-->

जेफ बेज़ोस जीवनी - Biography of Jeff Bezos in Hindi Jivani

जेफ बेजोस की कहानी - कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी
जेफरी प्रेस्टन बेजोस
credit [email protected] 
जन्म
12 जनवरी 1964 (आयु 55)
अल्बुकर्कन्यू मैक्सिको
शिक्षा प्राप्त की
प्रिंसटन विश्वविद्यालय (विज्ञान स्नातकतू
व्यवसाय
अमेज़न.कॉम के संस्थापक और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी
कुल मूल्य
139 अरब युएस डॉलर (जनवरी 2019)

जेफरी प्रेस्टन "जेफ" बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ | अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और 'द वाशिंगटन पोस्ट' के मालिक हैं। उनके सफल व्यापारिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।यह फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। बेजोस, जो कि प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और जिन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है, ने 1994 में अमेज़न की स्थापना करने से पहले डी. ई. शॉ और कम्पनी के लिए वित्तीय विश्लेषक का कार्य किया।

credit [email protected]

प्रारंभिक जीवन 
Jeff Bezos के 18 महीने की अल्प आयु में ही इनके पिता इनकी नाबालिक मां को अकेला छोड़ कर चले गए थे। Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 को मैक्सिको अमेरिका में हुआ था। जब Jeff Bezos का जन्म हुआ था। तो उनकी माता जैकलिन हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही थी। Jeff Bezos के माता का नाम जैकलिन था। जब Jeff Bezos का जन्म हुआ तो Jeff Bezos के माता जैकलिन की आयु मात्र 17 साल की थी। Jeff Bezos के पिता का नाम जॉर्जेस था। Jeff Bezos के पिता अपनी पत्नी और 18 महीने के अपने पुत्र Jeff Bezos को अकेला छोड़ कर चले गए थे। Jeff Bezos के पिता के चले जाने के बाद Jeff Bezos की माता जैकलीन ने Jeff Bezos को अकेले पालना पोषण शुरू कर दिया।

जब Jeff Bezos की आयु 4 साल की हो चुकी थी। तो Jeff Bezos की माता जैकलिन ने मेघुवाल बेजोस के साथ शादी कर ली। Jeff Bezos से माता जैकलिन के शादी करने के बाद Jeff Bezos ने भी अपना सरनेम बदल के बेजोस रख लिया। आप सभी को सुनकर बड़ा आश्चर्य होगा कि Jeff Bezos शुरुआती दौर से ही टेक्नोलॉजी से बहुत ज्यादा लगाव रखते थे। बचपन में उनके पिता द्वारा लाए गए खिलौनों को खोलने और बंद करने में अपना ज्यादा समय व्यतीत करते थे। Jeff Bezos के मन में यह बात हमेशा से होती थी कि कैसे कोई भी वस्तु काम करती है। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

अपनी जानकारीं को पूरा करने के लिए हमेशा Jeff Bezos अपने खिलौनों के साथ खोल और बंद किया करते रहते थे। कहा जाता है कि शुरुआती दौर से ही Jeff Bezos अपने हम उम्र के बच्चों से काफी अलग थे। Jeff Bezos की प्रारंभिक पढ़ाई रिवर ऑफ एलीमेंट्री स्कूल से हुई थी। जब भी Jeff Bezos को स्कूल से छुट्टियां मिलती थी। वह अपनी छुट्टियां बिताने अपने नाना के यहां चले जाया करते थे। शुरुआती समय से ही Jeff Bezos का ज्यादा ध्यान टेक्नोलॉजी के ऊपर लगा रहता था। इसी कारण से उन्होंने अपने आप को टेक्नोलॉजी में हे आगे बढ़ने का सोचा। कहा जाता है कि बचपन के समय में अपने सौतेले भाई के बिना बताये उनके कमरे में आ जाने के कारण वह बहुत परेशान रहा करते थे।

इसी कारण से अल्प आयु में ही Jeff Bezos इलेक्ट्रिक अलार्म का निर्माण किया था। ये अलार्म Jeff Bezos के दरवाजे के ऊपर लगा रहता था। जिससे यह पता चल जाता था कि कोई उसके दरवाजे पर आ रहा है और जा रहा है।

