-->

Current Affairs G K Today Quiz: 11 January 2020 IN HINDI

Current Affairs G K Today Quiz: 11  January 2020 in Hindi  
शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11  जनवरी 2020

11 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स9क्विज़ के साथ 11 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स क्विज़ 11 जनवरी, 2020 के सवालों के जवाब यहां अपडेट करें।



टॉप GK TODAY करंट अफेयर्स 2020
Q.1 Ministry, _________ पर एक एकीकृत स्टील हब के माध्यम से पूर्वी क्षेत्र के पूर्वाचल-त्वरित विकास की शुरूआत का आयोजन कर रही है।

ए.कर्नाटक बी.सैसम सी.मध्य प्रदेश D.West बंगाल

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और JPC की साझेदारी में इस्पात मंत्रालय 11 जनवरी 2020 को पश्चिम बंगाल के द ओबेरॉय ग्रैंड कोलकाता में एक एकीकृत स्टील हब के माध्यम से पूर्वी क्षेत्र के पूर्वाचल-त्वरित विकास की शुरुआत का आयोजन कर रहा है। पुर्वोदया एक विश्वस्तरीय स्टील हब होगा। यह पूर्वी क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Q.2 कौन सा देश 2020 के लिए दुनिया के शीर्ष भू राजनीतिक जोखिम के रूप में यूरेशिया समूह की रिपोर्ट में सबसे ऊपर है?


यू.एस. बी। चीन  .रूसिया डी। पाकिस्तान

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: 2020 की सूची के लिए यूरेशिया समूह के दुनिया के शीर्ष भू-राजनीतिक जोखिम अमेरिका में चुनावों में सबसे ऊपर थे और इसके बाद 5G पर अमेरिका-चीन प्रौद्योगिकी रस्साकशी और चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध जैसी घटनाओं और घटनाओं का विकास हुआ।

Q.3। वह राज्य जो 121 एकड़ में फैला प्राणी उद्यान स्थापित करना है?


 ए.कर्नाटक B.राजस्थान C.Bihar D.Uttar प्रदेश


सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूपी के गोरखपुर में 121 एकड़ में फैले एक प्राणी उद्यान की स्थापना की है। चिड़ियाघर का नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाकउल्ला खान के नाम पर रखा जाना है।

Q.4Eurasia समूह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत राजनीतिक जोखिम परामर्श भारत 2020 का सबसे बड़ा भू राजनीतिक जोखिम है।


 A.5 वां B.10 वां C.15 वां D.20 वां


सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: यूरेशिया समूह ने बताया कि भारत 2020 के लिए दुनिया के शीर्ष भू राजनीतिक जोखिमों में से एक है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत भारत में राजनीतिक जोखिम परामर्श को 2020 के पांचवें सबसे बड़े भू-राजनीतिक जोखिम के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

Q.5उत्तर प्रदेश राज्य सरकार एक प्राणी उद्यान स्थापित करना है जिसका नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी ________ के नाम पर रखा जाएगा।


ए .राव कदम सिंह बी। मौलवी लियाकत अली सी। शहीद अशफाकउल्ला खान डी। आचार्य नरेन्द्र देव

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने यूपी के गोरखपुर में 121 एकड़ में फैले एक प्राणी उद्यान की स्थापना की है। चिड़ियाघर का नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाकउल्ला खान के नाम पर रखा जाना है।

Q.6 किसने विंग्स इंडिया 2020 का आयोजन किया?


Aसिविल एविएशन ऑफ सिविल एविएशन (MOCA) 
B.Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry (FICCI)
 C.Airports Authority of India (AAI)    D.A & B

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: विंग्स इंडिया 2020 का आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा किया जाता है ताकि इस क्षेत्र की तेजी से बदलती गतिशीलता को जन्मजात मंच प्रदान किया जा सके।

Q.7 आयकर (आईटी) विभाग ने काले धन और गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया है, जो कि _________ में 24x7 है।


ए। तमील नाडु B.Assam C.Delhi D.Maharashtra

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: आयकर (आईटी) विभाग ने 10 जनवरी 2020 को दिल्ली में 24x7 यानी काले धन और अवैध प्रलोभनों की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया है।

Q.8 बेगमपेट हवाई अड्डा कहाँ स्थित है?


