-->

Top Hindi Current Affairs of the Day : 27 January 2020

Todays Current Affairs in hindi : 27 January 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी|

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 27 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 27 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 27 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

1. नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा यात्रा 27 जनवरी को बिजनौर, उत्तर प्रदेश से शुरू हुई 

नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा यात्रा 27 जनवरी को बिजनौर, उत्तर प्रदेश से शुरू होती है। यात्रा का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने बिजनौर से किया। इसके अलावा, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया से इसकी शुरुआत की।

उद्देश्य:
यात्रा का उद्देश्य जैव-विविधता को बढ़ावा देना और पवित्र नदी के किनारे स्थित गांवों को अधिक विकसित और समृद्ध बनाना है।

नमामि गंगे मिशन:
  • नमामि गंगे कार्यक्रम गंगा कायाकल्प के लिए एक एकीकृत मिशन है।
  • फ्लैगशिप कार्यक्रम को जून 2014 में केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था।
  • केंद्र ने 20,000 करोड़ रुपये का बजट परिव्यय आवंटित किया।
  • नमामि गंगे मिशन का उद्देश्य गंगा के तट पर 97 कस्बों और 4,465 गांवों के साथ-साथ प्रमुख प्रदूषण वाले गर्म स्थानों के लिए व्यापक और स्थायी समाधान प्रदान करना है।
  • नमामि गंगे कार्यक्रम में, 28,377 करोड़ रुपये की लागत से अब तक कुल 289 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिसमें से 87 परियोजनाएँ पूरी हो चुकी हैं।
  • कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य और उपलब्धियां हैं: सीवरेज ट्रीटमेंट कैपेसिटी बनाना, रिवर सरफेस क्लीनिंग, रिवर-फ्रंट डेवलपमेंट, बायो-डायवर्सिटी कंजर्वेशन, अफोर्स्ट्रेशन, पब्लिक अवेयरनेस, इंडस्ट्रियल एफ्लुएंट मॉनिटरिंग, गंगा ग्राम बनाना
प्रतिभागी:
5 दिवसीय गंगा यात्रा में 8 केंद्रीय मंत्री और राज्य के कई मंत्री भाग ले रहे हैं।

नोट: बिजनौर एक ऐसी जगह है जहाँ गंगा उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है। बलिया एक ऐसी जगह है जहाँ गंगा नदी बिहार में प्रवेश करने के लिए राज्य को छोड़ देती है।

2. 62 वें ग्रैमी विजेता 2020 सूची

62 वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार 26 जनवरी 2020 को लॉस एंजिल्स में प्रस्तुत किए गए थे। इस समारोह को संगीत की सबसे बड़ी रात के रूप में प्रस्तुत किया गया था। विजेताओं को 80 से अधिक श्रेणियों में सम्मानित किया गया।

शीर्ष पुरस्कार विजेता नीचे सूचीबद्ध हैं:
वर्ष का रिकॉर्ड: बैड गाइ, बिली इलिश
एल्बम ऑफ द ईयर: व्हेन वी ऑल फॉल सो वेप वी डू गो, बिली इलिश
वर्ष का गीत: बैड गाइ, बिली इलिश ओ'कोनेल और फिननेस ओ'कोनेल
सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार: बिली इलिश
सर्वश्रेष्ठ देश सोलो प्रदर्शन: "राइड मी बैक होम," विली नेल्सन

3. सरकार कोरोनावायरस पर प्रश्नों के लिए 24x7 हेल्पलाइन नंबर स्थापित कि 


सरकार ने  कोरोनवायरस पर प्रश्नों के बारे में सहायता प्रदान करने के लिए एक 24x7 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन के निर्देशों के तहत, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) कॉल सेंटर, 91-11-23978046 को चालू कर दिया गया है।

