-->

Current Affairs GK Question with Answer IN HINDI : 24 January 2020

Current Affairs GK QUESTION ANSWER IN HINDI : 24   January 2020  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24   जनवरी 2020



नोट : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.


24 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 24 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स के 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 24 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 




टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020

Q.1 किस राज्य ने 2020 खेले इंडिया यूथ गेम्स चैंपियन में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?

A. हरियाणा B. तमिलनाडु C. महाराष्ट्र D. तेलंगाना

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: खेले इंडिया यूथ गेम्स चैंपियन 2020 में महाराष्ट्र शीर्ष पर रहा। कुल 78 स्वर्ण सहित 256 पदक जीत चुके हैं। हरियाणा ने दूसरा स्थान हासिल किया और 200 का पदक जीता।

Q.2 निजी सभी-महिला कैब सेवा हाल ही में __________ से शुरू की गई है।

A. सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अहमदाबाद B. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली C. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई D. श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अमृतसर

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: हाल ही में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, दिल्ली से निजी सभी-महिला टैक्सी सेवा शुरू की गई है। यह कदम राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने के लिए है।

Q.3 गोवा के मुख्यमंत्री कौन हैं?

 A. प्रमोद सावंत  B. N.K. सिंह C. सत्य पाल मलिक D. गोवा के लिए कोई सीएम नहीं

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: प्रमोद पांडुरंग सावंत एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो गोवा के 11 वें और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। सावंत गोवा विधानसभा में सैनक्लेमिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वह पेशे से एक आयुर्वेद डॉक्टर हैं।

Q.4 राष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है?

 A.22 जनवरी B.24 जनवरी C.25 जनवरी D.26 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत में बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य समाज में लड़कियों की स्थिति में सुधार लाना है।

Q.5 भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक किसने स्थापित किया था?

A. भोपाल नगर निगम (BMC) B. दिल्ली नगर निगम (DMC) 
C. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) D. A और C

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक मध्य प्रदेश के भोपाल में 24 जनवरी को उद्घाटन किया जाना है। यह भोपाल नगर निगम (बीएमसी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया था। ई-कचरा क्लिनिक तीन महीने के पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर शुरू किया जाएगा।

Q.6 विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक रुझान 2020 (WESO) को किसने जारी किया?

  A. विश्व श्रम संगठन
  B. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन
  C. लेबर वेलफेयर फाउंडेशन
  D वैश्विक श्रम संगठन

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक ट्रेंड्स 2020 (WESO) जारी किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में 470 मिलियन से अधिक लोग बेरोजगार हैं या बेरोजगार हैं।

Q.7 भारत के पहले ई-कचरा क्लिनिक का उद्घाटन कहाँ किया जाएगा?

  A.Hyderabad
  B.Bhopal
  C.Ahmedabad
  D.Gandhinagar

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
 भारत के पहले ई-कचरा क्लिनिक का उद्घाटन 24 जनवरी को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जाना है। यह भोपाल नगर निगम (बीएमसी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया था। ई-कचरा क्लिनिक तीन महीने के पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर शुरू किया जाएगा।

Q.8 अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) में कितने सदस्य देश हैं?

  A.165
  B.170
  C.180
  D.187

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:
ILO की स्थापना 1919 में हुई थी। ILO 1946 में संयुक्त राष्ट्र की पहली विशिष्ट एजेंसी बनी। ILO के 187 सदस्य देश हैं। इसका उद्देश्य सरकारों, नियोक्ताओं और श्रमिकों को श्रम मानकों को निर्धारित करना, कार्यक्रमों को तैयार करना और सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए सभ्य काम को बढ़ावा देने के लिए नीतियों को विकसित करना है।

Q.9 किस देश ने जन्म पर्यटन को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से नए वीजा नियमों की घोषणा की है?

  A.US
  B.UK
  C.Russia
  D.China

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:अमेरिका ने जन्म पर्यटन को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से नए वीजा नियमों को पारित किया है, जिसमें महिलाएं अमेरिका में जन्म देने के लिए यात्रा करती हैं ताकि उनके बच्चों के पास अमेरिकी पासपोर्ट हो सके।

Q.10 अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की स्थापना कब की गई थी?

  A.1902
  B.1919
  C.1924
  D.1946

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) 1919 में स्थापित किया गया था। ILO 1946 में संयुक्त राष्ट्र की पहली विशिष्ट एजेंसी बनी। ILO के 187 सदस्य देश हैं।

Q.11 _________ उन क्षमताओं का अधिग्रहण करेगा जिसमें बाजार में हेरफेर करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), बड़े डेटा एनालिटिक्स और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण टूल का उपयोग शामिल है।

  A.RBI
  B.NSE
  C.SEBI
  D.BSE

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:SEBI उन क्षमताओं का अधिग्रहण करेगा जिसमें बाजार में हेरफेर करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), मशीन लर्निंग (ML), बिग डेटा एनालिटिक्स और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग टूल्स का उपयोग शामिल है। यह विश्लेषणात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक डेटा झील परियोजना बनाएगा।

Q.12 भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त कौन हैं?

