-->

Top Hindi Current Affairs of the Day : 19 January 2020

Todays Current Affairs in hindi : 19 January 2020 

यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 19 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 19 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 19 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

इलेक्ट्रिक वाहन नोएडा इंडिया का भविष्य हैं  : एलेक्रमा सम्मेलन 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन देश का भविष्य हैं क्योंकि वे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में पर्यावरण के अनुकूल और सहायक हैं




केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन देश का भविष्य हैं क्योंकि ये कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में पर्यावरण के अनुकूल और सहायक हैं। इलेक्रामा का चौदहवाँ संस्करण - ग्रेटर नोएडा में ऊर्जा संक्रमण के लिए नए रुझानों और नवाचार पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन। सौभाग्य योजना ने विद्युतीकरण के माध्यम से 3.5 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया। अवधि के भीतर सौभाग्‍य योजना। सरकार ने एलईडी बल्बों के उपयोग को प्रोत्साहित किया, जिससे बिजली की खपत में काफी कमी आई है, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण बचत हुई है।
बिजली एक ऐसा उपकरण है जो हर व्यक्ति को सशक्त बनाता है, और सरकार बिजली कनेक्शन के साथ हर घर को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

रूस ने ईरान और अमेरिका से तनाव कम करने का अनुरोध किया 

रूस के कार्यवाहक विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका से आग्रह किया कि ईरानी बलों द्वारा गलती से एक यूक्रेनी यात्री जेट को गिराए जाने के बाद तनाव कम हो।

   

रूस के कार्यवाहक विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका से आग्रह किया कि ईरानी बलों द्वारा गलती से एक यूक्रेनी यात्री जेट को गिराए जाने के बाद तनाव कम हो। त्रासदी एक गंभीर लाल झंडा और एक संकेत था कि हर किसी को डी-एस्केलेशन पर काम करना शुरू करना चाहिए। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने देश के सशस्त्र बलों का बचाव किया है क्योंकि उन्होंने गलती से विमान को मार गिराया था। उन्होंने दावा किया कि ईरान के दुश्मनों ने क्रांतिकारी गार्ड को कमजोर करने के लिए टकराव और सेना के प्रवेश का इस्तेमाल किया। यूक्रेन के विदेश मंत्री वादीम पिस्टोरिको ने कहा कि यूक्रेन चाहता है कि ईरान अपने अपराध को स्वीकार करते हुए एक औपचारिक दस्तावेज जारी करे। यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस बोइंग 8 जनवरी को तेहरान से कीव की यात्रा कर रही थी और टेक-ऑफ के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बोर्ड पर सवार सभी 176 यात्री मारे गए।


15 वां वित्त आयोग राज्य गोवा का दौरा करेगा
 

15 वां वित्त आयोग राज्य गोवा का दौरा करेगा और 23 -24 जनवरी 2020 को राज्य सरकार और अन्य हितधारकों के साथ बैठक करेगा। वित्त आयोग के अध्यक्ष नन्द किशोर सिंह और इसके सभी सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। आयोग की गोवा के प्रधान महालेखाकार के साथ बैठक हुई, जिसने राज्य के वित्त पर आयोग को एक विस्तृत प्रस्तुति दी। वित्त आयोग की राज्य के शहरी स्थानीय निकायों (ULBs), ग्रामीण स्थानीय निकायों (RLB), राज्य के व्यापार और उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों और गोवा के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठकें होती हैं। आयोग की गोवा के मुख्यमंत्री के साथ अन्य मंत्रियों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक विस्तृत बैठक होनी है।

