-->

Top Current Affairs of the day: 18 January 2020 IN HINDI

Todays Current Affairs 18 January 2020 


दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 18 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 18 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 18 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

Microsoft 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को समाप्त करने की प्रतिज्ञा करती है

Microsoft कॉर्पोरेशन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडमंड वाशिंगटन में है। Microsoft ने घोषणा की कि वह वर्ष 2030 तक कार्बन नकारात्मक हो जाएगा। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इसके बढ़े हुए प्रयासों के रूप में यह घोषणा की गई। कंपनी ने घोषणा की कि यह 1975 में अपनी स्थापना के बाद से कंपनी द्वारा बनाए गए सभी कार्बन उत्सर्जन को समाप्त करने की प्रतिज्ञा करती है। Microsoft ने कार्बन कैप्चर और हटाने के लिए प्रौद्योगिकी के लिए एक जलवायु नवाचार निधि में $ 1 बिलियन के अपने निवेश की घोषणा की।


भारत स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा कोरोना वायरस- से निपटने के लिए कदम

भारत कोरोनावायरस से दो की मृत्यु और 41 संक्रमित होने की पुष्टि के बाद चीन और अन्य देशों में होने वाली घटनाओं की निगरानी कर रहा है ।
भारत डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) से तैयारी कर रहा है कि वायरस का संक्रमण सीफूड मार्केट से जुड़ा हो। चीन के अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का थर्मल स्कैनर द्वारा अच्छी तरह से परीक्षण किया। ये वर्तमान में मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में किए जा रहे हैं।

भारत
भारत दुनिया के सबसे बड़े समुद्री खाद्य उत्पादकों में से एक है और दुनिया के प्रमुख विकसित बाजारों जैसे अमेरिका, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया, जापान और मध्य पूर्व में मछली और मछली उत्पादों के शीर्ष निर्यातक है। यह क्षेत्र भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 1.1% और भारत के कृषि के सकल घरेलू उत्पाद का 5.2% योगदान देता है। भारत का उछाल वाला समुद्री खाद्य उद्योग देश के कृषि निर्यात में सबसे बड़े समूह के रूप में उभरा। सरकार की पहल और नीति समर्थन, द मरीन प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट्स डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमपीईडीए), का अनुमान है कि भारत 2022 तक 10 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात लक्ष्य प्राप्त करेगा।

NITI Aayog और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

NITI Aayog ने 17 जनवरी 2020 को UT प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया। MoU NITI Aayog अपनी महत्वपूर्ण पहल डेवलपमेंट सपोर्ट सर्विसेज टू स्टेट्स टू इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (D3S-i) के माध्यम से UT की प्रशासन का समर्थन करेगा। एमओयू को NITI Aayog के सीईओ अमिताभ कांत और संयुक्त सचिव एमसी जौहरी की उपस्थिति में निष्पादित किया गया। इस पर NITI Aayog के वरिष्ठ सलाहकार डॉ। योगेश सूरी और लद्दाख के उपराज्यपाल उमंग नरूला के सलाहकार द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे।

उच्च प्रभाव वाली प्राथमिकता वाली परियोजनाओं की पहचान, परियोजना के कार्यान्वयन में तेजी, संरचनात्मक स्तर के मुद्दों को संबोधित करने और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए विकास के अद्वितीय मॉडल बनाने पर साझेदारी जोर देती है। NITI Aayog प्राथमिकता वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की पहचान करने और पहचान किए गए परियोजनाओं के लिए अंत-से-अंत लेनदेन-प्रबंधन सहायता प्रदान करने के लिए रणनीतिक योजना बनाने में UT के प्रशासन की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। पेशेवरों की टीम को लद्दाख में विशेष रूप से पर्यटन, सौर ऊर्जा और आवश्यक बुनियादी ढांचे में परियोजनाओं की पहचान और विकास के लिए लद्दाख में तैनात किए जाने की उम्मीद है।

