-->

Current Affairs GK Question with Answer IN HINDI : 25 January 2020

Current Affairs GK QUESTION ANSWER IN HINDI : 25   January 2020  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25   जनवरी 2020


नोट : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.

25 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 25 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स के 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 25 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 

टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020

Q.1 विश्व तीरंदाजी ने भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) पर प्रतिबंध कब लगाया?

  A. मई 2018
  B. दिसंबर 2018
  C अगस्त 2019
  D दिसंबर 2019

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: 5 अगस्त 2019 को, विश्व तीरंदाजी ने दो समानांतर निकायों का चुनाव करके अपने दिशानिर्देशों को धता बताने के लिए AAI को निलंबित कर दिया। AAI के दो धड़ों ने मुंडा और राव जैसे दो राष्ट्रपतियों का चुनाव करने के लिए 9 जून 2019 को नई दिल्ली और चंडीगढ़ में एक साथ अलग-अलग चुनाव कराए थे। इसके कारण, भारतीय तीरंदाज दिसंबर 2019 में नेपाल में दक्षिण एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने में विफल रहे। उन्हें बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप में भाग लेने की अनुमति 'तटस्थ एथलीट' के रूप में दी गई।

प्रश्न 2: आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) कब स्थापित किया गया था?

  A.1941
  B.1948
  C.1952
  D.1960
सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:

आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) 25 जनवरी 1941 को स्थापित किया गया था। यह कानून और न्याय मंत्रालय में कानूनी मामलों के विभाग के तहत कार्य करता है।

प्रश्न 3: ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 में कविता के लिए महाकवि कन्हैयालाल सेठिया पुरस्कार के पांचवें संस्करण से किसे सम्मानित किया गया?

  A. वसंत अबाजी दहके
  B अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा
  C विन्दा करंदीकर
  डी नामदेव धोंडो महानोर

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:

ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 13 वां वार्षिक संस्करण राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित किया जा रहा है। उत्सव के दौरान, काव्य के लिए महाकवि कन्हैयालाल सेठिया पुरस्कार के पांचवें संस्करण को समकालीन साहित्य के पाठकों के लिए एक प्रसिद्ध नाम अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा ​​को प्रदान किया गया था।

प्रश्न 4: भारत के मुख्य न्यायाधीश ने नई दिल्ली में 24 जनवरी को 79 वें स्थापना दिवस समारोह और आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) के अखिल भारतीय सदस्यों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। भारत का CJI कौन है?

  A. जस्टिस एस ए बोबडे
  B. न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर
  C. जस्टिस अशोक भूषण
  D. जस्टिस एन वी रमना

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: शरद अरविंद बोबड़े एक भारतीय न्यायाधीश हैं जो भारत के 47 वें और वर्तमान मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। वह मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं। वह महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई के चांसलर के रूप में भी कार्यरत हैं; दिल्ली विश्वविद्यालय और महाराष्ट्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, नागपुर।

प्रश्न 5. "Bijji: Timeless Tales from Marwa" पुस्तक के लेखक कौन हैं?

  (ए) कोठारी
  (बी) अच्युत गोडबोले
  (सी) लक्ष्मण माने
  (डी) दाताराम मारुति मिरासर

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: बिज्जी: टाइमलेस टेल्स फ्रॉम मारवा नामक पुस्तक के लेखक विशेष कोठारी हैं।

Q.6 DRDO के अध्यक्ष कौन हैं?

  A.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  B. Dr. के सिवन
  C. Dr. जी सथीश रेड्डी
  D. V. के सारस्वत

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: डॉ जी सथीश रेड्डी एक भारतीय एयरोस्पेस वैज्ञानिक और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग, भारत सरकार और महानिदेशक, वैमानिकी विकास एजेंसी हैं।

Q.7 ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 का विषय क्या है?

  A. सोचा और साहित्य
  B. एक दूसरे की कहानियों को सीखना
  C. जयपुर बुकमार्क
  D. दार्जिलिंग एक्सप्रेस: ​​साहित्य और दोस्ती

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 13 वां वार्षिक संस्करण राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित किया जा रहा है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की थीम "एक दूसरे की कहानियों को सीखना" है। उत्सव का उद्देश्य पाठकों, लेखकों और साहित्य प्रेमियों की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करना है।

Q.8 विश्व बैंक समूह का कौन सा संगठन महाराष्ट्र एग्रीबिजनेस और ग्रामीण परिवर्तन परियोजनाओं के लिए $ 210 मिलियन का ऋण देता है?