मास्टरकार्ड 5 वर्षों में भारत में $ 1 बीएन का निवेश तकनीकी विकास की ओर कर रहा है


वैश्विक भुगतान कंपनी मास्टरकार्ड ने अगले पांच वर्षों में भारत में लगभग $ 1 बिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है। प्रस्तावित निवेश पांच वर्षों में किया जाएगा हमारे भारत के कार्यों में पुणे में एक आरएंडडी सुविधा और वडोदरा में एक और केंद्र शामिल है। कंपनी के वैश्विक परिचालन को दी गई सुविधाओं, जिनमें से वडोदरा ने बैकेंड को कई भुगतान सहायता प्रदान की। खन्ना ने कहा कि मास्टरकार्ड, एक प्रौद्योगिकी-संचालित वैश्विक इकाई के रूप में, डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अधिक ग्राहक-केंद्रित और मूल्य-वर्धित सेवाओं की पेशकश करके विकसित होने का इच्छुक था। कंपनी देश में प्रौद्योगिकी और वित्तीय स्टार्टअप्स के साथ मिलकर काम कर रही है, जो अपने फ्लैगशिप पाथ टेस्ट, के तहत इनोवेशन और डिजिटल पेमेंट मैट्रिस पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

मास्टर कार्ड

मास्टरकार्ड ने डिजिटल भुगतान के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश भर के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए अपना टीम कैशलेस इंडिया कार्यक्रम शुरू किया। निकट भविष्य में डिजिटल भुगतान स्वीकृति क्षमताओं के साथ भारत में 10 मिलियन व्यापारियों को लैस करने का लक्ष्य रखने वाली कंपनी। शीर्ष क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी में रोपिंग के अलावा अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए। आम जनता और व्यापारियों के बीच डिजिटल भुगतान स्थान के बारे में जागरूकता, उनके उपभोक्ता और व्यापारी अधिकारों सहित। भारत में लगभग 92 प्रतिशत व्यापारी सूक्ष्म श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, जो डिजिटल भुगतान ब्रह्मांड के विकास की एक विशाल क्षमता प्रदान करता है। पिछले वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले 2018-19 में श्रेणी 6-7 प्रतिशत बढ़ी। मास्टरकार्ड के वैश्विक भुगतान प्रसंस्करण नेटवर्क में 210 से अधिक देशों और क्षेत्रों के उपभोक्ता, वित्तीय संस्थान, व्यापारी, सरकार और व्यवसाय शामिल हैं।


जल दक्षता के लिए गुजरात शीर्ष स्थान पर है

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राज्य और केंद्र सरकार के जल विभागों की समीक्षा में दक्षता लक्ष्यों पर मापदंडों के लिए गुजरात को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है।


जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राज्य और केंद्र सरकार के जल विभागों की समीक्षा में दक्षता लक्ष्यों पर मापदंडों के लिए गुजरात को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। हाल ही में विभिन्न राज्य सरकारों को परिचालित 2019 के लिए रैंकिंग के अनुसार, राजस्थान तीसरा सबसे अच्छा है, और दिल्ली सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है। सात केंद्रीय विभागों की समीक्षा की गई, सर्वे ऑफ इंडिया को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी (एनआईएच) और केंद्रीय जल आयोग द्वारा शीर्ष बिलिंग मिली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, देश के प्रदूषण प्रहरी, को वर्ष 2019 के लिए रैंकिंग में सबसे कम रैंक मिला है। तेलंगाना को शीर्ष स्थान मिला है, और इस वर्ष का टॉपर, गुजरात, पिछली बार सातवें स्थान पर था। दिल्ली। जिन राज्यों ने अपनी रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किया उनमें तमिलनाडु भी शामिल था।