परिक्षा पे चरचा 2020 नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाला है 

भारत भर के छात्र शिक्षक और अभिभावक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संपर्क कार्यक्रम परिक्षा पे चरचा -२०२० की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह कार्यक्रम नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।


भारत भर के छात्र शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संपर्क कार्यक्रम परिक्षा पे चरचा -२०१० की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह कार्यक्रम नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। पूरे देश से दो हजार छात्र, अभिभावक और शिक्षक भाग लेंगे।

परिक्षा पे चरचा कार्यक्रम

फरवरी 2018 में, परिक्षा पे चरखा कार्यक्रम के पहले संस्करण के दौरान, प्रधानमंत्री ने प्रतिसाद के बजाय अनसुधा के महत्व की बात की। आधुनिक विद्या निकेतन के छात्र वंश अग्रवाल।

सानिया मिर्ज़ा ने होबार्ट में डब्ल्यूटीए इंटरनेशनल ट्रॉफी का महिला युगल खिताब जीता

सानिया मिर्जा ने फाइनल में शुआई पेंग और शुआई झांग को बाहर करने के बाद पार्टनर नाडिया किचेनोक के साथ डब्ल्यूटीए होबार्ट इंटरनेशनल ट्रॉफी उठा ली। गैर-इंडो-यूक्रेनी जोड़ी ने दूसरी सीड चीनी टीम को 6-4 6-4 से हराया। आस्ट्रेलिया ओपन के लिए सानिया ने ओलंपिक वर्ष में अच्छी शुरुआत की। सानिया का 42 वां डब्ल्यूटीए युगल खिताब है और 2007 में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ट्रॉफी के बाद पहली बार। सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर पति शोएब मलिक के साथ परिवार शुरू करने के लिए पूरे 2018 और 2019 सत्रों में डब्ल्यूटीए सर्किट पर प्रतिस्पर्धा नहीं की। दूसरा सेट उनके लिए बेहतर शुरू नहीं हो सकता था क्योंकि उन्होंने चीनी प्रतिद्वंद्वियों को जल्दी बढ़त लेने के लिए तोड़ दिया और एक आसान पकड़ के साथ ब्रेक को समेकित किया। चीनी का खेल गिर रहा था क्योंकि वे तीसरे में फिर से सेवा करते थे, लेकिन तुरंत वापस टूट गए कुछ नुकसान की मरम्मत। सैंया और नादिया अब छठे गेम में 0-30 की गर्मी महसूस कर रहे थे, लेकिन पेंग और झांग ने उन्हें 4-2 की बढ़त दिलाई। चीनी हालांकि लड़ते रहे और आठवें गेम में एक और ब्रेक के साथ 4-4 से जीत हासिल की। ​​इंडो-यूक्रेन टीम ने अपना खेल तब बढ़ाया जब इसने इस बात को खारिज कर दिया कि उसने पेंग और झांग को नौवीं बार एक फाइनल में तोड़ा और मैच को बाहर कर दिया। अगला गेम।सैनिया और नाडिया ने पुरस्कार राशि के रूप में USD 13580 विभाजित किया और अपने जीतने के प्रयास के लिए 280 रैंकिंग अंक अर्जित किए।
 
2019 होबार्ट इंटरनेशनल
2019 होबार्ट इंटरनेशनल एक महिला टेनिस टूर्नामेंट आउटडोर हार्ड कोर्ट पर खेला गया। यह होबार्ट इंटरनेशनल का 26 वां संस्करण था और 2019 डब्ल्यूटीए टूर के डब्ल्यूटीए अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट का हिस्सा था।


विनेश फोगट ने रोम रैंकिंग श्रृंखला में स्वर्ण पदक जीता

विनेश फोगट ने रोम रैंकिंग श्रृंखला में 2020 सीज़न का अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। अंशु मलिक ने रोम में 57 किग्रा प्रतियोगिता में रजत पदक जीता


