एलन मस्क जीवनी / SUCCESS STORY OF ELON MUSK IN HINDI

एलोन मस्क इकीसवीं सदी का महानायक : Legend of 21 Centuary

एलन रीव मस्क
credit: instagram @elonmusk
जन्म
एलन रीव मस्क, 28 जून 1971,  प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
आवास
बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
नागरिकता
दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान)   कनाडा (1989–वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)
व्यवसाय
उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
पदवी
स्पेसएक्स  सीईओ, टेस्ला इंक के सीईओ, न्यूरालिंक सीईओ, सोलारसिटी चेयरमैन, ओपनएआई को चेयरमैन
कुल सम्पति
20.9 बिलियन यूएस$ (जनवरी 2018)
प्रसिद्धि कारण
स्पेसएक्स, पेपैल, टेस्ला इंक, हाइपरलुप, सोलारसिटी, ओपनएआई, बोरिंग कंपनी, न्यूरालिंक, ज़िप2
जीवनसाथी
 जस्टिन मस्क (2000-2008)  , तलुला रिले (2010- 2012;2013-2016)
माता-पिता
एरोल मस्क (पिता) मेई मस्क (माता)
संबंधी
किम्बल मस्क (भाई) टोस्का मस्क (बहन) लिंडन रीव (चचेरा भाई)
हस्ताक्षर

एलन मस्क कौन है? (Who Is Elon Musk?)

एलन मस्क एक ऐसा नाम है,जो जूनून, कड़ी मेहनत और कामयाबी का प्रतिक है| मेहनत हर इंसान अपनी जिन्दगी में करता है लेकिन जब मेहनत जूनून और एक नये आईडिया के साथ आगे चलती है| तब कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो दुनियां को अचंभित कर देता है| इस लिस्ट में एक नाम आता है- पेपल, स्पेसएक्स और टेस्ला मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों के फाउंडर एलन मस्क/ Elon Musk का जिनकी जिन्दगी युवाओ के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक है| 

मस्क अपने 20 के दशक के अंत में एक बहु-करोड़पति बन गए, जब उन्होंने अपनी स्टार्ट-अप कंपनी, Zip2 को कॉम्प्टा कंप्यूटर के एक डिवीजन को बेच दिया। मस्क ने मई 2012 में सुर्खियां बटोरीं, जब स्पेसएक्स ने एक रॉकेट लॉन्च किया जो अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर पहला वाणिज्यिक वाहन भेजेगा। उन्होंने 2016 में SolarCity की खरीद के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत किया, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के शुरुआती दिनों में एक सलाहकार की भूमिका निभाकर उद्योग के एक नेता के रूप में खड़े हुए| 

2016 दिसंबर में, एलन को फ़ोर्ब्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वें स्थान पर रखा है। 2018 जून के अनुसार, एलन की संपत्ति 19.1 मिलियन डॉलर थी और फोर्ब्स द्वारा मस्क को दुनिया में 54वे स्थान पर सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में घोषित किया है।

credit: instagram @elonmusk

परिवार (Family) 

माता पिता 

एलन मस्क पिता का नाम एरोल मस्क, जो की एक ब्रिटिश मूल के दक्षिण अफ्रीकी थे जो पेशे से इलेक्ट्रोमेकैनिकल इंजीनियर, पायलट, और नाविक थे | मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल थी और एक कवरगर्ल अभियान में अभिनय करने वाली सबसे उम्रदराज महिला है। जब मस्क बड़ा हो रहा था, तो उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पांच काम एक साथ किए। 

पत्नियां और बच्चे

मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन Justine Wilson से विवाह किया, और इस जोड़े के छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई। मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे थे: जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए), और ट्रिपल, काई, सेक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए)। 
credit: instagram @elonmusk

विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क अभिनेत्री तालुला रिले Talulah Riley से मिले। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक में समाप्त हो गया।

शुरुआती जिन्दगी EARLY LIFE OF ELON MUSK 


एलन मस्क/ Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। वह तीनों बच्चों में सबसे बड़े थे| । मस्क ने अपना शुरुआती बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।
credit: instagram @elonmusk

एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों/ daydreams में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनने की शक्ति जांचने को कहा । जब एलन मस्क छोटे थे। वह अपने स्कूल के सबसे शांत स्वभाव के बच्चे थे। मस्क के स्कूल के बच्चे उन्हें बहुत परेशान करते थे। एक दिन उन बदमाश बच्चों ने मस्क को बहुत मारा और उनको स्कूल की सीढियों से नीचे धकेल दिया। तब मस्क कुछ दिनों तक अस्पताल में भी रहे जिस कारण से उनको आज भी सांस लेने में परेशानी होती है। 
credit: instagram @elonmusk

जिस प्रकार हर एक व्यक्ति की सफलता के पीछे कुछ ऐसी घटनायें होती है जो आगे जाकर उनकी सफलता का एक नया रास्ता बन जाती है। ऐसी घटनायें मस्क के साथ भी हुई और जो उनको एक सफल व्यक्ति बना गई। जब वह 10 वर्ष के थे, तब मस्क ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और 12 वर्ष की उम्र में, उन्होंने अपनी पहली कम्प्यूटर गेम ब्लास्टर बनाई जिसे बेचकर उन्होंने 500 डॉलर कमाए| 

17 वर्ष की उम्र में प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने अपने माता-पिता के समर्थन के बिना अपना घर छोड़ने का फैसला किया | 1989 में एलन/ Elon Musk अपनी मां के रिश्तेदारों के पास कनाडा में चले गए | 

उसके बाद एक समय ऐसा भी आया जब एलन मस्क/ Elon Musk ने किशोर अवस्था में डिप्रेशन से जूझना शुरू कर दिया. तब उन्होंने दार्शनिक और धार्मिक साहित्य को सक्रिय रूप से समझना शुरू कर दिया। लेकिन सबसे मूल्यवान सबक उन्होंने डगलस एडम्स की किताब द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी से सीखा। 

शिक्षा Education 

17 वर्ष की उम्र में प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक किया | स्नातक होने के बाद 17 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए। 

मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा | कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के बाद, एलन मॉन्ट्रियल गए. पैसो की कमी के कारण उन्होंने कम वेतन पर काम करना शुरू कर दिया. 19 साल की उम्र में, उन्होंने किंग्स्टन, ओन्टेरियो में क्वींस यूनिवर्सिटी में प्रवेश किया। 

मस्क/ Elon Musk ने दो साल ओन्टारियो में अध्ययन किया और फिर अंत में 1992 में, मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए रुके थे। 

पेन से निकलने के बाद, मस्क ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी करने केलिए कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए । हालाँकि, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल में दाखिला लिया ताकि वह भौतिकी और सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन कर सकें। हालांकि,2 दिनों के बाद, उन्होंने स्नातक विद्यालय छोड़ दिया और अपने भाई, किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई.2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए। 
credit: instagram @elonmusk

एलोन मस्क दर्शन VISION 

एलोन मस्क कहते थे कि जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल सके| मस्क ने सीखा कि सबसे मुश्किल चीज सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है और जिस दिन उसने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा| 

मस्क/ Elon Musk ने सोचा कि इंसान को सही सवाल पूछने और उनका जवाब पाने के लिए अपनी चेतना की सीमाओं का विस्तार करना होगा और इस तरह उन्होंने अपना सवाल पाया: किस चीज का इंसान के भविष्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव होगा? और मस्क ने पाया की ये चीजे है – इंटरनेट और अंतरिक्ष उपनिवेशीकरण (space colonization)। वे इन सभी में योगदान करने की कोशिश करना चाहते थे। 

एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा "मानव विलुप्त होने के खतरे" को कम करना शामिल है।


कंपनियां(Companies) 

Zip2 Corporation 

1995 की गर्मियों में भाई किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई. वह सुबह से देर रात तक काम किया करते थे। वह उसी जगह रहते और सोते थे जहां उन्होंने कार्यालय किराए पर लिया था, और नहाने के लिए उन्हें स्थानीय स्टेडियम के लॉकर रूम में जाना पड़ता था। इससे उन्होंने बचत जमा की और कंपनी को पहले दो शुरुआती कठिन वर्षों में टिकाय रखा| 