Coronavirus:
कोरोनावायरस नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। इस परिवार के अधिकांश वायरस खतरनाक नहीं हैं। लेकिन कुछ प्रकार के वायरस गंभीर होते हैं और मृत्यु का कारण बन सकते हैं। कोरोनावायरस की पहचान पहली बार 1960 के दशक में हुई थी। यह वायरस इंसानों और जानवरों दोनों को संक्रमित कर सकता है। यह वायरस संक्रमित लोगों से खांसने, छींकने, किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथों या चेहरे को छूने या संक्रमित लोगों को छूने से फैलता है।
2003 में, एक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से 774 से अधिक लोगों की मौत हो गई। 2012 में, मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) से लगभग 858 लोग मारे गए हैं। MERS और SARS कोरोनाविरस के प्रकार हैं। 2020 में, चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक नए प्रकार के कोरोनावायरस, 2019 novel coronavirus (2019-nCoV)) की पहचान की गई थी।

4. होलोकास्ट के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस 27 जनवरी को मनाया जाता है

होलोकास्ट के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस International Day of Commemoration 27 जनवरी 2020 को मनाया जाता है। इस वर्ष का अवलोकन ऑशविट्ज़ की मुक्ति की 75 वीं वर्षगांठ, द्वितीय विश्व युद्ध के अंत और प्रलय के अंत की निशानी है।

थीम:
वर्ष 2020 का विषय "ऑशविट्ज़ के 75 साल बाद - होलोकॉस्ट एजुकेशन एंड रिमेम्ब्रन फॉर ग्लोबल जस्टिस" है। विषय का उद्देश्य हर जगह सभी लोगों की गरिमा और मानवाधिकारों के लिए सम्मान सुनिश्चित करना है।

आयोजन:

  • इस दिन, यूनेस्को नाजी जर्मन एकाग्रता और तबाही शिविर औशविट्ज़-बिरकेनाउ की मुक्ति की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करता है।
  • घटनाओं में पेरिस, फ्रांस में एक शैक्षणिक सम्मेलन, स्मरणोत्सव समारोह और प्रदर्शनियां शामिल होंगी।
  • साथ ही, संयुक्त राष्ट्र ने "सीइंग ऑशविट्ज़" एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह ऑस्चविट्ज़-बिरकेनौ स्टेट म्यूज़ियम, पोलैंड के सहयोग से, स्पेन की मसेलिया द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • इसमें 'सेफ हेवन: यहूदी रिफ्यूजी इन द फिलीपींस' शीर्षक से एक चर्चा भी है।

इतिहास:
नवंबर 2005 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने आधिकारिक तौर पर 27 जनवरी को प्रलय के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस के रूप में मनाया गया।
27 जनवरी 1945 को, सोवियत सैनिकों ने ऑशविट्ज़-बिरकेनाउ के नाजी एकाग्रता और निर्वासन शिविर की मुक्ति के 7,000 से अधिक शेष कैदियों को मुक्त कर दिया।

5. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 26 जनवरी 2020 को 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म श्री पुरस्कारों से सम्मानित किया।

देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक की तीन श्रेणियां हैं:
1) असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण
2) उच्च स्तर की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण
3) किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री
2020 में, राष्ट्रपति ने 141 पद्म पुरस्कारों के सम्मान को मंजूरी दी है। युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है।

6. भारत ने दूसरी बार पानी के नीचे के प्लेटफॉर्म से K-4 परमाणु सक्षम मिशाइल का सफल परीक्षण किया

यह दूसरी बार है जब रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने परीक्षण का आयोजन किया है, 19 जनवरी 2020 को इसका पहला परीक्षण किया था | 
भारत ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तट से के -4 परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह दूसरी बार है जब रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने परीक्षण का आयोजन किया है, 19 जनवरी 2020 को इसके पहले सफल परीक्षण के बाद। यह रणनीतिक शस्त्रागार और वितरण प्रणाली को जोड़ने के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है।

drdo-successfully-k-4-ballistic-missile-from-an-underwater-platform

मिसाइल परीक्षण:

  • K-4 बैलिस्टिक मिसाइल भारतीय नौसेना के स्वदेशी INS अरिहंत श्रेणी की परमाणु चालित पनडुब्बियों से लैस होगी।
  • इस मिसाइल की रेंज लगभग 3,500 किमी है।
  • परीक्षण में हवा, सतह और पानी के नीचे के प्लेटफार्मों से परमाणु हथियार लॉन्च करने की क्षमता शामिल थी।
  • K-4 मिसाइल पानी के नीचे की दो मिसाइलों में से एक है जिसे DRDO द्वारा विकसित किया जा रहा है। अन्य पानी के नीचे मिसाइल 700 किमी से अधिक की स्ट्राइक रेंज BO-5 मिसाइल है।

K-4 बैलिस्टिक मिसाइल:
K-4 बैलिस्टिक मिसाइल एक इंटरमीडिएट-रेंज पनडुब्बी-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) है। यह DRDO द्वारा विकसित और Bharat Dynamics Limited (BDL) द्वारा निर्मित है। मिसाइल की अधिकतम सीमा 3,500 किमी है। मिसाइल का विकासात्मक परीक्षण जनवरी 2010 में शुरू हुआ था। 31 मार्च 2016 को इस मिसाइल का आईएनएस अरिहंत से सफल परीक्षण किया गया था। 19 जनवरी 2020 को, मिसाइल को एक पानी के नीचे के मंच से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था

7. चीन ने जुलाई 2020  में अपनी मंगल जांच शुरू करने की योजना बनाई 

लॉन्ग मार्च -5 Y4 रॉकेट ने अपना 100 सेकंड का परीक्षण पूरा कर लिया है, जो अंतिम असेंबली से पहले अंतिम इंजन परीक्षण था।

चीन ने घोषणा की है कि उसे जुलाई 2020 में अपनी मंगल जांच शुरू करनी है। अंतरिक्ष यान को लॉन्ग मार्च -5 Y4 कैरियर रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा।

लॉन्ग मार्च -5 Y4 कैरियर रॉकेट:
चीन की अंतरिक्ष एजेंसी चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (CASC) मंगल की कक्षा में घूमने और लैंड करने के लिए एक जांच करेगी।  इसकी उच्च थ्रस्ट हाइड्रोजन-ऑक्सीजन इंजन के लिए परीक्षण किया गया था। इसके अलावा, चीन के लॉन्ग मार्च -5 रॉकेट में मंगल जांच प्रक्षेपण और चंद्र नमूना वापसी सहित कई मिशन हैं।
नवंबर 2020 में, चीन ने बाधाओं से बचने और मंगल पर उतरने के लिए एक जांच की प्रक्रिया शुरू की। कई परीक्षणों के बाद, CASC अब मंगल पर सुरक्षित लैंडिंग के लिए तैयार है। सीएएससी ने लैंडर के डिजाइन का परीक्षण करने के लिए मंगल के गुरुत्वाकर्षण का अनुकरण भी किया।

मंगल ग्रह:
मंगल, जिसे लाल ग्रह के रूप में भी जाना जाता है, सूर्य से चौथा ग्रह है। ग्रह की सतह के चट्टानों में लोहे के ऑक्साइड यौगिकों की उच्च सांद्रता के कारण ग्रह का लाल रंग है। ग्रह क्रेटर्स, चैनलों, पहाड़ों, ध्रुवीय बर्फ की टोपी, और तराई क्षेत्रों से आच्छादित है। ग्रह के दो चंद्रमा फोबोस और डीमोस हैं। ये चट्टानी वस्तुएं क्षुद्रग्रहों की तरह दिखती हैं।

चीन एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी निगम:
पर स्थापित: 1 जुलाई 1999
मुख्यालय: बीजिंग, चीन
अध्यक्ष: एलईआई फेनपेई
CASC चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए मुख्य एजेंसी है। CASC स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और लॉन्च वाहनों, अंतरिक्ष यान, रणनीतिक और सामरिक मिसाइल प्रणाली, और जमीन के उपकरण का निर्माण करता है।

8. तेलंगाना के चिनथला वेंकट रेड्डी अंतरराष्ट्रीय पेटेंट हासिल करने वाले भारत के पहले स्वतंत्र किसान 