विनेश फोगट ने रोम रैंकिंग श्रृंखला में 2020 सीज़न का अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। अंशु मलिक ने रोम में 57 किग्रा प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। दो भयंकर चीनी प्रतिद्वंद्वियों ने 53 किग्रा स्वर्ण पदक बाउट के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों में इक्वाडोर की लुइसा एलिजाबेथ वाल्वरडे को 4-0 से हराया। उसने Qianyu Pang (4-2) के बेहतर होने से पहले खिसियाना Bereza (10-0) और Lannan लुओ (15-5) के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की।


अमेज़न भारत में 1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा

Amazon.com के प्रमुख जेफ बेजोस ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को ऑनलाइन लाने में मदद करने के लिए भारत में 7,000 करोड़ रुपये से अधिक 1 बिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की और 10 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात करने के लिए प्रतिबद्ध है।


Amazon.com के प्रमुख जेफ बेजोस ने भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों को ऑनलाइन लाने में मदद करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश पर 1 बिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की और 2025 तक भारत निर्मित वस्तुओं के 10 बिलियन अमरीकी डालर के निर्यात के लिए प्रतिबद्ध हैं। ऑनलाइन खुदरा दिग्गजों ने 5.5 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया भारत में - अमेरिका के बाहर अमेज़ॅन का सबसे महत्वपूर्ण बाजार और एक प्रमुख विकास चालक है।

अमेज़ॅन - भारत

भारत का दीर्घकालिक भागीदार और कार्य शब्दों की तुलना में जोर से बोलते हैं। अमेज़ॅन पूरे भारत में सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश करेगा, जिससे उन्हें पहले से अधिक ग्राहकों तक पहुँचने में मदद मिलेगी। यह पहल 2025 तक भारत के निर्यात में 10 बिलियन अमरीकी डालर बनाने के लिए अमेज़न के वैश्विक पदचिह्न का उपयोग करेगी। भारत के भविष्य की सफलता में लाखों और लोग, एक ही समय में, मेक इन इंडिया उत्पादों को दुनिया को उजागर करते हैं जो भारत की समृद्ध, विविध संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। कंपनी ने पहले कहा था कि उसे अपने वैश्विक बिक्री कार्यक्रम के तहत 2023 तक भारत से ई-कॉमर्स निर्यात 5 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

SMBhav शिखर सम्मेलन

SMBhav शिखर सम्मेलन - छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए एक अमेज़न भारत सभा। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट द्वारा अपनाई गई गहरी छूट, तरजीही लिस्टिंग, और बहिष्करण रणनीति में एक औपचारिक जांच शुरू की, और छोटे स्टोर मालिकों ने ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करते हुए उन्हें रियायती उत्पादों की पेशकश की। लगभग सात करोड़ ईंट-और-मोर्टार खुदरा विक्रेताओं की एक संस्था, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने कहा है कि वह अपनी यात्रा के दौरान 300 शहरों में विरोध प्रदर्शन करेगी।

राष्ट्रीय सूचना केंद्र बेंगलुरु में सेंटर ऑफ ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी स्थापित कर रहा है


राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने कर्नाटक के बेंगलुरु में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की स्थापना की।

