-->

Todays Hindi Current Affairs/ News Headlines : 28 January 2020

Todays Current Affairs/News Headlines in hindi : 28 January 2020 

NOTE : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी|

दिन के शीर्ष करंट अफेयर्स: 28 जनवरी 2020. तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स प्राप्त करें, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए पहले बनें 28 जनवरी 2020 शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान समाचार, राष्ट्रीय वर्तमान समाचारों में महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, अपने आप को नवीनतम करंट अफेयर्स 28 जनवरी 2020 से सुसज्जित करें।

सामयिकी मुख्य समाचार/ NEWS HEADLINES

केंद्र सरकार ने 2022 तक 175 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने का लक्ष्य रखा है

केंद्र सरकार ने कम कार्बन-गहन अर्थव्यवस्था वाले स्वस्थ ग्रह के निर्माण के लिए 2022 तक 175 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने की योजना बनाई।


प्रधान मंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवम उत्थान महाभियान (PM-KUSUM) योजना सरकार, किसानों को ऊर्जा का उत्पादक बनाने का अधिकार देती है। पीएम-कुसुम योजना में ग्रिड से जुड़े नवीकरणीय ऊर्जा ऊर्जा संयंत्र, स्टैंड-अलोन सौर-ऊर्जा संचालित कृषि पंप और मौजूदा ग्रिड-कनेक्टेड कृषि पंपों का सोलराइजेशन शामिल है।

योजना के घटक
योजना के मुख्य घटक 500 किलो वाट से 2 मेगा वाट क्षमता के किसानों के लिए विकेंद्रीकृत ग्राउंड माउंटेड ग्रिड कनेक्टेड रिन्यूएबल पावर प्लांट्स के 10 हजार मेगा वाट की स्थापना, 17.50 लाख स्टैंड-अलोन सोलर सोलर कृषि पंपों की स्थापना और 10 लाख का सोलराइजेशन है। ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंप। इस योजना का CO2 उत्सर्जन की बचत के संदर्भ में पर्याप्त पर्यावरणीय प्रभाव है, और संयुक्त योजना के सभी तीन घटकों के परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष लगभग 27 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन की बचत होती है।

केंद्र सरकार बैंकों द्वारा वाणिज्यिक निर्णय लेने की सुरक्षा के उपाय किये  

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक लंबित अनुशासनात्मक और आंतरिक सतर्कता मामलों की प्रगति की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति का गठन किया। प्रत्येक बैंक को लंबित अनुशासनात्मक और नागरिक सतर्कता मामलों की समीक्षा करने और कुछ मामलों में देरी को कम करने के लिए समयसीमा तय करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित करनी चाहिए। केंद्र सरकार ने विभिन्न निर्धारित समयसीमाओं के अनुपालन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी के साथ बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के लिए 2015 के अपने ढांचे को संशोधित किया।

वित्तीय सेवा विभाग Department of Financial Services(DES)
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के परिपत्र में निर्धारित समयसीमा के अनुपालन के लिए एक उपयुक्त तंत्र लगाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उधारदाताओं के बोर्डों को वित्तीय सेवा विभाग (डीईएस) द्वारा सौंपे गए अधिकार। । गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) खातों के लिए धोखाधड़ी की अनिवार्य परीक्षा के संबंध में 5 जनवरी 2018 के डीएफएस के निर्देशों को 15 जनवरी के सीवीसी परिपत्र के साथ जोड़ा गया है, जहां संदिग्ध धोखाधड़ी के ऐसे सभी मामलों को शुरू में संदर्भित किया जाता है। सलाहकार बोर्ड।

शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्देलअजीज अल थानी कतर के नए प्रधान मंत्री बने 

कतर ने शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी की जगह एक नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्देलअजीज अल थानी ने नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया। प्रधानमंत्री ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राज्य द्वारा संचालित कतर समाचार एजेंसी ने बताया कि परिवर्तन का कोई कारण निर्दिष्ट नहीं किया गया था।

