-->

Current Affairs GK Today Questions Answers: 17 January 2020 IN HINDI

Current Affairs GK Today Quiz: 17  January 2020 in Hindi  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17  जनवरी 2020


17 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 17 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स 17 जनवरी 2020 के लिए 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 17 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 

टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020

Q.1 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 को _________ से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर हेनली एंड पार्टनर्स द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया था।

 A. UN एयर रिकॉर्ड रिपोर्ट (UNARR) 
B. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) 
C. ग्लोबल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (GATA) 
D. एशियन एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (AATA)

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। सूचकांक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था।

Q.2 पहला रायसीना डायलॉग कब आयोजित किया गया था?
A. 2012 B. 2013 C. 2016 D. 2018

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: रायसीना संवाद 2016 में शुरू किया गया था। यह एक बहुपक्षीय सम्मेलन है जो वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह बातचीत हर साल दिल्ली में आयोजित की जाती है।

Q.3 सरकार ने अधिसूचित किया है कि यह सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को ________ के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।
A. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2013 B. भारतीय मानक अधिनियम अधिनियम, 2014 C. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2015 D. भारतीय मानक अधिनियम अधिनियम, 2016

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: सरकार ने सूचित किया है कि यह 15 जनवरी 2021 से प्रभावी होने के साथ सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है। ज्वैलर्स को इस अधिसूचना के कार्यान्वयन के लिए समय दिया गया है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।

Q.4 रायसीना डायलॉग 2020 का आयोजन किसने किया था?
A. रक्षा मंत्रालय B. विदेश मंत्रालय C. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन D. B & C

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: रायसीना संवाद 2020 14-16 जनवरी 2020 से आयोजित किया गया था। संवाद के उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। यह सम्मेलन भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सहयोग से ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था।

Q.5 भारत हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में _______ स्थान पर रहा।
A. 36 B. 47 C. 58 D. 84

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। भारत सूचकांक में 84 वें स्थान पर है। जापान के पास दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट है। सूचकांक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था।

Q.6 रायसीना डायलॉग 2020 कहाँ आयोजित किया गया था?

 A. नई दिल्ली B. काठमांडू C. बीजिंग D. बैंकॉक

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: रायसीना संवाद 2020 14-16 जनवरी 2020 से आयोजित किया गया था। संवाद के उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बातचीत में भाग लिया। यह वार्ता भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का वार्षिक वैश्विक सम्मेलन है। रायसीना डायलॉग का पांचवा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

Q.7 किस देश ने हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
A. जापान B. चीन C. स्वीडन D. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। जापान पिछले 3 वर्षों से शीर्ष पद पर काबिज है। रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक अग्रिम में वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता के बिना 191 स्थलों तक पहुंच सकते हैं।

Q.8 नॉर्वे के प्रधानमंत्री कौन हैं?
ए। जेन्स स्टोलटेनबर्ग बी। जोनास गहर स्टोर सी। सिल्वी लिथागु डी। एर्ना सोलबर्ग

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: एर्ना सोलबर्ग एक नॉर्वे के राजनेता हैं जो 2013 से नॉर्वे के प्रधान मंत्री और मई 2004 के बाद से कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में सेवारत हैं। मार्गरेट थैचर के "आयरन लेडी" उपनाम से प्रेरित, सोल्बर्ग को "आयरन कर्ण" उपनाम दिया गया है।

Q.9। किस राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) निर्यात संवर्धन परिषद (MSNE-EPC) का आयोजन किया?
A. गुजरात B. राजस्थान C. असम D. अरुणाचल प्रदेश

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) निर्यात संवर्धन परिषद (MSNE-EPC) मंत्रालय 17 जनवरी 2020 से पहले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह असम राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।

Q.10 भारत-नॉर्वे संवाद का सत्र भारत और नॉर्वे के बीच संदर्भ की शर्तों (TOR) पर कब आधारित था?
A. 2016 B. 2017 C. 2018 D. 2019