  A. ओम प्रकाश रावत
  B.  सुनील अरोड़ा
  C. अशोक लवासा
  D. सुशील चंद्रा

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: सुनील अरोड़ा भारत के वर्तमान और 23 वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। वह एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज के अध्यक्ष भी हैं। वह राजस्थान कैडर के 1980 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं।

Q.13 कृषि, पशुधन और खाद्य आपूर्ति के लिए ब्राजील के मंत्री कौन हैं?

  A. टेरेज़ा क्रिस्टीना कोरे दा कोस्टा डायस
  B. मिशेल टेमर
  C. Fernando हेनरिक कार्डसो
  D. हैमिल्टन मौराव

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: Tereza Cristina Correa da Costa Dias कृषि, पशुधन और आपूर्ति मंत्री हैं।

Q.14 भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना कब की गई थी?

  A.1950
  B.1953
  C.1955
  D.1958

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारत के चुनाव आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 को किया गया था। ईसीआई भारत में चुनाव प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार है। ECI सचिवालय नई दिल्ली में स्थित है।

Q.15 अफ्रीका में पहला महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (MGICC) कहाँ स्थापित किया गया है?

  A.Lagos
  B.Nairobi
  C.Niger
  D.Durban

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: महात्मा गांधी की स्मृति को सम्मानित करने के लिए भारत द्वारा नाइजर, अफ्रीका में पहला कन्वेंशन सेंटर स्थापित किया गया था। महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (MGICC) की स्थापना भारत और नाइजर के बीच संबंधों को प्रमाणित करती है, साथ ही अफ्रीका के प्रति भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

Q.16 भारत का पहला मुख्य चुनाव आयुक्त कौन है?

  A. टी. स्वामीनाथन
  B. S. L. शकधर
  C. आर। के। त्रिवेदी
  D.  सुकुमार सेन

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: सुकुमार सेन भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त थे। उन्होंने 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक सेवा की। श्री सुकुमार सेन ने 1952 और 1957 में एक साथ विधान सभा चुनावों के साथ भारत के पहले दो लोकसभा चुनावों का संचालन किया।

Q.17 RBI ने VRR के तहत निवेश की सीमा को बढ़ाकर रु _____ कर दिया है, जो कि तीन साल की न्यूनतम अवधारण अवधि के साथ रु .75,000 है।

  A.Rs.1,00,000 करोड़
  B.Rs.125,000 करोड़
  C.Rs.130,000 करोड़
  D.Rs.150,000 करोड़
सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा ऋण निवेश के लिए संशोधित स्वैच्छिक प्रतिधारण मार्ग (VRR) के तहत निवेश सीमा के आवंटन को 24 जनवरी से फिर से खोल दिया। RBI ने VRR के तहत निवेश की सीमा को बढ़ाकर रु .75,000 करोड़ से रु। 1,50,000 करोड़ कर दिया है, जिसमें तीन साल की न्यूनतम अवधारण अवधि है।

Q.18 भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने 23 जनवरी को _______ सुकुमार सेन मेमोरियल व्याख्यान का आयोजन किया।

  A.1st
  B.2nd
  C.3rd
  D.4th

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने 23 जनवरी को 1 सुकुमार सेन मेमोरियल व्याख्यान का आयोजन किया। व्याख्यान का आयोजन भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त को श्रद्धांजलि के रूप में किया गया था। स्थापना के 70 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए स्मारक व्याख्यान की मेजबानी की गई थी।

प्रश्न 19 RBI ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा ऋण निवेश के लिए संशोधित VRR के तहत निवेश सीमा के आवंटन को फिर से खोल दिया। VRR क्या है?

  A.Voluminous रिपोजिटरी दर
  B. वालंटरी रिटेंशन रूट
  C.Virtual आवर्ती दर
  D.Virtual रिपोजिटरी रूट

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा ऋण निवेश के लिए संशोधित स्वैच्छिक प्रतिधारण मार्ग (VRR) के तहत निवेश सीमा के आवंटन को 24 जनवरी से फिर से खोल दिया। RBI ने VRR के तहत निवेश की सीमा को बढ़ाकर रु .75,000 करोड़ से रु। 1,50,000 करोड़ कर दिया है, जिसमें तीन साल की न्यूनतम अवधारण अवधि है। इस कदम का उद्देश्य देश में अधिक विदेशी धन को आकर्षित करना है।

Q.20 सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रबंधन पुरस्कार पुरस्कार की स्थापना कब की गई थी?

