-->

Top Hindi Current Affairs of the Day : 21 January 2020

Todays Current Affairs in hindi : 21 January 2020 

यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 21 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 21 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 21 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES


IAF ने तंजावुर में Su-30 फाइटर स्क्वाड्रन को शामिल किया

यह मिसाइल दिन, रात और सभी मौसम की स्थिति में पिनपॉइंट सटीकता के साथ समुद्र सहित किसी भी लक्ष्य पर बड़े स्टैंड-ऑफ रेंज से वार कर सकती 
है।

SU-30

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के तंजावुर में वायुसेना स्टेशन में Su-30 लड़ाकू स्क्वाड्रन के प्रेरण समारोह का उद्घाटन किया। भारतीय वायु सेना (IAF) का दूसरा अग्रिम पंक्ति का लड़ाकू विमान दक्षिण में स्थित है। 222 स्क्वाड्रन के परिचालन से भारतीय वायुसेना की वायु रक्षा क्षमताओं को बल मिलेगा, विशेष रूप से दक्षिणी वायु कमान क्षेत्र में।

Su-30 फाइटर स्क्वाड्रन:
  • टाइगरशार्क्स लड़ाकू स्क्वाड्रन (Tigersharks fighter squadron) दुर्जेय वायु श्रेष्ठता लड़ाकू विमान से सुसज्जित है।
  • यह 2.5 टन वजनी ब्रह्मोस मिसाइल से लैस है।
  • यह मिसाइल 300 किमी रेंज की है।
  • यह मिसाइल समुद्र, किसी भी लक्ष्य पर बड़े स्टैंड-ऑफ रेंज से दिन, रात और सभी मौसम की स्थिति में पिनपॉइंट सटीकता के साथ हमला कर सकती है।
  • Su-30 MKI के प्रदर्शन के साथ-साथ मिसाइल की क्षमता समुद्री निगरानी, ​​सुरक्षा और क्षेत्र में हड़ताल के प्रतिमान को बदलने के लिए निर्धारित है।
  • स्क्वाड्रन हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में द्वीप क्षेत्रों और संचार की समुद्री लाइनों को सुरक्षा प्रदान करेगा।
  • यह आवश्यक है क्योंकि IOR तेजी से महत्व प्राप्त कर रहा है और एक लड़ाकू स्क्वाड्रन की मौजूदगी से इस क्षेत्र की सभी सामरिक और महत्वपूर्ण संपत्तियों को सुरक्षा मिलेगी।

चेहरे की पहचान सॉफ्टवेय (Face recognition application) के माध्यम से तेलंगाना मतदाताओ की पहचान का परीक्षण करेगा 



तेलंगाना सरकार 23 जनवरी 2020 के नगरपालिका चुनावों में पायलट आधार पर एक चेहरे की पहचान सॉफ्टवेय(Face recognition application) के माध्यम से मतदाता पहचान का परीक्षण करने की योजना बना रही है। पहली बार, राज्य में मतदाताओं की पहचान का पता लगाने के लिए चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाएगा।

चेहरा पहचान:
  • पायलट आधार परीक्षण 10 मतदान केंद्रों के लिए मेडचल मालकजगिरी जिले में कोमपल्ली में लागू किया जाएगा।
  • एक अतिरिक्त मतदान अधिकारी चेहरे की पहचान ऐप के साथ मतदाता की तस्वीर और मोबाइल फोन पर उसके द्वारा जमा किए गए पहचान पत्र पर क्लिक करेगा।
  • इसके बाद इसे तेलंगाना राज्य प्रौद्योगिकी सेवा (TSTS) को भेजा जाएगा। मिलान करने के बाद, परिणाम मोबाइल फोन पर वापस भेज दिया जाएगा।

आईएमएफ ने भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को कम करके 4.8 प्रतिशत कर दिया है

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को कम करके 4.8% कर दिया है। गिरावट गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (एनबीएफसी) और कमजोर ग्रामीण मांग के संकट के कारण है। इसने दुनिया के विकास के अनुमान में भी कटौती की है।


रिपोर्ट :
  • आईएमएफ प्रक्षेपण, इसके पहले के अनुमानों की तुलना में 1.3% कम है, आधिकारिक अग्रिम अनुमानों से अनुमानित 5% से कम है।
  • आईएमएफ ने भारत की अर्थव्यवस्था को अगले साल 5.8% बढ़ने का अनुमान लगाया। यह इसके पहले के पूर्वानुमान से 1.2% कम है।
  • यह 2021-22 में अर्थव्यवस्था के 6.5% तक बढ़ने का भी अनुमान लगाता है जो पहले के अनुमानों से 0.9% कम है।
  • आईएमएफ ने 2019 के लिए विश्व आर्थिक वृद्धि का अनुमान 1.9%, इसके पहले के पूर्वानुमान की तुलना में 0.1% कम लगाया।