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: भारत-नॉर्वे वार्ता का सत्र नई दिल्ली में 8 जनवरी 2019 को भारत और नॉर्वे के बीच हस्ताक्षरित संदर्भ (टीओआर) की शर्तों पर आधारित था। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग की यात्रा के दौरान इस पर हस्ताक्षर किए गए थे। व्यापार और निवेश (DTI) पर भारत-नॉर्वे संवाद का यह पहला सत्र DTI के हस्ताक्षर के बाद आयोजित पहली बैठक है।

Q.11 सरकार ने अधिसूचित किया है कि यह 15 जनवरी से प्रभावी सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है।
A. 2021 B. 2022 C. 2020 D. 2023

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: सरकार ने सूचित किया है कि यह 15 जनवरी 2021 से प्रभावी होने के साथ सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है। ज्वैलर्स को इस अधिसूचना के कार्यान्वयन के लिए समय दिया गया है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।

Q.12 भारत का पहला सत्र -_______ व्यापार और निवेश पर संवाद (DTI) नई दिल्ली में 15-16 जनवरी को आयोजित किया गया था।
A. थाईलैंड B. नॉर्वे C. मालदीव D. इटली

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: व्यापार और निवेश पर भारत-नॉर्वे वार्ता (DTI) का पहला सत्र 15-16 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। सत्र की अध्यक्षता वाणिज्य विभाग की संयुक्त सचिव निधि मणि त्रिपाठी और महानिदेशक ने की थी। , व्यापार, उद्योग और मत्स्य पालन मंत्रालय, श्री एरलिंग रिमैस्टैड।

Q.13 जब ब्रु-रीनग आदिवासियों को जातीय तनाव के कारण मिजोरम से भागने और त्रिपुरा में शरण लेने के लिए मजबूर किया गया था?
A.1997 B.1990 C.2003 D.1985

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण:  1997 में, लगभग ३०,००० ब्रू-रींग आदिवासियों वाले लगभग ५,००० परिवारों को जातीय तनाव के कारण मिजोरम से पलायन करने और त्रिपुरा में शरण लेने के लिए मजबूर किया गया था। इन लोगों को उत्तरी त्रिपुरा में कंचनपुर में अस्थायी शिविरों में रखा गया था।

Q.14 ग्लोबलाइजिंग इंडियन थॉट पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव कहाँ आयोजित किया गया था?
A. कोचीन B. कोझीकोड C. तिरुवनंतपुरम D. त्रिशूर

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: 16-18 जनवरी 2020 से भारतीयकरण को वैश्वीकरण पर एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव। यह भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड (IIM Kozhikode), केरल द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

Q.15 लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 2020 का शीर्षक क्या है?

 A. खाद्य प्रसंस्करण और उद्यमिता सम्मेलन   B. खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण 
C. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए भवन निर्माण भागीदारी
D. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में नवाचार और प्रौद्योगिकी।

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए बिल्डिंग पार्टनरशिप शीर्षक लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 16 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था।

Q.16 RBI ने बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को निर्देशित किया है कि वे ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करें।
A. स्विच ऑन और ऑफ बी। एक्सचेंज सी। सेल्फ-लॉक D. उपयोग AI

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को निर्देशित किया है कि वे ग्राहकों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को चालू और बंद करने की सुविधा प्रदान करें। RBI के इस कदम का उद्देश्य डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा को बढ़ाना है। यह साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते उदाहरणों के बीच महत्व को मानता है।

Q.17 लद्दाख फूड प्रोसेसिंग समिट 2020 का आयोजन किसने किया था?
A. उद्योग और वाणिज्य विभाग, लद्दाख B. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय C. निवेश भारत D. उपरोक्त सभी

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए भवन साझेदारी का शीर्षक लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 16 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन उद्योग और वाणिज्य विभाग, लद्दाख द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था। इन्वेस्ट इंडिया।