  A.2014
  B.2015
  C.2017
  D.2019

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: 23 जनवरी 2019 को, सरकार ने एक वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की जिसका शीर्षक सुभाष चंद्र बोस आपा प्रबन्धन पुरस्कार था। पुरस्कार आपदा के प्रयासों को पहचानता है, कई संगठन और व्यक्ति लोगों की मदद करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करते हैं।

Q.21 सरकार ने स्थायी आधार पर माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) फाइलिंग पोर्टल के प्रदर्शन में सुधार के लिए _______ के साथ भागीदारी की है।

  A.TCS
  B.IBM
  C.Infosys
  D.Microsoft

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: सरकार ने स्थायी आधार पर माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) फाइलिंग पोर्टल के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इन्फोसिस के साथ साझेदारी की है। इंफोसिस देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) शासन के लिए प्रबंधित सेवा प्रदाता है।

Q.22 संस्था श्रेणी के तहत सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रबंधन पुरस्कार 2020 किस संगठन ने जीता?

  ए। डिसास्टर शमन और प्रबंधन केंद्र (DMMC), उत्तराखंड
  बी। डिसास्टर शमन और प्रबंधन केंद्र (DMMC), महाराष्ट्र
   सी। डिसास्टर शमन और प्रबंधन केंद्र (DMMC), दिल्ली
  डी। डिसास्टर शमन और प्रबंधन केंद्र (DMMC), उत्तर प्रदेश

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रबंधन पुरस्कार 2020 की घोषणा सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर की गई थी, जिसे 23 जनवरी 2020 को मनाया गया था। संस्था के तहत उत्तराखंड में आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र (DMMC) ने पुरस्कार जीता। DMMC को प्रमाणपत्र और रु। 5 लाख का नकद पुरस्कार मिला। विजेता पुरस्कार का उपयोग केवल आपदा प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों के लिए जीतने वाली संस्था द्वारा किया जाएगा।

Q.23 ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

  ए। बर्लिन, जर्मनी
  बी। रॉम, इटली
  सी। लंदन, यूके
  डी। पारिस, फ्रांस

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल एक गैर-सरकारी संगठन है। यह 1993 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय बर्लिन, जर्मनी में है।

Q.24  व्यक्तिगत श्रेणी के तहत सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रबंधन पुरस्कार 2020 किसने जीता?

  ए संजुक्ता पराशर
  बी.कुमार मुन्नन सिंह
  सी.मनोज कौशिक
  डी. आर श्रीलेखा

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: सुभाष चंद्र बोस आप्पा प्रभाधन पुरस्कार 2020 की घोषणा सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर की गई थी, जिसे 23 जनवरी 2020 को मनाया गया था। व्यक्तिगत श्रेणी के तहत, पूर्व आईपीएस श्री कुमार मुन्नन सिंह ने पुरस्कार प्राप्त किया। इस पुरस्कार ने आपदा प्रबंधन में उनके सराहनीय कार्य को मान्यता दी। मुन्नन सिंह को एक प्रमाण पत्र और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिला।

Q.25 किस देश ने भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में सबसे खराब प्रदर्शन किया?

  A.Somalia
  B.Germany
  C.Netherlands
  D.Nigeria

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: सोमालिया ने भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में सबसे खराब प्रदर्शन किया।

Q.26 NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौन हैं?

  A. अमिताभ कांत
  B. Dr. राजीव कुमार
  C.V.K. सारस्वत
  D.Prof रमेश चंद

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI Aayog) 1 जनवरी 2015 को था। NITI Aayog भारत सरकार का नीतिगत थिंक टैंक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष हैं। NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत हैं और परिषद के उपाध्यक्ष डॉ। राजीव कुमार हैं और 3 पूर्णकालिक सदस्य श्री वी.के. सारस्वत, प्रो। रमेश चंद, डॉ। वी.के. पॉल। परिषद में 4 पदेन सदस्य, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल (यूटी) शामिल हैं।

Q.27 ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की स्थापना कब हुई थी?

  A.1985
  B.1990
  C.1993
  D.1995

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल एक गैर-सरकारी संगठन है। यह 1993 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय बर्लिन, जर्मनी में है।

Q.28 नीति थिंक टैंक NITI Aayog के अध्यक्ष कौन हैं?

  A.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
  B.PM नरेंद्र मोदी

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI Aayog) 1 जनवरी 2015 को था। NITI Aayog भारत सरकार का नीतिगत थिंक टैंक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष हैं।

Q.29 किस देश ने भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?

  A.Finland
  B.Denmark
  C.Singapore
  D.Norway

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: डेनमार्क और न्यूजीलैंड ने भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) के शीर्ष स्थान को साझा किया। इसने एक अंक के देशों को शून्य से, अत्यधिक भ्रष्ट, 100 तक, बहुत ही स्वच्छ स्थान दिया। दोनों देशों ने 87 अंक हासिल किए।

Q.30 NITI Aayog की स्थापना कब हुई?

