-->

Life Without Electricity Essay in hindi बिजली के उपयोग पर निबंध

ESSAY ON LIFE WITHOUT ELECTRICITY | बिजली का जीवन में महत्व पर  निबंध 

भूमिका : विज्ञान ने मनुष्य को अनेक वरदान स्वरूप अविष्कार दिए हैं जिनमें से बिजली भी एक वरदान है। बिजली का आविष्कार करके वैज्ञानिकों ने हम पर बहुत बड़ा अहसान किया है। हमारे जीवन में बिजली का बहुत उपयोग होता है। बिजली ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्त्रोत होता है जिसका प्रयोग अनेक कामों को करने के लिए किया जाता है।आधुनिक जीवन की सुख-सुविधाओं को बिजली के बिना नहीं सोचा जा सकता है। चूंकि बेंजामिन फ्रेंकलिन द्वारा बिजली का आविष्कार कई तरीकों से किया गया है और आज हम व्यावहारिक रूप से इस अदृश्य शक्ति के गुलाम बन गए हैं। हमने अपने घरों को बिजली के लैंप के साथ जलाया, बिजली के पंखे के नीचे काम किया, वातानुकूलित घरों में रहते हैं, इलेक्ट्रिक कारों में यात्रा करते हैं, और इलेक्ट्रिक गाड़ियों में, इलेक्ट्रिक वाशिंग मशीन का उपयोग करते हैं और टी। वी। और फिल्मों का आनंद लेते हैं, सभी बिजली से काम करते हैं। इस प्रकार आधुनिक जीवन के लगभग हर क्षेत्र में हम बिजली पर निर्भर हैं।
आधुनिक युग में उद्योग का विकास पूरी तरह से बिजली का चमत्कार है। प्रत्येक कारखाने में यह विद्युत प्रवाह है जो पहिया को चालू करता है। जो देश औद्योगिक और घरेलू उपयोग के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन कर सकता है, वह तेजी से प्रगति कर सकता है। किसी देश की कुल औद्योगिक उपज और वाणिज्यिक कारोबार, बिजली की मात्रा पर निर्भर करता है जो इसे उद्योग और परिवहन उपलब्ध है। बिजली ने न केवल हमारे उद्योग और वाणिज्य में क्रांति ला दी है, बल्कि यह हमारे लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में महान सुविधाएं भी लेकर आया है। बिजली की मदद के बिना एक्स-रे और इलेक्ट्रोपैथी द्वारा उपचार असंभव होता। कई जटिल स्वास्थ्य समस्याओं में निदान और सर्जरी केवल विद्युत शक्ति की मदद से की जाती है और लगभग सभी रासायनिक तैयारी और दवाओं के लिए बिजली होनी चाहिए। शिक्षा के क्षेत्र में भी हम बिजली को बहुत उपयोगी मानते हैं। इंटरनेट, टेलीविजन और टेप-रिकॉर्ड के माध्यम से शिक्षा केवल बिजली की मदद से संभव हो पाई है।

बिजली को भाप या पानी से बनाया जाता है। बिजली वैज्ञानिकों के आविष्कारों की बहुत बड़ी नदी है जिससे यह दुनिया हैरान रह गई है। इसके बिना आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यह पूरा दिन मनुष्य के अनुसार काम करती है यह मनुष्य के लिए भोजन बनती है , कमरे साफ कराती है और रात को दिन में बदल देती है।

