-->

Current Affairs G K Today Quiz: 08 January 2020 IN HINDI


Current Affairs G K Today Quiz: 08 January 2020 in Hindi  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 08 जनवरी 2020

08 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 8 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स क्विज़ 8 जनवरी, 2020 के सवालों के जवाब यहां अपडेट करें।





टॉप GK TODAY करंट अफेयर्स 2020

Q.1 स्पेन के पीएम के रूप में किसे चुना जाता है?
A.Carles Puigdemont    B.Pedro Sanchez 
C.Mariano Rajoy           D.Santiago Abascal

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: स्पेन की संसद ने 7 जनवरी 2020 को समाजवादी नेता पेड्रो सांचेज़ को देश के प्रधान मंत्री के रूप में पुष्टि की। वह 1970 के दशक में लोकतंत्र में लौटने के बाद से देश की पहली गठबंधन सरकार के शीर्ष पर एक और कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे।

Q.2 ISRO वर्ष में ________ में भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली नामक एक नई उपग्रह श्रृंखला स्थापित करने की योजना बना रहा है।
A.2020                      B.2022 
C.2024                      D.2025

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: इसरो भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली नामक एक नई उपग्रह श्रृंखला स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसका लक्ष्य 2020 में अंतरिक्ष-से-अंतरिक्ष ट्रैकिंग और अपनी अंतरिक्ष संपत्ति के संचार के अपने युग को बजाना है।

Q.3 Madhavpur मेला _________ में मनाया जाता है।

A.आसम B. मणिपुर C. गुजारत D.राजस्थान

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: अप्रैल २०२० के पहले सप्ताह में आयोजित होने के कारण गुजरात का माधवपुर मेला। उत्तरी पूर्वी क्षेत्र के of राज्य उत्सव में भाग लेंगे।

Q.4। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण और नागरिक उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष के अन्वेषण और उपयोग में देशों के सहयोग को बढ़ाने पर भारत और __________ के बीच हस्ताक्षरित समझौते को मंजूरी दी।

A.मालदीव B. चीन  C. जापान  D. मंगोलिया
  
सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और मंगोलिया सरकार के बीच 8 जनवरी 2020 को हस्ताक्षरित समझौते को मंजूरी दी। शांतिपूर्ण और नागरिक उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में देशों के सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया समझौता। । 20 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

Q.5  _________ अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 7 जनवरी 2020 को शुरू किया गया था।
A.15 वां       B.23 वां        C.31 वां           D.45 वां

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर ३१ वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया था। उत्सव का आयोजन राज्य के विभिन्न हिस्सों में 7-14 जनवरी तक किया जाएगा। त्योहार गुजरात की एक पहचान बन गया

Q.6 Karmayoddha ग्रन्थ __________ के जीवन के बारे में बात करता है।
A.FormerPM ए बी वाजपेयी B.FormerPM मोरारजी देसाई 
C.PM नरेंद्र मोदी                   D.Former PM मनमोहन सिंह

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री अमित शाह ने 7 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में कर्मोदय ग्रंथ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया। अपनी पुस्तक में, अमित शाह ने प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जीवन को साझा किया है।

Q.7 भारत की महिला खिलाड़ी GM R वैशाली ने 6 अंक हासिल किए और हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के _______ संस्करण में 10 वें स्थान पर रही।
A.50 वीं B.75 वीं C.95 वीं D.100 वीं

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: भारत की महिला खिलाड़ी जीएम आर वैशाली ने इंग्लैंड के हेस्टिंग्स में हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95 वें संस्करण में 6 अंक हासिल किए और 10 वें स्थान पर रही।

Q.8  किस राज्य ने अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2020 मनाया?
(ए) ओडिशा (बी) गुजरात (सी) राजस्थान (डी) तमिल नाडु

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर ३१ वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया था। उत्सव का आयोजन राज्य के विभिन्न हिस्सों में 7-14 जनवरी तक किया जाएगा। त्योहार गुजरात की एक पहचान बन गया।

Q.9 Karmayoddha ग्रंथ की पुस्तक के लेखक कौन हैं?
ए.   अमित शाह                 बी. राजनाथ सिंह 
सी.  निर्मला सीतारमण       डी. पीयूष गोयल

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री अमित शाह ने 7 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में कर्मोदय ग्रंथ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया। अपनी पुस्तक में, अमित शाह ने प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जीवन को साझा किया है।

Q.10 हमें कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT) विश्वविद्यालय कहाँ स्थित है?
ए. जयपुर  बी.अहमदाबाद सी. भुवनेश्वर डी.भोपाल