अपूर्वी चंदेला, दिव्यांश सिंह पंवार ने मेयटन कप में स्वर्ण पदक जीता

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी ने स्वर्ण जीता। उसने 251.4 का अंतिम स्कोर हासिल किया। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी, अंजुम मौदगिल को 229 के अंतिम स्कोर के साथ एक ही स्पर्धा में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।


भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह पंवार ने ऑस्ट्रिया में मेयटन कप अंतरराष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। चार भारतीय निशानेबाज पहले ही टोक्यो गेम्स 2020 के लिए ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।
महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी ने स्वर्ण जीता। उसने 251.4 का अंतिम स्कोर हासिल किया। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी, अंजुम मौदगिल को 229 के अंतिम स्कोर के साथ एक ही स्पर्धा में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में, दिव्यांशु ने 249.7 के अंतिम स्कोर के साथ शीर्ष सम्मान जीता। साथ ही, दीपक कुमार ने 228 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

मेनटन कप:
मेयटन कप एक निजी टूर्नामेंट है। अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं से पहले अनुभव हासिल करने के लिए निशानेबाज खुद ही हिस्सा लेते हैं

चार सार्वजनिक उपक्रमों को एमडी और सीईओ मिलते हैं

जिन चार बैंकों के लिए नए एमडी और सीईओ की घोषणा की गई, वे ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और विजया बैंक थे।


वित्त मंत्रालय ने चार पीएसयू बैंकों के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किए। जिन चार बैंकों के लिए नए एमडी और सीईओ की घोषणा की गई, वे ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और विजया बैंक थे।

नियुक्ति:
1. बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक आर कोतेस्वरन को इंडियन ओवरसीज बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।
2. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक अनिमेष चौहान ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रमुख होंगे।
3. किशोर कुमार सांसी, जो वर्तमान में पंजाब और सिंध बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं, विजया बैंक के नए एमडी और सीईओ होंगे।
4. पी श्रीनिवास ने बैंक ऑफ बड़ौदा से यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में एमडी और सीईओ के रूप में कदम रखा।

फिट इंडिया साइक्लोथॉन इवेंट गोवा में आयोजित किया गया था

फिट इंडिया साइक्लोथॉन कार्यक्रम बाहरी गतिविधियों में शामिल लोगों को प्राप्त करने के उद्देश्य से आयोजित एक अवकाश गतिविधि थी।


फिट इंडिया साइक्लोथॉन कार्यक्रम का आयोजन 18 जनवरी 2020 को गोवा में किया गया था। इसे गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कैम्पल परेड ग्राउंड में हरी झंडी दिखाई और बाल भवन में समापन किया।

द्वारा आयोजित:
फिट इंडिया मिशन की शुरुआत युवा मामले और खेल मंत्रालय के तहत की गई है। खेल और युवा मामले निदेशालय, गोवा सरकार के सहयोग से मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन करता है।

फिट इंडिया साइक्लोथॉन:
  • फिट इंडिया साइक्लोथॉन एक पैन इंडिया इवेंट था जो गोवा के कई शहरों में आयोजित किया गया था।
  • फिट इंडिया साइक्लोथॉन कार्यक्रम बाहरी गतिविधियों में शामिल लोगों को प्राप्त करने के उद्देश्य से आयोजित एक अवकाश गतिविधि थी।
  • इसका उद्देश्य राज्य में एक साइकिल संस्कृति शुरू करना था।
  • आयोजन में 500 से अधिक साइकिल प्रेमियों ने भाग लिया और पणजी में 5 किमी की दूरी तक साइकिल यात्रा की।

ICICI बैंक ने लॉन्च की कार्डलेस कैश विथड्रॉल सुविधा

ICICI बैंक की कार्डलेस कैश विथड्रॉल सेवा ग्राहकों को अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप, iMobile पर अनुरोध करके बैंक के 15,000 से अधिक एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देगी।


आईसीआईसीआई बैंक ने 21 जनवरी 2020 को अपने एटीएम से 'कार्डलेस कैश विदड्रॉल' सुविधा शुरू करने की घोषणा की।

