तक 1.2 मिलियन भाग वितरित किए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक खरगोश प्लीहा से केवल 50 खुराक बनाई जा सकती है।

2. 04 FEB विश्व कैंसर दिवस

विश्व भर में 04 फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। साल 2019 से 2021 तक तीन साल के लिए विश्व कैंसर दिवस का विषय रखा गया है "मैं हूं और मैं रहूंगा" है। जिसका मतलब है कि हर किसी में क्षमता है कि वह कैंसर से लड़ सकता है। इसी थीम के अनुसार इन तीन सालों में कार्यक्रम होंगे।
 
दुनिया की सभी जानलेवा बीमारियों में कैंसर सबसे ख़तरनाक है क्योंकि कई बार इसके लक्षणों का पता ही नहीं चलता। जब इस बिमारी के होने का खुलासा होता है, तब तक काफी देर हो चुकी है और कैंसर पूरे शरीर में फैल चुका होता है। इसी वजह से कई लोगों को उचित इलाज का समय ही नहीं मिल पाता और उनकी मौत हो जाती है। अगर वक्त पर कैंसर की बीमारी का पता चल जाए तो इसका इलाज संभव है। साल 2018 में कैंसर की बीमारी की वजह से दुनियाभर में 96 लाख से ज़्यादा मौतें हुई थीं।

2. संयुक्त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस के नए भंडार

2 फरवरी, 2020 को संयुक्त अरब अमीरात ने लगभग 80 ट्रिलियन क्यूबिक फीट के नये प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है। यह भंडार अबू धाबी और दुबई के बीच मौजूद हैं।
मुख्य बिंदु
नवम्बर, 2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने 7 अरब बैरल तेल की खोज की घोषणा की थी, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के कच्चे तेल का भंडार बढ़कर 105 अरब बैरल पहुँच गया था, संयुक्त अरब अमीरात के पास विश्व का 6वां सबसे बड़ा तेल भंडार है। संयुक्त अरब अमीरात ने 58 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस की घोषणा भी की थी। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात का कुल प्राकृतिक गैस (परंपरागत गैस) भंडार 273 ट्रिलियन क्यूबिक फीट हो गया है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात का अपरम्परागत गैस भंडार 160 क्यूबिक ट्रिलियन फीट है।
संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात निर्माण सात राजनेतिक क्षेत्रों (अमीरात) – दुबई, अबू धाबी, अजमान, शारजाह, रास अल खैमाह, फुजैराह तथा उम्म अल-कुवैन को मिलाकर किया गया था। संयुक्त अरब अमीरात की लगभग 30% जीडीपी प्रत्यक्ष रूप से तेल व गैस पर आधारित है।
भारत-संयुक्त अरब अमीरात
वर्तमान में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय व्यापार 59.9 अरब डॉलर है। भारत संयुक्त अरब अमीरात में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है। संयुक्त अरब में 2 मिलियन से अधिक भारतीय रहते हैं व काम करते हैं।

3. गुवाहाटी लीसन कार्यालय के लिए APEDA-CSIR-CFTRI ने समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये

नॉर्थ ईस्ट जिले में पोषण व्यवसायों को विशेष मदद देने के लिए, आज गुवाहाटी, असम में एक संपर्क कार्यालय स्थापित करने के लिए APEDA के साथ CSIR-CFTRI ने समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये। यह खेत, निर्माताओं, और व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभान्वित करेगा।

4. AIR INDIA-BPCL के खरीदारों को कर्मचारियों की छंटनी करने की नहीं होगी खुली छूट

AIR INDIA-BPCL: डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट के सचिव तुहीन कांत पांडे ने कहा है कि घाटे में चल रही एयरलाइन एयर इंडिया (AIR INDIA) और ऑयल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) के खरीदारों को अतिरिक्त कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की खुली छूट नहीं होगी.कर्मचारियों के लिये कुछ सुरक्षा उपाय किये जाएंगे और कुछ अन्य शर्तें होगी. इसे शेयर खरीद समझौते में रखा जाएगा। सरकार शेयर बिक्री समझौते में कर्मचारियों की सुरक्षा तय करेगी. आम तौर पर माना जाता है कि सरकारी कंपनियों में उसी क्षेत्र की प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले कर्मचारियों की संख्या अधिक होती है. ऐसे में माना जा रहा है कि जो कंपनियां इन सरकारी उपक्रमों को खरीदना चाहती है, वे कर्मचारियों की संख्या को युक्तिसंगत बनाने के लिये कुछ को हटा सकती हैं.