Q.18 वैज्ञानिकों ने _________ में गहरे समुद्र के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच करने के लिए एक अध्ययन के दौरान हड्डी खाने वाले कीड़े की एक नई प्रजाति की खोज की।
A. गिनी की खाड़ी। मैक्सिको की खाड़ी। C. अदन की खाड़ी। रिया

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: वैज्ञानिकों ने गहरे समुद्र के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच के लिए एक अध्ययन के दौरान हड्डी खाने वाले कीड़े की एक नई प्रजाति की खोज की। हड्डी खाने वाले इस कीड़े का नामकरण अभी बाकी है। यह मैक्सिको की खाड़ी में पाया जाने वाला अपनी तरह का पहला है।

Q.19 सरस्वती सम्मान का आयोजन कौन करता है?

 A. कलकत्ता फाउंडेशन B. कथा फाउंडेशन C. गूंज फाउंडेशन D.KK बिड़ला फाउंडेशन

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: सरस्वती सम्मान केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान करता है।

Q.20 राष्ट्रीय वैमानिकी प्रयोगशाला (NAL) की स्थापना कब की गई थी?

 A.1947 B.1959 C.1965 D.1988

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: दिल्ली में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा 1959 में राष्ट्रीय वैमानिकी प्रयोगशाला (NAL) की स्थापना की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। HAL, DRDO और ISRO के साथ-साथ फर्म कार्य करती है। यह भारत में नागरिक विमानों को विकसित करने की प्राथमिक जिम्मेदारी रखता है।

Q.21 लघु कथा संग्रह 'चेकबुक' के लेखक कौन हैं?
ए। रोहिंटन मिस्त्री बी। अरविंद अडिगा सी। जीनत थायिल डी। वासदेव मोही

सही उत्तर: विकल्प डी
व्याख्या: सिंधी लेखक वासदेव मोही ने अपने लघु कथा संग्रह। बुकबुक ’के लिए 29 वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया है। लघुकथा संग्रह समाज के हाशिए के तबकों और पीड़ाओं के बारे में बात करता है।

Q.22 ________ ने सरस इंजन का उत्पादन करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ साझेदारी की है।

 A. इसरो B.Air India C. CSIR D. BARC

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने सरस इंजन का उत्पादन करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ भागीदारी की है। सीएसआईआर संयुक्त रूप से एयरो-इंजन को डिजाइन करने और विकसित करने के लिए परियोजना का संचालन करेगा, जो एक अत्यधिक जटिल कार्य है।

Q.23 29 वें सरस्वती सम्मान किसे प्राप्त होता है?
ए। वासदेव मोहि बी। झुंपा लाहिरी सी। मुल्क राज आनंद डी। आर के नारायण

सही उत्तर: विकल्प A
व्याख्या: सिंधी लेखक वासदेव मोही ने अपने लघु कथा संग्रह 'चेकबुक' के लिए 29 वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया है। लघुकथा संग्रह समाज के हाशिए के तबकों और पीड़ाओं के बारे में बात करता है।

Q.24 IUPAC सभी नए यौगिकों और तत्वों के नाम, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। IUPAC क्या है?
A. यूनिवर्सल इंस्टीट्यूट ऑफ प्योर एंड एटोमिक केमिस्ट्री 
B. इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री 
C. इंटरनैशनल यूनिफाइड पैरिमाइज्ड एप्लाइड केमिस्ट्री 
D. इंटरनेशनलली यूनिफाइड प्योर एंड एटॉमिक केमिस्ट्री

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: IUPAC- इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री IUPAC, रसायन विज्ञान पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। यह सभी नए यौगिकों और तत्वों के नाम, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है।

Q.25 परिवहन वाहनों की निगरानी केंद्र परियोजना की अनुमानित लागत क्या है?
A.Rs.342 करोड़ B.Rs.463 करोड़ C.Rs.630 करोड़ D.Rs.725 करोड़