शिक्षा/EDUCATION


आगे चलकर Jeff Bezos का परिवार Miamiशहर में शिफ्ट हो गया। पूरे परिवार के Miami सहर में शिफ्ट हो जाने के बाद Jeff Bezos की हाई स्कूल की पढ़ाई मॉल मेन टू हाई स्कूल से हुई। हाई स्कूल के पढ़ाई के दौरान ही Jeff Bezos यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हुए।


15 वर्ष की उम्र में वे अकेले ही संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे और फिर अपनी मेहनत के बल पर वे अल्बुकर्क विश्वविध्यालय तक पहुँच गए। शादी के बाद, यह परिवार ह्यूस्टन, टेक्सास, चला गया और मिगुअल यहाँ एक्सॉन नामक कंपनी में इंजीनियर बन गए। जेफ ने ह्यूस्टन में चौथी से छठी कक्षा तक रिवर ओक्स एलीमैंट्री में पढाई की।


बेजोस ने कम उम्र में ही विविध वैज्ञानिक वस्तुओं के प्रति तीव्र रूचि दिखाई. उसने अपनी व्यक्तिगतता बनाए रखने के लिए और अपने छोटे भाई बहनों को अपने कमरे से दूर रखने के लिए एक अलार्म कमरे में गुप्त रूप से लगा दिया। उसने अपने माता पिता के गैरेज को अपनी विज्ञान परियोजनाओं के लिए एक प्रयोगशाला में बदल दिया। बाद में, यह परिवार मियामी, फ्लोरिडा, चला गया जहां बेजोस ने मियामी पालमेंटो सीनियर हाई स्कूल में अध्ययन किया। जब वह उच्च विद्यालय में था, तब उसने फ्लोरिडा विश्वविध्यालय में छात्र विज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया। इस प्रशिक्षण का लाभ उन्हें 1982 में तब मिला जब उन्होंने सिल्वर नाईट पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रवेश लिया, परन्तु जल्दी ही वे उससे उकता गए और उन्होंने फिर से कंप्यूटरों की और रुख किया और फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की उपाधी अत्यधिक प्रशंसा के साथ प्राप्त की। उनके इस श्रेष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें फी बेटा कप्पा नामक संस्था सम्मान के रूप में अपनी संस्था की सदस्यता भी दी। 2008 में बेजोस को कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया।

credit [email protected]

कैरियर

प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में स्नातक होने के बाद, बेजोस ने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम किया। फिर उन्होंने फिटेल नामक कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य किया। इसके बाद बेजोस ने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए, उप-राष्ट्रपति के रूप में काम किया। बाद में उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई.शॉ और कम्पनी के लिए भी काम किया।

बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भ्रमण करने के बाद, अमेज़न.कॉम की स्थापना की। अमेज़न की व्यापार योजना वे भ्रमण के दौरान रास्ते में लिखते थे। इस कम्पनी का प्रारम्भ उन्होंने अपने गैरेज से किया। अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए। 2004 में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक एक स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की।

बेजोस को व्यापार प्रक्रिया विवरण में उनकी रूचि के लिए जाना जाता है। जैसा कि कोंडे नास्ट के पोर्टफोलियो.कॉम में वर्णित किया गया है, वे " एक ही समय पर जहां एक तरफ एक निश्चिन्त मुग़ल हैं वहीं दूसरी तरफ एक कुख्यात माइक्रोमैनेजर हैं।... एक ऐसे कार्यकारी हैं जो अमेज़न से सम्बंधित प्रत्येक बात जानना चाहते हैं चाहे वह अनुबंध की बारीकियां हो या उन्हें अमेज़न की प्रेस विज्ञप्ति में किस तरह से उद्धृत किया गया है।

credit [email protected]

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएआई) एक ऐसा शब्द है जिसे जैफ बेजोस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सन्दर्भ में गढ़ा है। प्रौसेसिंग से सम्बंधित कुछ कार्य, जैसे कि किसी तस्वीर को देख कर यह पहचानना कि दिखाया गया व्यक्ति महिला है या पुरुष, अभी भी कंप्यूटर की तुलना में मनुष्यों द्वारा तेजी से किये जाते हैं। एआई अभी तक इस तरह के कार्यक्रमों की प्रोग्रामिंग के लिए पर्याप्त नहीं है।