उद्देश्य:
मुख्य उद्देश्य ब्लॉकचेन को एक सेवा के रूप में प्रदान करना है और सभी हितधारकों को साझा सीखने, अनुभवों और संसाधनों से लाभान्वित करने की अनुमति देना है। ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता का केंद्र केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद के पास है। इस आयोजन में केंद्र और राज्य सरकारों के कई गणमान्य लोग शामिल होंगे।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), एक प्रमुख प्रौद्योगिकी सलाहकार और सरकार के लिए आईसीटी समाधान प्रदाता के रूप में सभी स्तरों पर हमेशा सरकार में नवीनतम तकनीकों और सेवाओं को पेश करने का पहला कदम है, यह सरकार में आईसीटी की शुरूआत है। एनआईसीनेट या राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) की स्थापना, महत्वपूर्ण ई-गवर्नेंस समाधानों का विकास और सरकार द्वारा आवश्यक अन्य सेवाओं की मेजबानी। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी आगामी और आला तकनीक है और स्वास्थ्य, वित्त, कृषि जैसे क्षेत्रों में इसे अपनाती है, और कई अन्य उद्योग विभिन्न कार्यक्रमों को लागू करने में सरकार की सहायता करेंगे और परिसंपत्तियों पर विश्वास और अपरिवर्तनीयता प्रदान करेंगे। सीओई ने इस उभरती हुई प्रौद्योगिकी द्वारा प्रदान किए जाने वाले संभावित लाभों को समझने के लिए चुनिंदा सरकारी उपयोग के मामलों के लिए ब्लॉकचैन-आधारित प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) विकसित किया है। उत्कृष्टता केंद्र सरकार के विभिन्न आयामों में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए अवधारणाओं के निर्माण में सरकारी विभागों को सुविधा प्रदान करेगा, जिससे इस तरह के कुछ अनुप्रयोगों की बड़े पैमाने पर तैनाती हो सकेगी। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) एक मजबूत और चुस्त बुनियादी ढाँचा प्रदान करता है, सीओई ब्लॉकचैन नेटवर्क की कुशल मेजबानी के लिए ब्लॉकचैन को सेवा (बीएएएस) के रूप में भी पेश करेगा।

DV सदानंद गौड़ा ने HURL का APNA UREA सोना उगल ब्रांड लॉन्च किया

रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने नई दिल्ली में एक समारोह में APNA UREA - सोना उगल ब्रांड ऑफ हिंदुस्तान उर्वार्क और रसायन लिमिटेड (HURL) लॉन्च किया।

रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने नई दिल्ली में एक समारोह में APNA UREA - सोना उगल ब्रांड ऑफ़ हिंदुस्तान उर्वार्क और रसायन लिमिटेड (HURL) लॉन्च किया।

उछालना

HURL तीन महा रत्न कंपनियों - कोल इंडिया लिमिटेड, NTPC Limited और Indian Oil Corporation Limited द्वारा प्रवर्तित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। देश को यूरिया में आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य, प्रधान मंत्री ने पांच प्रमुख बीमार या शटडाउन उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के लिए निर्देशित किया। सरकार ने गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी में स्थित तीन बीमार यूरिया संयंत्रों के पुनरुद्धार को HURL द्वारा अनुमोदित किया। रामागुंडम और तालचेर में अन्य दो संयंत्र जल्द ही उत्पादन शुरू करेंगे। देश हर साल 70 से 80 लाख मीट्रिक टन उर्वरक का आयात कर रहा है। इन पांच इकाइयों के चालू होने से यूरिया के कुल उत्पादन में 63 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष की वृद्धि होगी। पांच यूरिया संयंत्रों के पुनरुद्धार से आयात पर निर्भरता कम होगी।

रूस S-400 मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली 2025 तक भारत को पहुंचाई जाएगी

रूस ने भारत के लिए एस -400 लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का उत्पादन शुरू किया। पांचों इकाइयों को भारत में 2025 तक पहुंचाया जाएगा।


रूस ने भारत के लिए एस -400 लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का उत्पादन शुरू किया। पांच इकाइयां 2025 तक भारत में पहुंचाई जाएंगी।