केन्द्रीय सरकार
खरीद, वित्त, रीयल-टाइम डेटा अधिग्रहण प्रणाली, डेटा डिजिटलीकरण, विश्लेषणात्मक कार्य, प्रशिक्षण और एमआईएस को अद्यतन करने के लिए विभागों को रैंक दी गई है। एजेंसियों को 100 में से एक अंक दिया जाता है, और 48 और 100 के बीच स्कोर करने वालों को संतोषजनक कहा जाता है; 40 और 48 के बीच स्कोर करने वाले लोग मध्यम रूप से संतोषजनक होते हैं। रैंकिंग 48 से 100 अंकों पर मध्यम है, नौ राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, और नदी बेसिन संगठनों के जल संसाधन विभागों को संतोषजनक के रूप में स्थान दिया गया है, आठ मामूली रूप से संतोषजनक हैं, चार मध्यम असंतोषजनक हैं, और 12, दिल्ली सहित, असंतोषजनक हैं। वर्ग। जिन राज्यों ने परियोजना के तहत संतोषजनक काम किया है, वे हैं आंध्र प्रदेश, गुजरात एसडब्ल्यू, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र राजस्थान, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल एसडब्ल्यू। भूजल विभाग के लिए SW सतह जल विभाग और GW के लिए खड़ा है। गुजरात की सतह के जल विभाग ने 80.51 स्कोर किया, जो कार्यान्वयन एजेंसियों के शीर्ष पर था, उसके बाद दामोदर वैली कॉर्पोरेशन 68.24 अंक और राजस्थान 66.73 के स्कोर के साथ रहा। अन्य राज्यों ने 50 से कम स्कोर किया है, यह दर्शाता है कि राष्ट्रीय जल लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इन राज्यों में सुधार की बहुत गुंजाइश है। अप्रैल-मई 2018 रैंकिंग में राजस्थान 16 वें स्थान पर रहा। दिसंबर 2019 में जारी रैंकिंग में, देश ने एक क्वांटम छलांग लगाई है और इसके जल संसाधनों के सर्वोत्तम प्रबंधन के नियमों में से एक है।


केंद्र सरकार ने अतिरिक्त कर छूट के दावों के लिए 40,000 व्यवसायों को लाल झंडे दिखाए

कर बकाया की वसूली के लिए अतिरिक्त या गलत कर छूट का दावा करने के लिए लगभग 40,000 कंपनियों पर जीएसटी अधिकारियों ने निशाना साधा। अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक संचार जैसे ईमेल और पाठ संदेशों के साथ पहचान की गई कंपनियों से कर बकाया वसूल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में कर चोरी करने वालों पर नकेल कसने और कच्चे माल और सेवाओं पर खरीदे गए कर पर छूट का दावा करने वालों पर कर वसूली के प्रयासों को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। ऐसे पहचाने गए करदाताओं और धोखाधड़ी करने वाले रिफंड चाहने वालों और ओवर-इनवॉइस उपयोगकर्ताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक संचार जीएसटी क्षेत्र संरचनाओं के दौरे के बाद उन्हें कानून का पालन करने और समय में कर बकाया का भुगतान करने के लिए किया जाएगा। यह अभियान उन सभी व्यवसायों को कवर करेगा, जिन्होंने अधिक कर छूट का दावा किया है, कर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, या ऐसी जानकारी दी है जो उनके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा बताए गए के साथ मेल करने में विफल रहती है। राजस्व विभाग ने जनवरी और फरवरी में प्रत्येक में 1.15 ट्रिलियन और मार्च में 1.25 ट्रिलियन इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा। केंद्र और राज्य सरकारों ने जीएसटी में 9 ट्रिलियन से अधिक का संग्रह किया है।

गुजरात सीएम ने 7 वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राज्य में 7 वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की। कॉमन सर्विस सेंटर्स की मदद से केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आर्थिक जनगणना प्रक्रिया आयोजित की । 6,500 पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में जानकारी इकट्ठा करने के लिए लगभग 40 हजार प्रगणक पहली बार मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे।

प्रगणक व्यक्तिगत रूप से परिवार के सदस्यों, उनकी आर्थिक गतिविधि, चाहे वह दुकान, कार्यालय, या कारखाने हों, जैसी आवश्यक जानकारी के लिए घर-घर जाकर करेंगे। यह 30 जून 2020 तक जारी रहेगा। पूरा डेटा 30 सितंबर 2020 को संकलित किया जाएगा। इस आर्थिक जनगणना के डेटा को गांव, तालुका और जिलेवार वर्गीकृत किया जाएगा, जिसे राष्ट्रीय व्यापार रजिस्टर में विकसित किया जाएगा। यह देश के सामाजिक-आर्थिक मुद्दों में आवेदन के लिए एक बहुत ही उपयोगी दस्तावेज होगा।

SOURCE/ IMAGE CREDIT ; FRESHERSLIVE

You may like these posts

Post a Comment