McDonalds में काम-

जेफ ने अपने काम की शुरुआत McDonalds में काम करने से की थी। वहां काम करने के दौरान जेफ फर्श पर गिरा हुआ केचप साफ करते थे। एक बार काम के दौरान पांच गैलन केचप का कंटेनर फट गया, जेफ बताते हैं कि यह उनके काम का पहला हफ्ता था। इसलिए नए होने के कारण इसकी सफाई उन्हीं से कराई गई। अपने साथ ऐसा व्यवहार देखकर जेफ को काफी निराशा हुई। हालांकि, यहां काम करने के अलावा जेफ के पास और कोई रास्ता नहीं था।

credit [email protected]

बदल दी शॉपिंग की दुनिया

90 के दशक में एक ऐसी खोज हुई जिसका असर दुनिया पर अभी तक है। वॉल स्ट्रीट में नौकरी करने वाले जेफ बेजोस इंटरनेट क्रांति को बहुत करीब से देख रहे थे। अमेरिका मे तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट को देखते हुए जेफ अपनी नौकरी छोड़ इंटरनेट कंपनी खोलने का फैसला करते हैं। जेफ के दिमाग में तब आइडिया आता है ऑनलाइन रिटेस का। जेफ ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 प्रॉडक्ट्स की लिस्ट बनाते हैं। किताबों की कम कीमत और कभी न खत्म होने वाली मांग को देखते हुए वह ऑनलाइन किताब बेचने के लिए वेबसाइट शुरू करते हैं।


बंपर हुई शुरुआत

कंपनी को पहले दो हफ्तों में ही भविष्य नजर आ गया। महज दो हफ्तों में कंपनी की कमाई 20 हजार डॉलर हर हफ्ते होने लगी। जेफ रेवन्यू को कंपनी की ग्रोथ में लगाते रहे। दो महीनों में ही ऐमजॉन ने अमेरिका के 50 राज्यों में अपना बिजनस शुरू कर दिया। ऐमजॉन का रेवन्यू प्लान अलग ही था। कंपनी ने 4-5 साल प्रॉफिट का नहीं सोचा था। कंपनी के स्टॉकहोल्डर्स इस से परेशान थे। 21वीं सदी के आते ही जब डॉटकॉम का गुबारा फुटा तो अधिकतर ऑनलाइन कंपनियां उससे बुरी तरह प्रभावित हुई लेकिन ऐमजॉन उसके बाद और मजबूत हुआ। कंपनी को प्रॉफिट पहली बार 2001 में हुआ।

Amazon.com के पीछे की कहानी 

बेजोस ने अमेज़ॅन डॉट कॉम खोला, जिसका नाम दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर रखा गया, 16 जुलाई 1995 को, 300 दोस्तों को अपनी साइट का परीक्षण करने के लिए कहा। लॉन्च करने के लिए अग्रणी महीनों में, कुछ कर्मचारियों ने अपने गैरेज में बेजोस के साथ सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया; उन्होंने अंततः तीन सुन्न माइक्रोस्ट्रेशन से लैस एक दो बेडरूम के घर में ऑपरेशन का विस्तार किया।
कंपनी की प्रारंभिक सफलता उल्कापिंड थी। बिना किसी प्रेस प्रचार के, Amazon.com ने 30 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका और 45 विदेशी देशों में किताबें बेच दीं। दो महीनों में, बिक्री $ 20,000 प्रति सप्ताह तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेजी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्टअप टीम ने कल्पना की थी।
Amazon.com 1997 में सार्वजनिक हुआ, कई बाजार विश्लेषकों ने यह सवाल उठाया कि क्या पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं ने अपनी ई-कॉमर्स साइटों को लॉन्च किया है या नहीं। दो साल बाद, स्टार्ट-अप न केवल बना रहा, बल्कि प्रतियोगियों से आगे निकल कर ई-कॉमर्स लीडर बन गया।
बेजोस ने 1998 में सीडी और वीडियो की बिक्री के साथ अमेज़ॅन के प्रसाद में विविधता जारी रखी, और बाद में कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से।
जबकि 90 के दशक की शुरुआत में कई डॉट.कॉम धमाकेदार रहे, अमेजन साल दर साल बिक्री के साथ फलता-फूलता रहा, जो 1995 में 510,000 डॉलर से बढ़कर 2011 में 17 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया।
बेजोस के 2018 वार्षिक शेयरधारक पत्र के हिस्से के रूप में, मीडिया टाइकून ने कहा कि कंपनी ने अमेज़ॅन प्राइम के लिए 100 मिलियन सशुल्क ग्राहकों को पार कर लिया है। सितंबर 2018 तक, अमेज़ॅन का मूल्य $ 1 ट्रिलियन से अधिक था, जो कि ऐप्पल के कुछ ही हफ्तों बाद उस रिकॉर्ड को हिट करने वाली दूसरी कंपनी थी।
2018 के अंत में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह अपने श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन $ 15 प्रति घंटे बढ़ा रहा है। जुलाई 2019 में प्राइम डे के दौरान विरोध करने वाले श्रमिकों के साथ, कंपनी की काम करने की स्थिति और भीषण गति के लिए अभी भी आलोचना की गई है।

credit [email protected]