कार्डलेस कैश विदड्रॉल:
  • ICICI बैंक की कार्डलेस कैश विथड्रॉल सेवा ग्राहकों को अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप, iMobile पर अनुरोध करके बैंक के 15,000 से अधिक एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देगी।
  • आईसीआईसीआई ग्राहक अब एटीएम में डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना नकदी निकाल सकते हैं।
  • कार्डलेस कैश विथड्रॉल सेवा का उपयोग स्व-निकासी के लिए किया जा सकता है।
  • इसकी दैनिक लेनदेन की सीमा रु 20,000 है।
  • IMobile की सेवा ग्राहकों को रोजमर्रा के उपयोग और खरीदारी के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से नकदी निकालने में सक्षम बनाती है।


आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड:
5 जनवरी 1994 को स्थापित किया गया
मुख्यालय: मुंबई, भारत
अध्यक्ष: गिरीश चंद्र चतुर्वेदी
एमडी और सीईओ: संदीप बख्शी
बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में (एम-कैप) भारत में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है।

आईटीआई ने अपनी एफपीओ लॉन्च करने के लिए लगभग 1,600 करोड़ रुपये जुटाए

एफपीओ का मुद्दा कंपनी द्वारा लिए गए पूर्ण या आंशिक रूप से, ऋण चुकाने के लिए अपनी कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को वित्त वर्ष 2020 के लिए निवल आय और रु 607.30 करोड़ का उपयोग करना है।



दूरसंचार उपकरण बनाने वाली राज्य सरकार के स्वामित्व वाले भारतीय टेलीफोन उद्योग (आईटीआई) ने घोषणा की है कि उसे 24 जनवरी 2020 को अपने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को लॉन्च करना है। यह लगभग 1,600 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर ( एफपीओ)।

एफपीओ मुद्दा:
  • आईटीआई द्वारा घोषित एफपीओ में 180 मिलियन इक्विटी शेयरों तक का ताजा अंक शामिल है। 1.8 मिलियन शेयरों तक का एक अतिरिक्त मुद्दा कर्मचारियों के लिए आरक्षित होगा।
  • आईटीआई का एफपीओ मुद्दा 28 जनवरी 2020 को बंद हो जाएगा।
  • एफपीओ का मुद्दा कंपनी द्वारा लिए गए पूर्ण या आंशिक रूप से, ऋण चुकाने के लिए अपनी कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को वित्त वर्ष 2020 के लिए निवल आय और रु  607.30 करोड़ का उपयोग करना है।
  • शुद्ध अंक में योग्य संस्थागत खरीदारों को 75% से अधिक, गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को लगभग 15% और खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को लगभग 10% आवंटन होगा।

ध्यान दें:
एफपीओ: एफपीओ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक कंपनी पहले से ही एक्सचेंज के मुद्दों या निवेशकों / मौजूदा शेयरधारकों को नए शेयरों में सूचीबद्ध करती है। कंपनियां अपने इक्विटी (EQUITY) आधार में विविधता लाने के लिए एफपीओ का उपयोग करती हैं।


भारत एफडीआई प्रवाह के शीर्ष 10 प्राप्तकर्ताओं में शामिल है

विकसित देशों में एफडीआई का प्रवाह निम्न स्तर पर रहा, जो 6% घटकर अनुमानित $ 643 बिलियन हो गया।



ग्लोबल इंवेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के शीर्ष 10 प्राप्तकर्ताओं में शामिल था। रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा व्यापार और विकास (UNCTAD) द्वारा संकलित किया गया था।

रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं:
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने अंतर्प्रवाह में लगभग 49 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 16% अधिक है।
  • इसने कहा कि वैश्विक FDI 2019 में $ 1.39 ट्रिलियन पर फ्लैट रहा, 2018 में संशोधित $ 1.41 ट्रिलियन से 1% की गिरावट। यह निवेशकों के लिए कमजोर व्यापक आर्थिक प्रदर्शन और नीतिगत अनिश्चितता के कारण है, जिसमें व्यापार तनाव भी शामिल है।
  • इसने बताया कि विकासशील अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक एफडीआई प्रवाह के आधे से अधिक को अवशोषित करना जारी रखती हैं।
  • इसने रेखांकित किया कि दक्षिण एशिया ने एफडीआई में $ 60 बिलियन की वृद्धि दर्ज की है। रिपोर्ट की गई वृद्धि भारत द्वारा संचालित थी और अधिकांश सूचना प्रौद्योगिकी सहित सेवाओं के उद्योगों में चली गई थी।
  • विकसित देशों में एफडीआई का प्रवाह निम्न स्तर पर रहा, जो 6% घटकर अनुमानित $ 643 बिलियन हो गया।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका एफडीआई का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता रहा। इसके बाद चीन में 140 बिलियन डॉलर का एफडीआई और 110 बिलियन डॉलर के साथ सिंगापुर है।
  • रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक और बाजार दोनों स्तरों पर सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि, सकल स्थिर पूंजी निर्माण और व्यापार में वृद्धि का अनुमान है।