ए.हैदराबाद बी.बेंगलुरू सी .अमरवती डी। वरंगल

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: हैदराबाद में बेगमपेट हवाई अड्डा, जिसे हैदराबाद ओल्ड एयरपोर्ट भी कहा जाता है, बेगमपेट में स्थित एक नागरिक परिक्षेत्र है। हवाई अड्डा राजीव गांधी विमानन अकादमी, तेलंगाना राज्य विमानन अकादमी और भारतीय वायु सेना के बेगमपेट वायु सेना स्टेशन का घर है।

Q .9 घोषणा के अनुसार, कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए Aiport / s को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है?


 ए.नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता बी.बिजु पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर और लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी सी। त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, केरल डी। उपरोक्त सभी


सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने घोषणा की है कि भारत में 4 हवाई अड्डों को कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। चार हवाई अड्डे हैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता, बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर, लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी, त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, केरल।

Q.10Wings इंडिया 2020 को _________ में आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया है।


ए.बेंगलुरु बी। अहमदाबाद .सी। डी। मुंबई

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: विंग्स इंडिया 2020 को 12-15 मार्च 2020 तक हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आयोजित किया जाना है। इस घटना से विमानन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Q.11 भारत ________ के बाद से IEA एसोसिएशन देश रहा है।


A.2008 B.2010 C.2014 D.2017

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: भारत मार्च 2017 से आईईए एसोसिएशन देश रहा है।

Q.12 _________ ने बैंकों और अन्य उधारदाताओं को वीडियो पर ग्राहकों के अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) को दूर करने की अनुमति देने के लिए आधार-आधारित वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया शुरू की।


A.RBI B.SBI C.ICICI D.Bank of बड़ौदा

सही उत्तर: विकल्प A


स्पष्टीकरण: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 9 जनवरी 2020 को आधार-आधारित वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) का शुभारंभ किया। इस कदम का उद्देश्य बैंकों और अन्य उधारदाताओं को दूरस्थ रूप से पूर्ण ग्राहक (KYC) की अनुमति देना है। वीडियो पर ग्राहकों की।

Q.13कब  पहली बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) का आयोजन किया था?


A.1986 B.1991 C.1995 D.2000

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: सरकार १ ९९ ५ से राष्ट्रीय युवा महोत्सव (एनवाईएफ) का आयोजन कर रही है। यह एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां युवा औपचारिक और अनौपचारिक सेटिंग्स में बातचीत करेंगे और अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता का आदान-प्रदान करेंगे।

Q.14 जो निम्नलिखित में से एक पानी में घुलनशील उर्वरक नहीं है?


A.AGRO NPK B.AGRO CN C.AGRO MKP D.AGRO PHP

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: कृषि एनपीके, कृषि सीएनओ, कृषि एमकेपी पानी में घुलनशील उर्वरक हैं और कृषि PHP पानी में घुलनशील उर्वरक नहीं है।

Q.15 राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 का विषय है?


 A.Youth- भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार B.FIT YOUTH FIT INDIA। भविष्य के कल्याण के लिए आज के युवा डी। योग और योग का समर्थन करना।


सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: २३ वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव २०२० का विषय FIT YOUTH FIT INDIA है। यह विषय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के लिए फिट इंडिया और एक भारत श्रेष्ठ भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। आयोजन का उद्देश्य युवाओं के ज्ञान और विचारों को बढ़ावा देना है।

Q.16 किसने अहमदाबाद, गुजरात में पानी में घुलनशील उर्वरकों को लॉन्च किया?


 ए.महाराष्ट्र एग्री-इनपुट इंडस्ट्रियल कॉर्पोरेशन B.TATA एग्री-बिज़नेस एसोसिएशन C. गुज़रत एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन D.Indian Agri-Business Club


सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (GAIC) ने अहमदाबाद में आयातित पानी में घुलनशील उर्वरकों को लॉन्च किया। इस कदम का उद्देश्य राज्य में उच्च श्रेणी के कृषि-आदानों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। इसने चीन से 300 टन पानी में घुलनशील उर्वरकों का आयात किया।

Q.17  राज्य राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 की मेजबानी कर रहा है?


ए। तेलंगाना बी.मध्य प्रदेश C.Uttar Pradesh D.Gujarat

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: २३ वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (एनवाईएफ) २०२० को १२-१६ जनवरी को इंदिरा प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित किया जाना है। इस महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और युवा मामलों और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। NYF 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश के युवा मामले और खेल मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

Q.18 किस देश ने अहमदाबाद, गुजरात में पानी में घुलनशील उर्वरकों का आयात किया?