एस -400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली

S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दुनिया में सबसे अच्छे हैं। यह भारत के वायु रक्षा तंत्र को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा। अक्टूबर 2018 में, भारत ने वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों को खरीदने के लिए 5 बिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए। S-400, S-300 का उन्नत संस्करण पहले रूसी रक्षा बलों के लिए उपलब्ध था। यह अल्माज़-एनेटी द्वारा निर्मित है और 2007 से रूस में सेवा में है। ट्रायम्फ इंटरसेप्टर-आधारित मिसाइल प्रणाली आने वाली शत्रुतापूर्ण विमानों, मिसाइलों और यहां तक ​​कि ड्रोन को 400 किमी तक की दूरी पर नष्ट कर सकती है। S-400 को रूस की सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता है। अमेरिका ने रूस पर कड़े काउंटरिंग अमेरिका के सलाहकारों के माध्यम से प्रतिबंध अधिनियम (CAATSA) के तहत प्रतिबंध लगाए। कानून रूस से रक्षा हार्डवेयर खरीदने वाले देशों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई का भी प्रावधान करता है। भारत और रूस ने कामोव हेलीकॉप्टरों के उत्पादन के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और दो रूसी रक्षा बड़ी कंपनियों के बीच संयुक्त उद्यम के लिए एक व्यापक समझौते को अंतिम रूप दिया।


कुलदीप यादव वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए

कुलदीप यादव राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान वनडे में 100 विकेट लेने का दावा करने वाले सबसे तेज भारतीय स्पिनर बन गए।

कुलदीप यादव राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान वनडे में 100 विकेट लेने का दावा करने वाले सबसे तेज भारतीय स्पिनर बन गए। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर अपने 58 वें मैच में मील के पत्थर तक पहुंचे जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई रन चेज के 38 वें ओवर में एलेक्स कैरी को 18 रन पर आउट कर दिया। सबसे तेज 100 विकेट हरभजन सिंह ने 76 मैचों में लिए थे।


कुलदीप यादव

कुलदीप वर्तमान टीम के साथी मोहम्मद शमी के पीछे 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने 56 मैचों में मील का पत्थर और जसप्रीत बुमराह ने 57 मैचों में जीत हासिल की।

नेशनल बुक ट्रस्ट ने लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को निदेशक नियुक्त किया

लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को भारतीय सेना से प्रतिनियुक्ति पर नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। वह साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका रीता चौधरी का स्थान लेंगे। उन्होंने रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर में राजभवन, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशन, और कई परिचालन क्षेत्रों में सेवा की। नेशनल बुक ट्रस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आया। इस अधिकारी ने रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर में राजभवन, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशन और जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, पंजाब और राजस्थान सहित प्रशासनिक और परिचालन कार्यों में कई परिचालन क्षेत्रों में काम किया। सरकारी संगठनों में विभिन्न क्षमताओं में 15 वर्षों का प्रशासनिक अनुभव।

चीन ने 29 वर्षों में अमेरिका के काटने के साथ व्यापार युद्ध के रूप में सबसे कमजोर विकास किया है

2019 में 30 वर्षों के लिए चीन की आर्थिक वृद्धि धीमी हो गई। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक व्यापार युद्ध और तेजी से निवेश और अधिक प्रोत्साहन कदम इस साल एक तेज मंदी को रोकने में मदद करने की उम्मीद है। चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में एक साल पहले 6.0% की वृद्धि हुई, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की अपेक्षाओं से डेटा और तीसरी तिमाही में गति से स्थिर रहा। बाएं पूरे वर्ष की वृद्धि 6.1% है। 1990 के बाद से चीन में विस्तार की सबसे धीमी दर।