तरनजीत सिंह संधू को यूएसए में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रालय में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।

तरनजीत सिंह संधू
1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में तैनात हैं। उन्होंने हर्षवर्धन श्रृंगला को वाशिंगटन में भारत के दूत के रूप में प्रतिस्थापित किया। श्रृंगला को भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में नामित किया।

अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में सेंट्रल जोनल काउंसिल की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता की

केन्द्रीय आंचलिक परिषद (Central Zonal Council) की 22 वीं बैठक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुई । सेंट्रल जोनल काउंसिल में चार राज्य शामिल हैं। केंद्र और सदस्य राज्यों और अंतर-राज्य विवादों के बीच सुरक्षा, कानून, और व्यवस्था, सड़क, परिवहन, पानी, उद्योग और बिजली जैसे विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रायपुर में राज्य भाजपा मुख्यालय में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में भाजपा नेताओं और बुद्धिजीवियों को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय आंचलिक परिषद Central Zonal Council

सेंट्रल जोनल काउंसिल एक जोनल काउंसिल है जिसमें छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड राज्य शामिल हैं। इन राज्यों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सलाहकार परिषद वाले राज्यों को छह ज़ोन में बांटा गया है। पांचों जोनल काउंसिल को राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के भाग- III के अनुसार स्थापित किया गया था।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए भारत के दृढ़ संकल्प की पुनः पुष्टि की

भारत सीमा पार से आतंकवाद का कड़ा जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है | 2016 और 2019 में हुए आतंकवादी हमलों के खिलाफ आतंकवाद को हराने के लिए देश ने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया है।

दक्षिण एशियाई सम्मेलन

रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में 12 वें दक्षिण एशियाई सम्मेलन का उद्घाटन सत्र। भारत क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए संयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत में लगा हुआ था। सार्क की पूर्ण क्षमता का एहसास किसी एक देश के व्यवहार और नीतियों के कारण नहीं हुआ है और उद्धृत किया गया है कि 2015 में सार्क मोटर वाहन समझौता पिछले काठमांडू सत्र में कैसे रुका। अप्रैल 2019 में ईस्टर बम हमले कितने खतरनाक थे इस तरह की नीति क्षेत्र और उससे परे के लिए है। पारस्परिक रूप से लाभप्रद और व्यापक-आधारित दृष्टिकोण, जिसमें विकास और सुरक्षा के दोनों घटक शामिल थे, पड़ोसी देशों की प्राथमिकताओं के लिए समावेशी और संवेदनशील थे। पिछले दशक में संघ सरकार ने क्रेडिट-लाइनों में लगभग 13.14 बिलियन अमेरिकी डॉलर और लगभग 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की पड़ोस में सहायता।क्षेत्रीय समृद्धि को उन चुनिंदा राज्यों के हितों के लिए बंधक नहीं बनाया जाना चाहिए जो क्षेत्रीय सहयोग के उद्देश्य से सभी प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं। नागरिक समाज अपने सक्रिय प्रयासों के माध्यम से सरकारों को प्रभावित कर सकता है, यह कहते हुए कि दक्षिण एशिया के स्थानीय नागरिक समाज को प्रयासों को प्रोत्साहित करना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर रैली में भाग लिया 


प्रधान मंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और विभिन्न एनसीसी प्रतियोगियों और अन्य मैत्रीपूर्ण और पड़ोसी देशों के कैडेटों द्वारा मार्च पास्ट की समीक्षा की। एनसीसी कैडेटों ने प्रधान मंत्री के समक्ष साहसिक खेल, संगीत और प्रदर्शन कला जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को भी प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने मेधावी एनसीसी कैडेटों के लिए पुरस्कार वितरित किए। नॉर्थ ईस्ट पीएम के विकास प्रयासों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र के विकास के साथ-साथ सभी हितधारकों के साथ बातचीत शुरू की गई है जो बहुत ही खुले दिमाग और खुले दिल से शुरू की गई है।

जल जीवन मिशन की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड 2020 में सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में सम्मानित किया गया