 ए। रूसिया बी। चीन
सही उत्तर: विकल्प बी 

स्पष्टीकरण: गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (GAIC) ने अहमदाबाद में आयातित पानी में घुलनशील उर्वरकों को लॉन्च किया। इस कदम का उद्देश्य राज्य में उच्च श्रेणी के कृषि-आदानों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। इसने चीन से 300 टन पानी में घुलनशील उर्वरकों का आयात किया।

Q.19 ________ राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 12-16 जनवरी 2020 से आयोजित होने वाला है।


A.17 वीं B.23rd C.32nd D.40 वां

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: २३ वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (एनवाईएफ) २०२० को १२-१६ जनवरी को इंदिरा प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित किया जाना है। इस महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और युवा मामलों और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

Q.20 वे राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश हैं जो राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 में कुल प्राथमिक ऊर्जा आपूर्ति (टीपीईएस) में सबसे ऊपर हैं?


ए। मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, और राजस्थान
 बी। कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, और पुदुचेरी 
सी। तेलंगाना, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, और गोवा 
D.Uttar प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और गोवा

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 के अनुसार, राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को कुल प्राथमिक प्राथमिक ऊर्जा आपूर्ति (टीपीईएस) के आधार पर चार समूहों में बांटा गया है और कोयला, बिजली, गैस और तेल जैसी बुनियादी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए माना जाता है। राज्य की वास्तविक ऊर्जा मांग। कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पुदुचेरी इस श्रेणी में शीर्ष पर रहे। मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, और राजस्थान ने प्रत्येक में सबसे खराब प्रदर्शन किया।

Q.21। पश्चिम बंगाल में मुद्रा भवन का निर्माण कब हुआ?


A.1883 B.1857 C.1902 D.1919

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: मुद्रा भवन कोलकाता के डलहौजी क्षेत्र में स्थित है। इसे वर्ष 1833 में बनाया गया था। इसे इटैलियन शैली में वेनिस की खिड़कियों से डिजाइन किया गया था। 1937 तक, यह भवन भारतीय रिजर्व बैंक का घर था। तब इसे उपेक्षित कर दिया गया था और इसे ध्वस्त कर दिया गया था। लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 2002 में कार्यभार संभाला और इमारत को संरक्षित स्मारक घोषित किया।

Q.22  राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 के फ्रंट रनर श्रेणी में कौन है?


ए। उत्तर प्रदेश बी.महाराष्ट्र सी.कर्नाटक डी। नोन
सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: ऊर्जा-कुशल अर्थव्यवस्था के लिए गठबंधन के साथ ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने स्टेट एनर्जी एफिशिएंसी इंडेक्स 2019 जारी किया। रिपोर्ट में उल्लेखित फ्रंट रनर स्टेट नहीं था। यह बताता है कि ऊर्जा दक्षता से ऊर्जा की बचत का एहसास करने के लिए राज्य स्तर पर बहुत कुछ किया जा सकता है।

प्र .23 मेटकाफ हॉल कहाँ स्थित है?


 ए.जैपुर बी .आगरा सी। कोलकाता डी। मुंबई


सही उत्तर: विकल्प सी


स्पष्टीकरण: मेटकाफ हॉल को एक सार्वजनिक पुस्तकालय के रूप में 1840-1844 के बीच बनाया गया था। इसमें 30 कोरिंथियन स्तंभ हैं। यह कोलकाता के डलहौजी क्षेत्र में स्थित है और मुद्रा भवन से लगभग 200 मीटर दूर है। इसे 2019 की शुरुआत में बहाल किया गया था। मेटकाफ हॉल में कोलकाता के लोगों पर एमी कोलकाता नामक एक प्रदर्शनी है।

Q.24। अरुणाचल प्रदेश का राज्य पुष्प कौन सा है?


 ए.जसमीन बी.फॉक्सटेल ऑर्किड C.African मैरीगोल्ड डी। लोटस


सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: फॉक्सटेल ऑर्किड, जो कि राइनोकोस्टीलिस रेटुसा है, अरुणाचल प्रदेश का आधिकारिक राज्य फूल है।

Q.25 कौन से राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 के अचीवर श्रेणी में शीर्ष पर है?