अमेज़ॅन इंस्टेंट वीडियो और अमेज़ॅन स्टूडियो

2006 में, Amazon.com ने अपनी वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा शुरू की। शुरुआत में TiVo पर अमेज़ॅन अनबॉक्स के रूप में जाना जाता था, अंततः इसे अमेज़न इंस्टेंट वीडियो के रूप में रीब्रांड किया गया था।
बेजोस ने 2013 में अमेज़ॅन स्टूडियो के लॉन्च के साथ कई मूल कार्यक्रमों का प्रीमियर किया। कंपनी ने 2014 में जंगल में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ट्रांसपेरेंट और मोजार्ट के साथ इसे बड़ा हिट किया।
कंपनी ने अपनी पहली मूल फीचर फिल्म, स्पाइक ली की ची-राक, 2015 में बनाई और रिलीज़ की।
2016 में, बेज़ोस ने स्टार ट्रेक बियोंड में एक विदेशी की भूमिका निभाते हुए कैमियो उपस्थिति के लिए कैमरे के सामने कदम रखा। बचपन से एक स्टार ट्रेक प्रशंसक, बेज़ोस को IMDb पर फिल्म क्रेडिट में स्टारफ्लीट आधिकारिक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
2018 की शुरुआत में, सिएटल टाइम्स ने बताया कि अमेज़ॅन ने डिजिटल मनोरंजन और एलेक्सा, अमेज़ॅन के आभासी सहायक सहित बढ़ते क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने उपभोक्ता खुदरा परिचालन को मजबूत किया था।

किंडल ई-रीडर

अमेज़ॅन ने एक हैंडहेल्ड डिजिटल बुक रीडर किंडल को रिलीज़ किया, जिसने 2007 में उपयोगकर्ताओं को अपनी पुस्तक चयन खरीदने, डाउनलोड करने, पढ़ने और स्टोर करने की अनुमति दी।
बेजोस ने 2011 में किंडल फायर के अनावरण के साथ टैबलेट मार्केटप्लेस में अमेज़ॅन में प्रवेश किया। अगले सितंबर में, उन्होंने नए किंडल फायर एचडी की घोषणा की, जो कंपनी की अगली पीढ़ी का टैबलेट है जो ऐप्पल के आईपैड को अपने पैसे के लिए चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
"हम एक निश्चित मूल्य पर सबसे अच्छा टैबलेट नहीं बनाया है। हम किसी भी कीमत पर सबसे अच्छा टैबलेट बनाया है," एबीसी न्यूज के अनुसार, बेजोस ने कहा।

अमेज़न ड्रोन

दिसंबर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने अमेज़ॅन द्वारा एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया, जिसे "अमेज़ॅन प्राइम एयर" कहा गया, ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया।
बेजोस के अनुसार, ये ड्रोन पांच पाउंड तक वजन वाली वस्तुओं को ले जाने में सक्षम हैं और कंपनी के वितरण केंद्र से 10 मील की दूरी के भीतर यात्रा करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि प्राइम एयर चार या पांच साल के भीतर वास्तविकता बन सकती है।

फायर फोन

कंपनी के फायर फोन को 2014 में लॉन्च करने के बाद बेजोस ने अमेजन के कुछ बड़े मिसयूज में से एक को नजर अंदाज कर दिया। बहुत ज्यादा नौटंकी करने के लिए आलोचना की, इसे अगले साल बंद कर दिया गया।