उस समय इंटरनेट में तेजी से विकास हो रहा था. एक ऑनलाइन सिटी गाइड, ज़िप 2 जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइटों के लिए सामग्री प्रदान कर रहा था| 1999 में कॉम्पैक कंप्यूटर कॉर्पोरेशन का एक प्रभाग ने Zip 2 को $ 307 मिलियन नकद और 34 मिलियन डॉलर सिक्योरिटीज में खरीदा। यह सौदा एक कंपनी को नकदी में बेचने का एक रिकॉर्ड बन गया । 

credit: instagram @elonmusk

पेपल/PayPal 

1999 में मस्क ने electronic payment systems पर काम करना शुरू किया. एक्स डॉट कॉम स्टार्टअप उनका नया कारोबार बन गया. मार्च 2000 में, X.com के एक प्रतिद्वंद्वी कंपनी Confinity के साथ विलय कर दिया जो पीटर थिएल और मैक्स लेचिन द्वारा चलाई गयी थी.। । 2001 में, विलय के बाद, एक्स डॉट कॉम का नाम बदलकर PayPal/पेपल रखा गया और एलोन मस्क को पेपल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बना दिया गया 

अक्टूबर 2002 में, PayPal को Ebay द्वारा $ 1.5 बिलियन में खरीद लिया गया । बिक्री से पहले, मस्क/ Elon Musk का 11 प्रतिशत पेपैल स्टॉक था। 

credit: instagram @elonmusk

SpaceX 

PayPal के बाद मस्क का अगला पड़ाव अंतरिक्ष था. हालाकिं इन सबके लिए उनके पास फॉर्मल एजुकेशन नहीं थी लेकिन अपनी लगन और मेहनत के जरिये उन्होंने इसका ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया. मस्क/ Elon Musk ने अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (Space Exploration Technologies Corporation) यानि SpaceX/ स्पेसएक्स की स्थापना की, जिसमें उनका टार्गेट commercial space travel के लिए अंतरिक्ष यान का निर्माण करना था और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना था । 

अब इसमें मुख्य समस्या प्रोजेक्ट पर लगने वाली भारी वितरण लागत थी। मस्क ने Russian Federation के साथ इसके बारे में चर्चा की, लेकिन यहाँ बात नहीं बन पाई। इसके बाद मस्क अपने reusable launch vehicles और spaceships. के आईडिया के साथ दुनियां के सामने आये. उन्होंने अपने खुद के रॉकेट का डिजाईन और निर्माण करना शुरू कर दिया| 

उनका मुख्य लक्ष्य था की कम लागत में न सिर्फ रॉकेट को ऑर्बिट में पहुचाया जाये बल्कि उसका reuse भी किया जा सके| 2006 से 2008 के बीच , उनके पहले तीन उड़ान के प्रयास विफल रहे। 28 सितंबर 2008 को, चौथे प्रयास के दौरान Falcon 1 अंततः ऑर्बिट में पंहुचा. यदि चौथा लॉन्च भी विफल होता, तो स्पेसएक्स कभी भी अस्तित्व में नहीं आता. नासा इन उपलब्धियों से प्रभावित हुआ और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए $ 1.6 बिलियन के अनुबंध पर SpaceX के साथ समझोता किया 

Tesla Motors

2003 में, इंजिनियर मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टेरपिंग ने टेस्ला मोटर्स की स्थापना की थी। शुरुआत से, कंपनी ने खुद को इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले सीरियल निर्माता के रूप में स्थापित किया. मस्क ने इन आकांक्षाओं का काफी समर्थन किया| 

एलन मस्क 2004 में इस प्रोजेक्ट में आये और उन्होंने इस प्रोजेक्ट में $ 70 मिलियन का निवेश किया। उन्हें बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का चेयरमैंन बनाया गया. मस्क/ Elon Musk ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन करने में एहम योगदान दिया , जो ब्रिटिश लोटस एलिस पर आधारित टेस्ला रोडस्टर स्पोर्ट कार थी 