जल शक्ति मंत्रालय - केंद्र सरकार की नई पहल जल जीवन मिशन।

उद्देश्य:
2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC), NDRF की झांकी के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ झांकी घोषित किया गया है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जल जीवन मिशन (जेजेएम) की झांकी को एक शानदार और शानदार समारोह में सर्वश्रेष्ठ झांकी से सम्मानित किया। जल जीवन मिशन की शुरूआत 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नियमित रूप से पीने योग्य पानी पर्याप्त मात्रा और निर्धारित गुणवत्ता में उपलब्ध कराने की योजना है। वर्तमान में, देश के लगभग 178 मिलियन ग्रामीण परिवारों में से केवल 33 मिलियन में ही पाइप कनेक्शन की सुविधा है। विजेता झांकी का फ्रंट डिजाइन एक पर्याप्त धातु नल और धातु के कंटेनरों से बने एक बर्तन के आकार में था, जो लाखों ग्रामीण परिवारों का प्रतिनिधित्व करता था। मध्य खंड ने दिखाया कि कैसे M न्यू इंडिया ’में एक ग्रामीण परिवार JJM के तहत लाभान्वित होता है। विभिन्न राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के नीले और सांस्कृतिक परिधानों में बूंदों की वेशभूषा में कलाकारों को साथ लेकर चलते हुए, एक जन आंदोलन के जेजेएम बनाने का प्रतीक था। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जल संरक्षण और सभी समुदायों को एक साथ काम करने के लिए ग्रामीण समुदायों से आग्रह करने के लिए गुणवत्ता वाले पानी की पहुँच की आवश्यकता है ताकि पानी एक साझा प्रतिबद्धता बन जाए और सभी का व्यवसाय बढ़े। शहर में इस मिशन के तहत बनाई जा रही संपत्ति के स्वामित्व की भावना होनी चाहिए।

सर्वोच्च न्यायालय ने भारत में उपयुक्त निवास स्थान पर अफ्रीकी चीता को लाने की अनुमति दी

सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को एक प्रयोगात्मक आधार पर नामीबिया से अफ्रीकी चीतों को भारतीय में निवास करने के प्रस्ताव पर अपना सात साल का स्टे हटा लिया। यह योजना लगभग विलुप्त हो रही भारतीय चीता की आबादी को बढ़ाने के लिए है।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी) (NTCA)
टाइगर टास्क फोर्स की सिफारिश के बाद दिसंबर 2005 में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की स्थापना की गई। यह परियोजना टाइगर के पुनर्गठन और भारत में कई टाइगर रिजर्व के पुनर्गठन के लिए भारत के प्रधान मंत्री द्वारा गठित की गई ।

उच्चतम न्यायालय
सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया, जिसमें भारत के पूर्व निदेशक वन्यजीव रणजीत सिंह, भारत के वन्यजीव महानिदेशक धनंजय मोहन और एनटीसीए का मार्गदर्शन करने के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के उप महानिरीक्षक धनंजय सिंह शामिल थे। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे और जस्टिस बी आर गवई और सूर्यकांत, शीर्ष अदालत परियोजना की निगरानी करेगी और समिति हर चार महीने में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

लाला लाजपत राय जन्मोत्सव 28 दिसंबर

लाला लाजपत राय जीवनी - 28 जनवरी 1865 से 17 नवंबर 1928। राष्ट्रवाद और जोशीले देशभक्ति ने उन्हें पंजाब केसरी और पंजाब का शेर प्रसिद्ध रेडिकल तिकड़ी लाल बाल पाल का हिस्सा दिया जिसने भारत में स्वदेशी आंदोलन की वकालत की जिसमें सभी आयातित वस्तुओं का बहिष्कार किया गया। और भारतीय निर्मित वस्तुओं का उपयोग। राय ने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी। 1897 में, उन्होंने इन बच्चों की हिरासत हासिल करने से ईसाई मिशनों को बनाए रखने के लिए हिंदू अनाथ राहत आंदोलन की स्थापना की। लाला लाजपत राय की 155 वीं जयंती पर उनके द्वारा किए गए संघर्षों और उनके जीवन में जो कुछ भी उन्होंने पूरा किया।

