-->

Current Affairs GK Today Questions Answers: 14 January 2020 IN HINDI

Current Affairs GK Today Quiz: 14  January 2020 in Hindi  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14  जनवरी 2020


14 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 14 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स 14 जनवरी 2020 के लिए 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 14 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 


टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020


1.
मनमोहन महापात्र का निधन एक प्रसिद्ध ________ है।

 A.फिल्म निर्माता
 B.संगीतकार
 
 C.राजनीतिज्ञ
 D.पुरातत्त्ववेत्ता

Correct Ans:Option A
Explanation:
ओडिशा के फिल्म निर्माता मनमोहन महापात्र का 13 जनवरी को भुवनेश्वर, ओडिशा में निधन हो गया। लंबी बीमारी के कारण उनका निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। उन्होंने अपनी फिल्मों सीता रति, मझि पाछा, निसिधा स्वप्ना, क्लांता अपर्णा, निरबा झाड़ा, भीना समाया के लिए लगातार आठ राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

2.
सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस कब मनाया जाता है?

 A.12 जनवरी
 B.14 जनवरी
 
 C.15 जनवरी
 D.16 जनवरी

Correct Ans:Option B
Explanation:
4 वां सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। दायर मार्शल केएम करियप्पा ओबीई द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान और मान्यता के निशान के रूप में देखा जाता है। दिन राष्ट्र की सेवा में दिग्गजों की निस्वार्थ भक्ति और बलिदान को स्वीकार करता है और सम्मानित करता है।

3.
वैज्ञानिकों ने एक उल्कापिंड पाया जो ________ में आग के गोले में एक आग के गोले में दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पृथ्वी पर पाया गया सबसे पुराना पदार्थ था।

 A.1969
 B.1953
 
 C.1975
 D.1982

Correct Ans:Option A
Explanation:
वैज्ञानिकों ने एक उल्कापिंड पाया जो 1969 में आग के गोले में एक आग के गोले में दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

4.
_________ सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस 14 जनवरी 2020 को मनाया जाता है।

 A.2
 B.4
 
 C.6
 D.9

Correct Ans:Option B
Explanation:
4 वां सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन फिल्हाल मार्शल केएम करियप्पा ओबीई द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान और मान्यता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। सशस्त्र सेना वेटरन्स डे प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को 2017 के बाद से मनाया जाता है।

5.
_________, हैदराबाद के एक पांच वर्षीय लड़के ने ताइक्वांडो में एक घंटे के नॉन-स्टॉप में सबसे पूर्ण संपर्क घुटने के हमलों के लिए गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

 A.आशमन तनेजा
 B.आबिद खान
 
 C.लक्ष पुरी
 D.मोहिनी भौमिक

Correct Ans:Option A
Explanation:
हैदराबाद के पांच वर्षीय लड़के आशमन तनेजा ने तायक्वोंडो में एक घंटे के नॉन-स्टॉप में सबसे अधिक संपर्क घुटने के हमलों के लिए गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

6.
पहला सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस कब मनाया जाता है?

 A.2010
 B.2013
 
 C.2017
 D.2019

Correct Ans:Option C
Explanation:
सशस्त्र सेना वेटरन्स डे प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को 2017 के बाद से मनाया जाता है।

7.
दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप का नाम क्या है?

 A.ग्रान टेलीस्कोप
 B.फास्ट टेलिस्कोप
 
 C.बड़ा दूरबीन दूरबीन
 D.साल्ट टेलिस्कोप

Correct Ans:Option B
Explanation:
चीन ने दक्षिण-पश्चिम चीन के गुइयांग शहर की राजधानी गुइझोऊ प्रांत की दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप का संचालन किया। फास्ट टेलिस्कोप को तीन साल के परीक्षण के बाद लॉन्च किया गया था। पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार रेडियो टेलीस्कोप (फास्ट) टेलीस्कोप आधा किलोमीटर के व्यास के साथ है। इसे चाइना स्काई आई के नाम से डब किया गया है।

8.
मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है क्योंकि संक्रांति ने ________ नामक एक शैतान को मार दिया था।

 A.Sankarasur/शंकर सुर
 B.होलिका
 
 C.दक्ष प्रजापति
 D.माया

Correct Ans:Option A
Explanation:
संक्रांति को देवता माना जाता है। मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है क्योंकि संक्रांति ने संकरासुर नामक एक शैतान को मार दिया था। पंचांग, ​​हिंदू पंचांग में मकर संक्रांति के उत्सव के बारे में जानकारी उपलब्ध है।

9.
दक्षिण-पश्चिम चीन के गुइयांग शहर, गुइझोऊ प्रांत की राजधानी, किस देश ने दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप का संचालन किया?

