-->

Current Affairs GK Question with Answer IN HINDI : 22 January 2020

Current Affairs GK QUESTION ANSWER IN HINDI : 22   January 2020  

शीर्ष करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22  जनवरी 2020



नोट : यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.


22 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे सम्मानित करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 22 जनवरी, 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें, जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है।  हम दैनिक तथ्यों और घटनाओं से हिंदी करंट अफेयर्स 18 जनवरी 2021 के लिए 15+ बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करते हैं, जो आपके बैंकिंग, एसएससी, पीएससी और समान प्रकृति की अन्य परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। हमारे 22 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स क्विज़ हिंदी में आज़माएं। 




टॉप GK TODAY QUESTIONS ANSWERS करंट अफेयर्स 2020

Q.1 किस राज्य ने घोषणा की है कि राज्य के सभी स्कूलों में मराठी अनिवार्य करना है?

 A. मध्य प्रदेश B. महाराष्ट्र C. गुजरात D. राजस्थान

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: महाराष्ट्र सरकार को निर्देश के माध्यमों के बावजूद राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य करना है। उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने 21 जनवरी को 'मुंबई मराठी पाटकर संघ' द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान घोषणा की थी।

Q.2 भारत और फ्रांस ने अंतरिक्ष सहयोग के लिए एक संयुक्त विजन पर हस्ताक्षर कब किया?

A.2019 B.2016 C.2017 D.2018

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: भारत और फ्रांस ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में संबंधों को मजबूत किया। दोनों देशों ने मार्च 2018 में अंतरिक्ष सहयोग के लिए एक संयुक्त विजन पर हस्ताक्षर किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनानिया परियोजना की घोषणा करने से पहले ही समझौता कर लिया था।

Q.3 ब्राजील के राष्ट्रपति कौन हैं?

 ए| सर्जियो मोरो बी। जायर बोल्सनारो सी। पाउलो गुएडेस डी। सिरो गोम्स

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: जेयर मेसियस बोल्सनारो एक ब्राजील के राजनेता और सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं, जो 1 जनवरी 2019 से ब्राजील के 38 वें राष्ट्रपति हैं। उन्होंने देश के चैंबर ऑफ डेप्युटी में सेवा की, जो 1991 और 2018 के बीच रियो डी जनेरियो राज्य का प्रतिनिधित्व करते थे।

Q.4  किस देश ने गगनयान मिशन के लिए भारतीय उड़ान सर्जनों को प्रशिक्षित किया है?

 A. रूस B. चीन C. जापान D. फ्रांस

सही उत्तर: विकल्प डी
व्याख्या: मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य की निगरानी करने में सक्षम करने के लिए फ्रांस भारतीय उड़ान सर्जनों को प्रशिक्षित करेगा । घोषणा 21 जनवरी 2020 को जारी की गई थी।

Q.5 भारत और _________ एक कार्य योजना के साथ रणनीतिक साझेदारी को उन्नत करने के लिए द्विपक्षीय निवेश संधि (BIT) पर हस्ताक्षर करेंगे।

A. इटली B. ब्राजील C. जर्मनी D. चीन

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: भारत और ब्राजील 24-27 जनवरी 2020 से गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की यात्रा के दौरान एक द्विपक्षीय निवेश संधि (बीआईटी) पर हस्ताक्षर करेंगे। लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने हैं। दोनों देशों का लक्ष्य रणनीतिक साझेदारी को एक कार्य योजना के साथ उन्नत करना है।

Q.6 भारत में स्वच्छ भारत मिशन कब शुरू किया गया था?

A.2014 B.2016 C.2015 D.2018

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छ भारत मिशन को 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में पेश किया गया था। स्वच्छ भारत अभियान 2019 के लिए भारत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने के लिए था।

Q.7 ________ वे लोग हैं जो अन्य व्यक्तियों के क्षेत्र में काम करते हैं और फसल कटने के बाद फसल को साझा करते हैं।

ए। धमदाहा बी। ज़मींदार सी। बटीदार डी। कारवां

सही उत्तर: विकल्प सी
व्याख्या: बटाईदार वे लोग हैं जो अन्य व्यक्तियों के क्षेत्र में काम करते हैं और फसल कटने के बाद फसल को साझा करते हैं।

Q.8 ब्राजील की राजधानी कौन सी है?