बिजली का  महत्त्व Importance of Electricity

  • बिजली से चलने वाले उपकरण :- हम बिजली चमत्कारों को चारों और आसानी से देख सकते हैं। आज के समय में हर घर में रोशनी , हवा , गर्मी , दुरी की वार्तालाप , समाचार सुनने के उपकरणों को देखा जा सकता है। अज हर घर में रोशनी करने और हवा देने के लिए उपकरण हैं जिससे हमारा जीवन आरामदायक बन गया है।
  • आजकल सडकों , दुकानों और घरों में रोशनी की व्यवस्था है। आक के समय में हम वो सब काम रात में भी कर सकते हैं जो सिर्फ दिन में किया जाते थे। पहले हम हवा के लिए मेहनत किया करते थे लेकिन आज पंखों के अविष्कार से हमारा जीवन और भी आरामदायक हो गया है। अब बिजली के प्रयोग से सर्दियों में भी गर्मीं का आनन्द ले सकते हैं।
  • बिजली के चूल्हों से खाना भी बनाया जाता है। बिजली से कपड़ों पर प्रेस भी की जाती है। बिजली की गर्मी से एक बहुत बड़ा फायदा होता है कि इससे कभी वायु प्रदुषण नहीं होता है। बिजली की वजह से तार और टेलीफोन जैसे साधन उपलब्ध कराये गये हैं। तारों और टेलीफोन के जरिये हम दूर-दूर तक अपने संदेश को भेज सकते हैं।
  • बेतर साधन की वजह से हम बिना तार के संदेश , फोटो भेजे जा सकते हैं। रेडियो से कहीं दूर होने वाले कार्यक्रमों को आसानी से सुना जा सकता है। बिजली का प्रयोग घर की औरों के लिए एक वरदान की तरह सिद्ध होता है। रसोईघर में भी बिजली की मदद से खाना बनाया जाता है। कपड़े भी बिजली की मदद से धुल जाते हैं।
  • आजकल चटनी बनाने और मिर्च मसाले पिसने के लिए और जूस बनाने के लिए भी मशीनों का प्रयोग किया जाता है। आजकल घर-घर में कंप्यूटर को देखा जा सकता है वह भी बिजली के करण ही आया है। भारत अभी इतना विकसित नहीं हुआ है इसी वजह से घरों में कंप्यूटर बहुत कम दिखाई देते हैं। जब कंप्यूटर की उपयोगिता का पता चलेगा तो घरों में भी इसका प्रयोग अधिक होने लगेगा।
  • भारी मशीनों में उपयोग :- बिजली का प्रयोग भरी मशीनों में भी किया जाता है। बिजली का सबसे अधिक प्रयोग परिवहन में किया जाता है। बिजली की मदद से ट्राम और रेलगाड़ियों को भी चलाया जाता है। बिजली के इंजन बहुत शक्तिशाली होते हैं और इनमें से किसी प्रकार के धुएँ के निकलने से प्रदुषण नहीं होता है।
  • बिजली से बहुत भरी क्रेनें भी चलाई जा सकती हैं जो अधिक से अधिक बोझ को उठा सकती हैं। जो कारखाने बिजली से चलते हैं उनसे कभी वायु प्रदूषण नहीं होता है और दूसरे ऊर्जा के स्त्रोतों से यह बहुत सस्ती होती है। चिकित्सा के लिए भी बिजली का प्रयोग किया जाता है।
  • बिजली की वजह से ही वायलेट जैसी अनेक किरणों का उत्पादन हुआ है जो अनेक रोगों के इलाज में प्रयोग की जाती हैं। बिजली से चलने वाली मशीनों की वजह से ही दिल की धडकन रुक जाने पर उसे फिर से सक्रिय किया जा सकता है। बिजली कृषि में भी अपना योगदान दे रही है। बिजली से कृषि के लिए ट्यूब और कुएँ चलाने कर उत्पादन में बहुत मदद करता है।
  • मनोरंजन का साधन :- बिजली की वजह से ही मनोरंजन के साधन उपलब्ध हो पाए हैं। बिजली की वजह से ही रेडियों , टेलीविजन , वी०सी०आर० जैसे साधनों को मनोरंजन के लिए बनाना संभव हुआ है। आज टेलीविजन की वजह से हम दूर किसी स्थान पर होने वाली महत्वपूर्ण घटना को आसानी से देख सकते हैं।
  • आज हम बहुत से खेलों जैसे – क्रिकेट , टेनिस, फुटबाल, कबड्डी, और वॉलीबाल का सीधा प्रसारण घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। बिजली का प्रयोग मनुष्य की सभी गतिविधियों में किया जाता है। बिजली की वजह से हमारे सुख कई गुना बढ़ जाते हैं। जो लोग निर्धन होते हैं उनके घरों में भी मनोरंजन की वस्तुएँ भी आसानी से देखी जा सकती हैं। लेकिन इन साधनों का प्रयोग केवल बिजली से ही किया जा सकता है अगर बिजली न हो तो इनका प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

बिना बिजली का एक दिन A Day without Electricity

बिजली आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुकी है। आज के समय में भी घरों में बिजली का प्रयोग और अधिक बढ़ गया है। अगर थोड़ी बहुत देर के लिए बिजली चली जाती है तो बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाता है। आज के आधुनिक जीवन में बिजली मनुष्य के जीवन की एक बहुत बड़ी जरूरत बन गई है जिसके बिना मनुष्य किसी भी काम को करने में सफल नहीं होता है।