किसान चिनथला वेंकट रेड्डी ने तेलंगाना से पद्म श्री पुरस्कार जीता। सरकार द्वारा 71 वें गणतंत्र दिवस पर पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्हें मिट्टी की अदला-बदली और मिट्टी की उर्वरता में अपनी तकनीक के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया गया था। वह तकनीक के लिए अंतरराष्ट्रीय पेटेंट जीतने वाले भारत के पहले स्वतंत्र किसान हैं।

चिन्तला वेंकट रेड्डी:
चिनथला वेंकट रेड्डी ने 1979-80 की अवधि के दौरान खेती में प्रवेश किया। वह सिकंदराबाद के अलवाल का रहने वाला है। उन्होंने अलवाल में एक शोध फार्म स्थापित किया है। बीज रहित अंगूर उगाने वाले श्री रेड्डी पहले जैविक किसान हैं। उन्होंने उर्वरकों का उपयोग करने के बजाए, दोहरे फसल उत्पादन प्राप्त करने के लिए टॉपसोल का कायाकल्प करने की पुरानी पद्धति का उपयोग किया। उनके पास केसरा में कुंदनपल्ली में एक अंगूर का खेत है। वह काले अंगूर, चावल, गेहूं, और सब्जियां उगाता है।

पद्म श्री पुरस्कार:
पद्म श्री पुरस्कार भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार 1954 में स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार साहित्य, विज्ञान, कला, शिक्षा, उद्योग, खेल, चिकित्सा, सामाजिक सेवा और सार्वजनिक मामलों सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है।

ध्यान दें:
पद्म श्री भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद 4 वां सर्वोच्च पुरस्कार है

9. अग्नि सपकोटा नेपाल के प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुने गए

अग्नि सपकोटा को नेपाल में संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। सदन  के सबसे वरिष्ठ उम्मीदवार होने के नाते, सपकोटा को निर्विरोध चुना गया था।

अग्नि सपकोटा की जीत:

  • उनका नाम नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सुभाष चंद्र नेमबांग द्वारा प्रस्तावित किया गया था। स्पीकर चुनने का चुनाव 26 जनवरी को काठमांडू में प्रतिनिधि सभा की बैठक में हुआ था। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल के नेता महंत ठाकुर ने की।
  • श्री सपकोटा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से 27 जनवरी 2020 को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। श्री कृष्ण बहादुर महाराज द्वारा बलात्कार के प्रयास के आरोपों के बाद अध्यक्ष का पद अक्टूबर 2019 से रिक्त था।

Nepal:

President: Bidhya Devi Bhandari
Vice President: Nanda Kishor Pun
Prime Minister: Khadga Prasad Sharma Oli
Capital: Kathmandu
Official language: Nepali
Currency: Nepalese rupee (NPR)


10. केंद्र सरकार बोडो Militant Group NDFB के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए


भारत सरकार 27 जनवरी 2020 को असम आधारित विद्रोही समूह डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (NDFB) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करती है। समझौते पर MHA के संयुक्त सचिव, सत्येंद्र गर्ग और असम के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। NDFB के चार धड़ों के नेताओं के साथ। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल करेंगे।

समझौते पर प्रकाश डाला गया:
यह समझौता अलग-अलग बोडोलैंड की प्रमुख मांग के बिना एक राज्य या केंद्रशासित प्रदेश (यूटी) के रूप में राजनीतिक और आर्थिक उत्तोलन का एक बड़ा सौदा प्रदान करेगा।
यह असम में रहने वाले बोडो आदिवासियों को कुछ राजनीतिक अधिकारों के लिए प्रदान करेगा। यह समुदाय के लिए एक विशेष आर्थिक पैकेज होगा।

बोडो आदिवासी:

बोडो आदिवासी असम में मौजूद एक जातीय भाषाई समूह हैं। जनजाति के लोग बोडो-कचहरी परिवार का एक हिस्सा हैं। लोग बोडो भाषा बोलते हैं। बोडो आदिवासी लोग बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद में और असम के कोकराझार, बक्सा, उदलगुरी और चिरांग जिलों में सक्रिय हैं।