आविष्कार और नवाचार /Inventions and Innovations 

Hyperloop 

अगस्त 2013 में, मस्क ने परिवहन के एक नए रूप के लिए एक अवधारणा जारी की, जिसे "हाइपरलूप" कहा जाता है, एक ऐसा आविष्कार जो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा के समय में भारी कटौती करते हुए शुरू होगा। आदर्श रूप से मौसम के लिए प्रतिरोधी और अक्षय ऊर्जा (renewable energy) द्वारा संचालित, हाइपरलूप 700-मील प्रति घंटे से अधिक की गति पर कम दबाव वाली नलियों के नेटवर्क के माध्यम से फली(pods) में सवारों को ले जायेगा | मस्क ने कहा कि हाइपरलूप को बनने और उपयोग के लिए तैयार होने में सात से 10 साल लग सकते हैं।

हालाँकि उन्होंने हाइपरलूप को इस दावे के साथ पेश किया कि यह प्लेन या ट्रेन से अधिक सुरक्षित होगा, जिसकी अनुमानित लागत $ 6 बिलियन है - कैलिफोर्निया राज्य द्वारा नियोजित रेल प्रणाली के लिए लागत का लगभग दसवां हिस्सा - मस्क की अवधारणा ने संशयवाद skepticism को खींचा है। फिर भी, उद्यमी ने इस विचार के विकास को प्रोत्साहित करने की मांग की है।

AI and Neuralink कृत्रिम बुद्धिमत्ता और न्यूरालिंक

मस्क ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता में रुचि ली है, जो गैर-लाभकारी OpenAI के सह-अध्यक्ष बन गए हैं। अनुसंधान कंपनी ने मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस को आगे बढ़ाने के घोषित मिशन के साथ 2015 के अंत में लॉन्च किया।

2017 में, यह भी बताया गया कि मस्क न्यूरालिंक नामक एक उद्यम का समर्थन कर रहे थे, जो मानव मस्तिष्क में प्रत्यारोपित किए जाने वाले उपकरणों को बनाने और लोगों को सॉफ्टवेयर में विलय करने में मदद करने का इरादा रखता है। उन्होंने जुलाई 2019 की चर्चा के दौरान कंपनी की प्रगति पर विस्तार किया, खुलासा किया कि इसके उपकरणों में एक माइक्रोस्कोपिक चिप शामिल होगी जो ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ती है।

उच्च गति रेल High-Speed Train

नवंबर 2017 के आखिर में, शिकागो के मेयर रहम एमानुएल ने एक हाई-स्पीड रेल लाइन बनाने और संचालित करने के प्रस्तावों के लिए कहा, जो ओ'हारे हवाई अड्डे से यात्रियों को 20 मिनट या उससे कम समय में शिकागो शहर ले जाएगा, मस्क ने ट्वीट किया कि वह सब पर था उसकी बोरिंग कंपनी के साथ प्रतियोगिता। उन्होंने कहा कि शिकागो लूप की अवधारणा उनके हाइपरलूप से अलग होगी, इसके अपेक्षाकृत छोटे मार्ग को वायु घर्षण को खत्म करने के लिए वैक्यूम खींचने की आवश्यकता नहीं है।

गर्मियों में 2018 मस्क ने घोषणा की कि वह हवाई अड्डे से शिकागो शहर तक 17 मील की सुरंग खोदने के लिए अनुमानित $ 1 बिलियन की आवश्यकता होगी।

आग फेंकने की तोप Flamethrower 

मस्क ने कथित तौर पर बोरिंग कंपनी के फ्लैमथ्रोवर्स के लिए एक बाजार भी पाया। यह घोषणा करने के बाद कि वे जनवरी 2018 के अंत में 500 डॉलर की बिक्री के लिए जा रहे थे, उन्होंने दावा किया कि एक दिन के भीतर उनमें से 10,000 बेच दिए गए।

credit: instagram @elonmusk

व्यक्तिगत जीवन Personal Life

गर्लफ्रेंड

मस्क भी अभिनेत्री अंबर हर्ड के साथ रोमांटिक रूप से शामिल रहे हैं। मस्क ने पूर्व पत्नी तलुल्लाह रिले के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप देने के बाद 2016 में कथित तौर पर डेटिंग शुरू की और हर्ड ने जॉनी डेप से अपने तलाक को अंतिम रूप दिया। उनके व्यस्त कार्यक्रम ने अगस्त 2017 में दंपति को तोड़ दिया; वे जनवरी 2018 में एक साथ वापस आ गए और एक महीने बाद फिर से विभाजित हो गए।