हम इतने हद तक बिजली का इस्तेमाल कर चुके हैं कि इसकी अनुपस्थिति में जीवन लगभग असंभव है| बिजली के लाभ कई हैं दुर्भाग्य से हम उन्हें केवल तब जानते हैं जब बिजली की विफलता होती है हम ऐसी स्थितियों में बहुत असहाय महसूस करते हैं। कई शहरों में पानी की आपूर्ति बिजली की आपूर्ति से जुड़ी हुई है। और जब भी सभी बिजली विघटन होता है, तब तक इन शहरों को पानी के बिना जाना पड़ता है जब तक आपूर्ति बहाल नहीं होती है।

बिजली के बिना जीवन के बारे में सोचने के लिए यह अकल्पनीय है सिर्फ इस तरह की संभावना के बारे में सोचा, बहुत परेशान और तनाव पैदा करता है। बिजली की अनुपस्थिति में हमारे घरों, मिट्टी के लैंप और मोमबत्तियों के साथ धुंधला जलाया जाता है। रेफ्रिजरेटर, कूलर, हीटर, एयर कंडीशनर, टोस्टर और अन्य दैनिक उपयोग के उपकरण बेकार हो गए हैं। घर की पत्नियों को एक बार फिर घर चलाने के लिए पुराने तरीकों का इस्तेमाल करना शुरू करना है। यह इसलिए है क्योंकि सभी श्रम बचत उपकरणों को आमतौर पर बिजली पर चलाया जाता है। बिजली उद्योग को स्वचालन लाया है। इसके अभाव में कोई कार्यालय नहीं, कोई फैक्ट्री, कोई मिल और कोई व्यवसाय चल सकता है। सार्वजनिक और निजी संस्थान एक निर्जन रूप पहनते हैं। उत्पादन के आदिम तरीकों को एक बार फिर माल का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है। उच्च कीमतों के इन दिनों में, उत्पादन के पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके कीमतें बढ़ जाती हैं।
बिजली न होने की स्थिति में, यह पहले के समय का एहसास देगा जब लोग बिना बिजली के अपना जीवन जी रहे थे। बिजली के बिना, जीवन अभी जो है उससे बहुत अलग होगा। सबसे पहले, यह हमारे सामान्य घरेलू कामों और कामकाज को प्रभावित करेगा। यह रात में अंधेरा होगा इसलिए हमें बिजली के बल्बों और ट्यूबों के बजाय मिट्टी के दीपक, लालटेन या मोमबत्ती-प्रकाश का उपयोग करना होगा क्योंकि यह अब है।

बिजली के बिना, कमरे के हीटरों द्वारा हमारे घर को गर्म ग्रीष्मकाल में प्रशंसकों, कूलर, एयर-कंडीशनर, और गर्म सर्दियों में गर्म रखना मुश्किल होता। रेफ्रीजरेटर, बिजली के लोहा, टोस्टर, टीवी इत्यादि का उपयोग नहीं होता। माइक्रोवेव उपकरण, जैसे कि माइक्रोवेव, ग्राइंडर और मिक्सचर को आज किचन में जगह नहीं मिलती। दूसरे शब्दों में, खाना बनाना काफी मुश्किल होता।

बिजली के बिना, मनोरंजन के बहुत कम स्रोत होते। टेलीविजन, होम थिएटर, सिनेमा, आदि को बेकार कर दिया जाता। इसी तरह, दूरसंचार सेल फोन, फैक्स, ईमेल के बहुत कम स्रोत होते होंगे।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने बिजली की वजह से प्रगति की है, अगर बिजली नहीं होती, तो तकनीक एक कदम भी नहीं चल पाती। सभ्यता बिजली के आविष्कार के बिना इतनी विकसित नहीं होती।

इतने सारे अविष्कार स्वास्थ्य और रोगों के उपचार के क्षेत्र में नहीं होते। अगर बिजली नहीं होती तो चिकित्सा क्षेत्र इतना समृद्ध नहीं होता। हमारे पास एक्स-रे, हृदय-शल्य चिकित्सा और अन्य उपचारों की सुविधाएं नहीं होंगी।

हमारी परिवहन प्रणाली भी काफी हद तक आधारित है। बिजली के मामले में, हमने इलेक्ट्रिक ट्रेनों द्वारा यात्रा का आनंद नहीं लिया होगा। हवाई जहाज से यात्रा करना सिर्फ एक सपना होता। स्ट्रीट लाइट के बिना सड़कों पर अंधेरा और उदासी होती।