असम की झांकी ने 71 वें गणतंत्र दिवस परेड में बेस्ट टैबलक्स पुरस्कार जीता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए बेस्ट टैबलक्स अवार्ड्स दिए। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में हुआ।

असम की झांकी
असम की झांकी, जिसने राज्य की अनूठी शिल्प कौशल और संस्कृति को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना, उसके बाद ओडिशा और उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान के लिए बंधे। असम की झांकी ने देश के विभिन्न नृत्य रूपों को प्रदर्शित किया, विशेष रूप से असम का भोराल नृत्य।

ओडिशा झांकी
ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रुकुण रथ यात्रा को दिखाया गया है, जबकि उत्तर प्रदेश की झांकी ने राज्य की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाया है। राष्ट्रीय आपदा राहत बल और जल शक्ति मिशन की झांकी को मंत्रालयों और विभागों में सर्वश्रेष्ठ चुना गया। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को उनकी झांकी के लिए विशेष पुरस्कार मिला, जो कि थीम पर आधारित था - कश्मीर से कन्याकुमारी। बाँस और बेंत असमिया जीवन शैली के अभिन्न अंग हैं; असम की झांकी ने शिल्प कौशल को प्रमुखता से प्रदर्शित किया था। गणतंत्र दिवस परेड में झांकी पर विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे मैट, बास्केट, सिस और जापी प्रदर्शित किए गए थे। बांस और बेंत शिल्प कौशल, असम की झांकी ने राज्य में हथकरघा की अनूठी परंपरा को प्रदर्शित किया।

केंद्र सरकार जून में स्मार्ट शहरों का रिपोर्ट कार्ड जारी करेगी

केंद्र सरकार जून में आसानी से रहने, सार्वजनिक प्रदर्शन सूचकांक और जलवायु जैसी श्रेणियों के आधार पर 100 चयनित स्मार्ट शहरों का एक रिपोर्ट कार्ड जारी करेगी क्योंकि स्मार्ट सिटीज मिशन अपने पांच साल पूरे कर रहा है। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय शहरों को बेहतर योजना बनाने और डेटा-संचालित शासन की ओर बढ़ने में मदद करेगा जो अंततः उनकी जीविका में सुधार करेगा।

स्मार्ट सिटीज मिशन
स्मार्ट सिटीज मिशन मंत्रालय आसानी से लिविंग इंडेक्स, नगर पालिकाओं के प्रदर्शन और जलवायु में स्मार्ट शहरों की रैंकिंग के साथ सामने आएगा। सरकार अर्थव्यवस्था, स्थिरता पर शहरों की रैंकिंग कर रही है। नरेंद्र मोदी सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम स्मार्ट सिटीज़ मिशन जून 2015 में शुरू किया गया था। 2011 की जनगणना में देश की शहरी आबादी 37.7 करोड़ (31 प्रतिशत) थी, और इसे बढ़ाकर 60 करोड़ (40 प्रतिशत) करने का अनुमान है। 2030. जीवन निर्वाह की आसानी तीन मापदंडों पर की जाएगी - जीवन की गुणवत्ता, वित्तीय क्षमता और स्थिरता। शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, गतिशीलता, सुरक्षा, विकास, आर्थिक अवसर। जीवन की गुणवत्ता के लिए पैंतीस प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। नागरिक भागीदारी में लगभग 30 प्रतिशत, स्थिरता के लिए 20 प्रतिशत और व्यावसायिक व्यवहार्यता में 20 प्रतिशत। नगरपालिका के प्रदर्शन के मूल्यांकन से शहरी स्थानीय निकायों को शासन की जटिल वास्तविकताओं को कम करने के लिए कुछ समझ में आने वाले आयामों में मदद मिलेगी, जिन्हें मापा और परिमाणित किया जा सकता है। इंडेक्स में शामिल वर्टिकल में सर्विसेज (30 प्रतिशत वेटेज), फाइनेंस (20 प्रतिशत) टेक्नोलॉजी (15 प्रतिशत), प्लानिंग (15), गवर्नेंस (20 प्रतिशत) शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि अब तक की गई स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का मूल्य 1 करोड़ रुपये से अधिक है। अब तक जारी किए गए वर्क ऑर्डर की राशि लगभग 1 करोड़ रुपये है, और सभी पूर्ण परियोजनाओं का मूल्य 25,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