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने घोषणा की है कि राज्य सरकारों को उन्हें निगरानी केंद्र स्थापित करने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान करेगा जो सार्वजनिक सेवा के वाहनों को ट्रैक करेंगे जिनमें ओला और उबर जैसे कैब ऑपरेटर शामिल हैं। परियोजना की अनुमानित लागत 463 करोड़ रुपये है। कुल अनुमानित राशि में से, केंद्र रु .32 करोड़ का वहन करेगा, जबकि राज्यों को रु .31 करोड़ का हिस्सा होगा।

Q.26 अंतर्राष्ट्रीय शुद्ध और अनुप्रयुक्त रसायन विज्ञान (IUPAC) के ब्यूरो सदस्य का पद संभालने वाले पहले भारतीय केमिस्ट कौन थे?
A.CNR राव B. शांति स्वरूप भटनागर C. आसिमा चटर्जी D.Usha रंजन घटक

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: पूर्व में भारतीय विज्ञान संस्थान और भारत रत्न के पूर्व निदेशक सीएनआर राव ने 1979 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के एक ब्यूरो सदस्य का पद संभाला था।

Q.27 भारतीय सेना का सबसे बड़ा हवाई अभ्यास निम्नलिखित में से कौन सा है?
A. एक्सरसाइज युध अबास B. एक्सरसाइज एक्यूवेरिन C. एक्सरसाइज विंग रेडर D.Exercise Indra

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: भारतीय सेना ने 10 जनवरी 2020 को पूर्वोत्तर थिएटर में हवाई अभ्यास विंग रेडर का आयोजन किया। यह सेना का सबसे बड़ा हवाई अभ्यास है। इसमें 500 से अधिक विशेष बल के जवान शामिल हैं। यह 6-10 जनवरी से आयोजित किया गया था।

Q.28 इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) की स्थापना कब की गई थी?

 A.1885 B.1892 C.1902 D.1919
सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: रसायन विज्ञान में अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण के लिए उद्योग और शिक्षाविदों के रसायनज्ञों द्वारा 1919 में IUPAC की स्थापना की गई थी। यह रसायन विज्ञान के पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। IUPAC में 12 समितियाँ और 8 प्रभाग शामिल हैं।

Q.29 GSAT-30 के कवरेज बैंड क्या हैं / हैं?
  A. C- बैंड, KU- बैंड                         B.   K- बैंड, S- बैंड 
  C. C- बैंड, S- बैंड                             D.   s- बैंड, कू-बैंड

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने भारत के संचार उपग्रह GSAT-30 को एरियन -5 लॉन्च वाहन (VA 251) को 17 जनवरी 2020 को कौरियन लॉन्च बेस, फ्रेंच गुयाना से जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) में सफलतापूर्वक लॉन्च किया। उपग्रह से केयू-बैंड में कवरेज प्रदान करने की उम्मीद है जो भारतीय मुख्य भूमि और द्वीपों को कवर करता है। इसने सी-बैंड में कवरेज बढ़ाया है जो खाड़ी देशों, बड़ी संख्या में एशियाई देशों और ऑस्ट्रेलिया को कवर करता है।

Q.30 किसे इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के ब्यूरो सदस्य के रूप में चुना गया है?

 ए। अनिमेष चक्रवर्ती बी| बिपुल बिहारी सहकर्मी छवि सी। गारीकापति नरहरि शास्त्री डी। दिबाशीस मुखर्जी

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: एक प्रसिद्ध रसायनज्ञ बिपुल बिहारी साहा को इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के ब्यूरो सदस्य के रूप में चुना गया है। वह 2020-23 की अवधि के लिए काम करेंगे। वर्तमान में, वह निदेशक-आर एंड डी, एल.आर. रिसर्च लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड, जो कि NACL Industries Limited, हैदराबाद की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

You may like these posts

Post a Comment