समस्त खाद्य

बेजोस खाद्य वितरण बाजार पर नजर गड़ाए हुए थे, और 2017 में अमेज़ॅन ने घोषणा की कि उसने 13.7 बिलियन डॉलर नकद में होल फूड्स ग्रॉसरी चेन का अधिग्रहण किया था।
कंपनी ने अमेज़ॅन प्राइम ग्राहकों को स्टोर-इन सौदों की पेशकश शुरू की और बाजार पर निर्भर करते हुए दो घंटे में किराने की डिलीवरी की। परिणामस्वरूप, वॉलमार्ट और क्रोगर्स ने भी अपने ग्राहकों को भोजन वितरण की पेशकश शुरू की। 

credit [email protected]


वाशिंगटन पोस्ट के मालिक

5 अगस्त 2013 को, बेजोस ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने अपनी मूल कंपनी, द वॉशिंगटन पोस्ट कंपनी से जुड़े द वाशिंगटन पोस्ट और अन्य प्रकाशनों को $ 250 मिलियन में खरीदा।
इस सौदे ने ग्राहम परिवार द्वारा द पोस्ट कंपनी पर चार पीढ़ी के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया, जिसमें कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोनाल्ड ई। ग्राहम और उनकी भतीजी, पोस्ट प्रकाशक केथरीन ग्राहम शामिल थे।
ग्राहम ने लेन-देन की व्याख्या करने के प्रयास में कहा, "पोस्ट कंपनी के स्वामित्व के तहत बच सकती थी और भविष्य के लिए लाभदायक थी।" "लेकिन हम जीवित रहने से अधिक करना चाहते थे। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह सफलता की गारंटी देता है, लेकिन यह हमें सफलता की अधिक संभावना देता है।"

5 अगस्त को कर्मचारियों को पोस्ट करने के लिए एक बयान में, बेजोस ने लिखा:
"पोस्ट के मूल्यों को बदलने की आवश्यकता नहीं है ... आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से, पोस्ट में परिवर्तन होगा। यह आवश्यक है और नए स्वामित्व के साथ या इसके बिना हुआ होगा। इंटरनेट लगभग हर तत्व को बदल रहा है। समाचार व्यवसाय: समाचार चक्रों को छोटा करना, लंबे समय से विश्वसनीय राजस्व स्रोतों को नष्ट करना, और नए प्रकार की प्रतिस्पर्धा को सक्षम करना, जिनमें से कुछ बहुत कम या कोई समाचार एकत्र करने की लागत को सहन नहीं करते हैं। "
बेजोस ने सैकड़ों पत्रकारों और संपादकों को काम पर रखा और अखबार के प्रौद्योगिकी कर्मचारियों (उन कर्मचारियों में से सैकड़ों ने अपने मालिक को वेतन बढ़ाने और 2018 की गर्मियों में बेहतर लाभ के लिए एक खुला पत्र प्रकाशित किया) को तीन गुना कर दिया। संगठन ने कई स्कूपों का दावा किया, जिसमें खुलासा किया गया कि पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने रूसियों के साथ अपने संपर्क के बारे में झूठ बोला था, जिससे उनका इस्तीफा हो गया।
2016 तक, संगठन ने कहा कि यह लाभदायक था। अगले वर्ष, पोस्ट में $ 100 मिलियन से अधिक का विज्ञापन राजस्व था, जिसमें तीन साल के दोहरे अंक के राजस्व में वृद्धि हुई थी। कॉमस्कोर के अनुसार, अमेज़ॅन ने जल्द ही अद्वितीय उपयोगकर्ताओं में न्यूयॉर्क टाइम्स डिजिटल को 86.4 मिलियन अद्वितीय उपयोगकर्ताओं के साथ बाईपास किया।

credit [email protected]