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी, पूर्व में केआईआईटी विश्वविद्यालय, एक निजी संस्थान है जिसे भुवनेश्वर, ओडिशा, भारत में स्थित विश्वविद्यालय माना जाता है।

Q.11 भारत और विदेशों में योग के प्रसार को फैलाने में मीडिया की सकारात्मक भूमिका और जिम्मेदारी को स्वीकार करने के लिए सम्मानित किया गया था?
ए। नैशनल मीडिया योग अवार्ड्स       बी। रैमन मैग्सेसे अवार्ड्स
सी। योगा योग प्रचार और संवर्धन मीडिया डी। अनंतरश्रीया योग दिवस मीडिया सम्मान

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 7 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान प्रदान किया। इस पुरस्कार ने भारत और विदेशों में योग के प्रसार में मीडिया की सकारात्मक भूमिका और जिम्मेदारी को स्वीकार किया।

Q.12 2019 होने के बावजूद, हीटिंग आईएमडी के अनुसार ________ में देखे गए सबसे अधिक वार्मिंग से काफी कम था।
A.2014        B.2015          C.2016         D.2018

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि वर्ष 2019 1901 के बाद से सातवें सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया। यह भी कहा गया कि 2016 में सबसे अधिक वार्मिंग की तुलना में हीटिंग काफी कम था।

Q.13 राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अंतर्गत कितने विभाग हैं?
A.2      B.3        C.4       D.5

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: NSO अखिल भारतीय आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षण करने के लिए जिम्मेदार है। NSO के चार विभाग हैं फील्ड ऑपरेशंस डिवीजन (FOD), सर्वे डिजाइन एंड रिसर्च डिवीजन (SDRD), सर्वे कोऑर्डिनेशन डिवीजन (SCD) और डेटा प्रोसेसिंग डिवीजन (DPD)

Q.14। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि वर्ष 2019 1901 से ________ सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया था।
ए .5वें      बी। 7 वें    सी। वें     डी। 4 वें

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि वर्ष 2019 1901 के बाद से सातवें सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया।

Q.15 राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने _________ पर अनुमानित 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।
A.5%    B.5.5%      C.5.8%     D.6%

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7 जनवरी 2020 को 5% अनुमानित की है। इसने चालू वित्त वर्ष में 11 साल के निचले स्तर 5% की गिरावट देखी है। इसका मुख्य कारण विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों द्वारा खराब प्रदर्शन है। 2008-09 में पिछली आर्थिक विकास दर 3.1% दर्ज की गई थी।

Q.16 भारतीय सेना के सरकारी स्वामित्व वाले संचालक मॉडल के लिए कितने आर्मी बेस वर्कशॉप (ABW) की आवश्यकता है?
A.5           B.8            C.10         D.12

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: GOCO मॉडल की सिफारिश लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शक्ताकर (सेवानिवृत्त) समिति ने की थी। मॉडल का उद्देश्य लड़ाकू क्षमता और रक्षा व्यय को फिर से संतुलित करना है। समिति की सिफारिशों के अनुसार, सरकार ने दो अग्रिम बेस कार्यशालाओं, एक स्थैतिक कार्यशाला और चार आयुध डिपो और आठ आर्मी बेस वर्कशॉप (ABW) को भंग करने का निर्णय लिया है, जिन्हें GOCO मॉडल पर कॉर्पोरेट करने की सिफारिश की गई है।

Q.17 किस  संगठन ने विश्व अनाथ दिवस का आयोजन शुरू किया?

A  एनिमाफैक             एसओएस एनफैंट्स एन डिट्रेस
C  रेस रेस्टोस डु सोर   D फ्रांस बेन्नेओलेट

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: युद्ध के अनाथों के विश्व दिवस की शुरुआत फ्रांसीसी संगठन, एसओएस एनफैंट्स एन डिट्रेस द्वारा की गई थी। यूनिसेफ ने अनुमान लगाया कि पूर्वोत्तर में लगभग 9,00,000 बच्चे हैं, जिनमें से सभी युद्ध से गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, या तो शिक्षा की कमी, भोजन, आश्रय या प्रत्यक्ष चोट के कारण।

Q.18। भारतीय सेना ने दक्षता में सुधार के लिए _______ मॉडल के आधार पर अपना काम शुरू किया।

A. सरकारी स्वामित्व वाला ठेकेदार परिचालित (GOCO) 
B. सरकारी स्वामित्व वाला ठेकेदार संचालित (GOCO) 
C. समान स्वामित्व वाला ठेकेदार संचालित (POCO)
समान स्वामित्व वाला ठेकेदार परिचालित (POCO)

