-->

Current Affairs GK Today Questions Answers: 15 January 2020 IN HINDI

Current Affairs GK Today Quiz: 15  January 2020 in Hindi  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15  जनवरी 2020


15 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 15 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स 15 जनवरी 2020 के लिए 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 15 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 

टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020

1.
भारत एक शक्तिशाली सेना होने की स्थिति में _______ है।

 A.4
 B.8

 C.6
 D.10 वीं
Correct Ans:Option A
Explanation:
भारतीय सेना में 1.4 मिलियन सक्रिय सैन्यकर्मी हैं। चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी सेना है। जब शक्तिशाली होने की बात आती है, तो भारत अमेरिका, चीन और रूस से पीछे है।
2.
RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

 A.एन। एस। विश्वनाथन
 B.बीपी कानूनगो

 C.माइकल पात्रा
 D.उर्जित पटेल
Correct Ans:Option C
Explanation:
सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया था। वह तीन साल की अवधि के लिए कार्यालय संभालेंगे।
3.
विश्व में सबसे बड़ी सेना किस देश की है?

 A.अमेरिका
 B.चीन

 C.रूस
 D.भारत
Correct Ans:Option B
Explanation:
चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी सेना है।
4.
मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) परियोजना की अनुमानित लागत क्या है?

 A.5000 करोड़ रु
 B.11,850 करोड़ रु

 C.18,000 करोड़ रु
 D.22,000 करोड़ रु
Correct Ans:Option C
Explanation:
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से जनवरी 2020 में मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) के लिए पहला गर्डर लॉन्च करने की उम्मीद है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 18,000 करोड़ रुपये है। परियोजना के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।
5.
भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ कौन थे?

 A.मदप्पा करियप्पा, ओबीई
 B.सैम मानेकशॉ

 C.कोदंडे सुबाया थिमय्या
 D.परमशिव प्रभाकर कुमारमंगलम
Correct Ans:Option A
Explanation:
15 जनवरी को, भारतीय सेना की कमान जनरल सर फ्रांसिस बुचर से लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा को सौंपी गई थी। वह भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ थे। उन्होंने 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी मोर्चे पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया। अंग्रेजों से भारत में सत्ता का हस्तांतरण भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण का संकेत देता है।
6.
इसरो को 17 जनवरी 2020 को दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट फ्रेंच गुयाना से एरियन -5 लॉन्च वाहन (वीए 251) पर ________ लॉन्च करना है।

 A.जीएसएटी 4 बी/GSAT-4B
 B.जीसैट -30/GSAT-30

 C.जीसैट -1 ए/GSAT-1A
 D.जीसैट -45/GSAT-45
Correct Ans:Option B
Explanation:
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 17 जुलाई 2020 को दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट फ्रेंच गुयाना से एरियन -5 प्रक्षेपण यान (वीए 251) पर एक संचार उपग्रह (जियोसिंक्रोनस उपग्रह) जीसैट -30 लॉन्च करने के लिए है।
7.
भारतीय सेना को आधिकारिक रूप से कब स्थापित किया गया था?

 A.26 जनवरी 1864
 B.1 जून 1870

 C.15 मई 1883
 D.1 अप्रैल 1895
Correct Ans:Option D
Explanation:
भारतीय सेना को आधिकारिक रूप से 1 अप्रैल 1895 को स्थापित किया गया था। लेकिन, केवल 1949 में, स्वतंत्रता के बाद, सेना को अपना पहला प्रमुख मिला। 15 जनवरी को, भारतीय सेना की कमान जनरल सर फ्रांसिस बुचर से लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा को सौंपी गई थी। अंग्रेजों से भारत में सत्ता का हस्तांतरण भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण का संकेत देता है।
8.
जीसैट -30 का मुख्य उद्देश्य संवर्धित कवरेज के साथ ________ अंतरिक्ष यान सेवाओं के प्रतिस्थापन के रूप में काम करना है।

 A.इनसैट 4 ए/INSAT-4A
 B.इनसैट 4 बी/INSAT-4B

 C.IRSAT -1 ए
 D.IRSAT -1 बी
Correct Ans:Option A
Explanation:
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक संचार उपग्रह (जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट) लॉन्च करने के लिए है, जो GSAT-30 17 जुलाई 2020 को दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रेंच गुयाना से एरियन -5 लॉन्च व्हीकल (VA 251) पर जाता है। GSAT का मुख्य उद्देश्य -30 को उन्नत कवरेज के साथ इनसैट -4 ए अंतरिक्ष यान सेवाओं के प्रतिस्थापन के रूप में काम करना है।
9.
सेना दिवस कब मनाया जाता है?