  A. इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD)
  B. अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA)
  C. अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC)
  D. बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA)

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारत सरकार (जीओआई) और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र राज्य के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण का उद्देश्य राज्य में कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजनाओं का समर्थन करना था। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) की ऋण राशि में छह वर्ष की अवधि और परिपक्वता अवधि 13.5 वर्ष है।

प्र .9 ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का ________ वार्षिक संस्करण राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित किया जा रहा है।

  A.1st
  B.6th
  C.10th
  D.13th

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:  ज़ी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 13 वां वार्षिक संस्करण राजस्थान के जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित किया जा रहा है।

Q.10 भारत सरकार (जीओआई) और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र राज्य के लिए ________ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  A. $ 100 मिलियन
  B. $ 210 मिलियन
  C. $ 250 मिलियन
  D. $ 300 मिलियन

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: भारत सरकार (जीओआई) और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र राज्य के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण का उद्देश्य राज्य में कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजनाओं का समर्थन करना था।

Q.11 भारत और ________ ने 24 जनवरी को आशुगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  A.Pakistan
  B.Bangladesh
  C.China
  D.Myanmar

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
भारत और बांग्लादेश ने 24 जनवरी को आशूगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का उद्देश्य बांग्लादेश में अशुगंज नदी के बंदरगाह और अखाड़ा भूमि बंदरगाह के बीच 50.58 किलोमीटर लंबी सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करना है।

Q.12 एसटीईएम में महिलाओं पर अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन - भविष्य को देखते हुए: नई स्काइलाइन्स का आयोजन  कहाँ   किया गया?

  A.Beijing
  B.Kathmandu
  C.Columbia
  D.New दिल्ली

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:
एसटीईएम में महिलाओं पर एक अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन - भविष्य की कल्पना: नई स्काईलाइन्स 23-24 जनवरी 2020 को इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में। 2-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया गया था।

प्रश्न 13 यूरोपीय संघ (Europian Union) डील से ब्रिटेन कब बाहर निकलेगा?

  A.31 जनवरी
  B.10 फरवरी
  C.1 मार्च
  D.31 मार्च

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:
 यूरोपीय आयोग और परिषद के प्रमुख, उर्सुला वॉन डेर लेयेन और चार्ल्स मिशेल ने विदड्रॉअल समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह कदम 31 जनवरी 2020 को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के बाद आता है। ब्रेक्सिट ने यूरोपीय संघ क्लब में 46 साल का कार्यकाल समाप्त किया।

Q.14 संयुक्त राष्ट्र का विश्व पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

  A.25 अप्रैल
  B.3 मई
  C.27 सितंबर
  D.16 मार्च

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
 संयुक्त राष्ट्र का विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है।

Q.15 वर्ष 2019 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) का अध्यक्ष कौन सा देश था?

  A.Singapore
  B.Nepal
  C.India
  D.Bangladesh

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:
बांग्लादेश वर्ष 2019 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) का अध्यक्ष था।

Q.16 राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

  A.22 जनवरी
  B.24 जनवरी
  C.25 जनवरी
  D.26 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य रखता है। भारत प्राकृतिक, सांस्कृतिक, विरासत, खेल, ग्रामीण, चिकित्सा, शैक्षिक, व्यापार, क्रूज और पर्यावरण पर्यटन के रूप में पर्यटन प्रदान करता है।

Q.17 वर्ष 2020 के लिए दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों के फोरम (FEMBoSA) का अध्यक्ष कौन सा देश है?

  A.India
  B.Bangladesh
  C श्रीलंका
  D.Afghanistan

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:
मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2020 के लिए 24 जनवरी को दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकाय फोरम (FEMBoSA) की अध्यक्षता की। भारत ने बांग्लादेश के सीईसी केआर नुरुल हुदा की अध्यक्षता में FEMBoSA की अध्यक्षता संभाली। श्रीहुडा ने नई दिल्ली में 24 जनवरी को आयोजित FEMBoSA की 10 वीं वार्षिक बैठक में FEMBoSA का लोगो श्री अरोरा को सौंप दिया।

Q.18 भारतीय संविधान के किस भाग में मौलिक अधिकारों की बात की गई है?

  A.2
  B.3
  C.4
  D.6

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
संविधान के भाग III में अनुच्छेद 12 से 35 मौलिक अधिकारों से संबंधित है। ये समानता के अधिकार हैं, कानून के समक्ष समानता, धर्म, जाति, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव का निषेध, और रोजगार के मामलों में अवसर की समानता।

प्रश्न 19 _______ और संविधान की 6 वीं अनुसूची के अनुसार, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम को "जनजातीय क्षेत्र" कहा जाता है।

  A.अनुच्छेद 216
  B.अनुच्छेद 5
  C.अनुच्छेद 244
  D.अनुच्छेद 185

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
भारत के संविधान ने चार राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम के प्रशासन के लिए विशेष प्रावधान आवंटित किए हैं, जो आदिवासी बहुल क्षेत्र हैं। संविधान के अनुच्छेद 244 और छठी अनुसूची के अनुसार, इन क्षेत्रों को "जनजातीय क्षेत्र" कहा जाता है। 6 वीं अनुसूची असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन से संबंधित है।

Q.20 वोट का अधिकार एक _________ अधिकार है।

  A.constitutional
  B.fundamental
  C.legal
  D.DPSP

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 326 में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को वोट देने के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है यदि वह वयस्क पीड़ित की आवश्यकता को पूरा करता है, अर्थात, व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए। संविधान भाग  3 में वोट का अधिकार नहीं बताया गया है- और इसलिए यह एक संवैधानिक अधिकार है न कि मौलिक अधिकार।

Q.21 लद्दाख के उपराज्यपाल कौन हैं?