A. साल्वाडोर B. ब्रासीलिया C. Rio de Janeiro D. पोर्टो एलेग्रे

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया है, जो एक योजनाबद्ध शहर है जिसे देश की राजधानी बनाया गया था। इससे पहले, ब्राजील के दो अन्य राजधानी शहर थे: सल्वाडोर (1549-1763) और रियो डी जनेरियो (1763-1960)।

Q.9 मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत खेतों में काम करते समय मरने या विकलांग होने वाले किसानों के परिवार को _______ की वित्तीय सहायता।

A.Rs.5 लाख B.Rs.10 लाख C.Rs.23 लाख D.Rs.8 लाख

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना खेतों में काम करते समय मरने वाले या विकलांग होने वाले किसानों के परिवार को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Q.10 जम्मू और कश्मीर के किस शहर में खुले में शौच मुक्त (ODF) सूची में प्रवेश किया?

A. लेह B. लद्दाख C. श्रीनगर D. पहलगाम

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: श्रीनगर ने खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) शहरों की सूची में प्रवेश किया। यह घोषणा श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने की। श्रीनगर ने भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय से अपना स्वछता प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

Q.11 मुख्यमंत्री मुद्रा योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में ________ की निधि से एक पर्यटन बिंदु विकसित किया जाएगा।

A.Rs.10 लाख B.Rs.50 लाख C.Rs.100 लाख D.Rs.150 लाख

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: मुख्यमंत्री शहरी सुरक्षा योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50 लाख रुपये के कोष के साथ एक पर्यटक स्थल विकसित किया जाएगा।

Q.12 वाणिज्य मंत्री कौन हैं?

A. पीयूष गोयल B. निर्मला सीतारमण C. नितिन गडकरी D. सुरेश प्रभु

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: पीयूष वेदप्रकाश गोयल एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत सरकार में रेलवे और वाणिज्य मंत्री हैं। उन्हें 3 सितंबर 2017 को कैबिनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया था। वह वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य से राज्यसभा के लिए सांसद और राज्य सभा के उप नेता हैं।

Q.13 किस राज्य ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना शुरू की?

 A. उत्तर प्रदेश B. महाराष्ट्र C. तेलंगाना D. बिहार

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना शुरू की है। यह योजना 21 जनवरी 2020 को हुई कैबिनेट बैठक के बाद शुरू की गई थी। यह घोषणा यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की थी।

Q.14 PM श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ________ के बीच समझौते को मंजूरी देने और आपराधिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

 A. नीदरलैंड B. स्वीडन C. ब्राजील D. ग्रीनलैंड
 सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: पीएम श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य और फेडरलेटिव रिपब्लिक ऑफ ब्राजील के बीच आपराधिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता पर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते का उद्देश्य आपराधिक मामलों में सहयोग और पारस्परिक कानूनी सहायता के माध्यम से अपराध की जांच और मुकदमा चलाने में दोनों देशों की प्रभावशीलता को बढ़ाना है।

Q.15 स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में HIV / AIDS (UNAIDS) पर संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय गोलमेज सम्मेलन का विषय क्या है?

A. Indian Youth for Development, Skill and Harmony 
B. Channelizing Technical Power for Nation Building 
C. Access for all: Leveraging Innovations, Investments, and Partnerships for Health 
D. No theme

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: केंद्रीय नौवहन राज्य मंत्री (I / C) और रासायनिक और उर्वरक श्री मनसुख मंडाविया ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में HIV / AIDS (UNAIDS) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के उच्च-स्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया। आयन 21 जनवरी 2020. राउंडटेबल का विषय सभी के लिए प्रवेश है: उत्तोलन नवाचार, निवेश और स्वास्थ्य के लिए साझेदारी।

Q.16 सरकार ने घोषणा की है कि भारत में नवाचार और स्टार्ट-अप के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए आवश्यक उपायों पर केंद्र को सलाह देने के लिए _______ की स्थापना करना है।

A. जयरामन सलाहकार समिति         B. राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद 
C. राष्ट्रीय नवाचार सलाहकार परिषद  D. राजारमन समिति

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: सरकार ने घोषणा की है कि उसे 21 जनवरी 2020 को एक राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का गठन करना है। परिषद भारत में नवाचार और स्टार्ट-अप के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक उपायों पर केंद्र को सलाह देगी। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया था।

Q.17 राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान समागम का उद्घाटन किसने किया?

