-->

Pradhanmantri Rashtriya Bal Puraskar 2020 Winners: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता सूची

असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जिसे देश में 18 वर्ष से कम आयु के असाधारण छात्रों को दिया जाता है, इसके बाद राष्ट्रीय बाल श्री सम्मान प्राप्त होता है।

यह पुरस्कार 1996 में महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा असाधारण क्षमताओं के साथ बच्चों (18 वर्ष से कम) को पहचानने के लिए स्थापित किया गया था और जिन्होंने शिक्षा, कला, संस्कृति, डिजाइन, नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट स्थिति हासिल की है। , अनुसंधान, सामाजिक सेवा और खेल।

इस पुरस्कार का नाम बदलकर प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार 2018 शुरू किया गया और बहादुरी के क्षेत्र में बच्चों की उपलब्धियों को भी स्वीकार किया गया। यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में गणतंत्र दिवस से पहले आयोजित किया जाता है, जहाँ देश के अन्य प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान जैसे भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री भी प्रदान किए जाते हैं। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के पुरस्कार विजेता गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेते हैं।भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने, राष्ट्रपति भवन में आज (22 जनवरी, 2020) को प्रधान मंत्री बाल पुरस्कार 2020 पेश किया।



I hope, this article about Pradhan Rashtriya Bal Puraskar 2020 Winners: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता सूची is very informative for you.

If you liked this article please follow us on Facebook and Twitter.


Share Now because "Sharing is Caring"

You may like these posts

Post a Comment