GRSE भारतीय नौसेना को Anti-Submarine Warfare (ASW) stealth corvettes जहाज INS कवारत्ती देने के लिए तैयार


Garden Reach Shipbuilders & Engineers Ltd (GRSE) ने पनडुब्बी रोधी युद्धरत स्टील्थ कार्वेट आईएनएस कवारत्ती को देने के लिए सेट किया। Kavaratti परियोजना P28 के तहत भारतीय नौसेना के लिए चार एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट बू की आखिरी जहाज है। जहाज का परीक्षण पूरा हो गया और हम इस महीने तक इसे देने की योजना बना रहे हैं। कावारत्ती जीआरएसई द्वारा निर्मित और प्रदान की जाने वाली 104 वीं जहाज होगी। कार्बन कम्पोजिट सुपरस्ट्रक्चर स्थिरता, गतिशीलता, और तेजी से त्वरण को बढ़ाने के लिए युद्धपोत के कम वजन का लाभ प्रदान करता है। नई तकनीक का मतलब है कि युद्धपोत जिसमें 90 प्रतिशत स्वदेशी घटक हैं, उन्हें कम रखरखाव की भी आवश्यकता होगी। परमाणु, रासायनिक और जैविक युद्ध की स्थिति और उसके हथियारों और सेंसर सूट से लड़ने के लिए सुसज्जित जहाज मुख्यतः स्वदेशी है।

प्रोजेक्ट P28
प्रोजेक्ट P28 - कामोर्टा ने जुलाई 2014 में नौसेना को दिया, कदमत को नवंबर 2015 में और किल्तान को अक्टूबर 2017 में वितरित किया। लक्षद्वीप में द्वीपों के नाम पर परियोजना के तहत चार कोरवेट जहाज । जीआरएसई वर्तमान में लगभग 27,400 करोड़ रुपये की मजबूत ऑर्डर बुक स्थिति है, जिसके तहत निर्माणाधीन छह परियोजनाओं के तहत निर्माण के विभिन्न चरणों में कुल 19 युद्धपोत हैं। पांच परियोजनाएं भारतीय नौसेना की हैं, और एक भारतीय तटरक्षक बल की है। रक्षा PSU ने मार्च के बीच पिछले दस महीनों में भारतीय नौसेना को पांच युद्धपोत वितरित किए।

ब्रिटेन ने ब्रेक्सिट को चिह्नित करने के लिए 50 पेंस के सिक्के का अनावरण किया

ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से देश के प्रस्थान को चिह्नित करने के लिए एक नए 50 पेंस के सिक्के का अनावरण किया, जो शिलालेख शांति, समृद्धि और सभी देशों के साथ दोस्ती और 31 जनवरी 2020 की ब्रेक्सिट तिथि को सहन करता है। सिक्कों के तीन मिलियन को बैंकों द्वारा वितरित किया जाता है। डाकघर, और दुकानें। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ की सदस्यता का विस्तार करने से पहले वित्त मंत्रालय ने 29 मार्च 2019 को ब्रेक्सिट की मूल तिथि को अंकित एक सिक्के को बनाने की योजना बनाई। जावीद ने बाद में 31 अक्टूबर को एक नई समय सीमा मनाने के लिए उत्पादन का आदेश दिया। लॉन्च के बारे में एक मिलियन सिक्कों को पिघलाने के लिए।

यूरोपीय संघ
यह 28 सदस्य राज्यों का एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है जो मुख्य रूप से यूरोप में स्थित है।
मुख्यालय: ब्रुसेल्स, बेल्जियम