11. APGCL असम में अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए


असम पॉवर जनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (APGCL) ने घोषणा की है कि यह असम में एक अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना है। यह सुविधा पुराने चंद्रपुर थर्मल पावर प्लांट के परिसर में गुवाहाटी नगर निगम (GMC) के प्रस्तावित integrated solid waste management facility (ISWMF) के पास स्थापित की जाएगी।

पृष्ठभूमि:

  • एपीजीसीएल द्वारा यह कदम जीएमसी के साथ गुवाहाटी कैपिटल रीजन के ISWMF की एक इकाई स्थापित करने के उद्देश्य से पुराने चंद्रपुर थर्मल पावर प्लांट परिसर को लेने के समझौते पर सहमति पत्र (एमओए) के बाद आता है।
  • एमओए के अनुसार, संदूषण को रोकने के लिए जीएमसी कचरे को वैज्ञानिक तरीके से संग्रहित करेगा। कचरे के पृथक्करण के बाद, इसे APGCL को उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उपयोग APGCL द्वारा अपने प्रस्तावित अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र के लिए किया जाएगा।
  • MoA के अनुसार, एक परियोजना सुविधा समिति (PFC) का गठन किया जाएगा। समिति में GMC, APGCL और असम सरकार के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

12. केंद्र ने एल वी प्रभाकर को केनरा बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया

सरकार ने एल वी प्रभाकर को केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया। नियुक्ति 1 फरवरी 2020 से प्रभावी होगी। वह 31 दिसंबर 2022 तक या उससे पहले के आदेशों तक सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक पद पर रहेंगे।

एल वी प्रभाकर:
एल वी प्रभाकर वर्तमान में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में कार्यरत हैं। वह 2018 में पीएनबी में शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में इलाहाबाद बैंक में सेवा की है। नीरव मोदी धोखाधड़ी का खुलासा होने पर उन्होंने कार्यकारी निदेशक पीएनबी का पदभार संभाला। उन्होंने बैंक के रिकवरी प्रयासों को गति दी और बैंक को पीछे की ओर ले गया। उन्होंने पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के बोर्ड में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है।

Canara Bank:
Established on: 1906 (as Canara Bank Hindu Permanent Fund)
Established by: Ammembal Subba Rao Pai
Headquarters: Karnataka, India
Chairman: T. N. Manoharan
MD & CEO: Lingam Venkat Prabhakar

13. महाराष्ट्र सरकार ने शिवभोज योजना शुरू की

महाराष्ट्र सरकार ने 26 जनवरी 2020 को 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर "शिव भजन" योजना शुरू की थी। इसे पायलट आधार पर शुरू किया गया है।

उद्देश्य:
शिवभोज योजना का उद्देश्य गरीबों को मात्र 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराना है।

शिव भजन योजना:
  • शिवभोज योजना के तहत, थालियों या दोपहर के भोजन की थाली सभी जिलों में निर्धारित समय के दौरान नामित केंद्रों और कैंटीन में लोगों के लिए उपलब्ध होगी।
  • जिला संरक्षक मंत्री असलम शेख ने मुंबई के नागरिक अस्पताल नायर अस्पताल में शिवभोजन थाली कैंटीन का उद्घाटन किया।
  • एक अन्य केंद्र का उद्घाटन पर्यटन मंत्री और मुंबई उपनगरीय जिला संरक्षक मंत्री आदित्य ठाकरे ने बांद्रा में कलेक्टर कार्यालय में किया।
  • योजना के तहत, पायलट आधार पर राज्य को जिला मुख्यालय पर कम से कम एक कैंटीन शुरू की गई है।
14. नेपाल भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों को सुलझाने के लिए मध्यस्थ बनने की पेशकश करता है

नेपाल ने किसी भी समस्या को हल करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की पेशकश की। देश ने कहा कि दोनों देशों के लिए अपने मुद्दों को हल करने के लिए बातचीत करना महत्वपूर्ण है। नेपाल ने यह भी कहा कि यदि आवश्यक हो, तो वह मध्यस्थ की भूमिका भी निभाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच के मुद्दों को हल करने के लिए नेपाल की पहल के रूप में भारत पिछले तीन वर्षों में सार्क से दूर रहा है।