बिजली के कारण ही हमारे उद्योग अस्तित्व में हैं। यह उन प्रमुख कारणों में से एक था जिनके कारण औद्योगीकरण हुआ। यदि बिजली न होती तो मिल, कारखाने हमारे उपयोग के लिए सीमित चीजों का निर्माण कर रहे होते। आज हमारे पास जितनी विविधताएं हैं उतनी विविधता नहीं होगी। मशीन से बने कपड़े दुकानों में नहीं दिखते। आकर्षक वस्तुओं के अभाव में फैशन का बाजार बिना किसी हलचल के चल रहा होगा।

यह कहना बेकार है कि आज हम बिजली पर इतने निर्भर हैं कि हम बिजली के बिना नहीं रह सकते। ठीक समय से, हम उठते हैं और जब तक हम सोते हैं और उसके बाद भी हम बिजली नॉनस्टॉप का उपयोग कर रहे हैं। बिजली की विफलता के मामले में हमारा जीवन रुक जाता है।

इस दुनिया में सब कुछ बिजली के माध्यम से काम कर रहा है। बिजली के बिना हवाई जहाज, रेलगाड़ी, मिलें, कारखाने आदि बंद हो जाते हैं।

हमारे देश में, हम अभी भी कुछ ऐसे गाँव पाते हैं जहाँ अभी तक बिजली नहीं पहुँची है, लेकिन वहाँ के लोग अभी भी आराम से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने अपना रास्ता खुद ढूंढ लिया है। हालांकि, स्थानों, जहां लोगों को बिजली के लिए उपयोग किया जाता है, इसके बिना कल्पना नहीं की जा सकती।

बिजली एक संसाधन है जो लागत के साथ आता है। यह पानी और हवा के माध्यम से उत्पन्न होता है। हमें इसे एक संसाधन के रूप में महत्व देना चाहिए जिसका उपयोग सावधानी और समझदारी से किया जाना चाहिए।
उपसंहार :– 
बिजली का उपयोग बहुत अधिक मात्र में किया जाट है इसी वजह से इसके उपयोगों को गिनना बहुत अधिक कठिन है। बिजली ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को बहुत ही प्रभावित किया है। आज के समय में बिजली के बिना शहरी जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

संक्षेप में बिजली एक नौकर है जो 24 घंटे, दोनों घर में और साथ ही घर के बाहर हमारी सेवा करता है। लेकिन, यह केवल एक अच्छा नौकर है जब तक आप इसे अपने अंगूठे के नीचे रखते हैं। जैसे ही आपकी पकड़ इसे खो देती है, एक क्रूर गुरु बन जाता है। हर देश में हर साल हजारों लोग बिजली के झटके से मर जाते हैं। जैसे ही यह विशाल नियंत्रण से बाहर हो जाता है यह बेहद खतरनाक हो जाता है। इसलिए, इसके सभी आशीर्वादों के साथ, इसके जोखिमों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

पूरी बिजली पर बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण शक्ति है। यह आधुनिक जीवन जीने के पार्सल का एक हिस्सा बन गया है। इसके फायदे इतने अधिक हैं कि लोग इसके खतरों को भूल जाते हैं और बहुत बार इसका शिकार बन जाते हैं। लेकिन यह बिजली का दोष नहीं है; यह अपने उपयोगकर्ताओं की गलती है।

बिजली का उपयोग घरेलू कामों में भी बहुत किया जाता है। हम इसका प्रयोग जितना चाहें उतना कर सकते हैं। बाजारों में बिजली से चलने वाले अनेक प्रकार के उपकरण मिल जाते हैं जिनका प्रयोग बहुत से घरों में किया जाता है। उपकरणों का प्रयोग व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह इनका प्रयोग कितना करता है।

भविष्य में बिजली का प्रयोग और भी अधिक विस्तृत रूप से हो जायेगा। ऐसा केवल कोई ही घर रहता है जिसमे बिजली का प्रयोग नहीं किया जाता है। बिजली हमारे जीवन की मूल आवश्यकता बन चुकी है इसके बिना जीना बहुत कठिन है।

आप उपरोक्त के आधार पर कई और निबंध / लघु कथाएँ बना सकते हैं, जैसे: ESSAY on
1. बिना बिजली के दिन
2. जीवन की मूलभूत आवश्यकताएं
3. जीवन में बिजली का प्रभाव 
4. बिजली का महत्त्व 
5. हमारे जीवन में बिजली कटौती के प्रभाव

कमेंट करके अपनी राय शेयर करे 

You may like these posts