मनसुख मंडाविया 50 वें WEF वार्षिक बैठक में भाग लेंगे 

मंत्री मनसुख मंडाविया अपनी यात्रा के दौरान दुनिया भर के उद्योग, निवेशकों और उद्यमियों सहित आईएमओ, बेल्जियम के उप प्रधान मंत्री, कतर के मंत्री से मुलाकात करेंगे।


केंद्रीय नौवहन और रसायन उर्वरक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  श्री मनसुख मंडाविया स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित होने वाली 50 वीं विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक में भारतीय का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं। मंच 21-24 जनवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

एजेंडा:
  • मंत्री मनसुख मंडाविया अपनी यात्रा के दौरान दुनिया भर के आईएमओ, बेल्जियम के उप प्रधानमंत्री, कतर के मंत्री सहित उद्योग, निवेशकों और उद्यमियों के विभिन्न नेताओं से मिलेंगे।
  • वह कतर, बेल्जियम के मंत्रियों और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के सचिव के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।
  • वह WEF सत्रों, राउंड टेबल और कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे।
  • वह इस दौरान होने वाली अनौपचारिक डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

WEF की वार्षिक बैठक 2020:
बैठक में मेडिकल डायग्नोसिस: बैक टू बेसिक्स, इनोवेशन फॉर इम्पैक्ट: इंजीनियरिंग टिकाऊ प्लास्टिक, रीचार्जिंग इंटरनेशनल ट्रेड, केमिकल्स एंड एडवांस्ड मटेरियल पॉलिसी, स्ट्रेटेजिक आउटलुक: द इंडियन ओशन रिम, वर्ल्ड इकॉनोमिक लीडर्स (आईजीडब्ल्यूई) की अनौपचारिक सभा जैसे कार्यक्रम शामिल होंगे। ।
WEF की वार्षिक बैठक 2020 की बैठक का विषय "एक हितकारी और स्थायी विश्व के लिए हितधारक" है।

PRAGATI प्लेटफॉर्म के माध्यम से 32 वें इंटरैक्शन की अध्यक्षता करेंगे पीएम

उन्होंने विदेशों में काम कर रहे भारतीय नागरिकों की शिकायतों, एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम, नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम्स और इनिशिएटिव जैसे विभिन्न विषयों पर भी चर्चा करेंगे



प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2020 को PRAGATI प्लेटफॉर्म के माध्यम से 32 वीं बातचीत की अध्यक्षता करने वाले हैं। वह सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, प्रो-एक्टिव गवर्नेंस के लिए मल्टी-मोडल प्लेटफॉर्म और समय पर कार्यान्वयन पर चर्चा करेंगे।

PRAGATI की 31 वीं बातचीत:
  • PRAGATI की 31 वीं बातचीत में, प्रधान मंत्री द्वारा 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा की गई।
  • साथ ही, 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से संबंधित 6,000,000 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं पर चर्चा की गई।
  • उन्होंने विदेशों में काम कर रहे भारतीय नागरिकों की शिकायतों, एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम, नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम्स और इनिशिएटिव जैसे विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की।

प्रगति:
प्रधान मंत्री ने 25 मार्च 2015 को बहुउद्देश्यीय और बहुआयामी शासन मंच PRAGATI लॉन्च किया है। PRAGATI एक एकीकृत और इंटरैक्टिव मंच है। इसका उद्देश्य आम लोगों की शिकायतों को दूर करना था। PRAGATI केंद्र और राज्य सरकारों के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और परियोजनाओं की निगरानी और समीक्षा भी करता है।


मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा में Statehood Day मनाया गया

भारतीय राज्यों मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा ने 21 जनवरी को अपना राज्यत्व दिवस (Statehood day) मनाया। 21 जनवरी 1972 को, सभी तीन राज्य पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत पूर्ण विकसित राज्य बन गए।