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: भारतीय सेना ने सरकारी स्वामित्व वाले ठेकेदार संचालित (GOCO) मॉडल के आधार पर अपना काम शुरू किया। मॉडल अपनी आधार कार्यशालाओं और परिचालन दक्षता में सुधार करने के लिए अध्यादेश डिपो के लिए संभावित उद्योग भागीदारों की पहचान करेगा। सेना ने सेंट्रल ऑर्डनेंस डिपो (COD), कानपुर के लिए वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में अनुभव के साथ सर्विस प्रोवाइडरों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन (RFI) भी जारी किया।

Q.19। विश्व अनाथ दिवस कब मनाया जाता है?
A.6 जनवरी B.7 जनवरी C.8 जनवरी D.9 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: युद्ध अनाथों का विश्व दिवस 6 जनवरी 2020 को मनाया गया था। यह दिन हर साल मनाया जाता है। यह दिन वैश्विक समुदायों को विशेष रूप से कमजोर समूह की दुर्दशा को पहचानने में सक्षम बनाता है।

Q.20 भारतीय समिति ने भारतीय सेना के लिए GOCO मॉडल की सिफारिश की?
A.Lt. जनरल अभिजीत गुहा (सेवानिवृत्त) 
B. एल.टी. जनरल डीबी शक्ताकर (सेवानिवृत्त) 
C.एल.टी. जनरल सैयद अता हसनैन (सेवानिवृत्त) 
D.एल.टी. जनरल रणबीर सिंह (सेवानिवृत्त)

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: GOCO मॉडल की सिफारिश लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शक्ताकर (सेवानिवृत्त) समिति ने की थी। मॉडल का उद्देश्य लड़ाकू क्षमता और रक्षा व्यय को फिर से संतुलित करना है। समिति की सिफारिशों के अनुसार, सरकार ने दो अग्रिम आधार कार्यशालाओं, एक स्थैतिक कार्यशाला और चार आयुध डिपो और आठ ABWs को GOCO मॉडल पर निगमित करने की सिफारिश की है।

Q.21 मराठी भाषा का पहला समाचार पत्र कौन है?
A केसरी B मैराट्टा C दर्पन D नवजीवन

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: दर्पन नाम की मराठी भाषा में पहला समाचार पत्र ६ जनवरी १ The३२ को प्रकाशित हुआ था। रिलीज़ की तारीख में उनकी जयंती भी शामिल है। वह भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान डारपन के संपादक थे। 18 मई 1846 को उनका निधन हो गया।

Q.22 Khelo India University गेम्स का _________ संस्करण 22 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

 A.1st          B.2nd            C.3rd        D.4th

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का पहला संस्करण भुवनेश्वर के कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाला है। खेल क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार खेल की एक पहल है। इसका उद्देश्य भारत में उभरते हुए सितारों के भविष्य को ढालना है। खेल 22 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक आयोजित किए जाएंगे।

Q.23। मराठी भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र 3 डरपैन कब जारी किया गया था?
A.  6 जनवरी 1832            B.   6 जनवरी 1838 
C.   6 जनवरी 1843           D.   6 जनवरी 1848

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: डारपन नाम की मराठी भाषा में पहला समाचार पत्र ६ जनवरी १ The३२ को प्रकाशित हुआ था। रिलीज़ की तारीख में उनकी जयंती भी शामिल है। वह भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान डारपन के संपादक थे। 18 मई 1846 को उनका निधन हो गया।

Q.24 2020 खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को __________ में आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया है।
A.बिहार B. ओडिशा C. आसमां D.मणिपुर

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का पहला संस्करण भुवनेश्वर के कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाला है।

Q.25  मराठी पत्रकारिता के पिता के रूप में जाना जाता है?
A. बालश्री जम्भेकर B.राजा राम मोहन राय 
C. सांबाद कौमुदी D. मिरत-उल-अकबर

सही उत्तर: विकल्प A

व्याख्या: बालशास्त्री जम्भेकर को मराठी पत्रकारिता के पिता के रूप में भी जाना जाता है। उनका जन्म 6 जनवरी 1812 को महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में देवगढ़ तालुका के पोम्भुरले में हुआ था। उन्हें मराठी भाषा में पत्रकारिता शुरू करने के उनके प्रयासों के लिए पहचाना जाता है।

Q.26 दो भारतीय मूल की महिलाओं, न्यायाधीश अर्चना राव और न्यायाधीश दीपा अंबेडकर को _________ की आपराधिक और दीवानी अदालतों में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।
A. न्यू यॉर्क B.वाशिंगटन डीसी C. कैलीफोर्निया D.हियो