पांडे ने कहा कि एयर इंडिया और बीपीसीएल में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिये सरकार दो स्तरीय बोली प्रक्रिया का अनुकरण करेगी. पहला संभावित बोलीदाताओं से रुचि पत्र आमंत्रित किये जाएंगे. उसके बाद उन्हें कंपनियों की जांच-परख के लिये आंकड़ों तक पहुंच दी जाएगी. पीटीआई की खबर के मुताबिक, दूसरे चरण में कीमत बोली आमंत्रित की जाएगी. एयर इंडिया के मामले में रुचि पत्र (EOI) 17 मार्च तक आमंत्रित किया गया है. वहीं बीपीसीएल के लिये बोली अगले कुछ दिनों में मंगाए जाने की संभावना है.

5. Australian Open 2020 का खिताब जीतने के बाद नोवाक जोकोविच रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए

आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। बता दें कि खिताब जीतने के बाद सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवोक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। नंबर वन की रेस में उन्होंने राफेल नडाल को पीछे छोड़ा है।
CREDIT : @INSTA DJOKOVIC
बता दें कि ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 का फाइनल मुकाबला नोवोक जोकोविच और डोमीनिक थिएम के दरमियान हुआ । जहां नोवाक ने थिएम को 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से मात दी। बता दें कि रैंकिंग में पिछले साल ही नडाल ने पहले स्थान पर कब्जा किया था। वहीं एटीपी रैंकिंग में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाडी़ रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर मौजूद हैं जिनके 7130 अंक हैं।
 इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविच के नाम 9720 अंक हैं जबकि राफेल नडाल के 9395 अंक हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन र 2020 में नडाल को मात देने वाले थिएम को भी फायदा हुआ है और वह एक स्थान सुधार के साथ 7045 अंक पहुंच गए हैं उनका स्थान रैंकिंग में अब चौथा है।

6. NTPC ने सबसे बड़ी एकल विदेशी मुद्रा ऋण एवर के 750 मिलियन डॉलर वर्थ पर हस्ताक्षर किए

राज्य के स्वामित्व वाले बिजली उत्पादक एनटीपीसी/NTPC लिमिटेड ने आज घोषणा की कि उसने जापानी येन में 750 मिलियन डॉलर के सिंडिकेटेड ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। आय विद्युत संयंत्रों और पनबिजली परियोजनाओं से उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्यक्रमों को वित्त पोषण करेगा।
भारतीय रिज़र्व बैंक के बाहरी वाणिज्यिक उधार विनियमों के स्वचालित मार्ग के तहत ऋण जारी किया गया था और दो किश्तों के तहत 11 साल का डोर-टू-डोर परिपक्वता था। कंपनी ने उल्लेख किया कि भारतीय स्टेट बैंक, टोक्यो पूरी तरह से सुविधा को रेखांकित करता है; सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन, सिंगापुर; और बैंक ऑफ इंडिया, टोक्यो 20 जनवरी 2020 तक, और बैंकों द्वारा सामान्य सिंडिकेशन के लिए जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।
ऋण प्रक्रिया
अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल कम कार्बन तकनीक का उपयोग करके फ्ल्यू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) नेटवर्क, पनबिजली परियोजनाओं और अन्य परियोजनाओं के निर्माण के लिए जल्द ही ऋण आय का इस्तेमाल कैपेक्स को करने के लिए किया जाएगा। एफजीडी सिस्टम थर्मल पावर प्लांट ग्रू गेस में सल्फर डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को काफी कम कर देते हैं और टिकाऊ संचालन और एक स्वच्छ वातावरण के लिए एक कदम हैं।

7. डॉ साइमा यूनुस खान AMU संकाय से IADR फैलोशिप प्राप्त करने वाले पहली भारतीय बनीं

डॉ साइमा यूनुस खान पहली भारतीय बनीं जिन्हें प्रतिष्ठित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ डेंटल रिसर्च (IADR) जॉन क्लार्कसन फेलोशिप से सम्मानित किया गया, जो कि कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा के चिल्ड्रन होस्पिपल रिसर्च इंस्टीट्यूट में डेंटल पब्लिक हेल्थ में पाँच महीने की अवधि के लिए प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त करेगी । 
डॉ साइमा यूनुस खान
डॉ साइमा यूनुस खान, चेयरपर्सन, बाल रोग विभाग और प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री, डॉ जेडए डेंटल कॉलेज (ZADC), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) डॉ साइमा को 15 000 अमेरिकी डॉलर का एक उपहार  मिलेगा, और 18 मार्च, 2020 को वाशिंगटन डीसी, यूएसए में IADR / AADR / CADR जनरल सेशन और प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यों के दौरान फैलोशिप को आधिकारिक रूप से घोषित किया जाएगा। वह यूएसए में आईएडीआर डिवीजन और आईएडीआर ग्लोबल मुख्यालय को अपने काम की रिपोर्ट पेश करेगी। 
IADR जॉन क्लार्कसन फैलोशिप 
IADR दुनिया भर में 10,000 से अधिक व्यक्तिगत व्यक्तियों के साथ एक यूएस-आधारित धर्मार्थ संघ है, जो खुलासा और फैलाव के माध्यम से दुनिया भर में भलाई और समृद्धि को बढ़ाने के लिए दंत चिकित्सा, मौखिक और कपालभाति अनुसंधान के लिए समर्पित है। IADR जॉन क्लार्कसन फैलोशिप का कारण विशेषज्ञों को महानता के केंद्र बिंदु पर सामान्य दंत भलाई के साथ तैयारी और भागीदारी हासिल करने की अनुमति देना है।