भारतीय राज्यों मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा ने 21 जनवरी को अपना राज्यत्व दिवस मनाया। 21 जनवरी 1972 को, सभी तीन राज्य पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत पूर्ण विकसित राज्य बन गए।

त्रिपुरा:
  • राज्यपाल: रमेश बैस
  • मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब
  • राजधानी: अगरतला
  • साक्षरता: 87.75%
  • राज्य की सीमाएँ:उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में बांग्लादेश पूर्व में असम और मिजोरम 
  • त्रिपुरा भारत का तीसरा सबसे छोटा राज्य है।

मेघालय:
  • राज्यपाल: तथागत रॉय
  • मुख्यमंत्री: कॉनराड संगमा
  • राजधानी: शिलांग
  • साक्षरता: 75.84%
  • राज्य की सीमाएँ:इसके उत्तर में असम दक्षिण में बांग्लादेश
  • इससे पहले मेघालय असम का हिस्सा था। गारो, खासी और जैंतिया पहाड़ियों के जिले 21 जनवरी 1972 को मेघालय के नए राज्य बन गए।
मणिपुर:
  • राज्यपाल: नजमा हेपतुल्ला
  • मुख्यमंत्री: एन बीरेन सिंह
  • राजधानी: इंफाल
  • साक्षरता: 79.85%
  • राज्य की सीमाएँ: उत्तर की ओर नागालैंड, पश्चिम में असम , दक्षिण पश्चिम की ओर मिजोरम , दक्षिण और पूर्व में म्यांमार

12 वां राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम पुडुचेरी में शुरू हुआ

उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 200 युवा 12 वीं राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लेंगे।


12 वीं राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम 19 जनवरी 2020 को पुडुचेरी में शुरू हुआ। इस कार्यक्रम का उद्घाटन उपराज्यपाल डॉ। किरण बेदी ने किया।

द्वारा आयोजित:
सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) और पुदुचेरी सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

12 वीं राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम:
  • उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 200 युवा 12 वीं राष्ट्रीय जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  • कार्यक्रम का उद्देश्य जनजातीय युवाओं के विकास और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना है।
  • कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को पुडुचेरी की भाषा, रीति-रिवाजों, संस्कृति, कला, ड्रेसिंग पैटर्न, भोजन पैटर्न और अन्य पहलुओं के बारे में जानने के लिए कई स्थानों का दौरा किया जाएगा।
  • उपराज्यपाल डॉ। किरण बेदी, मुख्यमंत्री नारायणसामी, मंत्री, विधायक, जिला प्रशासन के अधिकारी गतिविधियों में भाग लेंगे

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 14 वें रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया

पुरस्कार प्रिंट, प्रसारण और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को सम्मानित करता है। यह प्रतिकूल परिस्थितियों में समाचारों को कवर करते हुए चरित्र और अखंडता की उनकी ताकत को पहचानता है।


भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 20 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में पत्रकारिता पुरस्कारों में 14 वें रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड से सम्मानित किया। पत्रकारिता पुरस्कारों में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता के प्राप्तकर्ता वर्ष 2018 से काम करते हैं। यह विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है। ।
पुरस्कार विजेताओं का चयन टॉम गोल्डस्टीन (प्रोफेसर और डीन, जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी), एसवाई कुरैशी (पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त), पामेला फिलोज (भारतीय वरिष्ठ पत्रकार और वरिष्ठ साथी) सहित सदस्यों के एक निर्णायक मंडल द्वारा किया गया था। काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च) और जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण (सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश)।

रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड:
रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवार्ड 2016 में स्थापित किया गया था। यह प्रिंट, प्रसारण और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को सम्मानित करता है। यह प्रतिकूल परिस्थितियों में समाचारों को कवर करते हुए चरित्र और अखंडता की उनकी ताकत को पहचानता है।

CDP India की वार्षिक रिपोर्ट में भारत 5 वें स्थान पर है

इसमें कहा गया है कि 2018 और 2019 के बीच सर्वेक्षण की गई 98% फर्मों में जलवायु से संबंधित मुद्दों की बोर्ड-स्तरीय निगरानी है।



भारत ने कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट (CDP) में भारत को वार्षिक रिपोर्ट में 5 वाँ स्थान दिया। विज्ञान आधारित लक्ष्यों (SBT) के लिए कॉर्पोरेट प्रतिबद्धताओं के लिए देशों के बीच गैर-लाभकारी संगठन ने सर्वेक्षण किया।

रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं:
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेशक भारतीय कंपनियों से जलवायु परिवर्तन जोखिम के बेहतर प्रकटीकरण की मांग करते हैं।
  • रिपोर्ट में चयनित कंपनियों की कार्बन कटौती गतिविधियों की जांच की गई
  • इसमें कहा गया है कि 2018 और 2019 के बीच सर्वेक्षण की गई 98% फर्मों में जलवायु से संबंधित मुद्दों की बोर्ड-स्तरीय निगरानी है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष प्रतिक्रिया देने वाली भारतीय कंपनियों में अब समितियां और सदस्य हैं जो जलवायु जोखिम को संबोधित करने के लिए नामित हैं। इसकी वजह है बढ़ती जलवायु सक्रियता।
  • करोड़ों निवेशक अपने जलवायु जोखिम का खुलासा करने और बेहतर करने में मदद करने के लिए कंपनियों को सक्रिय रूप से संलग्न करेंगे।
  • वैश्विक बाजार पूंजीकरण के 55% से अधिक 6,900 कंपनियों ने 2018 में सीडीपी के माध्यम से पर्यावरण डेटा का खुलासा किया।

शीर्ष 5 रैंक:
  • 135 कंपनियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका शीर्ष पर रहा
  • जापान क्रमशः 83 कंपनियों के साथ दूसरे स्थान पर है
  • यूनाइटेड किंगडम 78 देशों के साथ तीसरे स्थान पर है
  • 51 कंपनियों के साथ फ्रांस चौथे स्थान पर रहा
  • 38 कंपनियों के साथ भारत पांचवें स्थान पर रहा

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 1 जून तक लागू होगी

यह योजना पूरे भारत में खाद्य सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी की अनुमति देती है, अर्थात, गरीब प्रवासी श्रमिक देश के किसी भी राशन की दुकान से रियायती चावल और गेहूं खरीद सकते हैं।


वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना भारत में 1 जून 2020 तक लागू की जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने 20 जनवरी को घोषणा की थी। इससे पहले, इस योजना को 30 जून 2020 तक शुरू करने की घोषणा की गई थी।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना:
  • योजना के तहत, लाभार्थी पूरे देश में एक ही राशन कार्ड का उपयोग कर लाभ उठा सकते हैं।
  • यह योजना पूरे भारत में खाद्य सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी की अनुमति देती है, अर्थात, गरीब प्रवासी श्रमिक देश के किसी भी राशन की दुकान से रियायती चावल और गेहूं खरीद सकते हैं।
  • यह उस मुद्दे को दूर कर देगा जब एक व्यक्ति पूरे भारत में एक स्थान से दूसरे स्थान तक शोक करता है। जब कोई व्यक्ति पलायन करता है, तो उसे राशन कार्ड प्राप्त करने में लगभग 2-3 महीने लगते हैं। आधार प्रमाणीकरण और मान्य आंकड़ों के आधार पर किसी व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित की जाएगी।
  • 1 जनवरी 2020 को, भारत में 12 राज्यों में यह सुविधा शुरू की गई थी।
  • इस सुविधा के तहत, इन राज्यों के सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थी उन 12 राज्यों में से किसी में राशन का हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें वे निवास कर रहे हैं।

6 मार्च को मनाया जाने वाला चपचार कुट उत्सव

यह त्योहार राज्य के सभी हिस्सों में मनाया जाएगा और भव्य द मिज़ो लोग इसे अपने पारंपरिक परिधान में पहनकर और विशिष्ट संगीत और गीतों के साथ नृत्य करके मनाएंगे।

Image result for chapchar kut festival
क्रेडिट bananivista

मिज़ोरम 6 मार्च 2020 को त्योहार चापचर कुट मनाने का है। यह मिज़ो का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार है। चापचर कुट आयोजन समिति की बैठक मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा की अध्यक्षता में हुई। समिति ने फैसला किया कि त्योहार दो दिनों के लिए मनाया जाएगा।