सुनील मेहता ने आईबीए के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्यभार संभाला

इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने  पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ सुनील मेहता को अपना मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया। मेहता हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने वीजी कन्नन को सफल बनाया, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 को एक बार आईबीए के मुख्य कार्यकारी के रूप में पदार्पण किया था।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन
इंडियन बैंक्स एसोसिएशन का गठन 26 सितंबर 1946 को भारत में कार्यरत बैंकिंग प्रबंधन के प्रतिनिधि निकाय के रूप में हुआ।
मुख्यालय: मुंबई
स्थापित: 26 सितंबर 1946

सदन  में सीएए पर प्रस्ताव पारित करने वाला पश्चिम बंगाल चौथा राज्य बना 

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) के खिलाफ एक विधानसभा प्रस्ताव पारित करने वाला पश्चिम बंगाल चौथा राज्य बन गया। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और प्रस्तावित पैन-इंडिया नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) और CAA संबंधित हैं। दीदी-मोदी जैसे नारों के बीच संशोधित नागरिकता विरोधी कानून विपक्षी कांग्रेस और माकपा के सदस्यों द्वारा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। कांग्रेस और सीपीआई ने 11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक की आलोचना की और कहा कि उनकी सरकार को दिल्ली में एनपीआर से संबंधित बैठक को छोड़ने की हिम्मत है। केरल और कांग्रेस शासित पंजाब ने 31 दिसंबर और 17 जनवरी को इसी तरह के प्रस्ताव पारित किए। सीएए को पिछले महीने गैर-मुस्लिमों के लिए नागरिकता प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करने के लिए दिया गया था, जो 2015 से पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत में प्रवेश कर चुके हैं और  देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। प्रस्ताव में मांग की गई कि NRC और NPR प्रक्रिया को तुरंत वापस लिया जाए।

यह सभी सामान्य निवासियों का एक व्यापक बॉयोमीट्रिक डेटाबेस है। यह अभ्यास राष्ट्रीय रजिस्टर से जुड़ा हुआ है जिसका उद्देश्य अनिर्दिष्ट अप्रवासियों की पहचान करना है। केरल और पश्चिम बंगाल ने घोषणा की कि वे अप्रैल में शुरू होने वाले एनपीआर अभ्यास में भाग नहीं लेंगे। उन्होंने इस प्रस्ताव के लिए भी मतदान किया क्योंकि उनके नेताओं ने टीएमसी की आलोचना की कि वे इस महीने की शुरुआत में इसे शुरू करने की अनुमति नहीं दें।

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 भारत की संसद द्वारा 11 दिसंबर को 2 दिनों के भीतर पारित किया गया। असीएए को पिछले महीने गैर-मुस्लिमों के लिए नागरिकता प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करने के लिए दिया गया था, जो 2015 से पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत में प्रवेश कर चुके हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी गांधीनगर में तीसरे ग्लोबल पोटेटो कॉन्क्लेव 2020 का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में तीसरे वैश्विक आलू कॉन्क्लेव -२०२० का उद्घाटन करेंगे। चार-दिन सभी हितधारकों को एक साझा मंच पर लाने का अवसर प्रदान करेगा। गुजरात देश में आलू के प्रमुख उत्पादकों में से एक है।

ग्लोबल पोटेटो कॉन्क्लेव 2020
नीदरलैंड सहयोगी देश है। चार दिवसीय मेगा इवेंट में तीन प्रमुख घटक होंगे, जिसमें आलू सम्मेलन, एग्री एक्सपो और आलू फील्ड डे शामिल हैं। आलू अनुसंधान में ज्ञान और नवाचारों के मोर्चे पर देश के विभिन्न हितधारकों को उजागर करना एक अनूठी घटना है। 14 विभिन्न देशों के 100 विदेशी प्रतिनिधियों ने इस सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद की। यह सम्मेलन भारतीय आलू संघ (IPA) द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला और अंतर्राष्ट्रीय आलू केंद्र, लीमा पेरू के सहयोग से आयोजित किया जाता है। 