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: दो भारतीय मूल की महिलाओं, न्यायाधीश अर्चना राव और न्यायाधीश दीपा अंबेडकर को आपराधिक और दीवानी अदालतों में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। न्यायाधीशों को न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो द्वारा नियुक्त किया गया था। न्यायाधीश अर्चना राव को न्यूयॉर्क की आपराधिक अदालत में नियुक्त किया गया है और न्यायाधीश दीपा अंबेडकर को न्यूयॉर्क में सिविल कोर्ट में नियुक्त किया गया है। ये नियुक्तियां 1 जनवरी 2020 से प्रभावी थीं।

Q.27  Journalists का दिवस _________ की याद में मनाया जाता है।
A. मोहन मोहन मालवीय      B. लालाजपत राय 
C. बाल गंगाधर तिलक         D. बालश्री जम्भेकर

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: 6 जनवरी 2020 को पत्रकार दिवस मनाया गया। यह दिन महाराष्ट्र में हर साल मनाया जाता है। यह दिन दिवंगत थेस्पेशल पत्रकार शेषश्री जम्भेकर की याद में मनाया जाता है।

Q.28 Gujarat विश्वविद्यालय स्टार्ट-अप और उद्यमिता परिषद (GUSEC) __________ की साझेदारी में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित एक ऊष्मायन केंद्र है।
A. UN   B.UNICEF   C.European Union   D.WTO

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: गुजरात विश्वविद्यालय स्टार्ट-अप और उद्यमिता परिषद (GUSEC) संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) की साझेदारी में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित एक ऊष्मायन केंद्र है।

Q.29 जो राज्य पत्रकार दिवस मनाता है?
A. तेलंगाना B.राजस्थान C. ओडिशा D. महराष्ट्र

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: 6 जनवरी 2020 को पत्रकार दिवस मनाया गया। यह दिन महाराष्ट्र में हर साल मनाया जाता है। यह दिन दिवंगत थेस्पेशल पत्रकार शेषश्री जम्भेकर की याद में मनाया जाता है।

Q.30. चिल्ड्रेन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF) कहाँ आयोजित किया गया था?
A. अहमदाबाद, तेलंगाना B.बंगलुरु, कर्नाटक
C. गांधीनगर, गुजरात D. मुंबई, महाराष्ट्र

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने घोषणा की कि राज्य राज्य में विक्रम साराभाई चिल्ड्रेन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना करना है। गुजरात के गांधीनगर में स्वर्णिम सांकुल में आयोजित बाल नवोन्मेष समारोह (सीआईएफ) में घोषणा की गई।

Q.31  पत्रकार का दिवस कब मनाया जाता है?
A.  4 जनवरी        B. 5 जनवरी       C. 6 जनवरी      D. 7 जनवरी

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: 6 जनवरी 2020 को पत्रकार दिवस मनाया गया। यह दिन महाराष्ट्र में हर साल मनाया जाता है। यह दिन दिवंगत थेस्पेशल पत्रकार शेषश्री जम्भेकर की याद में मनाया जाता है।

Q.32_____ चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF) का आयोजन किया?
A.गुजरात यूनिवर्सिटी स्टार्ट-अप्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल (GUSEC) 
B.महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी स्टार्ट-अप्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल (MUSEC) 
C.Bihar यूनिवर्सिटी स्टार्ट-अप्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल (BUSEC) 
D.उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी स्टार्ट-अप्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल (UPUSEC)

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: गुजरात विश्वविद्यालय स्टार्ट-अप और उद्यमिता परिषद (GUSEC) द्वारा बच्चों के नवाचार महोत्सव (CIF) का आयोजन किया गया था। इस पहल का उद्देश्य राज्य में बच्चों के नवाचारों की पहचान, पोषण और समर्थन करना था।

Q.33। ओटापलम में 60 एकड़ में डिफेंस पार्क की स्थापना के लिए लागत का अनुमान लगाया गया था?

 A. 100करोड़  B. 131 करोड़  C.152 करोड़  D.123 करोड़

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: ओट्टापलम में 60 एकड़ में डिफेंस पार्क की स्थापना के लिए केरल राज्य सरकार द्वारा अनुमानित लागत 1,31 करोड़ रुपये है।

Q.34 Vikram साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) को _________ में स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है।
A. ओडिशा  B.Andhra प्रदेश  C.Karnataka  D.Gujarat

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने घोषणा की कि राज्य राज्य में विक्रम साराभाई चिल्ड्रेन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना करना है। गांधीनगर के स्वर्णिम सांकुल में आयोजित बाल नवाचार महोत्सव (सीआईएफ) में घोषणा की गई थी।