 A.अमेरिका
 B.इटली
 
 C.जापान
 D.चीन

Correct Ans:Option D
Explanation:
चीन ने दक्षिण-पश्चिम चीन के गुइयांग शहर की राजधानी गुइझोऊ प्रांत की दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप का संचालन किया।

10.
मकर संक्रांति कब मनाई जाती है?

 A.2 जनवरी
 B.14 जनवरी
 
 C.20 जनवरी
 D.30 जनवरी

Correct Ans:Option B
Explanation:
मकर संक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाई जाती है। मकर संक्रांति एक हिंदू त्योहार है। यह हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में मनाया जाता है। यह त्यौहार देश के विभिन्न हिस्सों में विविध तरीकों से मनाया जाता है। दिन मकर राशि के मकर राशि में सूर्य के प्रवेश को दर्शाता है, जो कि मकर है, क्योंकि यह अपने आकाशीय मार्ग पर यात्रा करता है।

11.
ढाका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (डीआईएफएफ) का _______ संस्करण 11 जनवरी 2020 से शुरू हुआ।

 A.10 वीं
 B.14 वीं
 
 C.18 वीं
 D.20 वीं

Correct Ans:Option C
Explanation:
ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (डीआईएफएफ) का 18 वां संस्करण 11 जनवरी 2020 से शुरू हुआ। यह महोत्सव 11-19 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन विदेश मंत्री डॉ। एके अब्दुल मोमन ने किया। डीआईएफएफ उत्सव के लिए बेहतर फिल्म, बेहतर ऑडियंस और बेहतर समाज है।

12.
ई-ऑफिस, क्लाउड-सक्षम सॉफ़्टवेयर को किसने विकसित किया?

 A.केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय
 B.राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय
 
 C.राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
 D.भारतीय डेटा और सूचना सेवा

Correct Ans:Option C
Explanation:
भारतीय रेलवे ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ई-ऑफिस परियोजना के चरण 2 के लिए रेल मंत्रालय के तहत एक मिनी रत्न पीएसयू, रेलटेल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एनआईसी ई-ऑफिस एनआईसी द्वारा विकसित एक क्लाउड-सक्षम सॉफ़्टवेयर है।

13.
बाहरी धोखाधड़ी को _________ से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है।

 A.1,000 करोड़ रु
 B.2000 करोड़ रु
 
 C.4000 करोड़ रु
 D.5000 करोड़ रु

Correct Ans:Option A
Explanation:
1,000 करोड़ रुपये से अधिक के रूप में बाह्य धोखाधड़ी को परिभाषित किया गया है। इस तरह के धोखाधड़ी के मामलों में 21 मामले बढ़ गए हैं और 419 मामलों में 44,951 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 19 में 6,505 करोड़ रुपये बढ़ गए हैं।

14.
द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) ने चर्चा की कि अंडमान और निकोबार में पोर्ट ब्लेयर और 7 अन्य द्वीपों को _______ द्वारा पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा।

 A.जून 2020
 B.दिसंबर 2020
 
 C.मार्च 2021
 D.मार्च 2022

Correct Ans:Option A
Explanation:
13 जनवरी को नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की छठी बैठक हुई। बुनियादी ढांचे के समर्थन को मजबूत करने के लिए, हवा, समुद्र और डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार के लिए परियोजनाओं को लागू किया जा रहा है। यह चर्चा की गई है कि अंडमान और निकोबार में पोर्ट ब्लेयर और 7 अन्य द्वीपों को जून 2020 तक पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा।

15.
सर्व-पुरुष दल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी कौन थी?

 A.कैप्टन भावना कस्तूरी
 B.कप्तान दिव्या अजित कुमार
 
 C.कप्तान मिताली मधुमिता
 D.कैप्टन पद्मावती बंदोपाध्याय

Correct Ans:Option A
Explanation:
2019 गणतंत्र दिवस की परेड में, कप्तान भावना कस्तूरी पहली महिला अधिकारी थीं, जिन्होंने सभी पुरुषों की टुकड़ी का नेतृत्व किया।

16.
द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की अध्यक्षता किसने की जिसने द्वीप कार्यक्रम के समग्र विकास की दिशा में प्रगति की समीक्षा की?