भारतीय रेलवे 2024 तक 100 प्रतिशत बिजली पर  चलेगी  

केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे को पूरी तरह से 2024 तक बिजली में बदलने की योजना बनाई क्योंकि डीजल इंजनों को लगातार सेवा से बाहर किया जा रहा है। 100 प्रतिशत बिजली पर चलने वाली भारतीय रेलवे। यह 100 प्रतिशत बिजली पर चलने वाला दुनिया का पहला रेलवे नेटवर्क होगा। इस रेलवे फोरम का आयोजन ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो के दौरान किया गया था। इस कार्यक्रम को बोल्सोनारो और कई अन्य भारतीय मंत्रियों ने संबोधित किया। केंद्र सरकार के मंत्री ने कहा कि भारत 2030 तक पूरे भारतीय रेलवे को नेट-शून्य उत्सर्जन नेटवर्क बनाने की योजना बना रहा है। भारत बुनियादी ढांचे के विकास पर ब्राजील के साथ मिलकर काम करना पसंद करेगा।
भारत में एक बाजार है जो $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में विकसित होने की आशा कर रहा है, जो एक युवा कार्यबल, जीवंत और मुक्त समाज से भरपूर है, जिसमें कानून, मजबूत न्यायपालिका और मीडिया, स्थिर सरकारी नीतियां और एक व्यापार-अनुकूल वातावरण है।

कोलकाता में जल्द ही शुरू होने वाला भारत का पहला अंडरवाटर मेट्रो प्रोजेक्ट

कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जल्द ही शहर के प्रतिष्ठित हुगली नदी के नीचे आंशिक रूप से चलने वाली अपनी ईस्ट-वेस्ट परियोजना को जल्द ही शुरू करेगा, जिसमें कई वर्षों की देरी के बाद मार्च 2022 तक लागत दोगुनी हो जाएगी। जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से 41.6 बिलियन रुपये की ऋण राशि परियोजना की 48.5% निधि में मदद करती है।

कोलकाता मेट्रो स्टेशन
भारत की सबसे पुरानी मेट्रो 1984 में एक उत्तर-दक्षिण सेवा के साथ शुरू हुई, 2014 तक कई मुद्दों के कारण परियोजना की कुल लागत लगभग 86 बिलियन रुपये से 49 बिलियन रुपये लगभग 17 किमी के लिए थी। इन दो मेट्रो सेवाओं की कीमत लगभग  कुल परिवहन मांग की 40% होगी । नई लाइन दैनिक 900,000 लोगों को ले जाने के लिए है, जो शहर की आबादी का लगभग 20% है और 520 मीटर की पानी के नीचे की सुरंग को पार करने के लिए एक मिनट से भी कम होगा। दिन के समय के आधार पर, हावड़ा ब्रिज को पार करने के लिए घाट और कहीं भी एक घंटे के ऊपर का उपयोग करने में कुछ 20 मिनट लगते हैं। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना भारत के रेल मंत्रालय के स्वामित्व में 74% और देश के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 26% है।

आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने विधान परिषद को समाप्त करने का प्रस्ताव पारित किया

आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य विधान परिषद को समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। निर्णय विधान सभा में अपनाया जाएगा और आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजा जाएगा।
58 सदस्यीय विधान परिषद में वाईएसआर कांग्रेस अल्पमत में है। विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी का 28 सदस्यों के साथ ऊपरी हाथ है, और सत्तारूढ़ दल को केवल 2021 में सदन में बहुमत मिल सकता है।
आंध्र प्रदेश कैबिनेट द्वारा यह कदम जगनमोहन रेड्डी सरकार द्वारा राज्य विधानसभा के ऊपरी सदन में पारित करने में विफल रहने के बाद आया है, जो राज्य के लिए तीन राजधानियों से संबंधित है।

SOURCE : FRESHERSLIVE.COM

You may like these posts