मई 2018 में, मस्क ने संगीतकार ग्रिम्स (जन्म क्लेयर बाउचर) के साथ डेटिंग शुरू की। उसी महीने, ग्रिम्स ने घोषणा की कि उसने अपना नाम बदलकर "सी" कर दिया है, जो कि प्रकाश की गति का प्रतीक है, जो कथित तौर पर मस्क के प्रोत्साहन पर है। प्रशंसकों ने एक अरबपति को डेटिंग करने के लिए नारीवादी कलाकार की आलोचना की, जिसकी कंपनी को यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच एक "शिकारी क्षेत्र" के रूप में वर्णित किया गया है।

इस जोड़ी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल मैगज़ीन में मार्च 2019 में एक दूसरे के लिए अपने प्यार की चर्चा की, जिसमें ग्रिम्स ने कहा कि "देखो, मैं उससे प्यार करता हूं, वह महान है ... मेरा मतलब है, वह एक सुपर-दिलचस्प भगवान है।" मस्क, के लिए। उनके हिस्से ने जर्नल को बताया, " मुझे सी का जंगली चेहरा कलात्मक रचनात्मकता और हाइपर इंटेंस वर्क एथिक्स से प्यार है।"

गैर-लाभकारी कार्य Nonprofit Work 

अंतरिक्ष की खोज और मानव जाति के भविष्य के संरक्षण की असीम संभावनाएँ मस्क के स्थायी हितों की आधारशिला बन गई हैं, और इनकी ओर उन्होंने मस्क फाउंडेशन की स्थापना की है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की खोज के लिए समर्पित है। ।

अक्टूबर 2019 में मस्क ने #TeamTrees अभियान के लिए $ 1 मिलियन दान करने का संकल्प लिया, जिसका उद्देश्य 2020 तक दुनिया भर में 20 मिलियन पेड़ लगाना है। उन्होंने इस अवसर के लिए अपने ट्विटर का नाम भी बदलकर Treelon कर दिया।

credit: instagram @elonmusk

इंस्पायरिंग थॉट्स 

Ø यहाँ फेलियर एक विकल्प है. अगर चीजें फेल नहीं हो रहे हैं, तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहे है| 

Ø अगर कुछ बेहद ज़रूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हों, फिर भी आपको वो करना चाहिए. 

Ø पे-पाल से जाते वक़्त, मैंने सोचा: ‘ अच्छा! और कौन सी समस्याएं हैं जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक सम्भावना है?’ मैंने इस नज़रिए से नहीं सोचा कि,‘पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? 

Ø पहला कदम ये स्थित करना है कि कोई चीज संभव है; उसके संभावना घटित होगी 

Ø आप जो सबसे अच्छी चीज बना सकते हैं उसे बनाने को लेकर अधिक कठोर होना चाहते हैं. उसमे वो हर एक चीज खोजिये जो गलत है और उसे ठीक करिए. नेगटिव फीडबैक लीजिये, खासकर मित्रों से. 

Ø एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक की आप ये कंट्रोल कर सकें कि टोकरी का क्या होता है. 

Ø दृढ़ता बहुत ज़रूरी है. आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जबतक की आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए. 

Ø बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना उतना ही उसे करने वाले लोगों की इन्नोवेशन, ड्राइव और डिटरर्मिनेशन के बारे में है जितना कि जो वो प्रोडक्ट बेचते हैं उसके बारे में है.

 Ø मैं विश्लेषण के लिए भौतिकी दृष्टिकोण पर काम करता हूं। आप किसी विशेष क्षेत्र में पहले सिद्धांतों या मौलिक सच्चाइयों के लिए चीजों को उबालते हैं और फिर आप वहां से उठते हैं।


दोस्तों एलन मस्क की जिन्दगी अपने आप में एक प्रेरणा है. उन्होंने उस – उस क्षेत्र में अपना परचम लहराया जिसकी उनके पास फॉर्मल लर्निंग नहीं थी. लेकिन अपनी इच्छा शक्ति और लगन से किताबे पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के स्तर को उन सीमओं तक पहुचायां जिसका कल्पना भी मुश्किल है. कई विफलातो के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपनो को साकार किया. 

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं. और अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करें. साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें We cover every single shot of legends 

Trending Related Posts