नेपाल की चिंता-सार्क सम्मेलन:
नेपाल का यह कदम दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के शिखर सम्मेलन में व्याप्त अनिश्चितता के कारण आया है। 2014 में आखिरी सार्क सम्मेलन नेपाल के काठमांडू में आयोजित किया गया था। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया था। 2016 सार्क सम्मेलन इस्लामाबाद में आयोजित होने वाला था। लेकिन 18 सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उरी में एक भारतीय सेना के शिविर पर आतंकवादी हमले के बाद, भारत ने शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लिया। 2016 के शिखर सम्मेलन को बांग्लादेश के रूप में बुलाया गया था, भूटान और अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद की बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया।

पृष्ठभूमि:
अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के लिए भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया। भारत के फैसले ने पाकिस्तान से तीखी प्रतिक्रियाएं पैदा कीं।

15. चीन दुनिया के सबसे बड़े हथियार निर्माता के रूप में दूसरे स्थान पर है

स्वीडन के एक शोध संस्थान स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) ने बताया कि चीन दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हथियार निर्माता के रूप में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं:
  • चीन रूस से आगे रहा, जिससे देश कई हथियार खरीदते थे।
  • रिपोर्ट से पता चला है कि चीनी हथियार समूहों ने दुनिया के शीर्ष 20 हथियार विक्रेताओं में स्थान पाने के लिए पर्याप्त बिक्री उत्पन्न की है। चार समूहों ने 2017 में 54.1 बिलियन डॉलर की बिक्री की है।
  • रिपोर्ट में चीनी कंपनियों के हथियारों के उत्पादन का अब तक का सबसे व्यापक चित्र दिखाया गया है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि नए आंकड़े चीन में पारदर्शिता की कमी को देखते हुए कम आंकने वाले हैं।
16. NCML ने 2019-20 रबी फसल उत्पादन के लिए पहला अनुमान जारी किया

नेशनल कोलेटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (NCML) ने 2019-20 रबी फसल उत्पादन के लिए अपना पहला अनुमान जारी किया।

अनुमानित हाइलाइट्स:
  • प्रमुख कृषि पोस्ट-फसल प्रबंधन कंपनी ने कहा कि वर्ष 2020 में मकई और ज्वार के साथ गेहूं की फसल की अगुवाई में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन होगा।
  • तिलहन और दलहन 2019 की तुलना में कम हो सकता है।
  • गेहूं के साथ-साथ रबी धान का उत्पादन 2019 की तुलना में 5% बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।
  • अक्टूबर 2019 में प्राप्त अत्यधिक वर्षा ने मिट्टी की नमी का पर्याप्त स्तर प्रदान करके बुवाई के लिए अनुकूल परिस्थितियां उत्पन्न की हैं।
ध्यान दें:
रबी मौसम नवंबर से शुरू होता है और अगले वर्ष के अप्रैल तक रहता है।

17. लॉस एंजिल्स लेकर्स स्टार कोबे ब्रायंट का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया

प्रसिद्ध लॉस एंजिल्स लेकर्स स्टार कोबे ब्रायंट (सेवानिवृत्त), 26 जनवरी 2020 को कैलिफ़ोर्निया के कैलाबास के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। हेलीकॉप्टर के खुरदरे इलाके में दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ लोगों की मौत हो गई। 13 वर्षीय कोबे की बेटी जियाना भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई और दुर्घटना में उसकी मौत हो गई। नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने कहा कि दुर्घटनास्थल से शव बरामद करने में कई दिन लग सकते हैं क्योंकि यह पहुंचना मुश्किल है और अग्निशामकों को इस क्षेत्र में जाने की जरूरत है।

अन्य पीड़ित:
हेलीकॉप्टर दुर्घटना के अन्य पीड़ितों में ऑरेंज कोस्ट कॉलेज में एक लंबे समय तक बेसबॉल कोच , जॉन अल्टोबेली, अल्तोबेली की पत्नी केरी और बेटी एलिसा।

SOURCE/IMAGE CREDIT : FRESHERSLIVE 

You may like these posts

Post a Comment