एजेंडा:
  • प्री-फेस्टिवल 5 मार्च को मनाया जाएगा। इसे कला और संस्कृति मंत्री आर लालजिरलियाना द्वारा कुट पा या त्योहार के पिता के रूप में लिया जाएगा।
  • 6 मार्च को भव्य उत्सव मनाया जाएगा। इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री जोरामथांगा करेंगे।
  • त्योहार का विषय "मिज़ोस की संस्कृति और नैतिक कोड" है।
  • यह त्योहार राज्य के सभी हिस्सों में मनाया जाएगा और भव्य द मिज़ो लोग इसे अपने पारंपरिक परिधान में पहनकर और विशिष्ट संगीत और गीतों के साथ नृत्य करके मनाएंगे।
  • विभिन्न सांस्कृतिक समूहों द्वारा लोकप्रिय मिज़ो नृत्य छेहलाम, चेरव, सरलामकाई और खुल्लम में किया जाएगा।
  • बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, थाईलैंड, म्यांमार, कोरिया, जापान, नेपाल, भूटान, और इज़राइल सहित देशों के राजनयिकों को आमंत्रित किया गया है। साथ ही, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से मिजो के विभिन्न जनजातियों के नेताओं के महोत्सव में भाग लेने की उम्मीद है।
  • उत्सव के एक भाग के रूप में, आइज़ल में विभिन्न स्थानों पर पेंटिंग, फोटो, हथकरघा और हस्तकला की प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

चापचर कुट:
चापचर कुट मिज़ोरम का एक वसंत त्योहार है। यह झूम खेती के पूरा होने के बाद हर साल मार्च के महीने में मनाया जाता है। इस त्योहार का अनुमान 1450-1700 ई में शुरू हुआ था, जो कि सुआपुई नामक एक गाँव में था। वर्ष 1962 में इस उत्सव को पुनर्जीवित किया गया था।
नोट: झूम खेती पेड़ों और वनस्पतियों की भूमि को पहले साफ करके और उसके बाद उन्हें जलाकर उगाने की प्रक्रिया है।

AIM और UNDP ने 3-दिवसीय यूथ Co:Lab National Innovation Challenge की मेजबानी की

चार विजेता टीमों को मलेशिया में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया: मलेशिया में लैब रीजनल इनोवेशन चैलेंज जिसे अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना है।


अटल इनोवेशन मिशन (AIM) NITI Aayog और यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) ने यूथ C0:Lab -national Innovation Challenge 17-19 जनवरी को दिल्ली में आयोजित किया गया था।

उद्देश्य:
एआईएम और यूएनडीपी के कदम का उद्देश्य युवाओं के नेतृत्व वाले नवाचार को उत्प्रेरित करके और यूथ C0:Lab के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना है। इसका उद्देश्य भारत में युवा नेतृत्व और सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देना है।

यूथ C0:Lab की राष्ट्रीय नवाचार चुनौती:
  • पहले चरण में, चार शहरों में नवाचार चुनौतियों की एक श्रृंखला आयोजित की गई: ज्योति फाउंडेशन-बेंगलुरु, मुंबई से एआईसी-रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी फाउंडेशन, इंदौर से एआईसी-प्रेस्टीज इंस्पायर फाउंडेशन और नवाचार और उद्यमिता के लिए एआईसी-महामना फाउंडेशन - IM-BHU वाराणसी से।
  • 60 से अधिक टीमों का चयन किया गया और शीर्ष 15 विजेता टीमों ने दिल्ली में राष्ट्रीय नवाचार चुनौती में भाग लिया। अटल इनक्यूबेशन सेंटरों में शुरू किए गए स्टार्ट-अप के पूल से 15 टीमों को नामित किया गया था।
  • 3-दिवसीय यूथ सह: लैब नेशनल इनोवेशन चैलेंज के दौरान, 30 चयनित टीमों ने भाग लिया।
  • चार विजेता टीमों को मलेशिया में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया: मलेशिया में लैब रीजनल इनोवेशन चैलेंज जिसे अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना है।
  • 4 टीमों के बीच, शीर्ष 2 टीमों को पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाएगा और अगली दो टीमों को अंतिम शिखर सम्मेलन के लिए आंशिक रूप से वित्त पोषित किया जाएगा।
  • इसके अलावा, शीर्ष आठ टीमों को अटल ऊष्मायन केंद्रों में इनक्यूबेट किया जाएगा और एक साल के लिए उनके प्रभाव प्रबंधन को बढ़ाने के लिए यूएनडीपी से समर्थन प्राप्त होगा।

यूथ C0:Lab :
यूथ C0:Lab को यूएनडीपी और सिटी फाउंडेशन द्वारा 2017 में बनाया गया था। इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत देशों के लिए नेतृत्व के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए युवाओं को निवेश करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक साझा एजेंडा स्थापित करना था। , सामाजिक नवाचार और उद्यमिता।
यूथ C0:Lab को भारत में अक्टूबर 2019 में अटल इनोवेशन मिशन, NITI Aayog के सहयोग से लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य पूरे क्षेत्र में युवाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप और सामाजिक उद्यमों को कौशल विकसित करना, उत्प्रेरित करना और बनाए रखना है।