8. संदीप मथरानी Wework के नए सीईओ

संदीप मथरानी  एक भारतीय-अमेरिकी पर अब WeWork को फिर से चलाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी , जो अमेरिका के सबसे सराहनीय नए व्यवसायों में से एक था, जिसने दुनिया भर में महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्रों की व्यावसायिक भूमि में एक विशाल छाप छोड़ी। इसके टूटने ने न्यूमैन की उड़ान और प्राथमिक निवेशक, अमीर जापानी व्यक्ति मासायोशी सोन, अरबों डॉलर का खर्च उठाया। 
नटशेल में मथारानी
WeWork में कदम रखने से पहले, वह ब्रुकफील्ड प्रॉपर्टी पार्टनर्स में थे, जो एक भूमि संगठन है जो खुदरा अंतरिक्ष, संरचनाओं, वितरण केंद्रों और कार्यस्थलों की देखरेख और काम करता है। शेयरिंग इकोनॉमी के सितारों में से एक के रूप में प्रस्तुत मथारानी ने WeWork ने 2019 में घाटे के रूप में पुनर्व्यवस्थित करने का प्रयास किया। नवंबर में, WeWork ने दुनिया भर में लगभग 2,400 रोजगार के अंत की सूचना दी, इसके पूर्ण प्रवर्तन के लगभग 20 प्रतिशत।

9. अमिताभ भट्ट HAL में नए सीईओ (बैंगलोर कॉम्प्लेक्स)

अमिताभ भट्ट ने बेंगलुरु मुख्यालय पीएसयू, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बैंगलोर कॉम्प्लेक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(CEO) के रूप में पदभार संभाला है।
इससे पहले, वह एचएएल में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) उद्यम के कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत थे। भट्ट मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट हैं और इससे पहले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में शामिल होने से पहले एसकेएफ इंडिया लिमिटेड में लंबे समय तक सेवा दे चुके हैं। एचएएल के साथ अपने 32 वर्षों के विशेषज्ञ भागीदारी के साथ, उन्होंने प्रदर्शन, व्यवस्था और उद्यम का नेतृत्व किया।
इंडो रूसी हेलीकॉप्टर्स लिमिटेड के निदेशक
एचएएल उद्घोषणा में कहा गया है कि उसने समूह को चीफ ऑफ प्रोजेक्ट्स (LUH) के रूप में निकाल दिया, एक समन्वित नई हेलीकॉप्टर उत्पादन लाइन, 3,000 करोड़ रुपये का ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने में महत्वपूर्ण काम किया। वह एचएएल के संयुक्त प्रयास, 'इंडो रूसी हेलीकॉप्टर्स लिमिटेड' के निदेशक हैं, जो रक्षा सेवाओं के लिए कामोव केए -226 टी हेलीकॉप्टरों को बनाने के लिए आकार दिया गया है। हेलीकॉप्टर डिवीजन में अपने जादू के दौरान, हेलीकॉप्टरों को ओएनजीसी, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और झारखंड सरकार को सूचित किया गया और नेपाल, सूरीनाम, मॉरीशस और इक्वाडोर को भेजा गया, यह व्यक्त किया गया।

10. Corona Virus के कहर से सहमा Crude Oil, 13 महीनों के निचले स्तर पर पहुंचा

  • ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम ( Brent Crude Oil Price ) 55 डॉलर से नीचे आया
  • डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल ( WTI Crude Oil Price ) 50 डॉलर के आसपास
  • भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में होगी कटौती
चीन में कोरोना वायरस के कहर ( china Coronavirus ) से इंटरनेशनल क्रूड ऑयल पूरी तरह से सहम गया है। जहां ब्रेंट क्रूड ऑयल का दाम 55 डॉलर से नीचे आ गया है। वहीं डब्ल्यूटीआई 50 डॉलर के आसपास बना हुआ है। आखिरी बार क्रूड ऑयल के दाम का यह स्तर वर्ष 2018 के आखिरी हफ्ते का था। बीते एक महीने में क्रूड ऑयल के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की कटौती देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो चीन में कच्चे तेल की डिमांड में कमी आने की वजह से क्रूड ऑयल की कीमत में कटौती देखने को मिल रही है। जानकारों के अनुसार कोरोना वायरस का कहर अगर इसी तरह से जारी रहा तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में और भी कटौती देखने को मिल सकती है।

You may like these posts