-->

Current Affairs G K Today Quiz: 12 January 2020 IN HINDI

Current Affairs G K Today Quiz: 12  January 2020 in Hindi  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12  जनवरी 2020

12 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स9क्विज़ के साथ 12 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स क्विज़ 12 जनवरी, 2020 के सवालों के जवाब यहां अपडेट करें।

टॉप GK TODAY करंट अफेयर्स 2020

Q.1 किसने वाहक INS विक्रमादित्य पर LCA तेजस का नौसेना संस्करण विकसित किया?

 A.DRDO B.ADA C.HAL D.A & B

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: हल्के लड़ाकू विमान (LCA) के नौसैनिक संस्करण के एक प्रोटोटाइप ने परीक्षण परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। यह भारत के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य से 11 जनवरी 2020 को उतरा और उड़ान भर गया। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और वैमानिकी विकास एजेंसी (ADA) द्वारा विकसित किया गया था।

Q.2। निमोनिया के प्रकोप में फंसे कोरोनावायरस की पहचान की गई थी?

 ए। मैलेसिया बी.सिंगापुर सी। सी। डी। इंडोनेशिया

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि चीन के वुहान शहर में एक न्यूमोनिया के प्रकोप में फंसाया गया नया वायरस पहचाना गया। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि वायरस का नया तनाव कोरोनावायरस है।

Q.3A हल्के लड़ाकू विमान (LCA) के नौसैनिक संस्करण के एक प्रोटोटाइप ने सफलतापूर्वक परीक्षण परीक्षण पूरा किया

 A.INS कोलकाता B.INS विक्रमादित्य C.INS सह्याद्रि D.INS तारक

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: हल्के लड़ाकू विमान (LCA) के नौसैनिक संस्करण के एक प्रोटोटाइप ने परीक्षण परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। यह 11 जनवरी 2020 को भारत के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य से उतरा और उड़ान भरी। यह परीक्षण भारत का अपना डेक-आधारित लड़ाकू विमान विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

Q.4। भारत ने अमेरिका से तेल खरीदना कब शुरू किया?

A.2015-16 B.2016-17 C.2017-18 D.2018-19

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: भारत ने 2017-18 में अमेरिका से तेल की खरीद शुरू की। अब तक, यह पहले ही साल में लगभग 6 मिलियन टन को पार कर चुका है।

Q.5। रामकृष्ण मिशन की स्थापना कब हुई?

A.1897 B.1900 C.1902 D.1910

सही उत्तर: विकल्प A
व्याख्या: स्वामी विवेकानंद के नाम से प्रसिद्ध नरेंद्र नाथ दत्ता ने 1897 में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की।

Q.6 कौन सा देश भारत को तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है?
 A.Saudi अरब B.UAE C.Iraq D.Kuwait

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: लगभग 46.6 मिलियन टन (MT) के साथ इराक भारत को तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है।

Q.7 भारत वर्तमान में _________ के साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर एक नया नॉन-कट स्टील बाड़ लगा रहा है।

 ए .पाकिस्तान बी.बंगलादेश सी। नेपल डी। एंड बी

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: भारत वर्तमान में पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर एक नया गैर-कटौती स्टील बाड़ लगा रहा है। इसका उद्देश्य कमजोर और घुसपैठ-ग्रस्त पैच को प्लग करना है।

Q.8 भारत सरकार ने सबसे पहले स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को ________ में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

 A.1984 B.1992 C.1994 D.1998

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारत सरकार ने पहली बार 1984 में स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। तब से 12 जनवरी 1985 से इसे पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरकार का लक्ष्य है कि स्वामी विवेकानंद के जीवन और विचारों के माध्यम से राष्ट्र के युवाओं को प्रेरित करके भारत का बेहतर भविष्य बनाया जाए।

Q.9 भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) पोर्टल की अनुमानित लागत क्या है?

 A.Rs.265.86 करोड़ B.R.3.3.8.8 करोड़ C.Rs.415.86 करोड़ D.Rs.512.86 करोड़

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) पोर्टल स्थापित करने की योजना अक्टूबर 2018 में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित की गई थी। परियोजना के लिए अनुमानित लागत 415.86 करोड़ रुपये थी। इसका उद्देश्य सभी प्रकार के साइबर अपराधों से व्यापक और समन्वित तरीके से निपटना था।

Q.10 राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का विषय क्या है?

 A. राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति का विकास करना। बी.संकल्प सी। सिद्धि। डिजिटल इंडिया के लिए विकास। विकास, कौशल और सद्भाव के लिए भारतीय युवा।

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 की थीम चैनलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग है। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ियों को प्रेरित करना और उन्हें समाज में उचित व्यवहार करने के लिए शिक्षित करना है।

Q.11भारत कच्चे तेल के आयात को ________ से दोगुना करने की योजना बना रहा है।

 A.US B.Iran C.UAE D.Saudi अरब

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारत अमेरिका से कच्चे तेल के आयात को दोगुना करने की योजना बना रहा है। यह कदम पश्चिम एशिया क्षेत्र पर निर्भरता को कम करने के अपने प्रयास का एक हिस्सा है।

Q.12। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) पोर्टल स्थापित करने की योजना को _________ में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था।

 A.2014 B.2013 C.2016 D.2018

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) पोर्टल स्थापित करने की योजना को अक्टूबर 2018 में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था।

Q.13 राष्ट्रीय युवा दिवस __________ की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

 ए.भगत सिंह बी। गुरू गोबिंद सिंह सी। स्वामी विवेकानंद डी। गुरू अर्जन

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: 12 जनवरी को पूरे भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस या युवा दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को मनाने के लिए दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भारत में अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं को ज्ञान प्रदान करना है।

Q.14 किस  ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) का उद्घाटन किया?

 ए.अमित शाह बी। प्रहलाद सिंह पटेल सी। किरेन रिजिजू डी। प्रल्हाद जोशी

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का उद्घाटन किया। पोर्टल के माध्यम से लोग साइबर अपराधों की ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकते हैं।

Q.15 राष्ट्रीय युवा दिवस या युवा दिवस कब मनाया जाता है?

A.8 जनवरी B.10 जनवरी C.11 जनवरी D.12 जनवरी छवि

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: 12 जनवरी को पूरे भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस या युवा दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को मनाने के लिए दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भारत में अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं को ज्ञान प्रदान करना है।

You may like these posts

Post a Comment