जेफ बेजोस और ब्लू ओरिजिन

2000 में, बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की, जो एक एयरोस्पेस कंपनी है, जो ग्राहकों को भुगतान करने के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए अंतरिक्ष यात्रा की लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करती है। डेढ़ दशक तक, कंपनी ने चुपचाप काम किया।
फिर, 2016 में, बेजोस ने पत्रकारों को केंट, वाशिंगटन, बस सिएटल के दक्षिण में मुख्यालय का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने मनुष्यों की दृष्टि का न केवल दौरा किया, बल्कि अंततः अंतरिक्ष का उपनिवेशण किया। 2017 में, बेज़ोस ने ब्लू ओरिजिन को फंड करने के लिए सालाना अमेजन स्टॉक में लगभग 1 बिलियन डॉलर बेचने का वादा किया था।
दो साल बाद, उन्होंने ब्लू ओरिजिन मून लैंडर का खुलासा किया और कहा कि कंपनी अपने सबऑर्बिटल न्यू शेपर्ड रॉकेट की परीक्षण उड़ानें कर रही है, जो कुछ मिनटों के लिए पर्यटकों को अंतरिक्ष में ले जाएगा।
“हम अंतरिक्ष के लिए एक सड़क बनाने जा रहे हैं। और फिर आश्चर्यजनक चीजें होंगी, ”बेजोस ने कहा।
अगस्त 2019 में, नासा ने घोषणा की कि ब्लू ओरिजिन उन 13 कंपनियों में से है जिन्हें 19 प्रौद्योगिकी परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए चुना गया था जो चाँद और मंगल पर पहुँचने के लिए थीं। ब्लू ओरिजिनल चंद्रमा के लिए एक सुरक्षित और सटीक लैंडिंग सिस्टम विकसित कर रहा है और साथ ही तरल प्रणोदक वाले रॉकेट के लिए इंजन नोजल भी। नासा के केनेडी स्पेस सेंटर के बाहर एक पुनर्निर्मित परिसर से पुन: प्रयोज्य रॉकेट बनाने और लॉन्च करने के लिए कंपनी नासा के साथ भी काम कर रही है।


जेफ बेजोस की वेल्थ और सैलरी

अगस्त 2019 तक, ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों ने बेजोस की कुल संपत्ति $ 110 बिलियन, या औसत अमेरिकी घरेलू आय से 1.9 मिलियन गुना अधिक होने का अनुमान लगाया। 2018 और 2019 दोनों में बेजोस दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में सबसे ऊपर हैं।
बेजोस ने 1998 के बाद से अमेजन पर हर साल समान $ 81,840 वेतन अर्जित किया है, और उन्होंने कभी स्टॉक अवार्ड नहीं लिया है। हालांकि, अमेज़ॅन के उनके शेयरों ने उन्हें बहुत अमीर आदमी बना दिया है। बेजोस की 2018 स्टॉक कमाई के एक विश्लेषण ने उन्हें प्रति दिन लगभग 260 मिलियन डॉलर का घर ले लिया था।
जुलाई 2017 में, बेज़ोस ने पहली बार माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया, जो कि ब्लूमबर्ग के अनुसार, नंबर 2 पर वापस आने से पहले दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया था। अमेज़ॅन के प्रमुख ने अक्टूबर में शीर्ष स्थान हासिल किया था। जनवरी 2018 तक, बेज़बर्ग के अनुसार, बेजोस ने $ 105.1 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ गेट्स के पिछले धन रिकॉर्ड को ग्रहण किया था।
मुद्रास्फीति-समायोजित शब्दों में, हालांकि, 1990 के दशक के अंत में गेट्स बेजोस से अधिक अमीर थे। अमेरिकी बिजनेस टाइकून जॉन रॉकफेलर, एंड्रयू कार्नेगी और हेनरी फोर्ड के विशाल भाग्य भी बेजोस के धन से आगे निकल जाएंगे।

credit [email protected]

बेजोस डे वन फंड

2018 में, बेजोस ने बेजोस डे वन फंड लॉन्च किया, जो "मौजूदा गैर-लाभ को वित्तपोषित करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो बेघर परिवारों की मदद करता है, और निम्न-आय वाले समुदायों में नए, गैर-लाभकारी टियर-वन प्रीस्कूलों का एक नेटवर्क तैयार करता है।" बेजोस ने अपने ट्विटर अनुयायियों से अपने भाग्य का हिस्सा दान करने का तरीका पूछा था।
बेजोस ने अपनी पूर्व पत्नी मैकेंजी के साथ उनके तलाक से पहले संगठन की स्थापना की, और उन्होंने गैर-लाभकारी निधि के लिए अपने व्यक्तिगत भाग्य का 2 बिलियन डॉलर दिया। दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक के रूप में, बेजोस को पिछले दिनों लोकहितैषी प्रयासों की कमी के लिए सार्वजनिक रूप से आलोचना की गई थी।