  A जी सी मुर्मू
  Bराधा कृष्ण माथुर
  C सुधीर भार्गव
  D सत्य पाल मलिक

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
राधा कृष्ण माथुर 1977 बैच के त्रिपुरा कैडर के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं, जो लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर हैं। वह नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

Q.22 भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद वोट के अधिकार के बारे में बोलता है?

  A. अनुच्छेद 134
  B. अनुच्छेद 18
  C. अनुच्छेद 326
  D. अनुच्छेद 21 ए

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
 भारतीय संविधान के अनुच्छेद 326 में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को वोट देने के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है यदि वह वयस्क पीड़ित की आवश्यकता को पूरा करता है, अर्थात, व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए।  संविधान भाग 3 में वोट का अधिकार नहीं बताया गया है- और इसलिए यह एक संवैधानिक अधिकार है न कि मौलिक अधिकार।

Q.23 जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने ________ को 6 वीं अनुसूची क्षेत्र का दर्जा देने की घोषणा की है।

  A. अरुणाचल प्रदेश
  B. आंध्र प्रदेश
  C. लद्दाख
  D. जम्मू

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
 जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने लद्दाख को 6 वीं अनुसूची क्षेत्र का दर्जा देने की घोषणा की है। प्रस्ताव आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने बनाया था। मंत्रालय लद्दाख की समृद्ध विरासत को संरक्षित और समृद्ध करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है।

Q.24 भारतीय संविधान के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को मतदान के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है यदि वह वयस्क पीड़ित की आवश्यकता को पूरा करता है, अर्थात व्यक्ति को _________ वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए।

  A.18
  B.19
  C.24
  D.21

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 326 में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को वोट देने के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है यदि वह वयस्क पीड़ित की आवश्यकता को पूरा करता है, अर्थात, व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए। भाग में वोट का अधिकार नहीं बताया गया है- 3 संविधान और इसलिए यह एक संवैधानिक अधिकार है न कि मौलिक अधिकार।

Q.25 कारगिल युद्ध कब हुआ था?

  A.1961
  B.1987
  C.1991
  D.1999

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:
कारगिल युद्ध, जिसे कारगिल संघर्ष के रूप में भी जाना जाता है, भारत और पाकिस्तान के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था जो मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के कारगिल जिले और नियंत्रण रेखा के साथ हुआ था।

Q.26 पहला राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया गया था?

  A.2008
  B.2011
  C.2013
  D.2012

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण:
राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के स्थापना दिवस को चिह्नित करता है। ईसीआई की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इस दिन को पहली बार 25 जनवरी 2011 को मनाया गया था।

Q.27 मेरठ किस राज्य में स्थित है?

  A. Uttar Pradesh
  B. Rajasthan
  C. Uttarakhand
  D. Madhya Pradesh

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:
मेरठ भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश का एक शहर है। यह एक प्राचीन शहर है, जिसमें बस्ती सिंधु घाटी सभ्यता के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में पाई जाती है। यह शहर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से 70 किमी उत्तर पूर्व और राज्य की राजधानी लखनऊ से 430 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

Q.28 राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 का विषय क्या है?

  A. मतदाता होने का गर्व - वोट करने के लिए तैयार
  B. आकलन योग्य चुनाव
  C. मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता
  D.  समावेशी और गुणात्मक भागीदारी

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 2020 के राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय "मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता" है। विषय का उद्देश्य देश में नए पात्र युवा मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया को बढ़ावा देना है।

Q.29 सरकार को ________ में जानवरों के लिए युद्ध स्मारक स्थापित करना है।

  A.Gandhinagar
  B.Patna
  C.Pune
  D.Meerut

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण:
सरकार उत्तर प्रदेश के मेरठ में जानवरों के लिए एक युद्ध स्मारक स्थापित करना है। मेरठ में रिमाउंट एंड वेटरनरी कोर (RVC) सेंटर और कॉलेज में स्मारक स्थापित किया जाएगा। आरवीसी वह जगह है जहां सेना नस्ल, भालू, और कुत्तों, खच्चरों और घोड़ों को प्रशिक्षित करती है।

Q.30 राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता है?

  A. 20 जनवरी
  B.22 जनवरी
  C.23 जनवरी
  D.25 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण:
25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लोगों के मतदान के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है, विशेषकर उन किशोरों के बीच जो 18 से 19 साल के हैं और वे मतदाताओं को आकर्षित करते हैं।

You may like these posts

Post a Comment