पीएम मोदी, पीएम ओली संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे ICP का उद्घाटन करेंगे

नेपाल ने जोगबनी-विराटनगर में दूसरी एकीकृत चेक पोस्ट का निर्माण भारतीय सहायता से किया है।


भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधान मंत्री श्री के.पी. ओली ने संयुक्त रूप से 21 जनवरी 2020 को जोगबनी-बिराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन किया है।

जोगबनी-बिराटनगर ICP:
  • नेपाल ने जोगबनी-विराटनगर में दूसरी एकीकृत चेक पोस्ट का निर्माण भारतीय सहायता से किया है।
  • ICP भारत-नेपाल सीमा पर व्यापार और लोगों के आवागमन को सुगम बनाएगा।
  • पहला ICP 2018 में रक्सौल-बीरगंज सीमा पर बनाया गया था।
  • भारत की आवासीय परियोजना: दोनों पक्षों के प्रधानमंत्रियों ने भारत सरकार की नेपाल में भूकंप के बाद के आवास पुनर्निर्माण परियोजनाओं में सहायता के लिए उल्लेखनीय प्रगति देखी। इसके अलावा, गोआई की गोरखा और नुवाकोट जिलों में 50,000 घर बनाने की प्रतिबद्धता है। कुल में से, 45,000 सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुके हैं।

नेपाल:
President: Bidhya Devi Bhandari

Vice President: Nanda Kishor Pun
Prime Minister: Khadga Prasad Sharma Oli
Capital: Kathmandu
Currency: Nepalese rupee Rs (NPR)


पेट्रोलियम सेवा स्टेशनों के लिए पेपरलेस लाइसेंसिंग का सरकारी शुभारंभ

सरकार द्वारा की गई पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और  ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पेपरलेस की ओर के विजन के अनुरूप है।


सरकार ने पेट्रोलियम सेवा स्टेशनों के लिए पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) के माध्यम से कागज रहित लाइसेंसिंग प्रक्रिया का अनावरण किया, खुदरा दुकानों ने मोटर के लिए पेट्रोल / डीजल का भंडारण और वितरण किया। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) के संवर्धन विभाग द्वारा शुरू किया गया था।

कागज रहित लाइसेंस प्रक्रिया:
  • सरकार द्वारा की गई पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और पेपरलेस की ओर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के विजन के अनुरूप है।
  • इसका उद्देश्य हरित भारत को प्राप्त करना है जो पेट्रोलियम रोड टैंकर मालिकों को एक सरल तंत्र, जीवनयापन और व्यवसाय में आसानी प्रदान करेगा।
  • लाइसेंसिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन दाखिल करना, बिना किसी मैनुअल इंटरफ़ेस के फीस का ऑनलाइन भुगतान शामिल है। शुल्क सीधे संबंधित अधिकारी की आईडी पर जाएगा।
  • आवेदन के प्रसंस्करण के हर चरण में, विसंगति या लाइसेंस या अनुमोदन के मामले में आवेदकों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  • हर एक विवरण आवेदक के प्रोफाइल पर प्रतिबिंबित होगा।
  • प्रक्रिया को लाइसेंस की किसी भी छपाई और भौतिक प्रेषण की आवश्यकता नहीं है।
  • लाइसेंस इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजा जाएगा।
  • इस कदम से 70,000 से अधिक पेट्रोलियम पंप मालिकों को फायदा होगा।
  • इस कदम का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि लाइसेंस की प्रामाणिकता को PESO के पोर्टल, https://peso.gov.in/index.aspx पर सत्यापित किया जा सकता है।
  • यह पेट्रोलियम पंप मालिकों को व्यापार करने में आसानी में सुधार करेगा।

पृष्ठभूमि:
पेट्रोलियम पंप लाइसेंस के लिए पहल को पेट्रोलियम नियम, 2002 के तहत बढ़ावा दिया जाता है। 7 जनवरी 2020 को सरकार ने पेट्रोलियम के परिवहन के लिए सड़क टैंकरों के लिए एक कागज रहित आवेदन और अनुदान प्रक्रिया शुरू की।
सोर्स /IMAGE CREDIT : FRESHERSLIVE

You may like these posts

Post a Comment