Q.35 ASCEND 2020 को 9-10 जनवरी 2020 से _________ में आयोजित किया जाएगा।

A कोच्चि B चेन्नई C तिरुवनंतपुरम D Tiruchirappalli

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: केरल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट END ASCEND 2020 ’का आयोजन कर रहा है। यह बैठक 9-10 जनवरी, 2020 को कोच्चि, केरल में होगी। बैठक का आयोजन राज्य सरकार के उद्योग विभाग द्वारा किया जाएगा।

Q.36  किस स्थान पर हेस्टिंग्स स्थित है?
A कैलीफोर्निया B रुसिया C इंग्लैंड D ताईवान

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: हेस्टिंग्स इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित एक शहर है। यह 1066 बैटल ऑफ हेस्टिंग्स के लिए जाना जाता है, जो पास के मैदान में लड़ा गया था, जहां बैटल एबे अब खड़ा है।

Q.37 कौनसा राज्य  ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2020 की मेजबानी कर रहा है?
A. तमील नाडु  B. केरला   C.उत्तर  प्रदेश  D.बिहार 

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: केरल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट END ASCEND 2020 ’का आयोजन कर रहा है। यह बैठक 9-10 जनवरी, 2020 को कोच्चि, केरल में होगी। बैठक का आयोजन राज्य सरकार के उद्योग विभाग द्वारा किया जाएगा।

Q.38 हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस का 95 वां संस्करण कहाँ आयोजित किया गया था?
A .लंडन B.ब्रिटोल C. हेस्टिंग्स D. लिवरपूल

सही उत्तर: विकल्प सी

स्पष्टीकरण: हेस्टिंग्स, इंग्लैंड में हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95 वें संस्करण में भारतीय शतरंज खिलाड़ी पी। मगेश चंद्रन ने खिताब जीता। उन्होंने आठवें दौर में भारतीय जीएम दीप सेनगुप्ता को हराकर खिताब जीता। उन्होंने नौ मैचों में 7.5 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया।

Q.39______ कलाकार की कलाकृति हुसैन का पोर्ट्रेट है?
A अकबर पदमसी     B. एस.एच. रज़ा 
C. एफ.एन. सूजा       D. एम.एफ. हुसैन

सही उत्तर: विकल्प A

व्याख्या: हुसैन का चित्रण प्रसिद्ध कलाकार अकबर पदमसी की कलाकृति है।

Q.40 किसने हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95 वें संस्करण में खिताब जीता?

A. G A Stany             B. Swayams Mishra 
C.  Deep सेनगुप्ता        D. P. मागेश चंद्रन

सही उत्तर: विकल्प डी

स्पष्टीकरण: हेस्टिंग्स, इंग्लैंड में हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95 वें संस्करण में भारतीय शतरंज खिलाड़ी पी। मगेश चंद्रन ने खिताब जीता। उन्होंने आठवें दौर में भारतीय जीएम दीप सेनगुप्ता को हराकर खिताब जीता। उन्होंने नौ मैचों में 7.5 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया।

Q.41 अकबर पदमसी जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध _________ है।

A  राजनीतिज्ञ     B कलाकार    C बैंकर    D उद्यमी

सही उत्तर: विकल्प बी

स्पष्टीकरण: भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक, अकबर पदमसी का निधन 6 जनवरी 2020 को कोयंबटूर में हुआ था। वह 91 वर्ष के थे।

Q.42। अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव अहमदाबाद में किस नदी  पर शुरू किया गया था।

ए। नर्मदा     बी।    सरबती ​​   सी। माही   डी। ताप्ती

सही उत्तर: विकल्प A

स्पष्टीकरण: गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर ३१ वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया था। उत्सव का आयोजन राज्य के विभिन्न हिस्सों में 7-14 जनवरी तक किया जाएगा। त्योहार गुजरात की एक पहचान बन गया।

Q.43 Reserve Bank of India (RBI) ने भारत के चुनिंदा बैंकों को भारतीय ग्राहकों को विदेशी मुद्रा दरों की पेशकश करने की अनुमति दी है ________
A. सुबह 9 से  5 बजे    B. सुबह 9 से शाम  8 बजे 
C.10 बजे से 10 बजे     D.  24x7

स्पष्टीकरण: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत के चुनिंदा बैंकों को चौबीसों घंटे भारतीय ग्राहकों को विदेशी मुद्रा दरों की पेशकश कर सकता है, जो कि 24X7 है। अब चुनिंदा बैंक अंतर-बैंक बाजार समय से परे काम कर सकते हैं, जो अब सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलते हैं।

SOURCE: FRESHLIVE


You may like these posts

Post a Comment