 A.10 जनवरी
 B.12 जनवरी

 C.15 जनवरी
 D.26 जनवरी
Correct Ans:Option C
Explanation:
हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। भारत 15 जनवरी 2020 को 72 वां सेना दिवस मनाता है। राष्ट्रीय राजधानी और साथ ही देश के अन्य हिस्सों में सेना कमान मुख्यालय, सैन्य परेड और शक्ति के अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करके इस अवसर का जश्न मनाते हैं।
10.
_________ ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की '8 वंडर्स ऑफ एससीओ' सूची में प्रवेश किया।

 A.अंबर पैलेस
 B.स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी

 C.हवा महल
 D.जामा मस्जिद
Correct Ans:Option B
Explanation:
गुजरात में 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की '8 वंडर्स ऑफ एससीओ' की सूची में शामिल है। यह घोषणा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 13 जनवरी को की। SCO का उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देना है।
11.
गोवा की किस योजना के तहत, प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लोगों के घर पर बुनियादी नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए एक डायग्नोस्टिक किट दी जाएगी ताकि हर व्यक्ति को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल दी जाए?

 A.यशस्विनी योजना
 B.स्वास्थ सहाय योजना

 C.आरोग्य कोष योजना
 D.अटल अमृत अभियान
Correct Ans:Option B
Explanation:
स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत, प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक निदान किट दिया जाएगा। यह लोगों के दरवाजे पर बुनियादी नैदानिक ​​परीक्षण करने में उनकी मदद करेगा ताकि हर व्यक्ति को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल दी जा सके।
12.
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी _________ के लिए एक स्मारकीय श्रद्धांजलि है।

 A.जाकिर हुसैन
 B.राजेन्द्र प्रसाद

 C.सरदार वल्लभभाई पटेल
 D.लाल बहादुर शास्त्री
Correct Ans:Option C
Explanation:
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। यह सरदार वल्लभभाई पटेल को एक श्रद्धांजलि है जो स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 143 वीं जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी या सरदार पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया। उन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में जाना जाता था।
13.
यशस्विनी योजना के तहत, महिला स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) को व्यवसाय के लिए ________ तक के ब्याज मुक्त ऋण दिए जाएंगे।

 A.2 लाख रु
 B.5 लाख रु

 C.10 लाख रु
 D.12 लाख रु
Correct Ans:Option B
Explanation:
यशस्विनी योजना के तहत, महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को व्यवसाय के लिए रु। 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। साथ ही, आदर्श महिला महिला मंडल गुलेली -सतारी, फीनिक्स महिला विंग स्वयं-सहायता समूह, उमंग स्वयं-सहायता समूह, सल्केते, वालपोई -सतारी को भी योजना के तहत ऋण दिया गया। इसका उद्देश्य राज्य में महिला उद्यमियों का समर्थन करना है।
14.
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ________ में स्थित है।

 A.बिहार
 B.उत्तर प्रदेश

 C.मध्य प्रदेश
 D.गुजरात
Correct Ans:Option D
Explanation:
गुजरात में 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभभाई पटेल को एक श्रद्धांजलि है जो स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 143 वीं जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी या सरदार पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया।
15.
विमानन मंत्रालय ने एक योजना की घोषणा की जो सभी ड्रोन और उनके ऑपरेटरों के स्वैच्छिक पंजीकरण के लिए _________ तक एक खिड़की प्रदान करती है।

 A.15 जनवरी
 B.31 जनवरी

 C.1 मार्च
 D.31 मार्च
Correct Ans:Option B
Explanation:
विमानन मंत्रालय ने एक योजना की घोषणा की जो सभी ड्रोन और उनके ऑपरेटरों के स्वैच्छिक पंजीकरण के लिए 31 जनवरी तक एक खिड़की प्रदान करती है। जो लोग रजिस्टर करने में विफल रहते हैं, उन पर भारतीय दंड संहिता और विमान अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

You may like these posts

Post a Comment