 A.पीएम मोदी
 B.अमित शाह
 
 C.पीयूष गोयल
 D.निर्मला सीतारमण

Correct Ans:Option B
Explanation:
13 जनवरी को नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की छठी बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने की। एजेंसी ने द्वीप कार्यक्रम के समग्र विकास की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की। पहली बार, भारत सरकार ने आईडीए के मार्गदर्शन में चिन्हित द्वीपों में सतत विकास की पहल की।

17.
________ को गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड सहायक के रूप में चुना गया है।

 A.कप्तान प्रिया झिंगन
 B.कप्तान सोफिया कुरैशी
 
 C.कप्तान श्रीविद्या राजन
 D.कप्तान तानिया शेरगिल

Correct Ans:Option D
Explanation:
कैप्टन तानिया शेरगिल को गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड सहायक के रूप में चुना गया है। परेड के लिए परेड एडजुटेंट जिम्मेदार है।

18.
13 जनवरी को नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की ________ बैठक।

 A.2
 B.6
 
 C.10 वीं
 D.15 वीं

Correct Ans:Option B
Explanation:
13 जनवरी को नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की छठी बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने की। एजेंसी ने द्वीप कार्यक्रम के समग्र विकास की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की। पहली बार, भारत सरकार ने आईडीए के मार्गदर्शन में चिन्हित द्वीपों में सतत विकास की पहल की।

19.
बांग्लादेश के सूचना मंत्री कौन हैं?

 A.फखरुद्दीन अहमद
 B.मुहम्मद एच महमूद
 
 C.खालिदा जिया
 D.सैयद महमूद हुसैन

Correct Ans:Option B
Explanation:
बांग्लादेश के सूचना मंत्री मुहम्मद एच महमूद हैं।

20.
भारतीय रेलवे ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ई-ऑफिस परियोजना के चरण 2 के लिए _______ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

 A.भारतीय उद्योग परिसंघ
 B.गेल/GAIL
 
 C.रेलटेल
 D.बर्मिंघम विश्वविद्यालय

Correct Ans:Option C
Explanation:
भारतीय रेलवे ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ई-ऑफिस परियोजना के चरण 2 के लिए रेल मंत्रालय के तहत एक मिनी रत्न पीएसयू, रेलटेल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 58 इकाइयों में 50000 उपयोगकर्ताओं के लिए एनआईसी ई कार्यालय के चरण 1 निष्पादन के सफल समापन के बाद आता है।

21.
भारत-बांग्लादेश सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

 A.ढाका
 B.नई दिल्ली
 
 C.कोलकाता
 D.चटगांव

Correct Ans:Option B
Explanation:
भारत - बांग्लादेश सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक 2020 नई दिल्ली में 14 जनवरी 2020 को आयोजित की जा रही है। बांग्लादेश के सूचना मंत्री मुहम्मद एच महमूद बैठक में भाग ले रहे हैं।

22.
IOCL ने 13 जनवरी 2020 को संशोधित तकनीकी विशिष्टताओं के साथ नया ईंधन _________ लॉन्च किया।

 A.हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (एचएफएचएसडी) - IN 512
 B.हाई फ्लैश बहुत हाई-स्पीड डीजल (एचएफवीएचएसडी) - IN 512
 
 C.लो फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (LFHSD) - IN 512
 D.लो फ्लैश बहुत हाई-स्पीड डीजल (LFVHSD) - IN 512

Correct Ans:Option A
Explanation:
मेसर्स इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 13 जनवरी 2020 को संशोधित तकनीकी विशिष्टताओं के साथ नया फ्यूल हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (HFHSD) - IN 512 लॉन्च किया। भारत बेड़े अभ्यास के दौरान विदेशी नौसेनाओं के बीच अंतर सुनिश्चित करने में सक्षम होगा।

23.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री कौन हैं?

 A.ओ। पन्नीरसेल्वम
 B.एम। के। स्टालिन
 
 C.एडप्पादी के पलानीस्वामी
 D.के। ए। सेनगोट्टैयन

Correct Ans:Option C
Explanation:
करुप्पा गौंडर पलानीसामी, जिन्हें एडप्पादी के। पलानीस्वामी के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनेता और तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने 16 फरवरी 2017 को पद ग्रहण किया था। वह AIADMK के संयोजक के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। उनके नाम पर एडप्पडी उनके गांव का नाम है।

24.
भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), बठिंडा ने पंजाब और हरियाणा राज्यों में क्षेत्र के _______ विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

 A.3
 B.8
 
 C.12
 D.15

Correct Ans:Option B
Explanation:
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी (IIFPT), बठिंडा ने पंजाब और हरियाणा राज्यों में क्षेत्र के 8 अलग-अलग प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। IIFPT ने 8 विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और संस्थानों के VC और निदेशक के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए और उनका आदान-प्रदान किया।

25.
तमिनाडु सरकार ने कोयम्बटूर, कांचीपुरम, कृष्णागिरि, पेरम्बलुर, थुथुकुडी, तिरुचि, तिरूवल्लूर और वेल्लोर जिलों में निवेश और कारोबार शुरू करने के विभिन्न चरणों में कितनी परियोजनाओं को मंजूरी दी?