  A.2014
  B.2015
  C.2016
  D.2017

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI Aayog) की स्थापना  1 जनवरी 2015 को हुआ। NITI Aayog भारत सरकार का नीतिगत थिंक टैंक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष हैं।

Q.31 भारत वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में ________ स्थान पर है।

  A.63rd
  B.70th
  C.76th
  D.80th

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में भारत 80 वें स्थान पर है। 2018 में, भारत सूचकांक में 78 वें स्थान पर रहा। सूचकांक को ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किया गया था।

प्र 32. नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) को विकसित कौन कर रहा है?

  A. NITI  आयोग
  B.IBM
   C.Infosys
  D.Microsoft

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: NITI Aayog ने घोषणा की है कि उसे 23 जनवरी को नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) विकसित करना है। मंच का उद्देश्य है कि हितधारकों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सरकारी डेटा को उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से उपयोग करने की अनुमति देना। NDAP को NITI Aayog के वाइस चेयरमैन डॉ। राजीव कुमार ने जारी किया।

प्र 33. वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) किसने जारी किया?

  A. गोयल भ्रष्टाचार संगठन
  B.World आर्थिक मंच
  C. भ्रष्टाचार विरोधी प्राधिकरणों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन
  D.Transparency International

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 (CPI-2019) में भारत 80 वें स्थान पर है। 2018 में, भारत सूचकांक में 78 वें स्थान पर रहा। सूचकांक को ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किया गया था।

प्र 34. संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में कब नामित किया?

  A.2016
  B.2017
  C.2018
  D.2019

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: 3 दिसंबर 2018 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में नामित किया। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि 258 मिलियन से अधिक बच्चे और युवा अभी भी स्कूल नहीं जाते हैं। इसमें कहा गया है कि लगभग 617 मिलियन बच्चे बुनियादी गणित नहीं पढ़ और कर सकते हैं और उप-सहारा अफ्रीका में 40% से अधिक लड़कियों ने निम्न माध्यमिक विद्यालय पूरा किया है।

Q.35 राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना किसने की?

A.Bill & Melinda Gates Foundation
B.Women Power Connect
C.Ministry of Women and Child Development and the Government of India
D.Indian Women and Child Welfare Trust

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:राष्ट्रीय बालिका दिवस 2018 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिन बालिका शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित है। केंद्र सरकार ने देश में महिलाओं के समर्थन के लिए कई उपाय किए हैं।

प्र 36. घाना की राजधानी कौन सी है?

  A.Tema
  B.Takoradi
  C.Accra
 D . काप तट

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: अकरा घाना की राजधानी है। शहर का क्षेत्रफल 173 वर्ग किमी है और 2012 में इसकी अनुमानित आबादी 2.27 मिलियन थी, जो इसे देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर बनाता है। अकरा अटलांटिक तट के साथ उत्तर की ओर अंतर्देशीय विस्तार के साथ स्थित है।

Q.37 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय क्या है?

A.Education Brings Prosperity
B.Learning for people, planet, prosperity, and peace
C.Education - A Door To The Future
D.SDG - Children are the future lead the way

A. शिक्षा समृद्धि लती है 
B. लोगों, ग्रह, समृद्धि, और शांति के लिए सीखना 
C. शिक्षा - भविष्य के लिए एक दरवाजा 
D. SDG - बच्चे भविष्य का रास्ता हैं

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने का है। 2020 अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय 'लोगों , ग्रह, समृद्धि और शांति'के लिए सीखना है। विषय शिक्षा की एकीकृत प्रकृति और सामूहिक विकास की महत्वाकांक्षाओं के लिए इसकी केंद्रीयता पर प्रकाश डालता है।

Q.38 इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने नई दिल्ली में _________ राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण (NPA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  A.Ghana के
  B.Niger के
  C.Syria के
  D.Cuba के

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 23 जनवरी 2020 को नई दिल्ली के शास्त्री भवन में घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण (NPA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हस्ताक्षर किए, जिसमें राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण (एनपीए) और ऊर्जा मंत्रालय (पेट्रोलियम) घाना के साथ एलपीजी सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

प्र 39. राष्ट्रीय बालिका दिवस कब शुरू किया गया था?

  A.2015
  B.2016
  C.2017
  D.2018

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: राष्ट्रीय बालिका दिवस 2018 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिन बालिका शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित है। केंद्र सरकार ने देश में महिलाओं के समर्थन के लिए कई उपाय किए हैं।

Q.40 अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

  A.21 जनवरी
  B.22 जनवरी
  C.24 जनवरी
  D.25 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने का है।

You may like these posts

Post a Comment