चीन आर्थिक विकास

बीमार विनिर्माण क्षेत्र में सुधार के संकेत और एक नए हस्ताक्षरित चीन-यू.एस. व्यापार सौदे ने व्यापार विश्वास को पुनर्जीवित करने में मदद की, विश्लेषकों को यकीन नहीं है कि अगर लाभ निरंतर हो सकता है। यह वर्ष सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है कि वह 2020 तक सकल घरेलू उत्पाद और आय को दोगुना करने के अपने लक्ष्य को पूरा करे, जिससे चीन एक मामूली समृद्ध राष्ट्र में बदल जाए। बीजिंग ने पिछले साल 6-6.5% के निचले आर्थिक विकास के लक्ष्य को निर्धारित करने की योजना बनाई है, जिसमें 6-6.5% का इजाफा हुआ है, जो कि बुनियादी ढाँचे के खर्च में तेजी से गिरावट को रोकने के लिए बढ़ा है। पिछले तीन महीनों में अक्टूबर-दिसंबर में अर्थव्यवस्था 1.5% बढ़ी। एक साल पहले 2019 में रियल एस्टेट निवेश 9.9% बढ़ा, जो साल के पहले 11 महीनों में 10.2% की बढ़त से थोड़ा धीमा था। बीजिंग चालू वित्त वर्ष के मौद्रिक और मौद्रिक कदमों के मिश्रण पर भरोसा कर रहा है, करों में कटौती कर रहा है और स्थानीय सरकारों को बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए बड़ी मात्रा में बांड बेचने की अनुमति दे रहा है। बैंकों ने 2019 में 16.81 ट्रिलियन युआन ($ 2.44 ट्रिलियन) के रिकॉर्ड के साथ नए युआन ऋणों के साथ अधिक, छोटी कंपनियों को और अधिक उधार देने के लिए प्रोत्साहित किया। अर्थव्यवस्था ने प्रतिक्रिया देने के लिए धीमी गति से, और निवेश की वृद्धि दर रिकॉर्ड करने के लिए धीमा कर दिया है।

भारतीय वैज्ञानिक शाक्य सिंहा को मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया

राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला से शाक्य सिंहा सेन को रासायनिक विज्ञान में उल्लेखनीय शोध करने के लिए मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। सेन और उनकी अनुसंधान टीम मुख्य समूह रसायन विज्ञान में माहिर हैं और मुख्य समूह तत्व और उनके उत्प्रेरक आवेदन के साथ यौगिकों के संश्लेषण में शामिल हैं। ज्यादातर इस्तेमाल होने वाले उत्प्रेरक कीमती धातुओं प्लैटिनम, पैलेडियम, इरिडियम से संबंधित हैं। ये बहुत महंगे हैं, और पृथ्वी में उनकी बहुतायत बहुत कम है। यह पुरस्कार मर्क द्वारा स्थापित किया गया है। वह दुनिया भर में संचालित एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी कंपनी है।

मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड

मर्क यंग साइंटिस्ट पुरस्कार रासायनिक विज्ञान में सबसे कठिन समस्याओं को हल करने में विशेषज्ञता के साथ दस साल से कम अनुभव वाले शोधकर्ताओं को दिया जाता है।


सीएसआईआर-राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला

राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला, पश्चिमी भारत में पुणे स्थित एक भारतीय सरकारी प्रयोगशाला है।

स्थापित: 1950
निर्देशक: अश्विनी नांगिया


हरियाणा ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छह स्वर्ण पदक जीतकर कुश्ती पर हावी है


गुवाहाटी में तीसरे खेले इंडिया यूथ गेम्स में कुश्ती में हरियाणा का दबदबा जारी है। हरियाणा ने 11 में से छह स्वर्ण जीते। महाराष्ट्र ने कुश्ती में तीन स्वर्ण पदक प्राप्त किए और कुल मिलाकर 42 स्वर्ण के साथ पदक पर 150 अंक तक पहुंच गया। हरियाणा ने 36 स्वर्ण सहित 111 पदक के साथ दूसरा स्थान बरकरार रखा। दिल्ली तीसरे और उत्तर प्रदेश चौथे स्थान पर है।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स
खेलो इंडिया यूथ गेम्स पूर्व में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स, जिसका अर्थ है खेलो इंडिया यूथ गेम्स सालाना या जनवरी में आयोजित किया जाता है।
पहली घटना: 2018
अंतिम घटना: 2019

SOURCE /IMAGE CREDIT: FRESHERSLIVE

You may like these posts

Post a Comment