 A.3500 करोड़ रु
 B.4,364 करोड़ रु
 
 C.5,732 करोड़ रु
 D.6,608 करोड़ रु

Correct Ans:Option D
Explanation:
13 जनवरी 2020 को निवेश और व्यापार शुरू करने के विभिन्न चरणों में सचिवालय में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पाडी। के। पलानीस्वामी की अध्यक्षता में निवेश सुविधा और एकल खिड़की मंजूरी के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति ने आवश्यक मंजूरी दी। । प्रस्तावों में 6,608 करोड़ रुपये के निवेश शामिल हैं। परियोजनाएँ राज्य के कोयम्बटूर, कांचीपुरम, कृष्णागिरि, पेरम्बलुर, थूथुकुडी, तिरुचि, तिरुवल्लुर और वेल्लोर जिलों में आएंगी।

26.
दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) की स्थापना किसने की?

 A.आशीष चौहान
 B.राजेश पासवान
 
 C.नत्था राम
 D.मिलिंद कांबले

Correct Ans:Option D
Explanation:
DICCI की स्थापना 2005 में मिलिंद कांबले ने की थी। यह भारत में SC / ST उद्यमियों का सर्वोच्च निकाय है। इसमें 29 राज्य अध्याय और 7 अंतर्राष्ट्रीय अध्याय हैं। संगठन का मुख्य उद्देश्य दलितों के लिए व्यावसायिक उद्यमों को बढ़ावा देना है।

27.
सचिवालय में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के। पलानीस्वामी की अध्यक्षता में निवेश सुविधा और एकल-खिड़की की मंजूरी के लिए उच्च स्तरीय समिति द्वारा कितनी परियोजनाएं मंजूर की गईं?

 A.8
 B.10
 
 C.12
 D.15

Correct Ans:Option D
Explanation:
13 जनवरी 2020 को निवेश और व्यापार शुरू करने के विभिन्न चरणों में सचिवालय में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पाडी। के। पलानीस्वामी की अध्यक्षता में निवेश सुविधा और एकल खिड़की मंजूरी के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति ने आवश्यक मंजूरी दी। ।

28.
दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) की स्थापना कब की गई थी?

 A.2000
 B.2005
 
 C.2008
 D.2010

Correct Ans:Option B
Explanation:
DICCI की स्थापना 2005 में मिलिंद कांबले ने की थी। यह भारत में SC / ST उद्यमियों का सर्वोच्च निकाय है। इसमें 29 राज्य अध्याय और 7 अंतर्राष्ट्रीय अध्याय हैं। संगठन का मुख्य उद्देश्य दलितों के लिए व्यावसायिक उद्यमों को बढ़ावा देना है।

29.
किस देश ने वर्ष 2019 के लिए राष्ट्र (राइफल, पिस्टल और शॉटगन ISSF विश्व कप) द्वारा वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?

 A.चीन
 B.भारत
 
 C.अमेरिका
 D.इटली

Correct Ans:Option B
Explanation:
अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) द्वारा वर्ष 2019 के लिए राष्ट्र (राइफल, पिस्टल और शॉटगन ISSF विश्व कप) की वार्षिक रैंकिंग में भारत शीर्ष पर है। इसके बाद चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान है। भारत कुल मिलाकर 30 पदकों के साथ शीर्ष पर है। 21 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य के साथ खड़ा था।

30.
SC / ST उद्यमियों के लिए पेट्रोलियम और स्टील सेक्टर पर विशेष राष्ट्रीय विक्रेता विकास कार्यक्रम (NVDP) का आयोजन किसने किया?

 A.डिक्की/DICCICorrect Ans
 B.आईएफएफआई/IFFI
 
 C.FIIT
 D.फिक्की/FICCI

Correct Ans:Option A
Explanation:
SC / ST उद्यमियों के लिए पेट्रोलियम और स्टील सेक्टर पर विशेष राष्ट्रीय विक्रेता विकास कार्यक्रम (NVDP) 13 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था। यह दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) द्वारा आयोजित किया गया था। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम के दौरान 3121 वें बल्क एलपीजी टैंकर ट्रक को रवाना किया।

You may like these posts

Post a Comment