ए। हरियाण, केरल, और कर्नाटक B.UP, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक C. केरला, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गोवा D.Assam, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: ऊर्जा-कुशल अर्थव्यवस्था के लिए गठबंधन के साथ ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 जारी किया। सूचकांक ने 97 महत्वपूर्ण संकेतकों का उपयोग किया और 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा दक्षता (ईई) पहल की प्रगति को ट्रैक किया ( संघ राज्य क्षेत्रों)। अचीवर श्रेणी में हरियाणा, केरल और कर्नाटक ने शीर्ष स्थान हासिल किया।

Q.26Wich राज्य ने निम्न-आय वाले परिवारों का समर्थन करने के लिए अम्मा वोडी योजना शुरू की?


ए.कर्नाटक बी। तेलंगाना C.Andhra प्रदेश D.Tamil नाडु

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने अम्मा वोडी योजना शुरू की। इसे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा 9 जनवरी 2020 को लॉन्च किया गया था। अम्मा वोडी का तेलुगु में 'माँ की गोद' के रूप में अनुवाद किया जा सकता है। यह योजना 26 जनवरी 2020 को लागू की जाएगी।

Q.27 किस राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 जारी किया?


|  एन.आई.टी.आई. आयोग 
बी। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी 
सी। एलायंस फॉर एनर्जी-एफिशिएंट इकोनॉमी 
डी.बी. और सी

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: ऊर्जा-कुशल अर्थव्यवस्था के लिए गठबंधन के साथ ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 जारी किया। सूचकांक ने 97 महत्वपूर्ण संकेतकों का उपयोग किया और 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा दक्षता (ईई) पहल की प्रगति को ट्रैक किया ( संघ राज्य क्षेत्रों)।

Q.28। एपीएलए के नए लोगो में प्रयुक्त रंग क्या है?


 ए.ग्रीन बी। सैफरन सी। व्हाईट डी। ब्ल्यू


सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: अरुणाचल प्रदेश राज्य विधानसभा ने 9 जनवरी को एक नया लोगो अपनाया। लोगो राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाता है। लोगो का नीला रंग विधानसभा सचिवालय की स्वायत्तता को दर्शाता है।

Q.29. अम्मा वोडी योजना के तहत, निम्न-आय वर्ग के बच्चों की माताओं और अभिभावकों को सालाना ________ की वित्तीय सहायता मिलेगी।


 A.Rs.5,000 B.Rs.8,000 C.Rs.12,000 D.Rs.15,000


सही उत्तर: विकल्प डी


स्पष्टीकरण: आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने अम्मा वोडी योजना शुरू की। इस योजना के तहत, कम आय वाले समूहों से स्कूल जाने वाले बच्चों की माताओं और अभिभावकों को सालाना 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

Q.30 वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 20 में ________ पर विश्व आर्थिक विकास का अनुमान लगाया।


A.2.5% B.3.8% C.4.5% D.5%

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: विश्व बैंक ने वित्त वर्ष २०१५ में विश्व आर्थिक विकास का अनुमान २.५% बताया।

Q.31 किस राज्य विधानसभा ने 9 जनवरी 2020 को राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाने के लिए एक नया लोगो अपनाया?


A। मणिपुर B। मिजोरम C.Assam D। अरुणाचल प्रदेश

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: अरुणाचल प्रदेश राज्य विधानसभा ने 9 जनवरी को एक नया लोगो अपनाया। लोगो राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाता है।

Q.32। अम्मा वोडी योजना के लिए एपी राज्य सरकार ने 2019-20 के बजट के रूप में कितना आवंटित किया?


A.Rs.538 करोड़ B.R.1.1145 करोड़ C.Rs.4,487 करोड़ D.Rs.6,455 करोड़

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने अम्मा वोडी योजना शुरू की। राज्य सरकार ने योजना के तहत 2019-20 के लिए लगभग 6,455 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। राज्य के कुल शिक्षा बजट का लगभग 20% बजट निधि का लगभग 20% है।

Q.33World Bank ने भारत के लिए वित्त वर्ष 2019-2020 में _______ की वृद्धि दर का अनुमान लगाया।


A.5% सही छवि B.4.8% C.6% D.4.5%
सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: विश्व बैंक ने भारत के लिए वित्त वर्ष 2019-2020 में 5% विकास दर का अनुमान लगाया। विश्व बैंक का अपडेट भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की अक्टूबर नीति के अनुमान के अनुरूप है जिसमें उसने वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की अपेक्षित वृद्धि को 5% तक घटा दिया।

You may like these posts

Post a Comment