A. डॉ। जितेंद्र सिंह B. पीयूष गोयल C. नितिन जयराम गडकरी D. अमित शाह

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: केंद्रीय राज्य मंत्री (I / C) पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय, डॉ जितेंद्र सिंह ने 21 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली में भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान समागम का उद्घाटन किया। 21 जनवरी से 20 मार्च 2020 तक नई दिल्ली में। प्रदर्शनी, परियोजनाओं और अनुसूची के बारे में विवरण विज्ञान समागम वेबसाइट www.vigyansamagam.in और मोबाइल ऐप विज्ञान समागम पर उपलब्ध हैं।

Q.18 पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तेल और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और ________ के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी।

 A. इटली B. ब्राजील C. जापान D. फ्रांस

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य और फेडरेटिव रिपब्लिक ऑफ ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी। तेल और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन। जनवरी 2020 में ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

Q.19 इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) _______ पर स्थापित किया गया था।

A.2014 B.2015 C.2016 D.2017

सही उत्तर: विकल्प सी
स्पष्टीकरण: इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-NAM) एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है जो कृषि वस्तुओं के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाता है। यह 14 अप्रैल 2016 को स्थापित किया गया था। भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत ई-एनएएम कार्य।

Q.20 वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) कब शुरू किया गया था?

 A.2000 B.2004 C.2006 D.2007

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: WBTi 2004 में शुरू किया गया था। WBTi भाग लेने वाले देशों की स्थिति का आकलन करने के लिए देशों की सहायता करता है। यह एक मानक तरीके से इन्फैंट्री और यंग चाइल्ड फीडिंग के लिए वैश्विक रणनीति के कार्यान्वयन में प्रगति को भी चिह्नित करेगा।

Q.21 भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) का मुख्यालय कहाँ है?

 A. कोलकाता B. हैदराबाद C. चेन्नई D. कोचीन

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) 1851 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। जीएसआई खान मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह भारत के प्रमुख राष्ट्रीय सर्वेक्षण संगठनों में से एक है।

Q.22 विश्व स्तनपान रुझान पहल में कौन सा देश शीर्ष पर है?

 A. भारत B. यूएस C. थाईलैंड D. श्रीलंका

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: विश्व स्तनपान रुझान पहल (WBTi) द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण के अनुसार श्रीलंका स्तनपान दर पर शीर्ष पर है। वैश्विक स्तर पर 97 देशों के बीच यह सर्वेक्षण किया गया था।

Q.23 भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) की स्थापना कब हुई थी?

A.1851 B.1857 C.1863 D.1875

सही उत्तर: विकल्प A
स्पष्टीकरण: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) 1851 में स्थापित किया गया था। खान मंत्रालय के तहत जीएसआई कार्य करता है। यह भारत के प्रमुख राष्ट्रीय सर्वेक्षण संगठनों में से एक है।

Q.24 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत, ________ के बीच भारत के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।

A. ट्यूनीशिया B. पापुआ न्यू गिनी C. कनाडा D. A & B

सही उत्तर: विकल्प डी
स्पष्टीकरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत, ट्यूनीशिया और पापुआ न्यू गिनी के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य भारत के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ावा देना है।

Q.25 भारतीय नौसेना ने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में नौसेना अनुप्रयोग के लिए समुद्री तलछट डेटा, उत्पादों और विशेषज्ञता के बंटवारे को सुनिश्चित करने के लिए __________ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
 A. भारतीय मौसम विज्ञान सर्वेक्षण (MSI) B. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) 
C. भारत का समुद्री सर्वेक्षण (MSI) D. भारत का IOR सर्वेक्षण (IORSI)

सही उत्तर: विकल्प बी
स्पष्टीकरण: भारतीय नौसेना ने 21 जनवरी 2020 को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर कमोडोर एए अभ्यंकर ने हस्ताक्षर किए, जो भारतीय नौसेना के समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान निदेशालय के  प्रमुख प्रमुख और श्री एन मारन, जीएसआई के उप महानिदेशक। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में नौसेना अनुप्रयोग के लिए सीबेड तलछट डेटा, उत्पादों और विशेषज्ञता के साझाकरण को सुनिश्चित करना है।

You may like these posts

Post a Comment