हेल्थकेयर वेंचर

30 जनवरी, 2018 को, अमेज़ॅन, बर्कशायर हैथवे और जेपी मॉर्गन चेज़ ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें उन्होंने अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए एक नई स्वास्थ्य सेवा कंपनी बनाने के लिए अपने संसाधनों को पूल करने की घोषणा की।
विज्ञप्ति के अनुसार, कंपनी "लाभ-लाभकारी प्रोत्साहन और बाधाओं से मुक्त" होगी क्योंकि यह प्रौद्योगिकी समाधानों पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ लागत में कटौती और रोगियों के लिए संतुष्टि को बढ़ावा देने के तरीके खोजने की कोशिश करती है।
"स्वास्थ्य प्रणाली जटिल है, और हम इस चुनौती में प्रवेश करते हैं कठिनाई की डिग्री के बारे में खुली आंखों से," बेजोस ने कहा। "जितना मुश्किल हो सकता है, कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए परिणामों में सुधार करते हुए अर्थव्यवस्था पर स्वास्थ्य देखभाल के बोझ को कम करना प्रयास के लायक होगा।"

credit [email protected]

निजी जीवन (जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी और बच्चे)

बेजोस ने मैकेंजी टटल से मुलाकात की जब वे दोनों डी.ई. शॉ: वह एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में और वह अपने लेखन कैरियर को निधि देने के लिए बिलों का भुगतान करने के लिए एक प्रशासनिक सहायक के रूप में। दोनों ने सगाई करने से पहले तीन महीने तक डेट किया और उसके बाद 1993 में शादी कर ली।
मैकेंजी अमेज़ॅन की स्थापना और सफलता का एक अभिन्न हिस्सा था, जो अमेज़ॅन की पहली व्यवसाय योजना बनाने और कंपनी के लेखाकार के रूप में सेवा करने में मदद करता है। हालांकि शांत और किताबी, उसने सार्वजनिक रूप से अमेज़ॅन और उसके पति का समर्थन किया। प्रिंसटन विश्वविद्यालय में अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान टोनी मॉरिसन के तहत ट्रेड, प्रशिक्षण के एक उपन्यासकार, मैकेंजी ने 2005 में अपनी पहली पुस्तक, द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट, और 2013 में उनका दूसरा उपन्यास ट्रैप्स प्रकाशित किया।
शादी के 25 साल से अधिक समय के बाद, जेफ और मैकेंजी ने 2019 में तलाक ले लिया। तलाक के निपटान के हिस्से के रूप में, अमेज़ॅन में जेफ की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक कट गई, जिसने अपनी हिस्सेदारी लगभग 110 मिलियन डॉलर और मैकेंजी के 37 बिलियन डॉलर से अधिक में डाल दी। मैकेंजी ने घोषणा की कि उसने अपने धन का कम से कम आधा हिस्सा दान में देने की योजना बनाई है।
जेफ और मैकेंजी के चार बच्चे हैं: तीन बेटे और एक बेटी चीन से गोद ली गई है।
लॉरेन सांचेज़ के साथ संबंध
जनवरी 2019 में बेजोस ने मैकेंजी से अपने तलाक की घोषणा करने के तुरंत बाद, द नेशनल एनक्वायरर ने टेलीविजन होस्ट लॉरेन सांचेज के साथ मीडिया मुगल के विवाहेतर संबंध के 11-पेज का पर्दाफाश किया।
बेजोस ने बाद में द नेशनल इन्क्वायरर और इसकी मूल कंपनी, अमेरिकन मीडिया इंक। के उद्देश्यों की जांच शुरू की। अगले महीने, मध्यम पर एक लंबी पोस्ट में, बेजोस ने एएमआई पर स्पष्ट तस्वीरें प्रकाशित करने की धमकी देने का आरोप लगाया जब तक कि उसने जांच का समर्थन नहीं किया।
बेजोस ने लिखा, "बेशक मैं व्यक्तिगत तस्वीरें प्रकाशित नहीं करना चाहता, लेकिन मैं ब्लैकमेल, राजनीतिक एहसान, राजनीतिक हमलों और भ्रष्टाचार के उनके प्रसिद्ध अभ्यास में भाग नहीं लूंगा।" "मैं खड़ा होना पसंद करता हूं, इस लॉग को रोल करें और देखें कि क्या क्रॉल करता है।"
सांचेज ने अप्रैल 2019 में अपने पति को तलाक दे दिया। वह और बेजोस महीनों बाद एक साथ स्पॉट किए गए, मीडिया रिपोर्टिंग के साथ कि वे आज तक जारी हैं।



कमेंट करके बताये आपको ये पोस्ट कैसी लगी कुछ भी लिख दो यार एक कमेंट तो बनता है 

You may like these posts